इन स्थितियों में डॉक्टर आपको बोल सकते हैं हार्ट एमआरआई के लिए....

    इन स्थितियों में डॉक्टर आपको बोल सकते हैं हार्ट एमआरआई के लिए....

    हार्ट एमआरआई (Heart MRI) में बारे में पता है क्या आपको? बढ़ते समय के साथ लोगों में हार्ट प्रॉब्लम के केसेज भी अधिक देखने को मिल रहे हैं। फिर चाहें इसका कारण तनाव हो या खराब लाइफस्टाइल, शायद दोनों ही। हार्ट हमारे शरीर का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें आयी गड़बड़ी जीवन के लिए खतरे का संकेत है। इसलिए किसी भी प्रकार के हार्ट डिजीज का समय रहते इलाज बहुत जरूरी है। जिसके लिए कई बार डॉक्टर हार्ट एमआरआई (Heart MRI) की सलाह देते हैं। जिसमें आपको हार्ट की सही कंडिशन के बारे में पता लगाया जा सकता है। जानिए यहां कि हार्ट एमआरआई क्या है और इसकी जरूरत कब पड़ती है।

    और पढ़ें: Heartworm: मनुष्यों में हार्टवर्म इंफेक्शन कितना हो सकता है गंभीर? इस बारे में जानकारी है जरूरी!

    दिल का एमआरआई क्या है (What is an MRI of the heart)?

    मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (MRI) एक प्रकार का स्कैन है, जो मजबूत चुम्बकीय क्षेत्र और रेडियो तरंगों के उपयोग से शरीर के अंदर की विस्तृत छवियों को बताने में मदद करता है। हम यह भी कह सकते हैं कि यह बिना सर्जिकल चीरा लगाए आपके शरीर के अंदर के कंडिशन को इमेज यानि कि फोटो के रूप में कैप्चर करता है। जिसके लिए मैग्नेट और रेडियो तरंगों का उपयोग किया जाता है। यह आपके डॉक्टर को आपकी हड्डियों के साथ-साथ आपके शरीर में कोमल ऊतकों को देखने में भी मदद करता है। आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर एमआरआई किया जा सकता है। हालांकि, हार्ट एमआरआई में विशेष रूप से आपके दिल और उसके आस-पास की रक्त वाहिकाओं को देखता है। सीटी स्कैन के विपरीत, एमआरआई आयनकारी विकिरण का उपयोग नहीं करता है। इसलिए इसे गर्भवती महिलाओं के लिए एक सुरक्षित विकल्प के रूप में देखा जा सकता है। लेकिन फिर भी इसे हमेशा डॉक्टर की सलाह पर करवाएं, जो आपका प्रेग्नेंसी केस हैंडल कर रहा हो। यदि संभव हो, तो पहली तिमाही के बाद तक एमआरआई बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो तभी करवाएं। यदि कुछ समय रूका जा सकता है, तो रूक जाएं, डिलिवरी तक।

    हार्ट एमआरआई की जरूरत कब पड़ती है (When is a heart MRI needed)?

    आपके डॉक्टर, आपको हार्ट एमआरआई की सलाह दे सकते हैं, यदि उन्हें लगता है कि आपको हार्ट अटैक या अन्य कम गंभीर हृदय समस्याओं का खतरा है। हार्ट एमआई को कार्डियक एमआरआई भी कहा जाता है। यह एक सामान्य परीक्षण है, जिसका उपयोग कई स्थितियों का आकलन और निदान करने के लिए किया जाता है। इनमें से कुछ में शामिल हैं:

    • जन्मजात हृदय रोग की समस्या के बारे में पता करने के लिए।
    • एक कठोर पदार्थ का निर्माण जिसे लिपिड प्लाक कहा जाता है, जो आपकी कोरोनरी धमनियों को रूकावट पैदा कर सकता है।
    • हार्ट वॉल्व प्रॉब्लम या उसमें लगी चोट के बारे में पता लगाने के लिए
    • दिल के भीतर ब्लॉट क्लॉट या ब्लॉकेज के बारे में पता लगाने के लिए
    • ट्यूमर की समस्या का पता लगाने के लिएए
    • दिल का दौरा पड़ने से हार्ट को होने वाला डैमेज
    • दिल की धड़कन रुकना
    • हार्ट वॉल्व प्रॉब्लम
    • दिल के चारों ओर झिल्ली की सूजन (पेरीकार्डिटिस)

    चूंकि एमआरआई शरीर के क्रॉस सेक्शन के रूप में दिखता है, वे सीटी स्कैन और एक्स-रे जैसे अन्य परीक्षणों के परिणामों को समझाने या स्पष्ट करने में भी मदद कर सकते हैं।

    और पढ़ें: हार्ट फेलियर के अर्ली सिम्प्टम्स का ज्ञान, बचा सकता है आपकी या किसी अन्य की जान

    हार्ट एमआरआई के जोखिम (Risks of Heart MRI)

    एमआरआई और कुछ साइड इफेक्ट के लिए कोई जोखिम नहीं है। परीक्षण आयनकारी विकिरण का उपयोग नहीं करता है और अभी तक, रेडियो और चुंबकीय तरंगों से इसका कोई साइडइफेक्टन नहीं देखा गया है। इसमें इस्तेमाल की जाने वाली डाय से एलर्जी की प्रतिक्रिया दुर्लभ है। यदि आपमें सर्जरी या चोटों से पेसमेकर या किसी प्रकार का धातु प्रत्यारोपण है, तो आप एमआरआई प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, क्योंकि यह मैग्नेट का उपयोग करता है। जो आपकी जान के लिए खतरा है। परीक्षण से पहले अपने डॉक्टर को किसी भी प्रत्यारोपण के बारे में बताना सुनिश्चित करें। परीक्षण से पहले अपनी चिंताओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपकी परेशानी में मदद करने के लिए एक स्ट्रेस संबंधित दवा लिख ​​​​सकते हैं।

    और पढ़ें: अल्जाइमर और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज: हार्ट फेलियर बन सकता है अल्जाइमर का कारण?

    हार्ट एमआरआई की तैयारी कैसे करें (How to prepare for Heart MRI)?

    यदि आपको पेसमेकर लगा है, तो स्कैनिंग से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपमें पेसमेकर ट्रांसप्लांट है। आपके पेसमेकर के प्रकार के आधार पर, आपके डॉक्टर एक अन्य परीक्षण विधि का सुझाव दे सकते हैं, जैसे पेट का सीटी स्कैन। हालांकि, कुछ पेसमेकर मॉडल को एमआरआई से पहले पुन: प्रोग्राम किया जा सकता है, ताकि वे परीक्षा के दौरान बाधित न हों। चूंकि एमआरआई के दौरान मैग्नेट का उपयोग करता है। यदि आपके पास पिछली सर्जरी से किसी प्रकार का धातु प्रत्यारोपण है, तो आपको अपने डॉक्टर को सतर्क करना चाहिए। इनमें शामिल हो सकते हैं:

    आपके डॉक्टर को आपके दिल की कंडिशन की सही इमेज प्राप्त करने के लिए विशेष डाय का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। यह डाय एक गैडोलीनियम-आधारित कंट्रास्ट एजेंट है, जिसे IV के माध्यम से प्रशासित किया जाता है। यह सीटी स्कैन के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली डाय से अलग है। इससे एलर्जी की बात करें, तो डाय से एलर्जी रिएक्शन दुर्लभ देखे गए हैं। हालाँकि, यदि आपको कोई चिंता है या अतीत में एलर्जी की हिस्ट्री है, तो आपको IV दिए जाने से पहले अपने डॉक्टर को बताना चाहिए।

    और पढ़ें: हार्ट फेलियर और सीओपीडी : एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं ये समस्याएं!

    कार्डिएक एमआरआई कैसे किया जाता है (How is a cardiac MRI done)?

    कई लोगों के लिए एमआरआई मशीन डराने वाली लग सकती है। यह डोनट के आकार से जुड़ी एक बड़ी ट्यूब में धीरे-धीरे ग्लाइड होता है। हार्ट एमआरआई के दौरान शरीर के गहने, घड़ियां और झुमके जैसी सभी धातुओं को हटाने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए, तब यह आपके पूरी तरह से सुरक्षित है। टेक्नोलॉजिस्ट आपको बेंच पर लेटने के लिए कहेंगे। यदि आपको उस पर लेटने में परेशानी होती है, तो आपको एक तकिया या कंबल दिया जा सकता है। टेक्नोलॉजिस्ट दूसरे कमरे से रिमोट कंट्रोल के माध्यम से आगे का प्रॉसेज करते रहेंगे। वे आपसे एक माइक्रोफोन के माध्यम से संवाद करने में सक्षम होंगे। जैसे ही आपके हार्ट का स्कैन पूरा हो जाएगा, मशीन जोर से सीटी बजाएगी और जोरदार आवाज होगी। स्कैन के दौरानटेक्नोलॉजिस्ट आपको कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोककर रखने के लिए कहेगा क्योंकि तस्वीरें ली जा रही हैं। परीक्षण के दौरान आपको कुछ भी महसूस नहीं होगा क्योंकि मशीन के मैग्नेट और रेडियो फ्रीक्वेंसी – एफएम रेडियो के समान – को महसूस नहीं किया जा सकता है। पूरी प्रक्रिया में 30 से 90 मिनट तक का समय लग सकता है।

    और पढ़ें: कंजेस्टिव हार्ट फेलियर में पेसमेकर क्यों लगाया जाता है?

    दिल के एमआरआई के बाद (After MRI of the heart)

    परीक्षण के बाद, आपको अपने आप को घर जा सकते हैं, यदि आपको किसी प्रकार की दवा या बेहोश करने की दवा दी गई हो। आपके डॉक्टर को इमेजिंग की समीक्षा और व्याख्या करने में कुछ समय लग सकता है।आपके हृदय एमआरआई के प्रारंभिक परिणाम कुछ दिनों में उपलब्ध हो सकते हैं। हालांकि, व्यापक परिणामों में एक सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। आपके हार्ट सीटी स्कैन की रिपोर्ट के आधार पर, आपका डॉक्टर आपको किसी भी जीवनशैली में बदलाव, उपचार या प्रक्रियाओं के बारे में सलाह देंगे। इसी के साथ कोई हार्ट प्रॉब्लम होने पर उसका मेडिकेशन भी शुरू हो जाएगा। हार्ट सीटी स्कैन के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

    Reviewed

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    https://health.ucdavis.edu/radiology/mymri/mymri.cardiac.html

    https://www.nhlbi.nih.gov/health-topics/cardiac-mri

    https://medlineplus.gov/ency/article/003795.htm

    https://www.heart.org/

    https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-disease/symptoms-causes/syc-20353118

    लेखक की तस्वीर badge
    डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/02/2022 को