home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Otiflox Ear Drop: ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप क्या है? जानिए इसका उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) क्या है?|दवा का उपयोग|फंक्शन|इस्तेमाल करने का तरीका|सावधानी और चेतावनी| प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज|स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके|उपलब्ध खुराक
Otiflox Ear Drop: ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप क्या है? जानिए इसका उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) क्या है?

दवा का नाम और कैटेगरी

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) लोकल एनेस्थेटिक एजेंट होता है। इसका इस्तेमाल कान में दर्द और खुजली होने पर उपचार के रूप में किया जाता है। इस ड्रॉप में ओफ्लॉक्सासिन(ofloxacin), बेक्लोमेटासोन (beclomethasone), क्लोट्रिमाजोल (clotrimazole), लिडोकेन(Lidocaine) एक्टिव इनग्रेडिएंट हैं।

ओटीसी (OTC) या प्रेस्क्रिप्शन ड्रग

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) प्रेस्क्रिप्शन ड्रग है। कहने का मतलब यह है कि इस दवा का उपयोग डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखे जाने के बाद ही किया जा सकता है।

एक्टिव इनग्रेडिएंट

इस ड्रॉप में ओफ्लॉक्सासिन(ofloxacin), बेक्लोमेटासोन (beclomethasone), क्लोट्रिमाजोल (clotrimazole), लिडोकेन(Lidocaine) सक्रिय तत्व हैं। ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) चार दवाओं को मिलाकर बना है। नियोमाइसिन (Neomycin) में एंटीबायोटिक गुण होता है, क्योंकि यह बैक्टिरीया को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। बेक्लोमेटासोन (beclomethasone)स्टेरॉयड होता है, जो शरीर के उन केमिकल मैसेन्जर्स के उत्पादन को ब्लॉक करता है जो सूजन या एलर्जी होने का कारण होता है। क्लोट्रिमाजोल (clotrimazole) में एंटीफंगल गुण होता है, जो फंगल सेल मेमब्रेन को नष्ट करके फंगस को खत्म करने में मदद करता है। यह कान का इंफेक्शन आदि का उपचार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लिडोकेन(Lidocaine) लोकल एनस्थेटिक है। इसका काम है जिस नर्व से पेन का सिग्नल ब्रेन तक जाता है, उसके एहसास को ब्लॉक कर देना। सारांश रूप में ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप इंफेक्शन का उपचार इसी तरह करता है।

विशेष उपयोग

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) लोकल एनस्थीसिया जैसा काम करता है। इसके उपयोग से टिशू कुछ देर के लिए चेतना शून्य हो जाते हैं। जिससे कान दर्द से राहत मिलती है।

दवा का उपयोग

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) के नाम से ही जैसे पता चल रहा है कि इसका इस्तेमाल कान संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है। कान में इंफेक्शन, दर्द या खुजलीहोने पर इस इयर ड्रॉप का उपयोग किया जाता है।

और पढ़ें- Candibiotic Plus Ear Drop: कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) एन्टिबायोटिक है, जो बैक्टिरीया को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। यानि इसका कान में इंफेक्शन होने पर बाहर से इस्तेमाल किया जाता है। जैसा कि पहले ही बताया गया है कि इस ड्रॉप में ओफ्लॉक्सासिन(ofloxacin), बेक्लोमेटासोन (beclomethasone), क्लोट्रिमाजोल (clotrimazole), लिडोकेन(Lidocaine) सक्रिय तत्व हैं। इनका काम है इंफेक्शन का उपचार करके दर्द से राहत दिलाना।

और पढ़ें- Water Dropwort: वॉटर ड्रॉपवोर्ट क्या है?

इस्तेमाल करने का तरीका

डॉक्टर के बताए गए डोज और समय के अनुसार ही ड्रॉप को कान में डालें। इस्तेमाल करने के पहले लेबल की जांच कर लें। धीरे से ड्रॉपर को स्क्वीज करके खोलें। कान में दवा को डालने के लिए ड्रॉपर को कान के अंदर न डालें। ड्रॉपर को कान के पास ले जाएं और बिना कान से स्पर्श किए दवा को कान में बूंदों की तरह डालें।

और पढ़ें- हवाई यात्रा में कान दर्द क्यों होता है, जानें कैसे बचें?

सावधानी और चेतावनी

ध्यान रहे कि ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) बाहरी उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है-

-अगर आपको किसी भी सामग्री से एलर्जी है तो इस ड्रॉप का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

-अगर आपके इयरड्रम में छेद है, तो इसका इस्तेमाल न करें।

– ड्रॉपर इंफेक्टेड न हो इसके लिए ड्रॉपर का टिप और इयरफ्लैप संपर्क में आना नहीं चाहिए। इस्तेमाल करने के बाद ड्रॉपर का टिप हमेशा बंद करके रखनी चाहिए, गलती से भी खुला नहीं छोड़ना चाहिए।

– यदि इस इयर ड्रॉप का इस्तेमाल करने के बाद एलर्जी जैसा अनुभव हो रहा है तो डॉक्टर को बताने में देर न करें और दवा बंद कर दें। क्योंकि एलर्जी का असर ज्यादा होने पर खुजली, फेशियल एडिमा या बेहोशी जैसा भी महसूस हो सकता है। ऐसा कुछ भी महसूस होने पर डॉक्टर से बिना देर किए संपर्क करें।

-इस्तेमाल करना शुरू करने के बाद ही अगर आपको कोई समस्या हो रही है तो तुरन्त दवा बंद करके डॉक्टर से बात करें।

-इयर ड्रॉप को खोलने के 4 हफ्तों में ही दवा का इस्तेमाल कर लेना चाहिए।

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) का इस्तेमाल करने से पहले किन बातों का पता होना चाहिए-

– इस दवा के इस्तेमाल के बाद ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी का इस्तेमाल करते वक्त कुछ खास असुविधा महसूस नहीं होती है। फिर भी अगर मरीज को कुछ महसूस होता है तो डॉक्टर को बताएं।

– इस ड्रॉप का इस्तेमाल करने पर यदि एलर्जी आदि की समस्या होती है तो नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से बात करें।

प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

वैसे तो ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) का गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने से अभी तक मां या बच्चे के नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है, फिर भी प्रेग्नेंसी और स्तनपान के दौरान इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

और पढ़ें- Ear Pain: कान में दर्द सिर्फ बच्चे नहीं बड़ों का भी कर देता है बुरा हाल

साइड इफेक्ट्स

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी बहुत सीमित है। हां, किसी-किसी को एलर्जी और सिरदर्द की समस्या हो सकती है। वैसे तो व्यक्ति की प्रकृति के आधार पर साइड इफेक्ट्स होते हैं, इसलिए ऐसा कुछ नजर आने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) के साथ रिएक्ट कर सकती हैं?

आम तौर पर ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) किसी दवा के साथ कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है।

क्या ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) किसी फूड के साथ प्रतिक्रिता करता है?

इस बारे में कोई प्रामाणिक तथ्य तो अभी तक सामने नहीं आया है। अगर ऐसा कुछ महसूस होता है तो दवा डालना तुरन्त बंद करें और डॉक्टर से बात करें।

क्या ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) किसी हेल्थ कंडिशन में इंटरैक्ट कर सकता है?

इस बारे में भी कोई प्रामाणिक तथ्य तो अभी तक सामने नहीं आया है। लेकिन ऐसी समस्याएं सामान्य तौर पर हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है, यानि प्रकृति या उसके स्वास्थ्य समस्याओं पर आधारित होता है। इसी कारण कोई भी असुविधा महसूस होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

डोसेज

अवधि

आम तौर पर, इस दवा को वयस्कों को सात दिनों तक लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करना शुरू करें, क्योंकि वे इंफेक्शन के आधार पर कितने दिनों तक ड्रॉप डालना है इसकी सलाह देंगे।

डोसेज

वयस्क, दिन में दो बार चार बूंद करके ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) डाल सकते हैं। फिर भी डॉक्टर से सलाह ले लेना बेहतर विकल्प होता है।

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop)डालना भूल गए तो क्या करना चाहिए?

अगर आप ड्रॉप डालना भूल गए हैं तो जब याद आए तुरन्त डालें, लेकिन ओवरडोज न हो इसका ख्याल रखें। एक बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी अगली खुराक का समय होने वाला है, तो जो डोज आप डालना भूल गए हैं, उसकी जगह पर निर्धारित समय पर अगली डोज डालें। एक साथ दो डोसेज न डालें।

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) ओवरडोज हो जाए तो क्या करना चाहिए?

इस बारे में जानकारी सीमित है, लेकिन ओ‍वरडोज होने पर अगर आपको कोई परेशानी महसूस हो रही है तो तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करें।

स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) को कैसे स्टोर और डिस्पोज करें?

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) को सूर्य की तेज रोशनी से दूर रखना चाहिए। इसके अलावा ड्रॉप को बच्चों की पहुंच से बाहर रखें।

इस ड्रॉप को उपयोग के लिए खोलने के बाद 1 महीने के अंदर इस्तेमाल कर लेना चाहिए। एक्सपायरी डेट के बाद इयर ड्रॉप इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

उपलब्ध खुराक

यह दवा किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा इयर ड्रॉप के रूप में मिलती है।

दवा की उपलब्धता की स्थिति-

ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप (Otiflox Ear Drop) भारत में प्रतिबंधित नहीं है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Clotrimazole + Lignocaine + Ofloxacin + Beclomethasone dipropionate Pharmacology/ https://www.medicineindia.org/pharmacology-for-generic/3333/clotrimazole-lignocaine-ofloxacin-beclomethasone-dipropionate/ Accessed on 9 September 2020.

 

Simultaneous Estimation of Ofloxacin, Clotrimazole, and Lignocaine Hydrochloride in Their Combined Ear-Drop Formulation by Two Spectrophotometric Methods/ https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28825535/ Accessed on 9 September 2020.

 

Otiflox 3 mg/ml ear drops, solution 5 ml

FDC International Ltd., United Kingdom /http://mri.cts-mrp.eu/download/NL_H_1797_001_PAR.pdf/ Accessed on 9 September 2020.

 

Otiflox Uses

More/ https://www.ndrugs.com/?s=otiflox/ Accessed on 9 September 2020.

 

OTIFLOX NEW/ https://www.mims.com/india/drug/info/otiflox%20new/otiflox%20new%20ear%20drops/ Accessed on 9 September 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Mousumi dutta द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x