home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Hexigel : हेक्सीजेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Hexigel : हेक्सीजेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

हेक्सीजेल (Hexigel) कैसे काम करता है?

हेक्सीजेल (Hexigel) एक ओरल जेल यानी कि मुंह में लगाने वाला मलहम है। ये जेल एंटी-इंफेक्टिव एजेंट है, जो ओरल हाइजीन की तरह काम करता है। ये दवा एंटीमाइक्रोबियल एक्टिविटी के द्वारा डेंटल प्लाक और मुंह में बैक्टीरिया को मुंह में फैलने से रोकता है। इस जेल का उपयोग जिंजिवाइटिस, मुंह में छाले, मुंह या थ्रॉट इंफेक्शन आदि में किया जाता है। ये मुंह के फंगल इंफेक्शन को भी रोकता है। हेक्सीजेल (Hexigel) क्लोरहेक्सिडाइन ग्लूकोनेट (Chlorhexidine Gluconate) के 1% w/w (Weight by weight) के जेनेरिक फॉर्मूला से मिल कर बना होता है। क्लोरहेक्सिडाइन ग्लूकोनेट मुंह के सतह पर मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर के मुंह के हाइजीन को दुरुस्त करता है।

डोसेज

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

हेक्सीजेल (Hexigel) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

हेक्सीजेल (Hexigel) को लगाना अगर भूल जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको इस दवा को लगा लेना चाहिए। अगर आपके अगली बार अप्लाई करने का समय हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा के जल्दी-जल्दी दो बार ना लगाएं।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर इस जेल के कारण कोई आपात स्थिति पैदा हो गई है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

और पढ़ें : Pantakind : पेंटाकाइंड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

हेक्सीजेल (Hexigel) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

हेक्सीजेल (Hexigel) को अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार मुंह में लगा सकते हैं। डॉक्टर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन दवा को अप्लाई करते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा में इस दवा को लगाना चाहिए। वहीं, दवा का लगाने के बाद रिएक्शन भी हो सकता है। इसके अलावा कोई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपना इलाज कराना चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।

इस दवा का उपयोग निम्न स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए किया जाता है :

और पढ़ें : Omnacortil Syrup : ऑम्नाकॉर्टिल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

हेक्सीजेल (Hexigel) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

और पढ़ें : Oflox 200 : ओफ्लॉक्स 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

हेक्सीजेल (Hexigel) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस दवा का सेवन न करें?

एलर्जी

अगर आपको क्लोरहेक्सिडाइन ग्लूकोनेट (Chlorhexidine Gluconate) से एलर्जी हो तो इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान हेक्सीजेल (Hexigel) को लेना सुरक्षित है?

कोई भी डॉक्टर इस दवा को प्रेग्नेंसी में लेने की सलाह नहीं देते हैं। ये दवा तभी गर्भवती महिला को दी जाती है, जब बहुत जरूरी होता है। ये दवा मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। हालांकि, कोई डॉक्टर ब्रेस्टफीडिंग के टाइम पर ये दवा मां को नहीं देता है।

इसके अलावा निम्न समस्याएं भी हो सकती हैं :

बच्चों में इसका इस्तेमाल

स जेल का इस्तेमाल 12 साल से कम उम्र के बच्चों में नहीं करना चाहिए। अगर जरूरी है तो बहुत जरूरी हो तो आपको एक बार डॉक्टर से परामर्श ले लेना चाहिए।

कैल्कुलस फॉर्मेशन

इस माउथ जेल का प्रयोग करने से दांतों में कैल्कुलस फॉर्मेशन होने का रिस्क बढ़ सकता है। दांतों में कैल्कुलस जम जाने के छह महीने के बाद खुद ही खत्म हो जाता है।

सिर्फ ओरल यूज के लिए

इस दवा का प्रयोग सिर्फ ओरल यूज के लिए है। इसे आंखों, नाक, काम, घाव आदि पर ना लगाएं। इसके एलर्जिक रिएक्शन से अगर मुंह में सूजन, घाव या इरिटेंशन हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

दांतों के रंग में बदलाव

इस ओरल मेडिसीन का प्रयोग करने से दांतों का रंग बदल सकता है, यानी कि सफेद से दांत पीले या धुंधले रंग के हो सकते हैं। हेक्सीजेल (Hexigel) का ज्यादा वक्त तक इस्तेमाल करने से उन पर भूरे रंग की स्टेनिंग भी हो सकती है।

और पढ़ें : Manforce Staylong Tablet : मैनफोर्स स्टेलॉन्ग टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां हेक्सीजेल (Hexigel) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

क्या हेक्सीजेल (Hexigel) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये दवा भोजन के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा शराब के साथ अगर गलती से आपने किसी भी दवा का इस्तेमाल कर लिया है तो कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से मिलें।

किन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन?

ये ओरल मेडिसीन किन दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकती है, इस बारे में अभी तक कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं मिले हैं। इसलिए आप अगर किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें कि आप उन दवाओं के साथ इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं।

किन बीमारियों के साथ इस दवा के रिएक्शन की संभावनाएं हैं?

इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं कि किसी भी रोग से ग्रसित व्यक्ति इन दवाओं का सेवन कर सकता है या नहीं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Meganeuron OD Plus Capsule : मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

हेक्सीजेल (Hexigel) को कैसे स्टोर करें?

हेक्सीजेल (Hexigel) दवा को रूम टेंप्रेचर में ही रखें, कोशिश करें कि उसे डैरेक्ट सन लाइट या धूप से बचाकर रखें। इस दवा तो फ्रिज में नहीं रखें। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। हेक्सीजेल (Hexigel) को एक्सपायर होने के पहले ही इसका इस्तेमाल करें, वहीं अगर इस जेल का लंबे समय तक उपयोग करना हो तो डॉक्टर की सलाह लें। दवा एक्सपायरी हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करने को लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। जेल के ट्यूब को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में उसकी कवरिंग रिसाइकिल की जा सके।

एलियांज किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा जेल या क्रीम के रूप में उपलब्ध है।

हम उम्मीद करते हैं कि ये आर्टिकल आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस दवा का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Chlorhexidine https://www.drugbank.ca/drugs/DB00878 Accessed on 16/7/2020

CHLORHEXIDINE GLUCONATE https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/fda/fdaDrugXsl.cfm?setid=d42b0f1d-8930-4b69-9624-8d6c500caba8&type=display Accessed on 16/7/2020

Chlorhexidine gluconate (oral rinse)  https://www.drugs.com/mtm/chlorhexidine-gluconate-oral-rinse.html Accessed on 16/7/2020

Chlorhexidine gluconate https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/lab Accessed on 16/7/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x