आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

शरीर से अलग होने पर भी धड़कता है दिल, मानव शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स

शरीर से अलग होने पर भी धड़कता है दिल, मानव शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स

मानव शरीर एक जटिल संरचना है इसी वजह से शरीर के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं, जो बहुत कम लोग जानते हैं। अगर आपको लगता है कि आप अपने शरीर के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, तो जरा फिर सोच लीजिए। क्योंकि इस आर्टिकल में कुछ ऐसा है जो आपको हैरान कर सकता है। आइए जानते हैं शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स (Human body facts) के बारे में…

मानव शरीर के बारे में हैरान रोचक तथ्य (Human body facts)

शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स: दिल शरीर के बाहर भी धड़कता है

मानव शरीर के बारे में ये फैक्ट आपके होश उड़ा सकता है। अगर आप अब तक नहीं जानते होंगे, तो बता दें कि हमारा दिल अगर शरीर के बाहर अलग करके निकाल दिया जाए, तो भी यह कुछ समय के लिए धड़कता रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दिल का स्वचलित इलेक्ट्रिकल सिस्टम हैं जो उसे धड़ककर खून पंप करने में मदद करता है। यही वजह है कि जब किसी ब्रेन डैड व्यक्ति का दिल निकालकर किसी अन्य व्यक्ति में ट्रांस्प्लांट (Transplant) किया जाता है तब भी वह धड़कता रहता है। हालांकि, दिल को शरीर के बाहर जीवित रखने की प्रक्रिया बेहद जटिल होती है।

और पढ़ें : सिर्फ दिल और दिमाग की नहीं, दांतों की भी सोचें हुजूर

शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स: कैसे शरीर के बाहर धड़कता है दिल

साइंटिस्ट्स का दावा है कि दिल को किसी दिमाग की जरुरत नहीं होती। उसका इलेक्ट्रिकल सिस्टम उसकी धड़कन (Heartbeat) बरकरार रखता है। ऐसे में शरीर से निकाले जाने के कुछ समय बाद भी साइंटिस्ट्स उसकी धड़कन देखकर दंग रह जाते हैं। हालांकि, दिल तब तक जिंदा रहता है जबतक वह ऑक्सिजन के संपर्क में रहता है।

दिन में 1 लाख बार धड़कता है दिल

आपने जब भी अपने शरीर के बारे में कुछ अन्य फैक्ट्स जानने की कोशिश की होगी, तो आपने अपनी हार्ट बीट के बारे में जाना होगा। आपने यह भी सुना होगा कि दिल एक मिनट में कितनी बार धड़कता है या धड़कना चाहिए। पर क्या आप जानते हैं कि हमारा दिल दिनभर में 1 लाख बार धड़कता है? यानी पूरे जीवनकाल में इतनी बार, जितने से हमारा खून 96 हजार किलोमीटर दूर तक पंप किया जा सकता है।

शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स: पार्टनर की मौत से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

ऊपर वाले ने हमारे शरीर के बारे में कुछ ऐसी बातें भी बना रखी हैं, जो बहुत कम लोग समझ पाते हैं। इसमें से एक फैक्ट यह भी है कि जब किसी व्यक्ति के पार्टनर की मृत्यु हो जाती है तो उसे हार्ट अटैक (Heart attack) आने की संभावना कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है। यह बात कई शोध पर आधारित है जिसमें कुछ लोगों के पति या पत्नी की मौत के बाद उनमें दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक की संभावना को पाया गया। इसे समय रहते कंट्रोल करने से जान बचाई जा सकती है।

शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स

मुंह में बनती है एक लीटर लार

शरीर के बारे में सबसे हैरान करने वाला फैक्ट यह है कि हर दिन हमारे मुंह में करीब एक लीटर लार बनती है। हमें यह अहसास कभी नहीं होता होगा लेकिन खाना चबाने से लेकर पाचन तक में यही लार हमारी मदद करती है।

और पढ़ें : मुंह से जुड़े 10 अजीबो गरीब तथ्य, शायद ही जानते होंगे आप

शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स: हमारा दिमाग इतना बड़ा है?

हमारे शरीर के बारे में सबसे हैरान करने वाला फैक्ट यह है कि एक वयस्क मनुष्य के दिमाग में मौजूद ब्लड वेसल्स पृथ्वी को भूमध्य रेखा से चार बार घेर सकती है। अगर इन्हें खींचा जाए तो ये करीब 1 लाख 60 हजार किलोमीटर तक फैल सकती हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स (Human body facts) जरूर पसंद आएगा।

[mc4wp_form id=”183492″]

हड्डियां क्यों कम हो जाती हैं

शरीर के बारे में एक और मजेदार फैक्ट यह है कि जन्म के दौरान शरीर में 300 हड्डियां होती हैं, जो घटकर 206 हो जाती हैं। यानी बच्चों में ज्यादा हड्डियां होती हैं, जो बड़े होते-होते कम होने लगती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वे उम्र के साथ सहायक हड्डियों (Bone) में जुड़ जाती हैं।

और पढ़ें : ये सिगरेट कहीं आपको नपुंसक न बना दे, जानें इससे जुड़ी हैरान करन देने वाली बातें

हमारे कान सुन सकते हैं इतनी फ्रीक्वेंसी

हमारे कान 20 हजार हर्ट्ज से लेकर 20 हजार हर्ट्ज तक की फ्रीक्वेंसी सुनने की ताकत रखते हैं। जैसे-जैसे हम बूढ़े होने लगते हैं या अत्यधिक तेज ध्वनि के संपर्क में आने लगते हैं वैसे-वैसे सुनने की फ्रीक्वेंसी कमजोर होने लगती है।

शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स: हाथ की कौन सी अंगुली के टूटने का डर सबसे अधिक होता है?

हाथ में पिंजी अंगुली के टूटने का डर सबसे अधिक होता है। पिंजी उंगली को बेबी फिंगर के नाम से भी जाना जाता है। इसके टूटने की संभावना अधिक इसलिए होती है क्योंकि यह बाहर की ओर होती है। इसके अलावा बेबी फिंगर की हड्डी भी अन्य फिंगर की हड्डियों के मुकाबले छोटी होती है।

और पढ़ें: अपनी जिंदगी के 25 साल लोग सोकर गुजार देते हैं, जानें नींद से जुड़े फन फैक्ट्स

खाना और सांस एकसाथ संभव नहीं

शरीर के बारे में ये फैक्ट आपने पहले कभी नहीं सुना होगा कि हम खाना निकलना और सांस लेना एक साथ नहीं कर सकते हैं। इसलिए खाना निगलते वक्त सांस रूक जाती है।

शरीर के बारे में शॉकिंग फैक्ट्स: सीधे हाथ से लिखने वालों की आयु ज्यादा

‘द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक लेफ्ट हैंडेड लोगों की जिंदगी राइट हैंडेड लोगों से कम हो सकती है। इसमें करीब एक हजार लोगों पर यह शोध किया गया। इसमें पाया गया कि राइट हैंडेड लोगों की जिंदगी जहां 75 वर्ष तक चली वहीं बाएं हाथ वालों की जिंदगी 66 वर्ष में सिमट गई।

और पढ़ें: महिलाओं से जुड़े फन फैक्ट्स, जिन्हें जानकर आपको भी आ जाएंगे चक्कर

शरीर के बारे में अन्य फैक्ट

  • एक औसत जीवन काल में मानव का दिल (Heart) तीन बिलियन से अधिक बार धड़कता है।
  • दोनों फेफड़े आकार में बराबर नहीं होते हैं ,आपका बायां फेफड़ा (Lungs) आपके दाएं से लगभग 10 प्रतिशत छोटा है।
  • हमारे मुंह में बैक्टीरिया (Bacteria) की कुल संख्या पृथ्वी पर रहने वाले लोगों की कुल संख्या के बराबर है।
  • वैज्ञानिकों का अनुमान है कि नाक एक खरब अलग-अलग खुशबुओं को पहचान सकती है।
  • एक हैरानी की बात यह भी है आपके शरीर का कुल रक्त आपके शरीर के वजन (Body weight) का लगभग आठ प्रतिशत होता है।

देखा हमारी बॉडी में कितने सारे राज छुप हुए हैं जिनके बारे में हमें खुद को ही नहीं पता होता। विज्ञान हर दिन कुछ नया खोज कर हमारे सामने रख देता है इसलिए ऐसा कहना गलत नहीं होगा की आगे ऐसे और भी कई रहस्य खुलते रहेंगे। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Human Brain Facts about Parts etc: https://www.humanbrainfacts.org/Accessed/18/Dec/2019

Gravity and the Human Body: https://www.brainfacts.org/neuroscience-in-society/tech-and-the-brain/2017/gravity-and-the-human-body-061517 Accessed/18/Dec/2019

Fun Facts About Bones and Joints: https://www.bidmc.org/about-bidmc/wellness-insights/bones-and-joints/2018/08/fun-facts-about-bones-and-joints /Accessed/18/Dec/2019

5 Cool Facts About The Human Body: https://www.citycollege.edu/5-cool-facts-about-human-body/ Accessed/18/Dec/2019

The Water in You: Water and the Human Body COMPLETED/https://www.usgs.gov/special-topics/water-science-school/science/water-you-water-and-human-body/Accessed on 23/12/2021

Anatomy/https://medlineplus.gov/anatomy.html/Accessed on 23/12/2021

Biology and Human Anatomy/https://www.loc.gov/everyday-mysteries/biology-and-human-anatomy/Accessed on 23/12/2021

लेखक की तस्वीर
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/12/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड