home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Fas 3 Kit: फास 3 किट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोर
Fas 3 Kit: फास 3 किट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

फास 3 किट दवा (Fas 3 Kit) कैसे काम करती है?

फास 3 किट में फ्लुकोनाजोल + एजिथ्रोमाइसिन + सेक्निडॉजोल (Fluconazole + Azithromycin + Secnidazole) नाम के सक्रिय पदार्थ मौजूद होते हैं। इस दवा का इस्तेमाल मुख्य रूप से योनि के असामान्य डिस्चार्ज के इलाज के लिए किया जाता है।

फ्लुकोनाजोल 150 एमजी – यह एक एंटीफंगल दवा है जो शरीर में फंगल संक्रमण को बढ़ने से रोकती है।

सेक्निडॉजोल 1000 एमजी – इस प्रकार की एंटीबायोटिक दवाएं बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीव पैदा करने वाले संक्रमण के डीएनए को नष्ट कर के शरीर में इन्हें बढ़ने से रोकती हैं।

एजिथ्रोमाइसिन 1000 एमजी – यह भी एक एंटीबायोटिक दवा है जो शरीर में प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाती हैं जिससे बैक्टीरिया शरीर के जरूरी कार्यों में बाधा नहीं बन पाता है। इसके साथ ही एजिथ्रोमाइसिन बैक्टीरिया के वृद्धि को भी रोकने में मदद करती है।

डॉक्टर आपको वैजाइनल संक्रमण के अलावा लिंग में खुजली, मूत्रपथ में संक्रमण, जननांग थ्रश, दाद और अन्य फंगल संबंधित विकार के लिए भी फास 3 किट के सेवन की सलाह दे सकते हैं।

अपने रोग के अनुसार दवा की अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें – Ecosprin Av: इकोस्प्रिन एवी क्या है?

डोसेज

फास 3 किट (Fas 3 Kit) का सामान्य डोज क्या है?

फास 3 किट की खुराक डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाए तो परिणाम बेहतर और जल्दी दिखाई देते हैं। इस दवा की खुराक मरीज के इलाज की स्थिति, उम्र और रोग पर आधारित होती है। आप खुराक की जानकारी दवा के पते पर लिखे लेबल पर भी पढ़ सकते हैं।

प्रतिदिन खुराक खाने की जानकारी पाने के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

फास 3 किट का सेवन केवल डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों व खुराक की बताई गई मात्रा के अनुसार ही करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने दवा का ओवरडोज कर लिया है तो घबराएं नहीं और सामान्य लक्षणों जैसे प्रभावित हिस्से में खुजली, पेट दर्द, डायरिया या उल्टी की पहचान करें।

फास 3 किट का अधिक सेवन करने से किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर तुरंत किसी पास के अस्पताल या आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें। ध्यान रहे कि ओवरडोज के कारण होने वाले दुष्प्रभावों के सभी लक्षणों के बारे में यहां नहीं बताया जा सकता है। ऐसे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Dexorange: डेक्सोरेंज क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फास 3 किट (Fas 3 Kit) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

फास 3 किट की खुराक मिस होने पर भूली हुई डोज को जल्द से जल्द लेने की कोशिश करें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो चुका है तो भूले हुए डोज को छोड़कर, पहले से तय किए गए नियमित समय पर अगली खुराक का सेवन करें। एक साथ दो खुराक न लें।

उपयोग

फास 3 किट (Fas 3 Kit) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

फास 3 किट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित तरीके से इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि आपको दवा की खुराक उतनी ही लेनी है जितनी आपके डॉक्टर ने बताई है। टैबलेट को चबाने, तोड़ने या पीसने की कोशिश न करें। इसे सीधा निगल जाएं। बेहतर जानकारी के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

जब डॉक्टर द्वारा निर्देश दिया जाए तो दवा का सेवन करना बंद कर दें। इसके अलावा अगर फास 3 किट का नियमित इस्तेमाल करने पर भी लक्षण ठीक नहीं होते हैं या स्थिति अधिक गंभीर होने लगती है तो इस विषय में डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें – Dexorange Syrup: डेक्सोरेंज सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

फास 3 किट (Fas 3 Kit) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

फास 3 किट टैबलेट को योनि, लिंग, मूत्रमार्ग संक्रमण और लिवर इंफेक्शन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा को आप बिना डॉक्टरी पर्चे के नहीं खरीद सकते हैं। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि फास 3 किट के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं जिनके कारण व्यक्ति की स्थिति अधिक गंभीर हो सकती है। ऐसे में निम्न लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर या निकटम आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें –

यदि इनमें से कोई भी लक्षण कई दिनों तक बना रहता है या और बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

और पढ़ें – Caripill: कैरिपिल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

फास 3 किट (Fas 3 Kit) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

अगर आपको फास 3 किट में मौजूद सक्रिय पदार्थ से एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट (केमिस्ट) को अपनी मेडिकल हिस्ट्री, रोग, अन्य सेवन कर रहे ड्रग्स के बारे में बताएं। अगर आप कोई सर्जरी करवाने वाले हैं तो अपने चिकित्सक को फास 3 किट के इस्तेमाल के बारे में भी अवश्य जानकारी दें।

फास 3 किट टैबलेट के इस्तेमाल से चक्कर या जी मतली जैसा महसूस हो सकता है। इसलिए, इसके सेवन के बाद शराब या मारिजुआना का सेवन न करें। दवा लेने के बाद तुरंत ड्राइव या किस भी भारी मशीन का उपयोग न करें।

अगर आप किडनी या लिवर रोग से ग्रस्त हैं तो फास 3 किट टैबलेट का इस्तेमाल करते समय अधिक सावधानी बरतें। गर्भावस्था के दौरान डॉक्टरी सलाह के साथ फास 3 किट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें – Ondem: ओंडम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान फास 3 किट (Fas 3 Kit) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाओं को किसी भी प्रकार की दवा का बिना डॉक्टरी सलाह के सेवन नहीं करना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान फास 3 किट टैबलेट का सेवन करने से महिलाओं पर कुछ दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन केवल डॉक्टरी परामर्श पर ही करना चाहिए। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, फास 3 किट को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की श्रेणी ‘C’ में रखा गया है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= कॉन्ट्रेनडिकेटेड (Contraindicated)
  • N= पता नहीं

इसके अलावा ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं के लिए यह दवा असुरक्षित हो सकती है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि माताओं को दवा के इस्तेमाल के दौरान बच्चे को दूध नहीं पिलाना चाहिए। अगर आप गर्भधारण करने की सोच रहीं हैं तब भी नेक्सप्रो का सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां फास 3 किट (Fas 3 Kit) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

फास 3 किट में मौजूद गोलियों के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। निम्न दवाओं को फास 3 किट के साथ नहीं लेना चाहिए।

और पढ़ें – Dytor: डाइटर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या फास 3 किट (Fas 3 Kit) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

फास 3 किट को किसी भी आहार के साथ लिया जा सकता है। आप चाहें तो इसे भोजन के साथ या बाद में भी ले सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी विशेष प्रकार के आहार के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

फास 3 किट के साथ शराब का सेवन करने से स्थिति गंभीर हो सकती है। दवा के सेवन के तुंरत बाद शराब और मारिजुआना का सेवन न करें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

फास 3 किट (Fas 3 Kit) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

फास 3 किट का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें। डॉक्टर आपको किसी भी दवा का सेवन करने की सलाह तभी देंगे जब उसके फायदे दुष्प्रभाव के मुकाबले अधिक हों।

किडनी व लिवर रोग के मरीजों में इसके दुष्प्रभावों की आशंका अधिक होती है।

स्टोर

मैं फास 3 किट टैबलेट (Fas 3 Kit Tablet) को कैसे स्टोर करूं?

फास 3 किट को सीधे प्रकाश और नमी से दूर रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए। दवाओं को नुकसान से बचाने के लिए कभी उन्हें बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर न करें। दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। आप चाहें तो इसकी अधिक जानकारी के लिए लेबल पढ़ सकते हैं व डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

दवा के एक्सपायर होने के बाद या उपयोग न होने पर उसे टॉयलेट या नाली में फ्लश न करें। अन्यथा ऐसा करने से पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। इसे डिस्पोज कैसे करना है इस बारे में कैमिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

फास 3 किट (Fas 3 Kit) किस रूप में उपलब्ध है?

फास 3 किट मार्केट में केवल टैबलेट के रूप में ही उपलब्ध है।

ऊपर दी गई जानकारी किसी भी तरह की डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। इस दवा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Comparative Efficacy of Two Regimens in Syndromic Management of Lower Genital Infections/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16247610/accessed on 30/06/2020

FAS-3 KIT/https://www.sdrugs.com/?c=drug&s=fas-3%20kit/accessed on 30/06/2020

FAS 3 KIT SIDE EFFECTS/https://www.ndrugs.com/?s=fas%203%20kit&t=side%20effects/accessed on 30/06/2020

FAS 3 KIT ACTIONS/https://www.ndrugs.com/?s=fas%203%20kit&t=actions/accessed on 30/06/2020

FAS 3 KIT/ https://www.medicineindia.org/medicine-brand-details/6672/fas-3-kit/

accessed on 30/06/2020

EFFICACY AND SAFETY OF POLY HERBAL FORMULATION-1, FAS-3 KIT AND FLUCONAZOLE IN FEMALE PATIENTSWITH VAGINOSIS / VAGINITIS/https://www.bibliomed.org/?mno=191741/

accessed on 30/06/2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x