home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Cyclopam Syrup: साइक्लोपाम सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Cyclopam Syrup: साइक्लोपाम सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) कैसे काम करती है?

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) ऐसी मेडिसिन का कॉम्बिनेशन है, जो एब्डॉमिनल पेन से राहत दिलाने का काम करती है। साइक्लोपाम सिरप का सेवन करने से स्टमक की मसल्स को राहत मिलती है, जिससे स्टमक मसल्स क्रैम्प में आराम मिलता है। इस दवा के सेवन से गैस पास होने में भी मदद मिलती है और इरिटेबल बाॅवेल सिंड्रोम की समस्या दूर होती है। साइक्लोपाम सिरप लेने से गट में नैचुरल मूवमेंट थोड़ा स्लो हो जाता है, जिससे स्टमक और इंटेस्टाइन मसल्स को रिलैक्स मिलता है। इस सिरप का सेवन कब करना चाहिए और कितना करना चाहिए, इस बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का कैमिकल कंपोजिशन क्या है?

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) में कैमिकल कंपोजीशन के रूप में मुख्य रूप से डाईसाइक्लोमाइन और एक्टिवेटड डाई मीथोकॉन/सिमेथिकॉन होता है।

Dicyclomine + Activated Dimethicone/Simethicone

डोसेज

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का सामान्य डोज क्या है?

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का डोज डॉक्टर व्यक्ति की उम्र, समस्या, मेडिकल कंडिशन के साथ ही पेशेंट का दवा के प्रति रिएक्शन देखकर दिया जाता है। साइक्लोपाम सिरप डॉक्टर दिन में तीन से चार बार लेने की सलाह दे सकते हैं। आपको डॉक्टर ने जितनी मात्रा में डोज लेने की सलाह दी हो, उतना ही लें।

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें ?

अगर आप साइक्लोपाम सिरप की डोज तय समय पर लेना भूल जाते हैं तो परेशान न होइए। जब आपको याद आए, आप दवा सेवन करें। दो डोज के बीच अंतर जरूर रखें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

डॉक्टर ने आपको जितना डोज लेने के लिए कहा है उससे ज्यादा मात्रा में डोज का सेवन न करें। अगर आपने सिरप काे ज्यादा पी लिया है तो जल्दी से जल्दी आप डॉक्टरी सलाह लें। दवा का ओवरडोज हो जाने पर डायरिया, चक्कर आना या फिर उल्टी की समस्या भी हो सकती है। इस परिस्थिति में आपको मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत भी पड़ सकती है।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Banocide Forte: बेनोसाइड फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

साइक्लोपाम सिरप का यूज पेट की समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। स्टमक या इंटेस्टाइन में कई कारणों से समस्या हो सकती है, जिससे दर्द का अहसास भी हो सकता है। साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का उपयोग खाने के बाद किया जाता है। डॉक्टर ने आपको जितनी दवा का सेवन करने की सलाह दी है, उतना ही लें। साथ ही दवा लेने के कुछ समय बाद तक कुछ खाएं नहीं।

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का यूज बच्चों के लिए नहीं किया जाता है क्योंकि इससे सीरियस साइड इफेक्ट्स भी दिख सकते हैं। सिरप का सेवन ओरली करना चाहिए। साइक्लोपाम सिरप लेते समय मेजरिंग डिवाइस का यूज जरूर करें। अगर आप साइक्लोपाम सस्पेंशन का यूज कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि डिजिटल वॉटर का सही मात्रा में प्रयोग करें और फिर उसे अच्छे से मिक्स भी करें।

और पढ़ें : Mucopain gel: म्यूकोपेन जेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इन बीमारियों के इलाज में किया जाता है साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का उपयोग:

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome)

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम यानी आईबीएस की समस्या हो जाने पर डायरिया, कॉन्सटिपेशन, एब्डॉमिनल क्रैंप आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का यूज किया जाता है।

ब्लॉटिंग की समस्या

जब जीआई ट्रेक में हवा या गैस भर जाती है तो ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है। कुछ फूड्स को खाने से अधिक गैस बनने की समस्या हो सकती है। ऐसा डेयरी प्रोडक्ट्स से प्रॉब्लम की वजह से भी हो सकता है।

स्टमक क्रैम्प (Stomach cramp)

खाना न पच पाने के कारण या आईबीएस के कारण स्टमक क्रैम्प की समस्या हो सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का यूज किया जाता है।

एब्डॉमिनल पेन क्यों हो रहा है, इसकी जांच करने के बाद ही आपको डॉक्टर दवा की सलाह देंगे। अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो पहले अपने डॉक्टर परामर्श करें और फिर दवा का सेवन करें।

और पढ़ें : Sporidex: स्पोरिडेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) लेने से हो सकता है कि आपको शरीर में कुछ साइड इफेक्ट्स दिखें। अगर ऐसा होता है तो तुरंत इस बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। जानिए इस सिरप को लेने से शरीर में किस तरह के दुष्प्रभाव यानी साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं।

हो सकता है कि आपको उपरोक्त दिए गए लक्षण साइड इफेक्ट्स के रूप में न नजर आएं। कई लोगों को अन्य दुष्प्रभाव भी महसूस हो सकते हैं। दवा को लेने के बाद कुछ लोगों को एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। अगर आपको भी सिरप के सेवन के बाद कुछ फर्क महसूस हो या फिर अन्य लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सावधानी और चेतावनी

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) लेने की सलाह अगर आपको डॉक्टर ने दी है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सावधानी रखने से साइड इफेक्ट्स से काफी हद तक बचा जा सकता है। जानिए सिरप का सेवन करने के पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) का यूज करने से स्वेटिंग कम होती है यानी पसीना कम आने लगता है और गर्म वातावरण में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
  • अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो साथ ही पानी भी पीते रहे ताकि हीट स्ट्रोक का खतरा न रहे।
  • अगर सिरप के सेवन से आपकी हार्ट रेट बिगड़ रही है तो दवा का सेवन बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • डॉक्टर को ओवर द काउंटर, विटामिन और हर्बल दवा के सेवन के बारे में जानकारी जरूर दें। बिना डॉक्टर को बताएं नई दवा का सेवन बिल्कुल न करें।
  • अगर आपने सिरप लिया है तो आपको कुछ समय बाद ब्लर विजन की प्रॉब्लम हो सकती है। बेहतर होगा कि आप ड्राइविंग और अन्य ध्यान केंद्रित करने वाले कामों को न करें।

और पढ़ें : Vizylac: विजीलैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

  • साइक्लोपाम सिरप कई दवाओं के साथ रिक्शन कर सकती है। बेहतर है कि अगर आपकी कोई मेडिकल कंडिशन है या फिर आप किसी हर्बल दवा या सप्लिमेंट को ले रहे हैं तो डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं। ऐसा करने से डॉक्टर आपको सही सलाह के साथ ही ऐसी दवा का सुझाव देगा जो रिएक्शन न करें।
  • अगर आपको पहले से एलर्जी की समस्या है तो भी इस बारे में डॉक्टर को जानकारी जरूर दें। दवा के इंग्रीडिएंट आपकी एलर्जी की समस्या को बढ़ा सकते हैं।
  • प्रेग्नेंसी में इस दवा का सेवन करने की सलाह आमतौर पर नहीं दी जाती है। हो सकता है कि आपका डॉक्टर समस्या के निवारण के लिए आपको अन्य दवा दें। दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछें न करें। ब्रेस्टफीडिंग अगर करा रही हैं तो भी इस दवा का सेवन न करें।
  • साइक्लोपाम सिरप का उपयोग करते समय एल्कोहॉल का सेवन न करें। ये दवा एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन कर सकती है और इससे आपको शरीर में दुष्प्रभाव दिख सकते हैं।

और पढ़ें : Acemiz MR : एसीमिज एमआर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

साइक्लोपाम दवा अन्य दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकती है। अगर आपको पहले से कोई बीमारी हो या फिर आप किसी प्रकार की दवा का सेवन कर रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। अगर सिरप किसी दवा के साथ रिएक्शन करता है तो विभिन्न प्रकार के दुष्प्रभाव शरीर में दिखाई पड़ सकते हैं।

  • पोटेशियम ड्रग( potassium tablets)
  • प्रमलिनटाइड(pramlintide)
  • लीवोडोपा ( levodopa)
  • केटोकोनाजोल (ketoconazole)
  • इट्राकोनाजोल ( itraconazole)
  • डाईसाइक्लोमिन (dicyclomine)
  • एंटीस्पास्मोडिक दवाएं (antispasmodic drugs)
  • ट्राईहेक्सीफेनिडिल (trihexyphenidyl)
  • डिसोपाइरामाइड( disopyramide)
  • क्विनिडाइन ( quinidine)

अगर आप साइक्लोपाम सिरप ले रहे हैं तो डॉक्टर से ये जरूर पूछ लें कि दवा का सेवन किस प्रकार के खाने के साथ नहीं करना है या किन चीजों को पूरी तरह अवॉयड करना है। अगर आपको कब्ज या डायरिया की समस्या है तो खानपान है पर विशेष तौर पर ध्यान दें।

और पढ़ें : Zyloric: जाइलोरिक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) को कैसे करूं स्टोर?

साइक्लोपाम सिरप को सूर्य की सीधी रोशनी से बचाना चाहिए। इसे कमरे के तापमान पर स्टोर करें। बच्चों की पहुंच से सिरप को दूर रखें। इसे फ्रिज में रखने की भूल न करें। साथ ही दवा को खरीदते समय उसकी पैकिजिंग पर ध्यान दें कि कहीं से यह खुला हुआ तो नहीं है। दवा का सेवन करने के बाद कैप को अच्छे से बंद करें। नमी वाले स्थान में सिरप को न रखें। दवा को खरीदते समय एक्सपायरी डेट जरूर देख लें।

साइक्लोपाम सिरप (Cyclopam Syrup) किस रूप में उपलब्ध है?

  • कैप्सूल
  • सिरप
  • टैबलेट
  • इंजेक्शन

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड