home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Doxofylline : डॉक्सोफाइलाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्सोफाइलाइन का उपयोग किसलिए किया जाता है?|डॉक्सोफाइलाइन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|डॉक्सोफाइलाइन के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन-सी दवाएं डॉक्सोफाइलाइन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Doxofylline : डॉक्सोफाइलाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्सोफाइलाइन का उपयोग किसलिए किया जाता है?

डॉक्सोफाइलाइन का इस्तेमाल क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर (फेफड़े से संबंधित रोग) और अस्थमा के इलाज में किया जाता है। डॉक्सोफाइलाइन का इस्तेमाल करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। इस दवा का उपयोग सांस की तकलीफ, सीने में जकड़न के के उपचार में भी किया जाता है।

मुझे डॉक्सोफाइलाइन कैसे लेना चाहिए?

डॉक्सोफाइलाइन का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें। उचित खुराक के लिए दवा पर लगे लेबल की जांच करें।

भोजन के साथ या भोजन के बिना डॉक्सोफाइलाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस दवा की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित हैं। इस दवा का किसी तरह का साइड इफेक्ट आपको न हो इसके लिए डॉक्टर आपकी दवा की खुराक को पहले कम से शुरू कर सकता है और असर के अनुसार धीरे-धीरे बढ़ा सकता है।

इस दवा को रोजाना एक ही समय पर लें, ताकि आप इसकी खुराक को ना भूलें।

मैं डॉक्सोफाइलाइन कैसे स्टोर करूं?

डॉक्सोफाइलाइन को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। डॉक्सोफाइलाइन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में डॉक्सोफाइलाइन के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

बिना-निर्देश के डॉक्सोफाइलाइन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : अस्थमा क्या है? जानें इसके कारण , लक्षण और इलाज

डॉक्सोफाइलाइन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर, आपको डॉक्सोफाइलाइन या अन्य किसी तरह की दवा से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। इसके साथ ही अगर आपको लीवर, किडनी या पेट से जुड़ी कोई बीमारी है तो इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टरों की देखरेख में ही करें। इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान आप कोई सर्जरी करवा रहे हैं तो डॉक्टर या डेंटिस्ट को सभी उत्पादों के बारे में जानकारी दें, जिसका इस्तेमाल आप कर रहे हैं (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद)।

किडनी की बीमारी, लिवर के रोग, इन्फ्लूएंजा, पेप्टिक अल्सर, दौरे, हाइपरथायरायडिज्म और दिल के दौरे से पीड़ित लोगों को इस दवा का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी रखनी चाहिए।

क्या प्रेग्नेंसी या स्तनपान से दौरान डॉक्सोफाइलाइन लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या स्तनपान के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानी हो सकती है, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं हैं। ऐसे में, इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर कर सकते हैं।

डॉक्सोफाइलाइन के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

डॉक्सोफाइलाइन का इस्तेमाल करने के बाद कुछ मरीजों को साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि हर किसी को यह साइड इफेक्ट्स महसूस ही हों। डॉक्सोफाइलाइन का इस्तेमाल करने के बाद निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैंः

इसका इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों में इस तरह के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। कुछ साइड इफेक्ट ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर, आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बातचीत करें।

और पढ़ें : Clobetasol : क्लोबेटासोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कौन-सी दवाएं डॉक्सोफाइलाइन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके साथ डॉक्सोफाइलाइन लेने से पहले इस बात को जान लें कि कहीं दोनों के साथ में सेवन से किसी तरह की परेशानी तो नहीं होगी। साथ ही, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करें। अगर, आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसकी खुराक को घटाएं या बढ़ाएं नहीं और ना ही पूरी तरह से इस दवा का सेवन बंद करें। अस्थमा के मरीज इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर को अवश्य जानकारी दें। दवाइयां जो डॉक्सोफाइलाइन के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं।

एलोप्यूरिनॉल
सालबुटामोल
फिनाइटोइन
सिप्रोफ्लोक्सासिन
प्रोप्रानोलोल
सिमेटिडाइन
एंटी-फ्लू के टीके
रेनीटिडिन आदि।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ डॉक्सोफाइलाइन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ डॉक्सोफाइलाइन का सेवन किया जाए, तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इसको आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें। कॉफी या कैफीनयुक्त प्रोड्क्टस के साथ इस दवा का उपयोग करना साइड इफेक्ट्स को बढ़ा सकता है।

डॉक्सोफाइलाइन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

डॉक्सोफाइलाइन हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ तालमेल बनाती है। अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो यह उसके असर को कम कर सकती है या उसके प्रभाव को उल्टा कर सकती है। अगर आप स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी तरह की स्थिति से गुजर रहे हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि इसके बारे में आप अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से बात करें। अगर आप वर्तमान में अस्थमा या फेफड़ों से संबंधित किसी बीमारी का इलाज करवा रहे हैं या खास तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर को इन सभी चीजों की जानकारी दें।

और पढ़ेंः Ranitidine : रेनिटिडिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

डॉक्सोफाइलाइन कैसे उपलब्ध है?

डॉक्सोफाइलाइन निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

ओरल सॉल्यूशन

ओरल टैबलेट

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में लोकल इमरजेंसी सर्विस नंबर पर कॉल करें या नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर कोई डॉक्सोफाइलाइन की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि अगर इसके कुछ समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो, तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x