home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Rhinoplasty: नाक की सर्जरी (राइनोप्लास्टी) क्या है?

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Rhinoplasty: नाक की सर्जरी (राइनोप्लास्टी) क्या है?

परिचय

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी क्या है?

नाक की सर्जरी को राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) कहा जाता है। इस सर्जरी की मदद से आप अपनी नाक में मनचाहा बदलाव करवा सकते हैं। नाक हमारे चेहरे का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होती है। इसलिए अगर आप अपनी नाक के आकार या साइज से संतुष्ट नहीं है तो ये सर्जरी आपकी सहायता कर सकती है। कई बार बहुत अधिक गंभीर साइनस की परेशानी होने पर भी नाक की सर्जरी करवाई जा सकती है। अक्सर नाक के अंदर की त्वचा मोटी हो जाती है जिसके कारण सांस लेने में परेशानी आ सकती है। ऐसी किसी भी गंभीर समस्या के समाधान के लिए राइनोप्लास्टी का सहारा लिया जा सकता है।

हालांकि, इन सब स्थितियों के अलावा, अगर किसी को नाक से जुड़ी कोई गंभीर शारीरिक स्थिति है, तो वे भी नाक की सर्जरी करना सकते हैं। जैसे, किसी कारण नाक में चोट लगना जिससे नाक की कोई हड्डी टूट गई हो। या फिर ऐसे भी लोग जिन्हें सांस लेने की प्रक्रिया के दौरान उनके नाक का कार्य उचित तरीके से नहीं हो पाता है, तो वे भी नाक की सर्जरी करवा सकते हैं। राइनोप्लास्टी न सिर्फ नाक के आकार को बेहतर बना सकता है, बल्कि स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए भी यह आवाश्यक हो सकता है।

और पढ़ें : Tennis Elbow Surgery : टेनिस एल्बो सर्जरी क्या है?

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी की जरूरत कब होती है?

निम्न स्थितियां होने पर राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी की जरूरत हो सकती है, जिसमें शामिल हैंः

सामान्य तौर पर, राइनोप्लास्टी की प्रक्रिया एक स्वस्थ्य व्यक्ति से लेकर कोई जरूरतमंद भी गुजर सकता है। हालांकि, ऐसे लोग जिन्हें जन्मे से ही जुड़ी नाक के आकार या कार्य से कोई समस्या है, उनके लिए यह सर्जरी एक जरूरी प्रक्रिया हो सकती है। हालांकि, नाक की सर्जरी की प्रक्रिया से गुजरने के लिए एक उम्र की सीमा तय की गई है। जिसके तहत अगर कोई लड़की किसी कारणवश नाक की सर्जरी करवाना चाहती है, तो उनकी उम्र कम से कम 15 साल या इससे अधिक होनी चाहिए। वहीं, इस प्रक्रिया के लिए लड़कों की आयु कम से कम 17 साल या इससे अधिक होनी चाहिए।

राइनोप्लास्टी की प्रक्रिया शुरू करने से पहले डॉक्टर या सर्जन यह भी सुनिश्चित करते हैं कि व्यक्ति को नाक की सर्जरी की आवश्यकता क्यों है। सर्जरी करने से पहले वे आपको इसके लाभ और जोखिम के बारे में भी बता सकते हैं। राइनोप्लास्टी एक सुरक्षित प्रक्रिया है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि सर्जरी एक विशेषज्ञ द्वारा ही जाए। इस सर्जरी की प्रक्रिया शुरू करने से पहले सर्जन व्यक्ति के नाक का परीक्षण करने के लिए विभिन्न विधियां भी अपना सकते हैं, ताकि वे सर्जरी की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सफल बना सके। कुछ मामलों में इसके लिए वे 3 डी इमेजिंग का उपयोग कर सकते हैं। जिससे वे यह भी पता लगा सकते हैं कि नाक की सर्जरी करने के बाद व्यक्ति की नाक कैसे दिख सकती है या नाक की सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसकी स्वास्थ्य समस्याओं को कितना दूर किया जा सकता है। जिसके लिए प्लास्टिक सर्जन नाक के मॉडल को प्रिंट भी तैयार कर सकते हैं। जिसे वे सर्जरी करा रहे व्यक्ति को दिखा सकते हैं।

वैसे तो, नाक की सर्जरी की प्रक्रिया सुरक्षित होती है हालांकि, सर्जन इसकी कोई गारंटी नहीं ले सकते हैं कि इसकी प्रक्रिया कितनी सफल या विफल हो सकती है। कुछ मामलों में नाक की सर्जरी की प्रक्रिया दोबारा भी की जा सकती है।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर या सर्जन से परामर्श कर सकते हैं।

जोखिम

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी करवाने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी की प्रक्रिया हर किसी के लिए एक सुरक्षित विकल्प नहीं हो सकती है। इसकी स्थिति आपकी स्वास्थ्य स्थिति और सामान्य सेहत के आधार पर निर्धारित की जा सकती है।

राइनोप्लास्टी सर्जरी की प्रक्रिया शुरू कराने से पहले आपको अपने डॉक्टर से आपने सर्जरी करवाने के उद्देश्य के बारे में बात कर लेनी चाहिए। अगर डॉक्टर कहते हैं कि सर्जरी के बाद आपको जैसे बदलाव चाहिए वे दिखाई देंगें तभी इस सर्जरी की प्रक्रिया से आपको गुजरना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि नाक की सर्जरी की प्रक्रिया हमेशा सफल नहीं होती है। यह आपके मनचाहे परिणामों के विपरीत भी हो सकती है।

साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी सर्जरी आपके किसी भी अंग को पूरी तरह बदल नहीं सकती। सर्जरी का काम केवल आपके अंगों में निखार लाना है। सर्जरी के पहले अपने हेल्थ इंश्योरेंस की भी जांच करवा लें और पता कर लें कि उसमें आपकी सर्जरी का कितना अमाउंट कवर हो सकता है। अक्सर हेल्थ इंश्योरेंस कॉस्मेटिक सर्जरी का अमाउंट कवर नहीं करती है।

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

राइनोप्लास्टी से जुड़े कुछ खतरे हो सकते हैं, जिसमें शामिल हैंः

  • खून बहना
  • संक्रमण होना
  • एनेस्थीसिया की वजह से गंभीर रिएक्शन होना
  • सांस लेने में परेशानी होना
  • नाक के आसपास नंबनेस यानी बेजान होने का एहसास होना
  • नाक का असमान दिखना
  • नाक में दर्द होना
  • निशान पड़ना
  • सेप्टम में छेद यानी परफोरेशन होना
  • दूसरी सर्जरी की जरूरत पड़ना

नाक की सर्जरी से पहले अपने डॉक्टर से संभावित खतरों के बारे में जरूर जान लें, कई बार थोड़ी सी लापरवाही भी घातक परिणाम दे सकती है।

और पढ़ें : Anal Fistula Surgery : एनल फिस्टुलेक्टोमी सर्जरी क्या है?

प्रक्रिया

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

राइनोप्लास्टी की प्रक्रिया से गुजरने से पहले आपके सर्जन कुछ जरूरी निर्देश दे सकते हैं, जिसमें शामिल हो सकते हैंः

  • सर्जरी से पहले आपको क्या और कितनी देर पहले खाना चाहिए।
  • सर्जरी से पहले और बाद में आपको किस तरह की दवाओं का सेवन करना चाहिए।
  • सर्जरी से पहले और बाद में आपको किसी तरह की शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए।

साथ ही, इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिएः

  • सर्जरी के दौरान नाक पर किसी भी तरह का कॉस्मेटिक अप्लाई न करें।
  • नाक या नाक के आस-पास कोई भी ज्वैलरी न पहनें।
  • अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो उसके बारे में अपने सर्जन को पहले ही बता दें।

और पढ़ें : Uterine Prolapse Surgery: यूटेराइन प्रोलैप्स सर्जरी

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

  • नाक की सर्जरी में ज्यादा समय नहीं लगता। सर्जरी के दौरान आपको लोकल एनेस्थीसिया दिया जाएगा। जिससे नाक के आसपास का क्षेत्र निष्क्रिय हो जाए और ऑपरेशन के दौरान आपको ज्यादा दर्द न हो। एनेस्थीसिया आपको ओरल दवा या इंजेक्शन के रूप में भी दी जा सकती है।
  • सर्जरी के दौरान आपकी नाक के अंदर कट लगाकर सर्जरी की जाएगी। बहुत गंभीर स्थिति होने पर नाक के निचले हिस्से में भी कट लगाकर भी सर्जरी की प्रक्रिया की जा सकती है।
  • इसके बाद सर्जन आपकी नाक के अंदर की हड्डियों और कार्टिलेज को ऑपरेट करके नाक के आकार या साइज में बदलाव करते हैं। इसके साथ ही सांस लेने में परेशानी या फिर चोट का भी इलाज भी करते हैं।
  • आपके नाक की सर्जरी की प्रक्रिया आपके सर्जरी के फैसले पर निर्भर कर सकती है।

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी के बाद क्या होता है?

  • नाक की सर्जरी में एक घंटे से लेकर छह घंटे से भी अधिक का समय लग सकता है।
  • सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपके सर्जरी एनेस्थीसिया के प्रभाव को खत्म करने के लिए आपको उसका एंटीडोज दे सकते हैं।
  • सामान्यतौर पर सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के कुछ ही घंटो बाद आपके सर्जन आपको घर जाने की सलाह दे सकते हैं। हालांकि, अगर आपके स्वास्थ्य में किसी तरह का बदलाव या जोखिम नजर आता है, तो वे आपको रूकने की भी सलाह दे सकते हैं।
  • सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको किस तरह की सावधानियों का ख्याल रखना चाहिए इसके बारे में भी आपके सर्जन आपको जरूरी सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें : Glaucoma surgery : ग्लॉकोमा सर्जरी क्या है?

[mc4wp_form id=”183492″]

रिकवरी

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी के बाद मुझे खुद का ख्याल कैसे रखना चाहिए?

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty) या नाक की सर्जरी के बाद आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसेः

  • सर्जरी के तुरंत बाद आपको अपनी नाक पर किसी भी तरह का कॉस्मेटिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। न ही आपको अपनी नाक में कोई ज्वैलरी पहननी चाहिए। अगर आप ऐसा करने का विचार कर रहे हैं, तो इसके बारे में अपने सर्जन और डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।
  • नाक की सर्जरी के बाद हो सकता है आपकी आंखों के आसपास सूजन हो जाए और नाक के आसपास भी दर्द और सूजन की स्थिति हो जाए। ऐसी स्थितियां सामान्य मानी जा सकती हैं, जो सर्जरी होने के एक हफ्ते बाद तक अपने आप ठीक हो सकती है। इस दौरान आपको नेसल स्प्लिंट पहनने की भी आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, यह पूरी तरह से आपकी स्थिति और आपके सर्जन के परामर्श पर निर्भर कर सकता है।
  • आपकी नाक में लगभग छह महीने तक सूजन की स्थिति रह सकती है। हल्क दर्द भी रह सकता है। जब सूजन पूरी तरह से कम हो जाता है, तभी आप सर्जरी के बाद अपने नाक के सही साइज या आकार का सामान्य रूप देख पाएंगें।
  • सर्जरी के तुरंत बाद कुछ दिनों के लिए आपको असहजता लग सकती है। इसलिए कुछ हफ्ते आराम करें उसके बाद आप आराम से अपने दैनिक काम कर सकते हैं।

अगर इससे जुड़ा आपको कोई सवाल है, तो उसके बेहतर समाधान के लिए कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Rhinoplasty: What to expect before and after a ‘nose job’. https://utswmed.org/medblog/rhinoplasty-nose-job/. Accessed On 22 October, 2020.

Rhinoplasty. https://www.plasticsurgery.org/cosmetic-procedures/rhinoplasty/procedure. Accessed On 22 October, 2020.

Rhinoplasty. https://medlineplus.gov/ency/article/002983.htm. Accessed On 22 October, 2020.

Rhinoplasty – indications and techniques. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3199847/. Accessed On 22 October, 2020.

Rhinoplasty (nose surgery). https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/nose-rhinoplasty. Accessed On 22 October, 2020.

Rhinoplasty. https://www.healthdirect.gov.au/rhinoplasty. Accessed On 22 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Suniti Tripathy द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/10/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड