जानिए, मेटफार्मिन को वजन कम करने के लिए प्रयोग करना चाहिए या नहीं?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 26, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं और आपको टाइप 2 डायबिटीज के उपचार के लिए मेटफार्मिन लेने की सलाह दी गयी है, तो आप इस दवा के अवांछित दुष्प्रभावों से अच्छी तरह परिचित होंगे। इस दवा से लोगों को कई साइड इफेक्ट होते हैं, जैसे, पेट में खराबी, डायरिया, मांसपेशियों में दर्द और अनिद्रा आदि। यह सभी साइड इफेक्ट रोगी के लिए दर्द और अन्य शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकते हैं। लेकिन इसका एक और साइड इफेक्ट है और वो है वजन का कम होना। मेटफार्मिन वेट लॉस की दवाई नहीं है, लेकिन इस दवाई को लेने के बाद लोगों का वजन कम हो रहा है।

अब चर्चा का विषय यह है कि अगर डायबिटीज के उपचार के दौरान मेटफार्मिन वेट लॉस का कारण बन रही है। तो क्या मेटफार्मिन को खासतौर पर वजन कम करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है? इस बारे में लोगों की राय भी अलग-अलग है। आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में।

मेटफोर्मिन का परिचय

मेटफार्मिन वेट लॉस के लिए प्रयोग की जा सकती है या नहीं, ये जानने से पहले जरूरी है ये जानना कि यह दवाई क्या है और यह कैसे काम करती है।

और पढ़ें: डायबिटीज इन्सिपिडस और डायबिटीज मेलेटस में क्या अंतर है? जानें लक्षण, कारण और इलाज

मेटफोर्मिन क्या है?

मेटफोर्मिन को ग्लूकोरेड (Glucored), ग्लुमेत्ज़ा (Glumetza) आदि ट्रेड नामों से भी बेचा जाता है। मेटफोर्मिन एक ऐसी दवाई है, जिसका प्रयोग टाइप 2 डायबिटीज के उपचार के लिए किया जाता है। अब ऐसा माना जा रहा है कि मेटफार्मिन वेट लॉस के लिए भी प्रयोग की जा सकती है।

मेटफोर्मिन कैसे काम करती है?

  • मेटफोर्मिन मुख्य रूप से लिवर द्वारा स्रावित ग्लूकोज की मात्रा को कम करने का कार्य करती है। यह इंसुलिन के कार्य में सहायक बनती है। जब इंसुलिन अच्छे से काम करता है, तो रोगी का ग्लूकोज लेवल सही रहता है।
  • टाइप 2 डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है। लेकिन, सही दवाईयों का मेल और स्वस्थ जीवनशैली से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। किसी भी डायबिटीज के उपचार का उद्देश्य यही होता है कि इस दौरान लेने वाली दवा रोगी के शरीर में भोजन को ठीक से पचाने में मदद करे। ताकि, रोगी डायबिटीज की जटिलताओं जैसे हार्ट संबंधी समस्याएं, लिवर की परेशानियों, आंखों और पैरों में इसके कारण होने वाले गंभीर रोगों से बच सके।
  • टाइप २ डायबिटीज से पीड़ित अधिकतर लोगों में मेटफोर्मिन ब्लड शुगर को कम करने में मदद करती है। हालांकि, इसके साथ-साथ रोगी के लिए बेहतर डायट और व्यायम करना भी जरूरी है।
  • मेटफोर्मिन इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव भी हो सकते हैं, जो मेटाबोलिक हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानते हैं मेटफार्मिन वेट लॉस कैसे करती है-
मेटफार्मिन वेट लॉस
मेटफार्मिन वेट लॉस

और पढ़ें: Quiz: डायटिंग की जरूरत नहीं, वेट लॉस क्विज खेलें और घटायें अपना वजन

मेटफार्मिन वेट लॉस कैसे करती है?

व्यायाम और सही डायट दोनों टाइप 2 डायबिटीज को दूर करने में प्रभावी हैं। लेकिन अगर इन दोनों से डायबिटीज में सुधार न हो रहा हो, तो डॉक्टर मेटफोर्मिन लेने की सलाह देते हैं। मेटफोर्मिन को टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित 5% लोगों में औसतन वजन घटने का कारण बताया गया है। मेटफोर्मिन के प्रयोग के बाद रोगियों में यह साइड इफेक्ट देखे गए हैं:

और पढ़ें: क्या आप जानते हैं वजन, बीपी और कोलेस्ट्रोल बढ़ने से इंसुलिन रेजिस्टेंस भी बढ़ सकता है?

अध्ययन के मुताबिक मेटफार्मिन लेने के बाद वजन कम होने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं-

भूख का कम होना

मेटफोर्मिन और वजन में क्या संबंध है, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। लेकिन कई अध्ययन इस बात को स्पष्ट तौर पर बताते हैं कि भूख का कम होना मेटफोर्मिन का एक साइड इफेक्ट है। इसी साइड इफेक्ट के कारण वजन कम होता है। ऐसा माना जाता है कि जब आप इस दवाई के कारण कम मात्रा में भोजन करते हैं, तो आप अपने आहार में सामान्य से कम कैलोरीज लेते हैं। इससे वेट लॉस हो सकता है। अर्थात भूख में कमी वजन के कम होने का कारण बन सकती है। यानी मेटफार्मिन वेट लॉस का कारण तो बनती है, लेकिन इस साइड इफेक्ट की वजह से।

पेट में खराबी और अन्य कारण

इसके साथ ही लगातार पेट में खराबी और डायरिया भी इस दवाई का दूसरा साइड इफेक्ट हैं, जो आपकी भूख को प्रभावित करता है। मेटफार्मिन वेट लॉस के साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, पेट दर्द, दस्त और मतली आदि का कारण भी बन सकती है। यह समस्याएं इतनी गंभीर हो सकती है कि आपका ज्यादा खाने का मन न करे और इस कारण आप कम कैलोरी का सेवन करें। जिससे आपका वजन भी कम हो जाए।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

क्या सच में मेटफार्मिन वेट लॉस के लिए प्रयोग की जा सकती है?

यह बात साबित हो चुकी है कि मेटफोर्मिन कुछ लोगों में दुष्प्रभावों का कारण बन सकती है। हालांकि, कई लोगों के लिए यह दुष्प्रभाव बेहद हल्के होते हैं या यह दुष्प्रभाव तब अधिक दिखाई देते हैं, जब इसे पहली बार लिया जाता है। जिन लोगों ने अभी मेटफोर्मिन को लेना शुरू किया है, उनमें मतली, पेट दर्द, गैस, सूजन और दस्त होना बेहद आम हैं। जो लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या सच में मेटफार्मिन वेट लॉस के लिए प्रयोग की जा सकती है? तो इसका उत्तर है कि मेटफोर्मिन का प्रयोग खासतौर पर वजन कम करने के लिए नहीं किया जा सकता। हालांकि मेटफोर्मिन डायबिटीज के उपचार का ऐसा प्रभावी तरीका है, जिससे रोगी का वजन नहीं बढ़ता

जब डायबिटिक का उपचार किया जाता है, तो इंसुलिन या अन्य उपचारों के कारण रोगी का वजन बढ़ सकता है। लेकिन, इस दवाई के माध्यम से बिना वजन बढ़े डायबिटीज का उपचार हो सकता है। जब हम डायबिटीज का उपचार करते हैं, तो मेटफोर्मिन ट्रीटमेंट से अन्य विकल्पों कि तुलना में कम वजन बढ़ता है। लेकिन फिर भी, सिर्फ वजन घटाने के लिए मेटफॉर्मिन के इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है।

मेटफार्मिन वेट लॉस
मेटफार्मिन वेट लॉस

और पढ़ें:  Glucose Tolerance Test: ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट क्या है?

निष्कर्ष

तथ्य यह है कि टाइप 2 डायबिटीज के इलाज के लिए मेटफॉर्मिन एक अद्भुत दवा है। यह उपयोग में भी बेहद सुरक्षित है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में अच्छे परिणाम देती है। डायबिटीज की स्थिति में मेटफार्मिन वेट लॉस में सहायक हो सकती है, लेकिन इसका केवल वजन कम करने के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकता है और न ही किसी को ऐसा करने की सलाह दी जाती है।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवाई का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार का चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Zoryl M1 Tablet : जोरल एम1 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जोरल एम1 टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, जोरल एम1 टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Zoryl M1 Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 31, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

नेफ्रोजेनिक डायबिटीज इन्सिपिडस क्या है? जानें इसके लक्षण,कारण और इलाज

नेफ्रोजेनिक डायबिटीज इन्सिपिडस क्या है? इसके लक्षण और कारण क्या है?(Nephrogenic Diabetes Insipidus in hindi)इस आर्टिकल में जानें इसका इलाज कैसे करें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया shalu
डायबिटीज, हेल्थ सेंटर्स अगस्त 28, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Quiz : हाथ किस तरह से स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बता सकते हैं, जानने के लिए खेलें यह क्विज

जानिए हाथों के माध्यम से कैसे पता चलता है कि कहीं आपको डायबिटीज, अस्थमा, एनीमिया आदि समस्याएं तो नहीं हैं, इस क्विज के माध्यम से

के द्वारा लिखा गया Anu sharma
क्विज अगस्त 25, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

परिणीति चोपड़ा के डायट प्लान से होगा वेट लॉस आसान, जानिए वर्कआउट सीक्रेट भी

परिणीति चोपड़ा डायट प्लान को अपनाने के लिए जाने क्या क्या खाद्य पदार्थ अपनी डायट प्लान में कर सकते हैं शामिल, इसके अलावा और क्या करें, जानने के लिए पढ़ें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन अगस्त 20, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

वेट लॉस सर्वे - weight loss survey

क्या आप वेट लॉस करना चाहते हैं?

के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 27, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
टाइप-1 डायबिटीज क्या है

टाइप-1 डायबिटीज क्या है? जानें क्या है जेनेटिक्स का टाइप-1 डायबिटीज से रिश्ता

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 17, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
वजन घटने से डायबिटीज का इलाज/diabetes and weightloss

क्या वजन घटने से डायबिटीज का इलाज संभव है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 15, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
डायबिटीज टेस्ट स्ट्रिप्स/Diabetes Test Strips

डायबिटीज टेस्ट स्ट्रिप्स का सुरक्षित तरीके से कैसे करें इस्तेमाल?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 14, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें