backup og meta

Cheston Cold: चेस्टन कोल्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


shalu द्वारा लिखित · अपडेटेड 09/09/2020

Cheston Cold: चेस्टन कोल्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

चेस्टन कोल्ड (Cheston Cold) टैबलेट कैसे काम करती है?

चेस्टन कोल्ड टैबलेट तीन दवाओं का मिश्रण है। इसमें सिट्रीजीन+पैरासिटामोल/एसिटामिनोफेन +फेनिलेफ्रीने (Cetrizine + Paracetamol/Acetaminophen + Phenylephrine)  के तत्व सम्मिलित होते हैं। चेस्टन कोल्ड टैबलेट का उपयोग सर्दी के लक्षण जैसे बहती नाक, छींकना, आंख से पानी आना, गले में दर्द जैसी समस्या के लिए किया जाता है। इसके अलावा चेस्टन कोल्ड टैबलेट का उपयोग बुखार और दर्द से राहत पाने के लिए भी किया जाता है। यह दवा आपको कितने समय तक उपयोग करना है। यह अपने डॉक्टर से निर्धारित जरूर करें। यदि आप खुद से बहुत जल्दी उपचार बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। 

और पढ़ें: Maxtra Syrup: मैक्सट्रा सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

डोसेज

चेस्टन कोल्ड टैबलेट का सामान्य डोज क्या?

चेस्टन कोल्ड दवा की खुराक आपको भोजन के साथ लेना है या बिना भोजन के लेना है। यह आपका डॉक्टर निर्धारित करता है। इस खुराक को आपको निगलना चाहिए। इसे चबाकर या तोड़कर नहीं खाना चाहिए। यह टैबलेट, कैप्सूल और सिरप के रूप में हो सकती है। आपको जो खुराक दी जाती है, वह आपकी स्थिति पर निर्भर करता है कि इस दवा को आपको कितने समय तक लेना है।

वयस्कों के लिए खुराक

वयस्कों के लिए यह खुराक हर 4 से 6 घंटे में 325 से 650 मिलीग्राम तक निर्धारित की जाती है। 

बच्चों के लिए खुराक

बच्चों के लिए इसकी खुराक डॉक्टर के कहे अनुसार ही आपको देनी चाहिए।

चेस्टन कोल्ड (Cheston Cold) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

यदि आप दवा की खुराक को लेना आपको भूल गए हैं तो याद आते ही उसे तुरंत लें। यदि आपकी अगली खुराक लेने के समय आपको याद आया है, तो आप छूटी हुई दवा को छोड़ दें। याद रखें छुई हुई खुराक के कारण अपनी खुराक को दोगुना न करें। 

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

ओवरडोज की स्थिति में आपातकालीन चिकित्सा उपचार लें या चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें।

और पढ़ें: Bisoprolol: बिसोप्रोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

मुझे चेस्टन कोल्ड  का उपयोग (Cheston Cold) कैसे करना चाहिए?

हम चेस्टन कोल्ड का उपयोग अपने डॉक्टर की सलाह और निर्देश का पालन करके सुरक्षित तरीके से कर सकते हैं। यदि आप डॉक्टर के बताए गए निर्देशों को सही तरीके से समझ नहीं पाएं हैं, तो आप दवा के पीछे लिखे गए निर्देशों को पढ़ सकते हैं। इससे आप इसकी सावधानी और उपयोग के बारे में समझ सकते हैं। दवा लेने के समय और खुराक में आप खुद से किसी प्रकार का बदलाव न करें। यदि आप ऐसा करने की सोच रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेना बेहद जरूरी है। खुराक लेने के कुछ दिन में ही आपको राहत मिल जाती है तो खुराक खुद से लेना बंद न करें। इससे आपके लक्षण दोबारा आने की संभावना होती है। 

इस दवा को लेते समय बहुत सारे तरल पदार्थ लेना फायदेमंद हो सकता है। यदि आप किडनी, लिवर या किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त हैं या किसी प्रकार की दवा का सेवन कर रहें हैं तो आपको इस दवा को लेने से पहले, अपने डॉक्टर को इस बारे में बता देना चाहिए ताकि आपका डॉक्टर आपके लिए उपयुक्त खुराक लिख सके। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो यह डॉक्टर को बताना बेहद जरूरी है। बच्चों में इसके इस्तेमाल को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए।कई मामलों में इसका उपयोग खाली पेट नहीं किया जाता है। सही तरह से इसका सेवन करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

[mc4wp_form id=’183492″]

और पढ़ें: Cremaffin : क्रेमाफीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

चेस्टन कोल्ड (Cheston Cold) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कई मामलों चेस्टन कोल्ड के कुछ दुष्प्रभाव भी देखे गए हैं। जो इस प्रकार से हो सकते हैं। अधिकांश साइड इफेक्ट्स को चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और यह समय के साथ ठीक हो जाते हैं। चेस्टन कोल्ड के सामान्य दुष्प्रभाव इस प्रकार से हो सकते हैं।

वैसे इनमें से ज्यादातर दुष्प्रभाव अस्थायी होते हैं। आमतौर पर समय के साथ ये अपने आप ही  ठीक हो जाते हैं। यदि ये अपने आप ठीक नहीं होते हैं। तो आपको चिकित्सक से सीधे संपर्क करना चाहिए। यदि आपको उच्च रक्तचाप या स्ट्रोक जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं और आप यदि इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यह दवा नींद आने का कारण भी बन सकती है। 

और पढ़ें: Sinarest Syrup: सिनारेस्ट सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

चेस्टन कोल्ड (Cheston Cold)  का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कुछ मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों से किसी व्यक्ति को दवा के साइड-इफेक्ट का खतरा हो सकता है। चेस्टन कोल्ड टैबलेट का प्रयोग करते समय आपको कई प्रकार की सावधानी रखने की आवश्यकता पड़ती है। कुछ लोग जो पहली बार इसका उपयोग करते हैं। उनपर इसका प्रभाव कैसा होगा वे इस बात से अंजान होते हैं। इसलिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक ड्राइव न करें या ऐसा कोई काम न करें जिसके लिए फोकस करने की आवश्यकता हो। 

और पढ़ें: डेक्सट्रोमेथोर्फेन क्या है? जानिए इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

गर्भावस्था के दौरान

यदि आप गर्भवती हैं तो यह दवा बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी इच्छा से कभी न लें। गर्भावस्था के दौरान चेस्टन कोल्ड का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है। अब तक इसका अध्ययन मनुष्यों पर नहीं किया गया है, लेकिन पशुओं में इसका अध्ययन किया गया है। जिसमें नतीजतन यह देखा गया कि विकासशील बच्चे पर इसका हानिकारक प्रभाव पड़ा है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम के सभी पहलुओं को समझता है। इस कारण गर्भावस्था में बिना चिकित्सक सलाह के दवा का इस्तेमाल न करें।

स्तनपान के दौरान

यदि आप स्तनपान करवा रही हैं, तो आपके लिए चेस्टन कोल्ड टैबलेट दवा सुरक्षित है। इस पर हुए शोध से पता चलता है कि यह दवा बच्चे पर किसी प्रकार का जोखिम नहीं डालती। इसके अतिरिक्त महिलाओं को डॉक्टर की सलाह पर ही इसका प्रयोग करना चाहिए।

हृदय रोगियों पर 

गंभीर दुष्प्रभावों के बढ़ते जोखिम के कारण हृदय रोगों के रोगियों में इस दवा का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। अनियमित हृदय गति की कोई घटना या बहुत उच्च रक्तचाप की रिपोर्ट डॉक्टर को करें। इसके साथ ही यह दवा वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया वाले रोगियों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि इससे रोगी की स्थिति खराब हो सकती है।

ड्राइविंग के दौरान

चेस्टन कोल्ड दवा का सेवन ड्राइविंग करते समय आपके लिए कई प्रकार का खतरा पैदा कर सकता है। ये दवा ड्राइविंग करते समय सुरक्षित नहीं है। यह दवा आमतौर पर आपके वाहन चलाने की क्षमता को प्रभावित करती है। कुछ लोगों को इस दवा के सेवन से बेहोशी या चक्कर आने जैसा महसूस होता है। जो आपकी ड्राइविंग के लिए सेफ नहीं है।

मधुमेह

उच्च रक्त शर्करा के स्तर के बढ़ते जोखिम के कारण मधुमेह के रोगियों में सावधानी के साथ इस दवा का उपयोग किया जाना चाहिए। इस दवा का उपयोग करते समय रक्त शर्करा के स्तर की करीब से निगरानी की सिफारिश की जाती है। 

अन्य दवाओं का सेवन

यदि आप किसी बीमारी या किसी भी कारण से अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह पर मार्केट से खरीदकर इसका उपयोग न करें। 

एलर्जी

इन दवाओं के साथ मौजूद सिट्रीजीन+पैरासिटामोल/एसिटामिनोफेन +फेनिलेफ्रीने या किसी अन्य निष्क्रिय सामग्री के लिए एक ज्ञात एलर्जी वाले रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है।

किडनी के रोगियों के लिए

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में चेस्टन कोल्ड टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। चेस्टन कोल्ड टैबलेट के खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। गुर्दे की गंभीर बीमारी वाले रोगियों में यह अनुशंसित नहीं है। इस कारण गुर्दे की बीमारी के रोगियों को अत्यधिक नींद आ सकती है।

लिवर के रोगियों के लिए

चेस्टन कोल्ड टैबलेट लिवर रोग के रोगियों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। अध्ययन से यह पता चलता है कि इन रोगियों में चेस्टन कोल्ड टैबलेट की खुराक समायोजन की आवश्यकता नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां चेस्टन कोल्ड (Cheston Cold) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित इंटरैक्शन की जांच करनी चाहिए। कुछ ड्रग इंटरैक्शन चेस्टन कोल्ड टैबलेट के प्रभाव को कम करते हैं, जबकि अन्य दुष्प्रभावों के जोखिम को बढ़ाते हैं। इसलिए हर्बल सप्लिमेंट सहित नियमित रूप से सेवन की जाने वाली सभी प्रकार की दवाओं पर डॉक्टर के साथ चर्चा की जानी चाहिए। चेस्टन कोल्ड निम्नलिखित दवाओं के साथ परस्पर क्रिया करता है।

  • कीटोकोनाजोल
  • डायोक्सिन
  • प्रिलोकेन
  • उच्च रक्तचाप के लिए निर्धारित दवाएं
  • अन्य डिकंजेस्टेन्ट
  • लेफ्लूनोमाइड

चेस्टन कोल्ड टैबलेट कुछ प्रयोगशाला परिणामों के साथ भी मिक्सअप हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप गलत सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

चेस्टन कोल्ड के वेरिएंट इस प्रकार से हैं

  • चेस्टन कोल्ड
  • चेस्टन कोल्ड डीटी
  • चेस्टन कोल्ड टोटल टेबल

क्या चेस्टन कोल्ड का सेवन एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्शन कर सकता है?

चेस्टन कोल्ड टैबलेट के साथ शराब का सेवन करना बहुत असुरक्षित है। कई बार शराब के साथ इसकी खुराक लेना किसी प्रकार का दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें।

और पढ़ें : Ibugesic Plus : इबूगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्टोरेज

मैं चेस्टन कोल्ड (Cheston Cold)  को कैसे स्टोर करूं?

– जब तक पैकेज पर न लिखा हो इसे फ्रीज में रखने की आवश्यकता नहीं है। 

– चेस्टन कोल्ड टैबलेट को पालतू जानवरों और बच्चों की पहुंच से दूर रखा जाना चाहिए। इसे कमरे के तापमान पर नमी और धूप से दूर रखें।

– इसे तब तक फ्लश न करें जब तक कि ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए। इसे कहीं भी फेंकें नहीं क्योंकि यह पर्यावरण को दूषित कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। किसी भी दवा का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह के न करें। दवा को कैसे लेना है या फिर कैसे स्टोर करना है, इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


shalu द्वारा लिखित · अपडेटेड 09/09/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement