home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

CTD 6.25: सीटीडी 6.25 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग |साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
CTD 6.25: सीटीडी 6.25 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

सीटीडी 6.25 टैबलेट (CTD 6.25 Tablet) कैसे काम करती है?

सीटीडी 6.25 टैबलेट का यूज हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर के ट्रीटमेंट के दौरान किया जाता है। इस टैबलेट का सेवन करने से शरीर में फ्लूड की अतिरिक्त मात्रा (हार्ट, लिवर,किडनी और लंग्स डिजीज) में कमी आती है। सीटीडी 6.25 टैबलेट का सेवन करने से शरीर में उपस्थित अतिरिक्त मात्रा में जल के साथ ही इलेक्ट्रोलाइट यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं और इस कारण से हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है। इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। सीटीडी 6.25 टैबलेट का तय मात्रा में रोजाना (जब तक डॉक्टर ने कहा हो) सेवन करना चाहिए।

सीटीडी 6.25 शरीर में आई सूजन यानी स्वैलिंग को भी कम करने का काम करती है। ये दवा ब्लड वैसल्स को रिलैक्स करती है और साथ ही शरीर में यूरिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करती है। दवा का सेवन करने के बाद ब्लड आसानी से फ्लो करता है। ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर शरीर को स्वस्थ रखती है। इस दवा के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से जरूर पूछें।

सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) का कैमिकल कंपोजीशन क्या है ?

सीटीडी 6.25 टैबलेट में मुख्य रूप से क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) पाया जाता है।

टेल्मीसार्टन (Telmisartan)

इस कैमिकल कंपोजीशन का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर को लो करने के लिए किया जाता है। इस ड्रग को लेने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक, किडनी की समस्या आदि समस्याओं का खतरा टल जाता है। टेल्मीसार्टन (Telmisartan) एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स (angiotensin receptor blockers) यानी ARBs क्लास ड्रग से संबंधित है।

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone)

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) कैमिकल कंपोजीशन शरीर के उच्च रक्त चाप को नॉर्मल करने का काम करता है और साथ ही ये शरीर में अतिरिक्त नमक और पानी को कम करने का काम भी करता है। कुछ हेल्थ कंडिशन जैसे कि लिवर डिजीज, किडनी डिजीज, हार्ट फेलियर आदि के कारण शरीर में अतिरिक्त फ्लूड इकट्ठा हो जाता है। क्लोरथालिडन शरीर से अतिरिक्त जमा पानी को निकालता है तो शरीर में आई सूजन भी कम हो जाती है।

और पढें: Dart: डार्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) का सामान्य डोज क्या है?

सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) का सेवन दिन में करना चाहिए। पेशेंट की जांच के बाद डॉक्टर तय करता है कि पेशेंट को दवा का कितना डोज देना है। सीटीडी 6.25 टैबलेट डॉक्टर दिन में एक बार लेने की सलाह दे सकते हैं। डॉक्टर एक दिन में 20 से 80 एमजी टैबलेट लेने की सलाह दे सकता है।

अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर हो गया है तो दवा का डोज बढ़ाया भी जा सकता है। बेहतर होगा कि आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) ड्रग का ओवरडोज होने पर अधिक मात्रा में शरीर से पानी और इलेक्ट्रोलाइट निकल सकता है। साथ ही शरीर में अन्य साइड इफेक्ट भी दिख सकते हैं। अगर आपने सीटीडी 6.25 ड्रग का ओवरडोज ले लिया है तो तुरंत डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। अगर शरीर में अधिक गंभीर लक्षण नजर आ रहे हैं तो पास के इमजेंसी वार्ड में जाकर जांच कराएंं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से जरूर पूछें।

सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) का सेवन भूलने पर खुराक की याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें। डोज को अक्सर भूलने पर आपको स्ट्रोक या हार्ट फेल का खतरा भी हो सकता है। दवा का सेवन सही समय पर जरूर करें।

और पढ़ें : Ebastine+Phenylephrine: ईबैस्टिन+फीनाइलेफ्रीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

उपयोग

सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) टैबलेट का सेवन पानी (ओरली) के माध्यम से करें।
  • सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) टैबलेट फूड के बाद लेनी चाहिए। आप डॉक्टर से इस बारे में जरूर पूछ लें।
  • दवा का सेवन दिन में करें। दवा का उपयोग करने के बाद यूरिन बार-बार आती है, ताकि शरीर से अतिरिक्त फ्लूड बाहर निकल सके। इसलिए इस दवा का उपयोग रात में न करें।
  • दवा को पीसकर या फिर तोड़कर न खाएं। आप दवा को पानी में खोलकर भी न खाएं। समूची दवा का सेवन पानी के साथ करें।
  • दवा का उपयोग सही समय पर करने के साथ ही खाने में नमक का उपयोग कम करना चाहिए। ज्यादा नमक लेने से बीपी अधिक बढ़ सकता है।
  • दवा का उपयोग करने के साथ ही डायट कैसी होनी चाहिए, इस बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लें।
  • डॉक्टर पेशेंट की कंडिशन के अनुसार ही मेडिसिन का डोज लेने की सलाह देते हैं। डॉक्टर ने जितना डोज लेने की सलाह दी है, उतना ही लें।

और पढ़ें : Veltam Plus: वेलटम प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) टैबलेट का सेवन कुछ लोगों के शरीर में दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। अगर आपने दवा को अधिक मात्रा में खा लिया है तो भी शरीर में साइड इफेक्ट दिख सकते हैं। अगर आपको भी सीटीडी 6.25 खाने के बाद शरीर में कुछ चेंज नजर आ रहा है तो तुरंत डॉक्टर को इस बारे में बताएं। जानिए सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) टैबलेट का सेवन करने से शरीर में क्या साइड इफेक्ट दिख सकते हैं

अगर आपको उपरोक्त समस्याओं के अतिरक्त भी साइड इफेक्ट नजर आए तो डॉक्टर से संपर्क करें। ऐसा जरूरी नहीं है कि मेडिसिन लेने के बाद बॉडी में साइड इफेक्ट नजर आएं। घबराएं नहीं और ड्रग का सेवन के बाद शरीर के बदलावों पर गौर करें।

और पढ़ें : Veltam Plus: वेलटम प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) का सेवन हाई बीपी को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इस दवा के सेवन के साथ ही आप अपनी डायट को संतुलित रखें। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें। स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप योगा भी कर सकती हैं।
  • खाने में नमक की कम मात्रा इस्तेमाल करें। आप चाहे तो खाने में बाद में नमक डाल सकते हैं ताकि कम नमक का प्रयोग कर सके।
  • अगर आपको पहले डायबिटीज हो चुकी है तो ये दवा ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है। इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • अगर आपकी पहले कोई सर्जरी हो चुकी है तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

क्या गर्भावस्था या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) का सेवन करना असुरक्षित हो सकता है। इस बारे में अधिक अध्ययन नहीं हुए हैं। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो पहले डॉक्टर को दिखाएं और फिर उनकी सलाह पर ही दवा का सेवन करें। ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी डॉक्टर से सलाह के बाद ही दवा का सेवन करना चाहिए।

और पढ़ें : Nicotex: निकोटेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाली कोई भी दवा सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) का सेवन करने के दौरान नहीं लेनी चाहिए। कुछ दवाओं के साथ सीटीडी 6.25 रिएक्शन कर सकती है। जो दवाएं ब्लड में पोटेैशियम लेवल को बढ़ाती हैं, वो इस ड्रग के साथ बिल्कुल नहीं लेनी चाहिए। अगर आप पहले से किसी भी प्रकार की दवा का सेवन कर रहे हैं तो पहले डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं। बिना सलाह के सीटीडी 6.25 के साथ अन्य दवा का सेवन न करें। जानिए कौन-दवाएं सीटीडी 6.25 के रिएक्शन कर सकती हैं।

  • एलिसिरिन (aliskiren)
  • डॉफेटिलाइड (dofetilide)
  • लिथियम (lithium)
  • बर्थ कंट्रोल पिल्स (birth control pills )
  • लिसीनोप्रिल (lisinopril)

सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) फूड या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) के साथ एल्कोहॉल का सेवन करने से बेहोशी छा सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए दवा के सेवन के दौरान शराब का सेवन बिल्कुल न करें। ये दवा फूड के साथ रिएक्शन नहीं करती है।

सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) कुछ हेल्थ कंडीशन को भी प्रभावित कर सकती है। कुछ हेल्थ कंडिशन जैसे कि किडनी डिजीज, लिवर डिजीज, डिहाइड्रेशन, हाई पोटैशियम, स्किन कैंसर, डायरिया आदि समस्याएं हैं तो पहले से ही डॉक्टर को इस बात की जानकारी दें। डॉक्टर समस्या को समझ कर उसके अनुसार ही दवा देगा।

और पढ़ें : Zole F: जोल एफ क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) को कैसे स्टोर करूं?

सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) को सूखे, नमी रहित कमरे में स्टोर करें। ऐसे कमरे का चयन करें जहां सूर्य का सीधा प्रकाश न आता हो। टैबलेट को बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखें। दवा को खाने के बाद उसे सुरक्षित स्थान पर किसी टाइट कंटेनर में रख सकते हैं। इसे भूलकर भी फ्रिज में न रखें। अगर दवा को सही तरह से स्टोर नहीं किया जाता है तो उसका प्रभाव कम हो सकता है। आप ड्रग को स्टोर करने के बारे में यदि अधिक जानकारी चाहते हैं तो फार्मासिस्ट या फिर डॉक्टर से संपर्क करें।

सीटीडी 6.25 (CTD 6.25) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट

दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Antihypertensive Efficacy of Chlorthalidone and Telmisartan in Indian Hypertensive Patients  https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3644445/Accessed on  30/6/2020

chlorthalidone and telmisartan:  https://www.drugs.com/drug-interactions/chlorthalidone-with-telmisartan-642-0-2152-0.html Accessed on  30/6/2020

telmisartan:  https://www.medicalnewstoday.com/articles/telmisartan-oral-tablet Accessed on  30/6/2020

Chlorthalidone tablet:dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=a304de67-cd2b-4933-937e-4eeecf6cda40 Accessed on  30/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x