home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Candibiotic Plus Ear Drop: कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Candibiotic Plus Ear Drop: कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप (Candibiotic Plus Ear Drop) कैसे काम करती है?

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप को मुख्य रूप से कान में संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह दवा कान में होने वाले संक्रमण के कारण बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है।

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप में मौजूद तत्व :

यह दवा कान में इंफेक्शन के इलाज की प्रक्रिया में तेजी लाने के अलावा खुजली, सूजन और जलन को भी कम करने में मदद करती है। कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप में मौजूद सक्रिय पदार्थ संक्रमण के उत्पादन को कम करते हैं जिससे कान का दर्द व इंफेक्शन ठीक होने लगता है।

इसके साथ कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप एक एंटीबायोटिक दवा है जो कान में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है।

कान में खुजली और इंफेक्शन के अलावा डॉक्टर आपको इसके इस्तेमाल की सलाह अन्य समस्याओं में भी दे सकते हैं जिनके बारे में यहां नहीं बताया गया है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें – Veltam Plus: वेलटम प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candiobiotic Plus Ear Drop) का सामान्य डोज क्या है?

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप को डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देश अनुसार ही लेना चाहिए। इसकी खुराक डॉक्टर आपकी हेल्थ कंडिशन, उम्र और इलाज की प्रकिया के अनुसार तय करते हैं।

अधिकतर मामलों में कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप की खुराक 10 से 15 एमजी लेने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो दवा के इस्तेमाल करने की जानकारी बोतल पर छपे लेबल से भी ले सकते हैं।

अगर आपको डॉक्टर ने दिन में दो बार ड्रॉप लेने को कहा है तो ध्यान रखें कि दोनों खुराक के बीच हमेशा पर्याप्त समय का अंतराल रखना जरूरी है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

कैंडिबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप्स को एक सुरक्षित दवा माना जाता है, लेकिन ओवरडोज के कारण व्यक्ति को कई प्रकार के दुष्प्रभाव और आपातकालीन स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इस दवा का उपयोग डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई खुराक अनुसार ही करें। ओवरडोज होने पर सबसे पहले निम्न लक्षणों की पहचान करें और उसके अनुसार ही डॉक्टर से सलाह लें करें।

ध्यान रहे कि इनमें से ज्यादातर परेशानियां केवल प्रभावित हिस्से पर ही उत्पन्न होती है। यदि आप गलती से कैंडिबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप्स का ओवरडोज ले लेते हैं व ऊपर दिए गए लक्षण महसूस होते हैं तो जल्दी किसी निकटतम अस्पताल या आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें।

और पढ़ें – Nexpro Rd: नेक्सप्रो आरडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candiobiotic Plus Ear Drop) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप की खुराक उपयोग भूलने पर तुरंत उसे लेने की कोशिश करें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए अगली खुराक का उपयोग करें पहले से तय किए गए समय पर पर करें। एक साथ दो खुराक न लें।

उपयोग

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candiobiotic Plus Ear Drop) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप का इस्तेमाल केवल बाहरी चोट के लिए किया जाता है। इसे मुंह से पीने की कोशिश न करें।ऐसा करने के लिए लेबल पर लिखें निर्देश का पालन करें। अब ड्रॉपर (दवा के साथ आया ढक्कन) को कान के पास लेकर जाएं और आराम से उसके अंदर लिक्विड को डालने के लिए ड्रॉपर को दबाएं। ध्यान रहे की दवा आपके कान के सीधा अंदर जानी चाहिए।

आप चाहें तो दवा के इस्तेमाल के बाद कान पर रुई भी लगा सकते हैं। साथ ही निम्न बातों का ध्यान रखें –

  • कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candiobiotic Plus Ear Drop) की खुराक डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके के अनुसार ही लेनी चाहिए। अगर आपको कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप दवा की खुराक का सही अनुमान लगाना नहीं आता है तो इसके लिए आप बोतल के साथ आए ढक्कन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • हालांकि, ध्यान रहे की दवा की खुराक रोग की गंभीरता पर निर्भर करती है। इसलिए इस दवा का इस्तेमाल करते समय डॉक्टर से सलाह लेना अनिवार्य हो जाता है।
  • खुराक और उसको लेने के समय में खुद से कोई बदलाव न करें। डॉक्टर के कहने पर दवा का इस्तेमाल बंद करने के निर्देश का पालन करें चाहें इलाज सफल न रहा हो।
  • यदि कुछ दिनों के बाद भी स्थिति या लक्षणों में सुधार नहीं आता है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें – Frisium: फ्रीसियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप को एक सुरक्षित दवा माना जाता है। हालांकि, निम्न परिस्थितियों में इसका सेवन नहीं करना चाहिए –

इसके अलावा प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस ड्राॅप का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

साइड इफेक्ट्स

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candiobiotic Plus Ear Drop) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप में मौजूद एक्टिव इंग्रेडिएंट कुछ लोगों पर दुष्प्रभाव डाल सकते हैं। हालांकि, अधिकतर मामलों में देखा गया है कि डॉक्टर द्वारा बताई गई कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप की डोज, समय और लेने का तरीका अपनाने पर कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

हालांकि, फिर भी कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप के कारण होने वाले निम्न दुष्प्रभाव दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

  • खुजली
  • त्वचा पर चकत्ते
  • जलन
  • झुनझुनी
  • चुभन
  • सूजन
  • बुखार
  • लालिमा

इनके अलावा भी कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप के कई अन्य साइड इफेक्ट्स होते हैं। उनकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके कई अन्य गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते है ऐसे में किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर तुंरत आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

और पढ़ें – Fluka 150: फ्लूका 150 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candibiotic Plus Ear Drop) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से अपनी सभी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को लेकर विचार-विमर्श करें। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी या उसका इलाज चल रहा है तो इसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

गर्भावस्था में होने पर बच्चे पर पड़ने वाले प्रभाव और अन्य स्थिति के बारे में पूछें। यदि आप किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो उनके बारे में भी डॉक्टर से एक बार जरूर परामर्श करें।

लिवर, किडनी और हृदय रोग वाले मरीज इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि एक बार डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें। कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप में मौजूद किसी भी पदार्थ से एलर्जी होने पर इसका सेवन न करें और अन्य विकल्प चुनने की कोशिश करें। इसके लिए आप डॉक्टर की राय ले सकते हैं।

और पढ़ें – Mala D: माला डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candibiotic Plus Ear Drop) को लेना सुरक्षित है?

गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को डॉक्टरी सलाह के बिना किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। प्रेग्नेंसी में कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप का इस्तेमाल करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसकी जटिलताओं से बचने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें बिनाइसका इस्तेमाल न करें।

इसके साथ ही अगर आप गर्भधारण करने की सोच रही हैं तब भी एक बार डॉक्टर सलाह जरूर ले लें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candibiotic Plus Ear Drop) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। किसी भी तरह के दुष्प्रभावों से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल होने चाहिए) और इसे डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। सुरक्षा के लिए डॉक्टर की सलाह के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, न ही दवा लेना बंद करें और खुराक को बदलें।

निम्न कुछ ऐसी दवाएं हैं जो कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप के साथ रिएक्ट कर सकती हैं। ऐसे में इनका सेवन बिलकुल न करें –

कान में संक्रमण के लिए दवा का इस्तेमाल करने से पहले लेबल की जांच करें क्योंकि उनमें ऐसे इंग्रीडेंट्स हो सकते हैं जिससे जलन, खुजली या लालिमा हो सकती है। इन उत्पादों के सुरक्षित उपयोग के बारे में डॉक्टर से सलाह लें।

ऊपर बताई गई दवाओं के साथ कैंडीबायोटिक प्लस का इस्तेमाल करने पर इर्रिटेशन और खुजली का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को पहले से चली आ रही दवाओं के बारे में जरूर बताएं।

और पढ़ें – Placida: प्लेसिडा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candibiotic Plus Ear Drop) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप को किसी भी आहार के साथ लिया जा सकता है। हालांकि, इसके साथ शराब का सेवन करने से दुष्प्रभावों की स्थिति गंभीर हो सकती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह के बिना किसी भी नशीली चीज का सेवन न करें।

इसके अलावा किसी विशेष प्रकार के आहार के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candibiotic Plus Ear Drop) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

स्टोरेज

मैं कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप (Candibiotic Plus Ear Drop) को कैसे स्टोर करूं?

कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप को ठंडे और गर्म तापमान और नमी से दूर रखें। इसका संग्रहण कमरे के तापमान में करना चाहिए। इसके साथ ही बोतल पर सूरज की किरणों और रोशनी को न पड़ने दें। कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्राॅप को स्टोर करने का तरीका दवाई की बोतल के लेबल पर भी लिखा होता है, आप चाहें तो वहां लिखे निर्देश को भी पढ़ सकते हैं।

सभी दवाओं की तरह इसे भी बच्चों से दूर रखें। यदि घर में कोई पालतू जनावर है तो उसे भी इसके संपर्क में न आने दें। दवाई के एक्सपायरी डेट का खास ध्यान रखें और एक्सपायर होने के बाद इसका इस्तेमाल बिलकुल न करें। दवा को फेंकने के लिए सही तरीके का इस्तेमाल करें। इसे सीधा बाथरूम या नाली में न फेंके। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या केमिस्ट को संपर्क करें।

और पढ़ें – Apcod Sachet: एप्कोड सैशे क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कैंडीबायोटिक प्लस (Candibiotic Plus) किस रूप में उपलब्ध है?

कैंडीबायोटिक प्लस मार्केट में केवल इयर ड्राॅप के ही रूप में उपलब्ध है।

ऊपर दी गई जानकारी कोई डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

[The Comparative Study of the of Clinical Effectiveness of the Candibiotic, Otipax, and Anauran Ear Drops for the Treatment of Acute External and Middle Ear Otitis]/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24429865/accessed on 28/06/2020

[Drug Therapy of Otitis Externa and Otitis Media]/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22678642/accessed on 28/06/2020

CANDIBIOTIC EAR DROPS SIDE EFFECTS/https://www.ndrugs.com/?s=candibiotic%20ear%20drops&t=side%20effectsaccessed on 28/06/2020

Candibiotic/https://www.drugs.com/international/candibiotic.html/accessed on 28/06/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x