home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Telmikind-H Tablet : टेल्मिकाइंड एच टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|उपलब्ध
Telmikind-H Tablet : टेल्मिकाइंड एच टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) कैसे काम करती है?

Telmikind-H Tablet का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सेकंड लाइन थेरिपी के रूप में किया जाता है। आमतौर पर इस टैबलेट का उपयोग तब किया जाता है जब अकेले कोई एक दवा रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित नहीं कर पाती है। इस टैबलेट में एक्टिव इंग्रिडेंट के तौर पर टेल्मीसार्टन + हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड (Telmisartan + Hydrochlorothiazide) पाया जाता है। टेल्मीसार्टन यह रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स पहुंचाकर काम करता है जिससे ब्लड आसानी से फ्लो हो सके। हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड के रूप में जाना जाता है जो यूरिन आउटपुट को बढ़ाता है जिससे रक्तचाप कम होता है।

डोसेज

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) की सामान्य डोज क्या है?

दिन में एक बार 12.5 से 50 मिलीग्राम की खुराक स्थिति में प्रभावी है। इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Hifen 200 DT : हाईफेन 200 डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) की खुराक अगर गलती से छूट जाए या उसका समय मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आए, वैसे ही आपको टैबलेट का सेवन कर लेना चाहिए। लेकिन, यदि आपके अगली डोज का समय हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन टैबलेट का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी हेल्थ को नुकसान हो सकता है।

और पढ़ें : Oflox 200 : ओफ्लॉक्स 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

यदि भूल से आपने टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) का डबल डोज या ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ओवरडोज की स्थिति में मेडिकल इमरजेंसी की जरुरत पड़ सकती है।

उपयोग

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

आप टेल्मिकाइंड एच टैबलेट को भोजन के साथ या बिना भोजन के भी ले सकते हैं। खुराक आपकी स्थिति पर निर्भर करेगी और आप दवा का जवाब कैसे देंगे। अधिकतम लाभ के लिए प्रत्येक दिन दवा को एक ही समय पर लेने की कोशिश करें। इस दवा को तब तक लेते रहना जरूरी है जब तक कि आपका डॉक्टर आपको टैबलेट को लेने के लिए मना न करें। इसमें ड्यूरेटिक होती है जिससे आपको अधिक यूरिनेशन की जरूरत पड़ती है। इसलिए बेहतर होगा कि सोने जाने के चार घंटे पहले ही इस दवा को लें। इस दवा का प्रयोग नियमित रूप से करें भले ही आप इसकी कुछ डोज के बाद बेहतर महसूस करें। आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं और यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं तो दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

और पढ़ें : Piroxicam: पाइरोक्सिकेम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर आपको टेल्मीकाइंड एच टैबलेट से एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत मिलते हैं, तो इमरजेंसी मेडिकल हेल्प प्राप्त करें। इसके लक्षणों में सांस लेने मे तकलीफ, पित्ती, चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन शामिल है। इसके अलावा यदि आपको नीचे बताए गए लक्षणों में से भी कुछ लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं जैसे-

  • आंखों में दर्द,
  • विजन प्रॉब्लम,
  • पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला होना),
  • असामान्य रक्तस्राव,
  • सांस लेने में तकलीफ,
  • झागदार बलगम के साथ खांसी,
  • सीने में दर्द आदि।

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के संकेत – प्यास लगना, उनींदापन, एनर्जी में कमी, बेचैनी, मांसपेशियों में दर्द या कमजोरी, तेज हृदय गति, मतली और उल्टी, बहुत कम या ज्यादा यूरिनेशन आदि।

आम दुष्प्रभाव

और पढ़ें : Mometasone : मोमेटासोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • रोगी की स्थिति बिगड़ने के बढ़ते जोखिम के कारण सिस्टेमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस (Systemic Lupus Erythematosus) की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए। किसी भी असामान्य लक्षण की सूचना तुरंत डॉक्टर को दें। रोगी की नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर डोज एडजस्टमेंट आवश्यक हो सकता है।
  • यह दवा कुछ रोगियों में ब्लड की मात्रा और इलेक्ट्रोलाइट लेवल को बदल सकती है। इससे चक्कर आना, मुंह सूखना और एसिड-बेस असंतुलन हो सकता है। यह जोखिम विशेष रूप से लिवर और किडनी के रोगों से पीड़ित रोगियों में अधिक है। ऐसे रोगियों के लिए ब्लड प्रेशर और इलेक्ट्रोलाइट लेवल की करीबी निगरानी की सिफारिश की जाती है।
  • यह दवा गंभीर किडनी डिजीज की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में एजोटेमिया का कारण बन सकती है। इस दवा को लेते समय किडनी फंक्शन टेस्ट की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) के अनुसार इस दवा की एथलीटों द्वारा उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • टेल्मीसार्टन + हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड (Telmisartan + Hydrochlorothiazide) की एलर्जी वाले लोगों को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए
  • यह दवा ब्लड में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकती है। इससे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इस दवा के साथ उपचार के दौरान पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ (आलू, केले) और अन्य दवाओं से बचने की सलाह दी जाती है जो पोटेशियम के स्तर (एसीई इनहिबिटर) को बढ़ा सकते हैं।
  • कोमा सहित गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम में वृद्धि की वजह से लिवर की बीमारियों से पीड़ित रोगियों में अत्यधिक सावधानी के साथ इस दवा का उपयोग किया जाना चाहिए। इस दवा को लेते समय लिवर फंक्शन टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है।
  • इस दवा के लिए अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रियाएं एलर्जी, ब्रोन्कियल अस्थमा की मेडिकल हिस्ट्री वाले पेशेंट्स में होने की संभावना अधिक रहती है।
और पढ़ें : Chlorpheniramine: क्लोरफेनीरामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) को लेना सुरक्षित है?

जब तक बहुत ज्यादा आवश्यक न हो, प्रेग्नेंट महिलाओं में इस टैबलेट के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ जोखिम और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए। इसी तरह ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

सभी दवाएं हर व्यक्ति से अलग-अलग इंटरैक्ट करती हैं। किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित इंटरैक्शन की जांच करनी चाहिए। अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं, जिनका आप सेवन करते हैं, विशेष रूप से इनमें शामिल हैं:

और पढ़ें : Glizid M : ग्लिजिड एम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

इस दवा के साथ उपचार के दौरान एल्कोहॉल के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है। वैसे ही टैबलेट के सेवन के दौरान पोटेशियम के स्तर को बढ़ाने वाली डायट और फूड्स से बचना चाहिए।

और पढ़ेंः Acetaminophen : एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपलब्ध

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट (Telmikind-H Tablet) को कैसे स्टोर करें?

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट को रूम टेम्पेरेचर में ही रखें। डायरेक्ट सन लाइट और नमी वाली जगहों पर में ना रखें। बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। टैबलेट के एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन कर लें। टेल्मिकाइंड एच टैबलेट को कैसे डिस्पोज करना है इस बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Telmisartan. https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2009/020850s022s023lbl.pdf. Accessed On 27 July 2020

Telmisartan and Hydrochlorothiazide). https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2012/021162s034lbl.pdf. Accessed On 27 July 2020

TELMISARTAN AND HYDROCHLOROTHIAZIDE 40 MG/12.5 MG- telmisartan and hydrochlorothiazide tablet. https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=5b476740-e3f0-4f68-b07c-cd9eb2fa27ca. Accessed On 27 July 2020

Effect of telmisartan on kidney function in patients with chronic kidney disease: an observational study. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5136975/. Accessed On 27 July 2020

Telmikind H(80mg). https://www.drugbook.in/telmikind-h80mg.html. Accessed On 27 July 2020

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x