आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Abdominoplasty: एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी क्या है?

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Abdominoplasty: एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी क्या है?

परिचय

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी (Abdominoplasty) क्या है?

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी (Abdominoplasty) को टमी टक सर्जरी (tummy tuck surgery) या पेट की सर्जरी या एब्डॉमिनल वॉल सर्जरी (abdominal wall surgery) भी कहा जाता है। यह एक कॉस्मेटिक सर्जरी होती है जो पेट को आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है। इस सर्जरी की मदद से पेट के फैट और अतिरिक्त ढीली त्वचा को हटाकर पेट को पतला और कसा हुआ बनाया जाता है।

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी की जरूरत कब होती है?

अगर आपके पेट या नाभि के आस-पास की त्वचा बहुत ज्यादा ढीली और झुर्रीदार हो जो अनैस्थेटिक दिखाई देती है, तो आपका डॉक्टर इसका उपचार करने के लिए पेट की सर्जरी की सलाह दे सकता है। इसके अलावा, अगर आप फिट बॉडी और पतला पेट चाहते हैं, तो भी आप एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी करवा सकते हैं। हालांकि, इस टमी टक सर्जरी से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी पूरी तरह से स्वस्थ महिला या पुरुष कोई भी करवा सकते हैं।
  • प्रेग्नेंसी के कारण पेट पर आने वाले स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए भी महिलाएं एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी की मदद ले सकती हैं। इस सर्जरी की मदद से पेट की ढीली हुई मांसपेशियों में कसाव लाया जाता है।
  • मोटापे से परेशान महिला या पुरुष दोनों ही यह सर्जरी करवा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यह सिर्फ फैट घटाने के लिए ही मददगार होती है। किसी भी तरह की मोटापे की बीमारी को ठीक नहीं करती है।

और पढ़ेंः Hip Replacement : हिप रिप्लेसमेंट क्या है?

जोखिम

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी के क्या साइड इफेक्ट्स और समस्याएं हो सकती हैं?

यह सर्जरी हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं होती है। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के होने पर आपको यह सर्जरी नहीं करवानी चाहिए:

सर्जरी कराने से पहले इससे जुड़ी सावधानियों और चेतावनियों को समझें। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया अपने सर्जन से इसके बारे में अधिक जानकारी लें।

पेट की सर्जरी के कारण कुछ सामान्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसेः

  • बेहोशी की दवा के कारण होने वाली एलर्जी की समस्या, जो कई बार गंभीर स्थिति का खतरा बन सकती है।
  • ब्लीडिंग या इफेक्शन हो सकता है।
  • सर्जरी के बाद, खूने के थक्के जम सकते हैं और यह दिल से जुड़ी बीमारियों जैसे हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा भी बन सकती है।
  • सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।
  • सर्जरी किए गए स्थान के नीचे तरल पदार्थ जमा हो सकता है।
  • सर्जरी किए गए स्थान के आस-पास की टिशू मृत हो सकती है।
  • संवेदी तंत्रिकाओं को नुकसान हो सकता है।
  • जांघों में सुन्नता आ सकती है जो अस्थायी हो सकती है।
  • सूजन की समस्या हो सकती है।
  • त्वचा या नाभि को नुकसान हो सकता है।
  • संक्रमण या खुजली हो सकती है।
  • इन समस्याओं से बचाव के लिए कभी-कभी आपको अन्य सर्जरी भी करानी पड़ सकती है।

इसके कारण होनी वाली सभी समस्याओं के बारे में ऊपर नहीं बताया गया है। कुछ समस्याएं आपकी स्वास्थ्य स्थिति और सर्जरी के बाद देखभाल करने की प्रक्रिया पर भी निर्भर कर सकती है। उदाहरण के लिए, मोटापे से ग्रस्त रोगियों के स्तनों में संक्रमण होने का खतरा अधिक हो सकता है। इसलिए अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य स्थिति है, तो सर्जरी कराने से पहले इसके बारे में अपने सर्जन से बात करें।

अगर इससे जुड़ी किसी भी समस्याओं से जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर से अधिक जानकारी लें। दूसरी सर्जरियों की तरह ही टमी टक सर्जरी के लाभ और जोखिम हो सकते हैं। व्यक्ति को पेट के आसपास के हिस्से में दर्द का एहसास भी हो सकता है। साथ ही सर्जरी के स्थान वाली स्किन का रंग भी बदल सकता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।बेहतर होगा कि आप इस सर्जरी को करवाने से पहले इससे जुड़े लाभ और संभावित खतरों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ेंः Ankle Fracture Surgery : एंकल फ्रैक्चर सर्जरी क्या है?

प्रक्रिया

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

सर्जरी के लिए हमेशा किसी अच्छे और अनुभवी सर्जन का ही चुनाव करें। उसके बाद उनसे मिलकर अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अनसे बात करें। सर्जरी कराने से पहले, आपको किस तरह की तैयारी करनी चाहिए इसके बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। इसके अलावा, आपको सर्जरी के बाद आप घर जा सकते हैं। सर्जरी के बाद पहले दिन, आपको कुछ तरह की समस्याएं हो सकती है जिसकी देख रेख के लिए नर्स की मदद ले सकते हैं।

एब्डॉमिनल वॉल सर्जरी कराने से पहले आपका डॉक्टर आपसे कुछ बातों की जानकारी ले सकता है। डॉक्टर के लिए ये जानना बहुत जरूरी होता है कि जिस भी व्यक्ति की सर्जरी की जा रही है, उसे पहले से कोई बीमारी तो नहीं है। अगर कोई मेडिकल हिस्ट्री थी भी तो क्या उसका एब्डॉमिनल वॉल सर्जरी करने के बाद कोई समस्या खड़ी हो सकती हैं क्या ? डॉक्टर आपसे ये जानकारी भी ले सकता है कि कहीं आप किसी दवा का रोजाना सेवन तो नहीं कर रहे हैं। जो लोगो स्मोकिंग रोजाना करते हैं, उनको अधिक सावधानी रखने की जरूरत होती है।

डॉक्टर सर्जरी करने से पहले या फिर सर्जरी करने के बाद स्मोकिंग को छोड़ने की सलाह दे सकता है। स्मोकिंग शरीर के लिए हानिकारक होती है और साथ ही ये घाव भरने की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकती है। आप डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं कि आपको कब तक स्मोकिंग छोड़नी पड़ सकती है। डॉक्टर सर्जरी से पहले परिवार के सदस्य से अनुमति भी मांग सकता है। ये अनुमति एक फॉर्म के रूप में होती है, जिसमे साइन करके परिवार की तरह से सर्जरी की अनुमति दी जाती है। अन्य प्रक्रिया के बारे में आप हॉस्पिटल से जानकारी ले सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ेंः Oophorectomy : उफोरेक्टमी क्या है?

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

सर्जरी के दौरान सर्जन आपको एनेस्थीसिया की खुराक देते हैं। इस सर्जरी में आमतौर पर दो से पांच घंटे का समय लग सकता है। एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी दो तरह की हो सकती हैः

  • फुल सर्जरी- इस प्रक्रिया में नाभि सहित पेट के आसपास की अतिरिक्त त्वचा को बाहर निकाल दिया जाता है और मांसपेशियों को कसा जाता है।
  • आंशिक सर्जरी- इस प्रक्रिया में नाभि के नीचे की अतिरिक्त त्वचा को हटाया जाता है और पेट की मांसपेशियों को कसा जाता है।

सर्जरी की प्रक्रिया के दौरान ऐसा किया जाता है:

  • सर्जन आपके पेट के पर, कूल्हों के एक तरफ से दूसरी तरफ एक घुमावदार चीरा लगाते हैं।
  • जहां से अतरिक्त त्वचा और फैट वाले टिशू को हटा दिया जाता है।
  • इसके बाद सर्जन पेट की मांसपेशियों को कस सकते हैं या उन्हें हटा सकते हैं।
  • पेट की चर्बी हटाने के बाद नाभि को उसके स्थान पर लगा दिया जाता है।
  • सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सर्जन सुई-धागे या क्लिप और बैंड की मदद से चीरों को बंद कर देते हैं।

अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया अपने डॉक्टर या सर्जन से अधिक जानकारी के लिए परामर्श करें।

रिकवरी

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी के बाद क्या होता है?

टमी टक सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके पूरे पेट पर पट्टी बांधी जाती है, जिसे आप इंफेक्शन से बचाव कर सकते हैं। सर्जरी के बाद आपको खुद का कैसे ख्याल रखना चाहिए इसके बारे में आपका डॉक्टर आपको निर्देश देंगे। सर्जरी के बाद कम से कम छह हफ्ते तक आपको आराम करना होगा। इस दौरान आपको क्या करना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में भी अपने डॉक्टर से सलाह लें।अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया अपने डॉक्टर या सर्जन से परामर्श करें।

सर्जरी के बाद पेशेंट की देखभाल

एब्डॉमिनल वॉल सर्जरी (Abdominal wall surgery) करवाने के बाद पेशेंट को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है। डॉक्टर सर्जरी के एक से दो दिन के बाद पेशेंट को उठने और बॉडी के मूवमेंट के लिए वॉक की सलाह दे सकते हैं। पेशेंट को ऐसे समय में कमजोरी और दर्द का एहसास होगा, लेकिन बॉडी का मूवमेंट भी जरूरी है ताकि खून का जमाव न हो। जब पेशेंट घर आए तो डॉक्टर की बाताई गई सलाह को मानें। घाव की ड्रेसिंग समय पर कराएं। सर्जरी के बाद डॉक्टर पेट में टांके लगाता है, ऐसे में पेशेंट को अपनी गतिविधियों में ध्यान देना चाहिए। खासतौर पर झुकते समय या फिर बैठते समय ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है। आपको सर्जरी के बाद करीब 35 से 40 दिन तक आराम की जरूरत पड़ सकती है। अगर पेशेंट को सर्जरी के बाद किसी भी प्रकार की समस्या का एहसास होता है तो तुरंत डॉक्टर से जांच करानी चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल की जानकारी पसंद आई होगी और आपको एब्डॉमिनल वॉल सर्जरी से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। आप अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में विजिट करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Abdominoplasty (Tummy Tuck) https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK431058/  Accessed 19 October, 2019.

Abdominoplasty (Tummy Tuck) https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/abdominoplasty-tummy-tuckAccessed 19 October, 2019.

Tummy Tuck  https://kims.org.uk/treatment/tummy-tuck/Accessed 19 October, 2019.

Abdominal wall   https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/tummy-tuck/about/pac-20384892 Accessed 19 October, 2019.

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/08/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड