home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Rifaximin : रिफाक्सीमिन क्या है? जानिए इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां|साइड इफेक्ट्स|इंटरैक्शन|खुराक
Rifaximin : रिफाक्सीमिन क्या है? जानिए इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

रिफाक्सीमिन (Rifaximin) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

रिफाक्सीमिन (Rifaximin) का इस्तेमाल लिवर के काम न करने के कारण होने वाली मस्तिष्क विकृतियों से बचाव, दस्त और आंत में जीवाणु संक्रमण के उपचार के लिए किया जाता है।

हालांकि, यह सिर्फ बैक्टीरियल इन्फेक्शन के उपचार में ही मददगार होता है, यह वायरल और फंगल इन्फेक्शन के उपचार में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। डायरिया के साथ इसका उपयोग इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम के इलाज के लिए भी किया जाता है।

मैं रिफाक्सीमिन (Rifaximin) का इस्तेमाल कैसे करूं?

रिफाक्सीमिन (Rifaximin) का इस्तेमाल आप आप अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार कर सकते हैं। इस्तेमाल करने से दवा के लेबल पर लिखे गए निर्देशों को भी अच्छे से पढ़ें। डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देशों के अनुसार दिन में 3 से 4 बार इसकी खुराक लें। दवा की खुराक स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रक्रिया पर तय की जा सकती है।

दवा का बेहतर प्रभाव पाने के लिए हर दिन एक निश्चित समय पर ही दवा की खुराक लें। अगर कोई खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द दवा खा लें। लेकिन, अगर अगली खुराक लेने में 2 से 3 घंटे बचे हो तो छूटी हुई खुराक न लें। अधिक जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

अगर दवा के इस्तेमाल से आपके सेहत में कोई सुधार नहीं होता है या स्थिति और ज्यादा बिगड़ जाती है तो इसके बारे में तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।

और पढ़ें : Nebicard 2.5: नेबिकार्ड 2.5mg क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

मैं रिफाक्सीमिन (Rifaximin) को कैसे स्टोर करूं?

रिफाक्सीमिन (Rifaximin) के रखरखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में से बचाना होता है। रिफाक्सीमिन (Rifaximin) को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में रिफाक्सीमिन (Rifaximin) के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी रिफाक्सीमिन (Rifaximin) खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के रिफाक्सीमिन (Rifaximin) को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Glimepiride : ग्लिमेपिराइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां

रिफाक्सीमिन (Rifaximin) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

रिफाक्सीमिन (Rifaximin) इस्तेमाल करने से पहले इससे होने वाले जोखिम और लाभ के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको रिफाक्सीमिन, मायकोब्यूटिन (रिफैब्यूटिन), रिफैम्पिन, राइफैप्टिन (प्रिफ्टिन) या किसी अन्य दवा से एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।

अगर आप हाल ही में या मौजूदा समय में किसी भी तरह के हर्बल्स, विटामिन्स, पोषण की खुराक या काउंटर से मिलने वाली दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके बारे में भी अपने डॉक्टर को बताएं। आपकी स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रक्रिया को देखते हुए डॉक्टर आपकी दवाओं के खुराक को बदल सकते हैं.

अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको कभी लिवर की बीमारी हुई है या नहीं। 12 साल के छोटे बच्चों को ये दवा नहीं दी जानी चाहिए।

अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप गर्भवती हैं, या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं। अगर आप ऐसी स्थिति में इस दवा का इस्तेमाल कर रहीं है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान रिफाक्सीमिन (Rifaximin) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने प्रेग्नेंसी के दौरान इसके इस्तेमाल को लेकर खतरा बताते हुए इसे ‘सी श्रेणी’ में रखा है।

नीचे एफडीए प्रेग्नेंसी से जुड़ी लिस्ट है:

  • ए= कोई जोखिम नहीं
  • बी= कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि इसके कोई जोखिम नहीं है
  • सी= कुछ जोखिम हो सकते हैं
  • डी= जोखिम भरा हो सकता है
  • एक्स= इस बारे में मतभेद है
  • एन= कोई जानकारी नहीं है

और पढ़ेंः Zerodol SP : जीरोडोल एसपी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

रिफाक्सीमिन (Rifaximin) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर रिफाक्सीमिन (Rifaximin) लेते समय निम्नलिखित में से कोई भी दुष्प्रभाव होता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से जांच करें:

कम दुष्प्रभाव में शामिल हैं:

रिफाक्सीमिन (Rifaximin) के कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट्स हैं जो बहुत ही मामूली होते हैं। उनके इलाज के लिए चिकित्सा की जरूरत नहीं होती। जैसे-जैसे आपके शरीर को दवा की आदत पड़ती है ये साइड इफ्केट अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। हालांकि, इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ेंः Zifi 200 : जिफी 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इंटरैक्शन

कौन सी दवाएं रिफाक्सीमिन (Rifaximin) के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का सेवन कर रहें है तो उसके साथ रिफाक्सीमिन (Rifaximin) इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर जानें कि उसके साथ इसका इस्तेमाल करने से आपको किस तरह के परेशानी हो सकती है। साथ ही यह आपके दवा के असर को भी प्रभावित कर सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

निम्नलिखित दवाओं में से किसी के साथ रिफाक्सीमिन (Rifaximin) का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। या इन दवाओं के साथ इसकी खुराक बदली जा सकती हैः

निम्नलिखित दवाओं में से किसी के साथ इसका उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन कुछ मामलों में इन दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन, यह अपने डॉक्टर की देखरेख में ही करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिफाक्सीमिन (Rifaximin) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ इसका का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

किस तरह की स्वास्थ्य स्थिति रिफाक्सीमिन (Rifaximin) के साथ इंटरैक्शन कर सकती है?

रिफाक्सीमिन (Rifaximin) का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

और पढ़ेंः Wysolone : वायसोलोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

खुराक

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिती में क्या करूं?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

रिफाक्सीमिन (Rifaximin) की खुराक भूलने पर क्या करूं?

अगर रिफाक्सीमिन (Rifaximin) की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Rifaximin. https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/appletter/2010/021361s009ltr.pdf. Accessed on 21 May, 2020.

Rifaximin. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a604027.html. Accessed on 21 May, 2020.

Rifaximin. https://www.drugs.com/sfx/rifaximin-side-effects.html. Accessed on 21 May, 2020.

Rifaximin. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3610260/. Accessed on 21 May, 2020.

Rifaximin. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4970477/. Accessed on 21 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/06/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड