home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Mucolite Drops : म्यूकोलाइट ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Mucolite Drops : म्यूकोलाइट ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) कैसे काम करती है?

म्यूकोलाइट ड्रॉप की हेल्प से लंग्स में म्यूकस की समस्या को ठीक किया जाता है। म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops)में म्युकोलिटिक एजेंट पाया जाता है। म्यूकोलाइट ड्रॉप का यूज विभिन्न प्रकार के रेस्पिरेट्री ट्रेक डिसऑर्डर को सही करने के लिए किया जाता है। म्यूकोलाइट ड्रॉप लंग्स में जाकर जमे हुए कफ को ढीला करने का काम करती है। इस तरह से नाक और मुंह से कफ बाहर निकल जाता है और कफ की समस्या से राहत मिल जाती है। अगर आपको अन्य प्रकारा का रेस्पिरेट्री ट्रेक डिसऑर्डर है तो भी डॉक्टर आपको म्यूकोलाइट ड्रॉप लेने की सलाह दे सकता है।

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) का कंपोजीशन क्या है ?

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) एम्ब्रोक्सॉल (Ambroxol) का कंपोजीशन है। एम्ब्रोक्सॉल ब्रोंकाइटिस निमोकोनिओसिस,इंफ्लामेटरी पलमोनरी सिचुएशन, अस्थमा आदि में उपयोग किया जाता है।

और पढ़ें : Flexura D: फ्लेक्सुरा डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) का सामान्य डोज क्या है?

म्यूकोलाइट ड्रॉप का उपयोग बच्चों के साथ ही वयस्कों के लिए किया जाता है। जब छाती में कफ की समस्या हो जाती है तो सांस लेने में समस्या होती है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर म्यूकोलाइट ड्रॉप लेने की सलाह दे सकता है। ड्रॉप का डोज उम्र, वजन, किसी खास कंडीशन, ड्रॉप से एलर्जी आदि बातों पर निर्भर करता है। म्यूकोलाइट ड्रॉप की कितनी मात्रा लेनी है, आप इस बारे में डॉक्टर से जरूर पूछें। किसी म्यूकोलाइट सिरप या फिर म्यूकोलाइट टैबलेट लेने की भी सलाह दे सकता है।

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

अगर आप सही समय पर ड्रॉप नहीं ले पाएं तो परेशान न हो। आपको जब भी ड्रॉप लेने के बारे याद आए, आप सेवन कर सकते हैं। दो ड्रॉप को लेने के समय के बीच अंतर जरूर रखें। बेहतर होगा कि आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर प्राप्त करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए ?

म्यूकोलाइट ड्रॉप को ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर में दुष्प्रभाव भी पड़ सकते हैं। अगर आपको ड्रॉप ओवरडोज के बाद किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो बेहतर होगा कि एक बार इस बारे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। दुष्प्रभाव हल्के से लेकर अधिक भी हो सकते हैं। दवा को सही समय पर लेने का ही प्रयास करें।

और पढ़ें : Nurokind: न्यूरोकाइंड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) का उपयोग ओरल किया जाता है। जब कफ के कारण सांस लेने में समस्या हो जाती है तो ड्रॉप का सेवन करने से कफ ढीला पड़ जाता है। म्यूकोलाइट ड्रॉप एयर पैसेज को साफ करने का काम करता है। कुछ कंडीशन में भी म्यूकोलाइट ड्रॉप लेने की सालह दी जा सकती है।

ब्रोंकाइटिस न्यूमोकोनियोसिस ( Bronchitis Pneumoconiosis) में राहत

ये क्रोनिक ऑब्सट्रेक्टिव पल्मोनरी डिसीज है। इस कारण से लंग्स के एयर सेक प्रभावित होते हैं। म्यूकोलाइट ड्रॉप का सेवन करने से सांस लेने में तकलीफ की समस्या, खांसी और लंग एयरवेज में सूजन की समस्या से भी राहत मिलती है।

ट्रेकोब्रोनिटिस (Tracheobronchitis) की समस्या में

ट्रेकोब्रोनिटिस मेडिकल कंडीशन है, जिसमे लोअर रेस्पिरेट्री ट्रेक संक्रमित हो जाता है। इस कंडीशन से परेशान लोगों की विंडपाइप में सूजन आ जाता है और साथ ही खांसी और बुखार भी हो जाता है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए भी डॉक्टर म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) का सेवन करने की सलाह दे सकता है।

एक्यूट इक्जासबेशन ब्रोंकाइटिस (Acute Exacerbations of Bronchitis )

ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के लक्षण जब बिगड़ने लगते हैं तो सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में म्यूकोलाइट ड्रॉप या सिरप का सेवन करने की सलाह डॉक्टर दे सकता है।

आपको सांस संबंधी या फिर कफ संबंधि कोई भी समस्या हो, बेहतर होगा कि आप पहले डॉक्टर से जांच कराएं। जांच के बाद डॉक्टर आपसे कुछ प्रश्न भी पूछ सकता है। अगर आप पहले से किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो उस बारे में भी जरूर बताएं। बिना डॉक्टर की सलाह के म्यूकोलाइट ड्रॉप का सेवन करने से बचें।

और पढ़ें : Volini Gel: वॉलिनी जेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं ?

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops)का सेवन करने से साइड इफेक्ट दिखाई दें, ये जरूरी नहीं है। हो सकता है कि म्यूकोलाइट का उपयोग करने से कुछ लोगों में निम्न साइड इफेक्ट्स दिखाई पड़ें,

अगर आपको म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops)का सेवन करने के बाद उपरोक्त समस्याएं नजर आती हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हो सकता है कि कुछ साइड इफेक्ट्स कुछ समय बाद ही ठीक हो जाए। अगर हल्के साइड इफेक्ट्स हैं तो वो कुछ ही दिनों में सही भी जाएंगे, आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

और पढ़ें : Flexura D: फ्लेक्सुरा डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए ?

  • म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops)का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिन्हें म्यूकोलाइट इंग्रीडिएंट से किसी प्रकार की एलर्जी हो।
  • अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं तो म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) का सेवन या सिरप का सेवन आपके लिए सुरक्षित नहीं होगा। डॉक्टर से इस बारे में राय लें।
  • अगर आपको किडनी की समस्या, पेट की कोई समस्या हो तो पहले अपने डॉक्टर को जरूर बता दें। गैस्ट्रिक अल्सर होने पर दवा का सेवन कंडीशन को बुरा कर सकता है।
  • म्यूकोलाइट ड्रॉप का उतना ही करें, जितना डोज डॉक्टर ने आपको बताया हो।
  • अगर आप किसी हर्बल दवा का यूज कर रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जानकारी जरूर दें।
  • ड्रॉप का सेवन करने से पहले ये जरूर जांच लें कि ड्रॉप की बोतल पहले से खुली हुई न हो। अगर ऐसा हो तुरंत मेडिकल स्टोर में जाकर एक्सचेंज कराएं।

और पढ़ें : cital syrup: सिटल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकती है। अगर आप किसी भी प्रकार की दवा पहले से ले रहे हैं तो पहले इस बारे में डॉक्टर से बता दें, ताकि रिएक्शन का खतरा न रहे। कुछ एंटीबायोटिक्स, इरीथ्रोमाइसिन, पेनिसिलिन एंटीबायोटिक्स आदि दवाएं म्यूकोलाइट ड्रॉप के साथ रिएक्शन कर सकती हैं। बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें।

शराब के साथ दवा का रिएक्शन

म्यूकोलाइट ड्रॉप का सेवन करने के बाद शराब का सेवन न करें। ऐसा करने से आपको अधिक नींद की समस्या या फिर चक्कर आने की समस्या हो सकती है। अगर आपको ऐसा कुछ भी महसूस हो रहा है तो आराम करें। एल्कोहल का सेवन न करना बेहतर रहेगा।

और पढ़ें : Chlorpheniramine: क्लोरफेनीरामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्टोरेज

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) को कैसे करूं स्टोर?

किसी भी ड्रॉप या सीरप को स्टोर करने के लिए कमरे का तापमान बेहतर रहता है। म्यूकोलाइट ड्रॉप को धूप की सीधी पहुंच से दूर रखें। म्यूकोलाइट ड्रॉप को फ्रिज में बिल्कुल भी न रखें। सूखे और नमीमुक्त स्थान में दवा को रखना सुरक्षित रहेगा। ड्रॉप को कभी भी बाथरूम में न रखें। ड्रॉप का सेवन करने के बाद उसे सुरक्षित स्थान में रखना भी बहुत जरूरी है, ताकि बच्चों की पहुंच से ड्रॉप दूर रहें। म्यूकोलाइट ड्रॉप को कैसे स्टोर करना है, इस बारे में एक बार फार्मासिस्ट से भी पूछ लें। आप चाहे तो ड्रॉप में लगे लेबल के निर्देशानुसार ड्रॉप का स्टोरेज करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

म्यूकोलाइट ड्रॉप (Mucolite Drops) किस रूप में उपलब्ध है?

  • ड्रॉप
  • सिरप
  • टैबलेट

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी ड्रग का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x