home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Clingen Forte: क्लिन्जेन फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Clingen Forte: क्लिन्जेन फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) कैसे काम करता है?

क्लिन्जेन फोर्ट दवा को कई तत्वों से तैयार किया जाता है। इसमें क्लींडामाइसीन-Clindamycin (100 एमजी), क्लोट्रीमाजोल-Clotrimazole (100 एमजी) और टिनिडाजोल- Tinidazole (100 एमजी) पाया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल कई प्रकार की वजायनल डिजीज को ठीक करने में किया जाता है। वजायनल इंफेक्शन में जैसे इंफेक्टिव ल्यूकोरिया, कई प्रकार की वेजायनाइटिस, वजायनल कैंडीडियासिस (वजायनल फंगल इंफेक्शन), ट्रिकोमोनिएसिस (सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज) जैसी बीमारियों का उपचार करने के लिए इस दवा का उपयोग होता है।

डोसेज

क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) का सामान्य डोज क्या है?

डॉक्टर के कहे अनुसार इस दवा का उपयोग करना चाहिए। टैबलेट को वजायना में डालकर बीमारी का इलाज किया जाता है। इसलिए इस दवा के इस्तेमाल को लेकर डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

सुझाए गए डोज ले अगर आप अधिक मात्रा में दवा का उपयोग कर लेती हैं तो उस स्थिति में डॉक्टरी सलाह जरूरी हो जाती है। कई मामलों में मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ सकती है।

क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

यदि इस टैबलेट या कैप्सूल को प्राइवेट पार्ट में इंसर्ट करना भूल जाती हैं तो जरूरी है कि जितना जल्दी संभव हो दवा का उपयोग करें, लेकिन अगर अगले डोज का समय पास आ गया है तो छूटे हुए डोज को भूल जाएं और पहले से निर्धारित डोज को लें। डबल डोज का उपयोग न करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Gudcef CV 200: गुडसेफ सीवी 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

डॉक्टर के सुझाए अनुसार ही महिलाओं को क्लिन्जेन फोर्ट को वजायना में डालना चाहिए। लंबे समय तक दवा का इस्तेमाल करते रहने या ज्यादा मात्रा में दवा में दवा का उपयोग करने से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह ली जाए।

  • किसी भी प्रकार के दुष्परिणाम दिखें तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए। वहीं बिना डॉक्टरी सलाह के दवा शुरू करना और बंद करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
  • इस दवा का इस्तेमाल वजायनल पार्ट पर किया जाता है। इसलिए सही यही है कि दवा लगाने के पूर्व अपने हाथों को अच्छी तरह साफ कर लें। ज्यादा फायदे के लिए बेहतर यही होगा कि रात में सोने से पहले प्रतिदिन दवा लगाकर बेड पर जाए।
  • बता दें कि इस दवा में मौजूद क्लींडामाइसीन एक प्रकार का एंटीबायोटिक है, जो सिंथेसिस को रोकर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। बैक्टीरिया जिन जरूरी प्रोटीन की मदद से बढ़ता है, यह दवा उन्हीं प्रोटीन को नष्ट कर देती है। वहीं क्लोट्रीमाजोल बढ़े हुए फंगस ग्रोथ को खत्म करता है। इसके अलावा टिनिडाजोल बढ़ते हुए बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है।

इन बीमारियों का उपचार करने के लिए किया जाता है क्लिन्जेन फोर्ट का इस्तेमाल

  • बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial Vaginosis) : वजायनल एरिया के आसपास बैक्टीरिया के पनपने के कारण होने वाली परेशानी का इलाज करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। इस बीमारी के होने से असामान्य बदबू के साथ डिस्चार्ज होता है।
  • ट्रिकोमोनिएसिस (Trichomoniasis) : इस दवा का इस्तेमाल सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज के कारण हुए ट्रेकोनोमोनस वैजिनेल्स स्ट्रेन (Trichomonas vaginalis strain) का इलाज करने के लिए किया जाता है। इस बीमारी के होने से महिलाओं में सामान्य तौर पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जैसे असामान्य बदबू के साथ प्राइवेट पार्ट से डिस्चार्ज होता है।
  • इंफेक्टिव ल्यूकोरिया (Infective leukorrhea) : इस दवा का इस्तेमाल इंफेक्टिव ल्यूकोरिया का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह बीमारी एक प्रकार का वजायनल इंफेक्शन है। इसके होने से प्राइवेट पार्ट (वजायना) से मोटा, सफेद, पीला डिस्चार्ज होता है
  • मिक्स इंफेक्शन और नॉन स्पेसिफिक वेजायनाइटिस : इस दवा का इस्तेमाल मिक्स इंफेक्शन और नॉन स्पेसिफिक वेजायनाइटिस जैसी बीमारी का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह बीमारी एक से अधिक बैक्टीरिया के कारण होती है। यही वजह है कि इसको मिक्स वजायनल इंफेक्शन कहा जाता है।
  • कैंडीडा वलवीटिस : कैंडीडा एलबिकेंस (Candida Albicans) के कारण होने वाले वल्वीटिस (vulvitis) का उपचार करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है।
  • वजायनल कैंडीडिएसिस (Vaginal Candidiasis) : कैंडीडा कवक के कारण वजायना और वॉल्वा में होने वाले फंगल इंफेक्शन का इलाज करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है।
  • वजायनल इंफेक्शन (Vaginal infections):बैक्टीरिया या फिर फंगस के कारण वजायना में होने वाले इंफेक्शन को ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

और पढ़ें : T-Bact Cream : टी-बैक्ट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

क्लिन्जेन फोर्ट दवा का इस्तेमाल करने से कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे

और पढ़ें : Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

क्लिन्जेन फोर्ट का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें जो निम्न हैं।

  • पहले से किसी दवा का सेवन करते हैं या न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट का उपयोग करते हैं तो उसके बारे में डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए।
  • आपको पूर्व में अस्थमा, एलर्जी, एग्जिमा सहित किडनी और लीवर की बीमारी हुई हो तो डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए।
  • आप गर्भवती हैं या प्रेग्नेंट होने की प्लानिंग कर रही है, फिर शिशु को दूध पिलाती हैं तो डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं
  • आपकी हाल ही में सर्जरी हुई है, या होने वाली तो और आप इस दवा को प्राइवेट पार्ट में न डालें। ऐसा करने के पूर्व डॉक्टरी सलाह जरूर लें
  • ऐसे मरीज जिन्हें क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) सहित इसमें पाए जाने वाले तत्वों से एलर्जी है उनको इस दवा को प्राइवेट पार्ट में नहीं डालना चाहिए।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) लेना सुरक्षित है?

जब तब जरूरी न हो जाए तब तक शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को इस दवा को प्राइवेट पार्ट में नहीं डालना चाहिए। जरूरी है कि इस दवा को इस्तेमाल करने के पूर्व डॉक्टर के इसके रिस्क और बेनीफिट्स के बारे में विचार विमर्श कर लिया जाए।

और पढ़ें : Apcod Sachet: एप्कोड सैशे क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

क्लिन्जेन फोर्ट दवा अलग-अलग लोगों पर अलग अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए।

इन दवाओं के साथ कर सकती है रिएक्शन

  • क्लोरफेनिरामाइन (Chlorfeniramine)
  • फॉर्मोटेरोल (Formoterol)
  • अमित्रिप्टाइलाइन (Amitriptyline)
  • केटोकॉजोल (Ketoconazole)
  • फ्यूरोसेमाइड (furosemide)
  • सूडो एफेड्रिन (pseudo ephedrine)

क्या क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

शराब का सेवन करने के साथ इस दवा को प्राइवेट पार्ट में लगाना चाहिए या नहीं इस मामले में उतने शोध नहीं किए गए हैं। इसलिए जरूरी है कि यदि आप नियमित तौर पर शराब का सेवन करती हैं तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

क्या क्लिन्जेन फोर्ट हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

  • अक्वाॅयर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम : ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंशी वायरस इंफेक्शन (एचआईवी) और अक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एआईडीएस) की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को काफी सतर्कता के साथ इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
  • सिजर डिसऑर्डर : यदि कोई व्यक्ति सीजर डिसऑर्डर से ग्रसित है तो उसे काफी सावधानी पूर्वक दवा का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए डॉक्टरी सलाह भी लेनी चाहिए।
  • स्किन रिएक्शन : इस दवा का इस्तेमाल करने से संभावनाएं रहती हैं कि मरीज को कुछ स्किन रिएक्शन की बीमारी हो जाए, जैसे टॉक्सिक एपीडर्मल निक्रोलिएसिस (toxic epidermal necrolysis), इओसिनोफिलिय स्टीवन्स जॉन्सन सिंड्रोम (एसजेएस) सहित कुछ लोगों में घातक परिणाम आ सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह लें।
  • वजायनल इरीटेशन : इस दवा का इस्तेमाल करने से कुछ लोगों के प्राइवेट पार्ट में बर्निंग सेंसेशन के साथ इरीटेशन होता है। ऐसे लक्षण दिखने पर जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए।
  • इस दवा का इस्तेमाल वजायनल रोगों के लिए ही किया जाता है। अन्य बीमारियों के उपचार के लिए नहीं।
  • बीमारी के ठीक होने जाने के बाद भी दवा का कोर्स डॉक्टरी सलाह के अनुसार पूरा करना जरूरी होता है। संभावनाएं रहती हैं कि यदि कोई दवा का कोर्स पूरा न करें तो उसे फिर से इंफेक्शन हो सकता है।

और पढ़ें : Roxid 150: रॉक्सीड 150 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) को कैसे करूं स्टोर?

दवा को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें। कोशिश करें कि उसे सूर्य कि किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान दवा के लिए बेस्ट है, लेकिन फ्रिज में रखने की गलती कतई न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो यह दवा सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। एक्सपायरी होने के पहले ही दवा का इस्तेमाल कर लें। दवा को टॉयलेट में फ्लश नहीं करना चाहिए, इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है इसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लें।

क्लिन्जेन फोर्ट (Clingen Forte) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टरी सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Clindamycin/ https://www.drugbank.ca/drugs/DB01190 / Accessed 18 June 2020

Clotrimazole/ https://www.drugbank.ca/drugs/DB00257 / Accessed 18 June 2020

Clotrimazole(Compound)/ https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/2812 / Accessed 18 June 2020

Clindamycin/ https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682399.html / Accessed 18 June 2020

Tinidazole/ https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a604036.html /Accessed 18 June 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड