Femilon Tablet : फेमिलोन टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    Femilon Tablet : फेमिलोन टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    फंक्शन

    फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) कैसे काम करती है?

    यह टैबलेट गर्भनिरोधक (गर्भावस्था को रोकने के लिए) और अनियमित पीरियड्स के उपचार में इस्तेमाल होने वाली दो दवाओं का एक संयोजन है। यह शुक्राणु द्वारा अंडे को रिलीज और फर्टिलाइजेशन को रोकने में मदद करता है। यह ओवेरियन कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकती है।

    और पढ़ें : Ecosprin Av: इकोस्प्रिन एवी क्या है?

    डोसेज

    फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) की सामान्य डोज क्या है?

    फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसका सबसे अधिक लाभ लेने के लिए इसे हर बार एक समय पर ही लें। आपको टैबलेट अपने मेंस्ट्रुएशन साइकिल के दिन लेना शुरू करना चाहिए और इसे पूरे महीने तक जारी रखना चाहिए और पैक खत्म होते ही नए पैक के साथ शुरू करना चाहिए। यदि आप 4 घंटे की खुराक में उल्टी का अनुभव करते हैं, तो एक और गोली लें। शरीर को दवा के साथ समायोजित होने में 7 दिन लग सकते हैं, इसलिए गर्भावस्था से बचने के लिए पहले सप्ताह के दौरान कॉन्डम का उपयोग करें।

    और पढ़ें : Dexorange: डेक्सोरेंज क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

    फेमिलोन टैबलेट की खुराक मिस होने पर भूली हुई डोज को जल्द से जल्द लेने की कोशिश करें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो चुका है तो भूली हुई डोज को छोड़कर, पहले से तय किए गए नियमित समय पर अगली खुराक का सेवन करें। एक साथ दो खुराक न लें।

    उपयोग

    फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

    फेमिलोन टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित तरीके से इस्तेमाल करें। आप इसे खाने के साथ या भोजन के बिना भी ले सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको दवा की खुराक उतनी ही लेनी है जितनी आपके डॉक्टर ने बताई है। टैबलेट को तोड़ने, चबाने या पीसने की कोशिश न करें। इसे सीधा निगल जाएं। बेहतर जानकारी के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    और पढ़ें : Ondem: ओंडम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    साइड इफेक्ट्स

    फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    इस टैबलेट के सेवन के अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी मेडिकल ट्रीटमेंट की आवश्यकता नहीं होती है। ये दुष्प्रभाव खुद से ठीक हो जाते हैं क्योंकि तब तक आपका शरीर दवा के साथ समायोजित हो जाता है। हालांकि, अगर ये दुष्प्रभाव ज्यादा दिनों तक बने रहते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इस दवा के सबसे सामान्य से साइड इफेक्ट्स हैं-

    सावधानियां और चेतावनी

    फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

    • अगर आपको फेमिलोन टैबलेट में मौजूद सक्रिय तत्व (Desogestrel and Ethinyl Estradiol) से एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। दवा का सेवन करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट (केमिस्ट) से अपनी मेडिकल हिस्ट्री, दूसरी दवाओं के सेवन, हर्बल प्रोडक्ट्स आदि के बारे में बताएं।
    • स्तन कैंसर की हिस्ट्री वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग बहुत ही सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। किसी भी असामान्य लक्षण की सूचना तुरंत डॉक्टर को दें। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर उपयुक्त खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है।
    • अस्थमा, मिर्गी, माइग्रेन, मधुमेह, हृदय, गुर्दे या यकृत रोग की हिस्ट्री वाले रोगियों को इस दवा के उपयोग में सावधानी बरती जानी चाहिए।
    • इस दवा को लेते समय ब्लीडिंग या स्पॉटिंग हो सकती है।
    • यह दवा 18 वर्ष से कम आयु के रोगियों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि सुरक्षा और प्रभावकारिता नैदानिक ​​रूप से साबित नहीं हुए हैं।
    • गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम के कारण लिवर डिजीज की हिस्ट्री वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। आपको इन दवाओं को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता हो सकती है।
    • इस दवा का उपयोग कुछ दुर्लभ मामलों में विजन को नुकसान पहुंच सकता है। दृष्टि में किसी भी तरह की असामान्यता दिखने पर तुरंत डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए। यदि मरीज कॉन्टैक्ट लेंस पहन रहा है तो विशेष सावधानी बरती जानी चाहिए।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    ध्यान रखें

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) को लेना सुरक्षित है?

    यदि आप गर्भवती हैं या जल्द में ही प्रेग्नेंसी प्लानिंग की योजना बना रही हैं तो इस दवा का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपको इस दवा के साथ इलाज करते समय आप प्रेग्नेंट हो जाती हैं।

    स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इस दवा के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है। आपका डॉक्टर आपकी नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर बर्थ कंट्रोल के वैकल्पिक मेथड्स का सुझाव दे सकता है।

    और पढ़ें : Saridon: सेरिडॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    रिएक्शन

    कौन-सी दवाइयां फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

    फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। निम्न दवाओं को फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) के साथ नहीं लेना चाहिए।

    • कार्बामाजेपाइन (Carbamazepine)
    • प्रेडनिसोलोन (Prednisolone)
    • टेट्रासाइक्लिन (Tetracycline)
    • ट्रानेक्सामिक एसिड (Tranexamic Acid)
    • वारफरिन (Warfarin)
    • सल्फडाइजीन (sulfadiazine)
    • फिनाइटोइन (Phenytoin)
    • रिफैम्पिसिन (Rifampicin)
    • साइक्लोस्पोरिन (Cyclosporine)

    और पढ़ें : Dytor: डाइटर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    क्या फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

    फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) को किसी भी आहार के साथ लिया जा सकता है। आप चाहें तो इसे खाने के साथ या बाद में भी ले सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी विशेष प्रकार के फूड के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।इस दवा के साथ उपचार के दौरान शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।और पढ़ें : Perinorm: पेरिनोर्म क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    स्टोर

    मैं फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) को कैसे स्टोर करूं?

    फेमिलोन टैबलेट (Femilon Tablet) को हीट और नमी से दूर रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए। इन्हें बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर न करें। मेडिसिन किट को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। आप चाहें तो इसकी अधिक जानकारी के लिए लेबल के पीछे दिए गए निर्देश को पढ़ सकते हैं और डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

    दवा के एक्सपायर होने के बाद या उपयोग न होने पर उसे टॉयलेट या नाली में फ्लश न करें। इसे डिस्पोज करने के लिए केमिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

    और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    फेमिलोन किस रूप में उपलब्ध है?

    फेमिलोन मार्केट में टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

    ऊपर दी गई जानकारी किसी भी तरह की डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। इस दवा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर से संपर्क करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 03/07/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement