home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Maze Surgery : मेज सर्जरी क्या है?

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Maze Surgery : मेज सर्जरी क्या है?

परिचय

मेज सर्जरी (Maze Surgery) क्या है?

मेज सर्जरी दिल की एक ऐसी सर्जरी है, जिसे दिल की अनियमित धड़कनों को नियमित करने के लिए किया जाता है। जिसे एट्रीअल फिब्रिलेशन [atrial fibrillation (AF)] भी कहा जाता है। मेज सर्जरी में डॉक्टर हृदय पर आड़े-तिरछे चीरे लगा कर दिल के इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स को नियंत्रित करते हैं। एक सामान्य हृदय में दिल के ऊपर का हिस्सा (Atria) नीचे के हिस्से (Ventricles) में और नीचे का हिस्सा ऊपर के हिस्से में खून को पंप करता है। लेकिन जब दिल की धड़कन असामान्य रूप से चलने लगती है तो मेज सर्जरी की जाती है। जिससे दिल की धड़कनों को नियमित होने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : क्या डायबिटीज से हो सकती है दिल की बीमारी ?

मेज सर्जरी (Maze Surgery) की जरूरत कब होती है?

मेज सर्जरी की जरूरत तब पड़ती है जब असामन्य दिल की धड़कनें आपके जीवन को खतरे में डाल देती है। मेज सर्जरी दिल की अन्य सर्जरी के साथ भी जरूरी होता है, जैसे- कोरोनरी आरट्री बाइपास या वॉल्व रिपेयर। मेज सर्जरी ओपन हार्ट सर्जरी के दौरान की जाती है। ये सर्जरी तब भी की जाती है जब दिल की धड़कनें दवाओं से नियंत्रित नहीं हो पाती है।

यह भी पढ़ें : Coronary Artery Bypass Surgery: कोरोनरी आर्टरी बायपास सर्जरी क्या है?

जोखिम

मेज सर्जरी (Maze Surgery) करवाने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

मेज सर्जरी हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं हो सकती है। ऐसे में आपको सभी तरह के रिस्क के बारे में पता होना चाहिए। अगर आपको खून का थक्का बनने से रोकने वाली दवाओं को लेने से किसी तरह की समस्या होती है तो मेज सर्जरी नहीं हो सकती है।

मेज सर्जरी (Maze Surgery) के क्या साइड इफेक्ट्स और समस्याएं हो सकते हैं?

मेज सर्जरी में होने वाले जोखिम वैसे ही हैं, जो हार्ट के किसी भी ऑपरेशन में होते हैं। खासकर उन सर्जरी की तरह, जिसमें हार्ट-लंग बाइपास मशीन का इस्तेमाल किया जाता है :

जरूरी नहीं है कि ये समस्या सभी लोगों को हो, ये ऐसी समस्याएं हैं जो शायद ही कभी किसी को हो। इसलिए सर्जरी कराने से पहले अपने डॉक्टर से सभी तरह के जोखिमों के बारे में बात कर लें।

यह भी पढ़ें : मेनोपॉज और हृदय रोग : बढ़ती उम्र के साथ संभालें अपने दिल को

प्रक्रिया

मेज सर्जरी (Maze Surgery) के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

सर्जरी कराने से पहले आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। उन्हें आपको अपनी दवाओं (जो आप पहले से ले रहे हो), एलर्जी और हेल्थ कंडिशन के बारे में बात करनी चाहिए। ताकि आपको ये पता चल सके कि सर्जरी के पहले कौन सी दवाएं जारी रखनी है और कौन सी बंद कर देनी है। इसके साथ ही डॉक्टर कुछ लैब टेस्ट कराएंगे। जैसे- ब्लड टेस्ट, इसीजी (ECG), एक्स-रे, यूरीन टेस्ट आदि। इनके रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टर आपकी सर्जरी प्लान करेंगे। इसके साथ ही आप अपने एनेस्थेटिस्ट से भी मिलें और सर्जरी के दौरान बेहोश करने की प्रक्रिया प्लान करें।

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों क्रश या लवर को देखते ही दिल की धड़कन तेज हो जाती है?

मेज सर्जरी (Maze Surgery) में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

मेज सर्जरी की प्रक्रिया इस प्रकार है :

  • मेज सर्जरी करने में सबसे पहले बेहोश करने के लिए एनेस्थेटिस्ट दिया जाता है।
  • फिर सर्जन ऑपरेशन की प्रक्रिया शुरू करते हैं। सर्जरी की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सर्जन सीने पर एक चीरा लगाते हैं।
  • फिर दिल के ऊपरी भाग पर आड़ी-तिरछी रेखाएं खींची जाती हैं। ये खांचे (Scars) दिल के टिश्यू पर पपड़ी बनाते हैं। वहीं, जब आप बाइपास मशीन पर होते हैं तो मेज बनाने के साथ सर्जन दिल से संबंधित अन्य सर्जरी भी करते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार, 75 मरीजों में से 40 प्रतिशत लोगों में मेज सर्जरी के दौरान दिल में पेसमेकर लगाना पड़ता है। जो सर्जरी के बाद दिल की धड़कनों को सामान्य रहने में मदद करता है। कुछ मरीजों में हृदय रोबोट-असिसटेड एबलेशन प्रक्रिया (Heart Robot-Assisted Ablation) करनी पड़ती है, जिसे मिनी-मेज सर्जरी कहते हैं।

यह भी पढ़ें : पिछले दस सालों से डूगर के सीने में धड़क रहा है नकली दिल

मेज सर्जरी (Maze Surgery) के बाद क्या होता है?

  • मेज सर्जरी कराने के बाद आपको लगभग एक हफ्ते तक अस्पताल में रहना पड़ेगा, क्योंकि ये एक ओपन हार्ट सर्जरी है। वहीं, आपको ठीक होने में लगभग दो महीने लगेंगे।
  • अगर आपकी सर्जरी रोबोट-असिसटेड एबलेशन प्रक्रिया द्वारा हो रही है तो इसमें आप जल्द ही अपनी सामान्य दिनचर्या को फॉलो कर पाएंगे। इस प्रक्रिया से लगभग छह महीने में आपके दिल पर मेज बन जाएगा।

यह भी पढ़ें : जब दिल की धड़कन बढ़ने लगे तो, समझ लो कि प्यार नहीं ब्रोकन हार्ट हो गया है

रिकवरी

मेज सर्जरी (Maze Surgery) के बाद मुझे खुद का ख्याल कैसे रखना चाहिए?

सर्जरी कोई भी हो, आपको सर्जरी के बाद अपना खास ख्याल रखना होता है। इसके लिए आपको आपके डॉक्टर सही दिशा-निर्देश दे सकते हैं। आपको इस सर्जरी के बाद इस तरह ख्याल रखना होगा, ताकि आगे चलकर कोई परेशानी न हो। नीचे हम बता रहे हैं कि आपको मेज सर्जरी के बाद अपना किस तरह ख्याल रखना चाहिए :

  • सर्जरी के बाद सीने, पसलियों और कंधे में किसी तरह की परेशानी होने पर आप डॉक्टर से मिलें।
  • डाइयूरेटिक दवाएं लेने से सर्जरी वाली जगह पर पानी नहीं भरेगा। जिससे आप जल्दी रिकवर कर पाएंगे।
  • आपको खून पतला करने की दवा लेने के लिए डॉक्टर कहेंगे। ऐसा इसलिए कि आपका खून न जमने पाए।
  • आप लगभग तीन से चार महीने बाद आप काम शुरू कर सकते हैं।
  • आपको रिकवर करने में लगभग छह से आठ महीने लगेंगे।

इस आर्टिकल में हमने आपको मेज सर्जरी से जुड़ी सभी जरूरी बातें बताने की पूरी कोशिश की है। आशा करते हैं कि दी गई जानकारियां आपके काम आएंगी और अगर आपकी या आपके किसी परिचित की मेज सर्जरी हुई है, तो इस आर्टिकल में दी जानकारी को आप ध्यान में रखकर उसका ख्याल रख पाएंगे। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, हमें हमारे फेसबुक पेज पर जरूर बताएं। इसके अलावा, अगर आपको इस सर्जरी से जुड़े किसी और सवाल का जवाब चाहिए तो हमारे फेसबुक पेज पर हमसे जरूर पूछें। हम आपको डॉक्टर की सलाह से आपके जवाब देने की कोशिश करेंगे। अपना ध्यान रखिए और स्वस्थ रहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 

Maze Procedure for Atrial Fibrillation. https://www.uwhealth.org/health/topic/surgicaldetail/atrial-fibrillation-maze-procedure-for/tv6752.html. Accessed October 23, 2019.

Maze Procedure for Treating Atrial Fibrillation. https://www.webmd.com/heart-disease/atrial-fibrillation/maze-procedure#3. Accessed October 23, 2019.

Atrial Fibrillation: How the Maze Procedure Works. https://www.healthline.com/health/atrial-fibrillation-how-maze-procedure-works#goal. Accessed October 23, 2019.

Atrial fibrillation ablation. https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/maze-procedure/pyc-20384973. Accessed October 23, 2019.

 

लेखक की तस्वीर
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/01/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x