home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Panderm NM: पेंडरम एनएम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Panderm NM: पेंडरम एनएम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स
फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज

फंक्शन

पेंडरम एनएम क्रीम (Panderm NM cream) कैसे काम करती है?

पेंडरम एनएम तीन दवाओं का मिश्रण होती है जिसमें क्लोबेटासोल + नियोमाइसिन + माइकोनाजोल(Clobetasol + Neomycin + Miconazole). यही उसमें मौजूद सक्रिय पदार्थ भी होते हैं।

इस दवा का इस्तेमाल मुख्य रूप से कई प्रकार के चर्म रोग जैसे त्वचा संक्रमण, एलर्जी, सोरायसिस, मस्सा, थ्रश, जॉक खुजली, योनि में संक्रमण, बैक्टीरियल इंफेक्शन और अन्य कई प्रकार की त्वचा संबंधी विका को ठीक करने के लिए किया जाता है।

क्लोबेटासोल एक स्टेरॉयड होता है जो मस्तिष्क में रसायनिक संकेतों को कम कर के त्वचा के लाल व खुजली होने से रोकता है। पेंडरम एनएम क्रीम में मौजूद दूसरी दवा माइकोनाजोल त्वचा के इलाज में तेजी लाती है। इनके साथ नियोमाइसिन प्रभावित हिस्से पर संक्रमण को विकसित होने से रोकती है।

और पढ़ें – Trajenta: ट्राजेंटा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

पेंडरम एनएम क्रीम (Panderm NM cream) का सामान्य डोज क्या है?

पेंडरम एनएम क्रीम को डॉक्टर द्वारा निर्धारित विधि और मात्रा में लगाना चाहिए। ऐसा करने से परिणाम बेहतर और जल्दी दिखाई देते हैं। इस दवा के इस्तेमाल की मात्रा मरीज के इलाज की वृद्धि और रोग पर आधारित होती है। आप चाहें तो इसे लगाने की विधि और मात्रा के बारे में क्रीम के लेबल पर भी पढ़ सकते हैं।

प्रतिदिन निर्देशित खुराक से ज्यादा का इस्तेमाल न करें। हालांकि, स्थिति की गंभीरता के अनुसार दवा लगाने की विधि और मात्रा के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

और पढ़ें – Supracal Tablet : सुप्रसाल टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

पेंडरम एनएम दवा को केवल डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार ही इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने दवा का अत्यधिक इस्तेमाल कर लिया है तो घबराएं नहीं क्योंकि ज्यादातर मामलों में इसके ओवरडोज से अधिक नुकसान नहीं पहुंचता है।

हालांकि अगर आपको निम्न प्रकार की असुविधा महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर या आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें –

  • प्रभावित जगह पर निशान पड़ना
  • त्वचा पर चकत्ते
  • त्वचा का पतला होना
  • खुजली
  • जलन
  • सूजन
  • लालिमा

यह दवा हर व्यक्ति पर अलग असर दिखा सकती है जिसके कारण इसके सभी दुष्प्रभावों को इस सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है। ऐसे में किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Dexorange Syrup: डेक्सोरेंज सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

पेंडरम एनएम (Panderm NM) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

पेंडरम एनएम क्रीम लगाना भूल जाने पर भूली हुई डोज को जल्द से जल्द लगाने की कोशिश करें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय हो चुका है तो भूले हुए डोज को छोड़कर, पहले से तय किए गए समय पर पेंडरम एनएम क्रीम (Panderm NM cream) का इस्तेमाल करें। एक साथ दो बार क्रीम का उपयोग न करें।

उपयोग

पेंडरम एनएम क्रीम (Panderm NM cream) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

पेंडरम एनएम क्रीम को डॉक्टर द्वारा निर्देशित तरीके अनुसार ही इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि आपको क्रीम की मात्रा उतनी ही इस्तेमाल करनी है जितनी आपके डॉक्टर ने निर्धारित की है। क्रीम को प्रभावित त्वचा पर लगाने से पहले उसके लेबल पर लिखे निर्देशों को अच्छे से पढ़ें।

प्रभावित हिस्से को अच्छे से साफ कर लें और किसी तोलिये या कपड़े से सूखा लें। अब दवा को निर्देश अनुसार लगाएं।

अगर दवा का इस्तेमाल दिन में एक बार करना हो तो इसे रात को सोते समय लगाएं। क्रीम की मात्रा आपकी मेडिकल कंडिशन और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित होगी इसलिए डॉक्टर को अपनी सभी बीमारियों और अन्य दवाओं के बारे में बताएं।

और पढ़ें – Tonoferon Syrup : टोनोफेरॉन सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

पेंडरम एनएम क्रीम को डॉक्टरी सलाह के साथ 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

अधिक से अधिक लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इस दवा का उपयोग करें, क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से दुष्प्रभावों की आशंका बढ़ सकती है।

जब डॉक्टर द्वारा निर्देश दिया जाए तो दवा को इस्तेमाल करना बंद कर दें। इसके अलावा अगर पेंडरम एनएम क्रीम (Panderm NM cream) का नियमित उपयोग करने के बाद भी स्थिति ठीक नहीं होती है या अधिक गंभीर होने लगती है तो ऐसे में तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Fluka 150: फ्लूका 150 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

जोल एफ ऑइंटमेंट (Zole F Ointment) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

पेंडरम एनएम क्रीम एक सुरक्षित क्रीम (मरहम) होती है जिसे बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में इसके अत्यधिक व गलत इस्तेमाल के कारण साइड इफेक्ट्स सामने आते हैं। हालांकि, अगर आपको बिना किसी गलती के निम्न लक्षण दिखाई या महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें –

यदि इनमें से कोई भी लक्षण कई दिनों तक बना रहता है या और बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं। डॉक्टर यह दवा आपके लिए तभी निर्धारित करते हैं जब उससे होने वाले लाभ साइड इफेक्ट्स से ज्यादा होते हैं। ज्यादातर मामलों में इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है।

और पढ़ें – Mala D: माला डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इनके अलावा पेंडरम एनएम दवा के कुछ दुलर्भ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, जैसे कि :

  • मतली या उल्टी
  • खांसी
  • गले में खराश
  • शरीर में दर्द
  • खांसी
  • थकान
  • खून की कमी

ऐसे में आपको पेंडरम एनएम का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें। ध्यान रहे कि ऊपर दिए गए साइड इफेक्ट्स ज्यादातर मामलों में दिखाई नहीं देते हैं। हालांकि, किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

और पढ़ें – Asthakind Dx: अस्थाकाइंड डीएक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

पेंडरम एनएम (Panderm NM) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

अगर आपको पेंडरम एनएम में मौजूद सक्रिय पदार्थ से एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर या कैमिस्ट को जरूर बताएं। इसमें कुछ ऐसे निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

क्रीम को आंख, नाक, और शरीर के अन्य संवेदनशील हिस्सों के संपर्क में न आने दें। इसके साथ ही पेंडरम एनएम के इस्तेमाल के बाद प्रभावित हिस्से को किसी कपड़े या पट्टी से न ढकें। इसको अन्य दवाओं की तरह मुंह से खाने की कोशिश न करें ऐसे करना बेहद खतरनाक हो सकता है। पेंडरम एनएम केवल बाहरी उपयोग के लिए बनाई गई है।

दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट (केमिस्ट) को अपनी मेडिकल हिस्ट्री, रोग, स्वास्थ्य स्थिति और अन्य सेवन कर रहे ड्रग्स के बारे में बताएं। विशेष रूप से:

  • गर्भावस्था
  • लिवर रोग
  • ब्रेस्टफीडिंग
  • 12 साल से कम उम्र
  • अतिसंवेदनशीलता

इन स्थिति में साइड इफेक्ट्स की आशंका थोड़ी ज्यादा होती है। इसलिए बिना डॉक्टरी सलाह के पेंडरम एनएम इस्तेमाल न करें।

और पढ़ें – Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पेंडरम एनएम (Panderm NM) का उपयोग करना सुरक्षित है?

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाओं को किसी भी प्रकार की दवा का बिना डॉक्टरी सलाह के इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालांकि, प्रेग्नेंसी व ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पेंडरम एनएम (Panderm NM) का इस्तेमाल ज्यादातर मामलों में सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कुछ मामलें ऐसे भी पाए गए हैं जिनमें प्रेग्नेंसी के दौरान दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह लिए पेंडरम एनएम का इस्तेमाल न करें। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, पेंडरम एनएम (Panderm NM) दवा को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की श्रेणी ‘C’ में रखा गया है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= कॉन्ट्रेनडिकेटेड (Contraindicated)
  • N= पता नहीं

और पढ़ें – Apcod Sachet: एप्कोड सैशे क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां पेंडरम एनएम (Panderm NM) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

पेंडरम एनएम के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। किसी भी तरह के दुष्प्रभावों से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल होने चाहिए) और इसे डॉक्टर या फार्मासिस्ट को दिखाएं।

सुरक्षा के लिए डॉक्टर की सलाह के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, न ही दवा लेना बंद करें और खुराक को बदलें। इन दवाओं के साथ हो सकती हैं रिएक्शन की संभावनाएं –

संक्रमण के लिए दवा का इस्तेमाल करने से पहले लेबल की जांच करें क्योंकि दवा में ऐसे इंग्रीडेंट्स हो सकते हैं जिससे आपको एलर्जी हो सकती है। इन उत्पादों के सुरक्षित उपयोग के बारे में डॉक्टर से सलाह लें।

ऊपर बताई गई दवाओं के साथ पेंडरम एनएम का इस्तेमाल करने पर किसी भी प्रकार की असुविधा या प्रभावित हिस्से पर दुष्प्रभाव के लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Placida: प्लेसिडा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या पेंडरम एनएम भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

पेंडरम एनएम को किसी भी आहार और एल्कोहॉल के साथ लगाया जा सकता है। हालांकि, सावधानी के लिए एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

पेंडरम एनएम हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

पेंडरम एनएम का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में विचार-विमर्श कर लें।

स्टोरेज

मैं पेंडरम एनएम क्रीम (Pandrem NM cream) को कैसे स्टोर करूं?

पेंडरम एनएम क्रीम को सीधे प्रकाश और नमी से दूर, रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए। दवाओं को नुकसान से बचाने के लिए कभी भी उन्हें बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर न करें। आप चाहें तो इसकी अधिक जानकारी के लिए लेबल पर भी पढ़ सकते हैं व डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

दवा के एक्सपायर होने के बाद या उपयोग न होने पर टॉयलेट में फ्लश न करें। इसे डिस्पोज कैसे करना है इस बारे में कैमिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। बच्चों और पालतू जानवरों को इससे दूर रखें।

और पढ़ें – Veloz Tablet : वेलोज टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पेंडरम एनएम (Pandrem NM) किस रूप में उपलब्ध है?

पेंडरम एनएम मार्केट में केवल क्रीम के रूप में ही उपलब्ध है।

ऊपर दी गई जानकारी किसी भी तरह की डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। इस दवा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

IMPOYZ (clobetasol propionate) Cream, 0.025%, for topical use/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2017/209483s000lbl.pdf/Accessed on 05/08/2020

Neomycin Sulfate Oral Solution, USP/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2012/065010s002lbl.pdf/Accessed on 05/08/2020

VUSION® (miconazole nitrate, zinc oxide, and white
petrolatum) Ointment, for topical use only/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2010/021026s006lbl.pdf/Accessed on 05/08/2020

PANDERM NM SIDE EFFECTS/https://www.ndrugs.com/?s=panderm%20nm&t=side%20effects/Accessed on 05/08/2020

PANDERM NM USES/https://www.ndrugs.com/?s=panderm%20nm/Accessed on 05/08/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/08/2020
x