आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हायपरटेंशन डे (Episode 1): Mrs. मुक्ता ऐसे रखती हैं अपने बीपी को कंट्रोल!

हायपरटेंशन डे (Episode 1): Mrs. मुक्ता ऐसे रखती हैं अपने बीपी को कंट्रोल!

मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर गवर्मेंट ऑफ इंडिया (Ministry of Health & Family Welfare Government of India) में पब्लिश्ट रिपोर्ट के अनुसार हायपरटेंशन की समस्या (Hypertension problem) भारतीयों में सबसे ज्यादा देखी जा रही है। हायपरटेंशन की समस्या के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि हायपरटेंशन की समस्या से बचा नहीं जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हायपरटेंशन यानी हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल रखने के लिए दिल्ली की रहने वाली एक हॉउस वाइफ से खास बात की और उनसे समझना चाहा कि वो कैसे घर के काम काम बैलेंस करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कैसे बैलेंस रखती हैं?

हायपरटेंशन की समस्या (Hypertension problem) से जुड़े सवाल और उनका क्या है जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

सवाल: आपका नाम और प्रोफेशन क्या है?

जवाब: मेरा नाम मुक्ता एस है, मैं एक हॉउस वाइफ हूं और मैं दिल्ली में रहती हूं।

सवाल: आपकी उम्र क्या है?

जवाब: मेरी उम्र 52 साल है।

सवाल: आपको हायपरटेंशन की समस्या कब से है?

जवाब: मुझे पिछले 10 सालों से हायपरटेंशन यानी हाय ब्लड प्रेशर की समस्या है।

और पढ़ें : ये लक्षण आपमें हो सकते हैं मैलिग्नेंट हायपरटेंशन के, संकट से बचने के लिए इसे न करें अनदेखा

सवाल: क्या आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है?

जवाब: मेरा ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, लेकिन कभी-कभी अगर बीपी बढ़ जाता है, तो मैं डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की गई दवाओं का सेवन करती हूं। डॉक्टर ने कुछ दवा प्रिस्क्राइब की है, जिसे मुझे तभी ही सेवन करना है जब मेरा ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ जाए।

सवाल: क्यों हुई आपको बीपी की समस्या? क्या कहना है डॉक्टर का?

जवाब: हां, ये सवाल कई बार मैं अपने आपसे भी करती हूं कि मुझे हायपरटेंशन की समस्या (Hypertension problem) क्यों हुई? खैर अब सिर्फ इस बारे में सोच-सोच कर मैं अपना ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और टेंशन (Tension) दोनों बढ़ाना नहीं चाहती हूं। इस बारे में मैं सिर्फ इतना कह सकती हूं कि मेरी फैमली में हायपरटेंशन की समस्या (Hypertension problem) और शायद इसलिए मैं भी हायपरटेंशन की शिकार हो गई।

सवाल: क्या हाय ब्लड प्रेशर या हायपरटेंशन की वजह से कोई दूसरी बीमारी या शारीरिक परेशानी भी आपको हुई है या फिलाल है?

जवाब: इस सवाल का जवाब मुक्ता लम्बी सांस लेती हुई कहती हैं कि मैं हाय ब्लड प्रेशर के साथ-साथ डायबिटीज (Diabetes) की भी शिकार हूं।

और पढ़ें : भारत में टॉप 10 इंसुलिन पेन् और इसके इस्तेमाल की इंफॉर्मेशन है यहां

सवाल: हायपरटेंशन की समस्या की वजह से आप किस तरह का डायट फॉलो करती हैं?

जवाब: कहते हैं किसी भी बीमारी को दूर करना हो या बचना हो, तो हेल्दी डायट फॉलो करना सबसे ज्यादा जरूरी है और मैं भी इसी बात को मानती हूं। मैं डॉक्टर के कंसल्ट में रहती हूं और उनके द्वारा बताये गए निर्देशों का पूरी तरह से पालन करती हूं। इसलिए मैं अपने डायट में नमक और ऑयल का सेवन कम से कम करती हूं। हाय ब्लड प्रेशर की समस्या में नमक का सेवन अत्यधिक सोच समझकर करना चाहिए। इसलिए मैं खाने में ऊपर से डाल कर नमक और मसालेदार खाने से परहेज करती हूं। मैं अपने परिवार के लोगों को भी नॉन स्पाइसी फूड और एक्स्ट्रा सॉल्ट का सेवन नहीं करने देती हूं। दरअसल हम जो आज खाते हैं, उसका रिजल्ट हमें आज या दो-चार दिनों में नहीं मिलता है, बल्कि जैसे-जैसे उम्र की दहलीज में हम आगे बढ़ते हैं वैसे-वैसे हमारी शारीरिक परेशानियों का खतरा भी बढ़ता जाता है। इसलिए बेहतर है कि हेल्दी डायट ही फॉलो करें और स्वस्थ रहें।

और पढ़ें : जब ना खुले ‘हाय ब्लड प्रेशर’ का ताला, तो आयुर्वेद की चाबी दिखाएगी अपना जादू

सवाल: हायपरटेंशन की समस्या से पहले आपका खान-पान कैसा था?

जवाब: सच बताऊं तो मुझे चटपटा खाने-पीने का अत्यधिक शौक है, लेकिन कहते हैं ना सेहत से बढ़ के कुछ भी नहीं, तो मैंने पिछले कुछ सालों में यही मान लिया है और पहले जहां मैं स्पाइसी और ऑयली खाना खाती थी अब डायट (Diet) पूरी तरह से अलग हो चुकी है। हां, कभी-कभी स्पाइसी फूड खा लेती हूं।

सवाल: आपको खाने-पीने में अब क्या पसंद है?

जवाब: अब मैं सिंपल फूड जैसे डोसा, इडली या सलाद का सेवन करती हूं। देखा जाए तो अब सलाद बनाने का उसे सर्व करने का स्टाइल भी बदल चुका है। मैं विशेष रूप से अब सलाद खाना ज्यादा पसंद करती हूं।

सवाल: आप अपने रेग्यूलर डायट से हैप्पी हैं या नहीं?

जवाब: बिना सोचते हुए इस सवाल का जवाब मुक्ता बड़ी ही तेजी से देते हुए कहती हैं कि हां मैं बहुत खुश हूं (Yes, I am happy), क्योंकि मेरी ये डायट रुटीन ही हेल्दी रहने और हायपरटेंशन की समस्या (Hypertension problem) से बचाए रखने में बेस्ट फ्रेंड है, जो हमेशा मेरा साथ निभाता है, तो भला इससे मैं कैसे नाखुश हो सकती हूं।

सवाल: हाय ब्लड प्रेशर की वजह से आपकी लाइफ स्टाइल में कोई बदलाव आया है?

जवाब: हायपरटेंशन की समस्या (Hypertension problem) जबसे हुई है, तबसे मैंने अपने डायट में डॉक्टर द्वारा बताये अनुसार बदलाव किया है। जैसा कि मैंने पहले बताया कि मुझे स्पाइसी खाना पसंद था, तो अब मैं वो नहीं खाती हूं।

और पढ़ें : स्पेशल डायट (Special diet) क्या होती है? जानिए इनके फायदों के बारे में

सवाल: ब्लड प्रेशर और रेग्यूलर लाइफ को मैनेज करना आसान है? आप कैसे मैनेज करते हैं अपनी डेली लाइफ?

जवाब: शरीर में अगर कोई रोग घर कर ले, तो परेशानी होती है, लेकिन अगर सिर्फ परेशानियों के बारे में सोचते रहेंगे, तो ऐसा करने से हम अपनी शारीरिक और मानसिक परेशानी दोनों को बढ़ा सकते हैं। इसलिए मुझे हायपरटेंशन की समस्या (Hypertension problem) का सामना ना करना पड़े, इसलिए मैं डायट पर ध्यान रखने के साथ-साथ नियमित टहलती भी हूं। जबसे कोरोना वायरस की वजह हम अपने-अपने घरों में कैद हुए हैं, तब से वॉकिंग के लिए बाहर जाना भी मुश्किल है। इसलिए घर में मैं रोजाना वॉक करती हूं।

सवाल: क्या आप डायट में चीट भी करते हैं? अगर हां तो कब-कब?

जवाब: डायट में चीटिंग, तो नहीं करती हूं मैं, लेकिन कभी-कभी कर लेती हूं। आउटिंग के दौरान ऐसा होता है, लेकिन जबसे लॉकडाउन हुआ है, तबसे मैं होम मेड फूड अलग-अलग तरह की बनाती हूं और वही खाती हूं।

सवाल: अगर आपके सामने आपका पसंदीदा डिश हो, लेकिन वो आपकी सेहत के लिए हेल्दी ना हो, तो आप क्या करते हैं?

जवाब: मैं नहीं खाउंगी, क्योंकि मैं अपने आपसे और अपनी फैमली से प्यार करती हूं। हां, एक बात जरूर फिर से मैं कहुंगी कि अगर मेरा ब्लड प्रेशर कंट्रोल है और वन्स इन ए ब्लू मून चलता है।

सवाल: क्या डॉक्टर ने आपको हायपरटेंशन से बचने के लिए दवा लेने की सलाह दी है?
जवाब: जी, मैं हायपरटेंशन की समस्या (Hypertension problem) से बचने के लिए डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब्ड मेडिसिन का ही सेवन करती हूं।

और पढ़ें : मोटापा और ब्लड प्रेशर के बीच क्या रिश्ता होता है?

सवाल: अगर बीपी बढ़ने लगे, तो क्या आप इसे महसूस कर सकती हैं? क्या होते हैं लक्षण?

जवाब: अगर मेरा ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है, तो मुझे अत्यधिक पसीना आता है और चक्कर भी आने लगता है। अगर मुझे ऐसा होता है, तो मेरा ब्लड प्रेशर सामान्य से ज्यादा बढ़ने लगता है।

सवाल: क्या आप बीपी को कंट्रोल रखने के लिए एक्सरसाइज, योग या मेडिटेशन करते हैं? इस बारे में बताएं।

जवाब: मैं एक्सरसाइज और योग नहीं करती हूं, लेकिन रोजाना 20 मिनट तक वॉक जरूर करती हूं। आजकल मैं बाहर नहीं जाती हूं, लेकिन घर में ही रेग्यूलर वर्क रुटीन से फ्री होने के बाद जरूर टहलती हूं।

सवाल: बीपी की समस्या होने के बाद क्या सबसे ज्यादा चैलेंजिंग लगता है?

जवाब: वैसे तो मैं आपने पूरा ध्यान रखती हूं, लेकिन अगर किसी दूसरे व्यक्ति के बारे में ये पता चले कि वो हायपरटेंशन की समस्या (Hypertension problem) से पीड़ित थें और उन्हें स्ट्रोक (Strock) या हार्ट अटैक (Heart attack) हुआ है, तो यह मेरे लिए काफी चैलेंजिंग लगता है।

सवाल: डॉक्टर से कब-कब मिलते हैं और बीपी कब-कब चेक करते हैं?

जवाब: मैं घर पर ही ब्लड प्रेशर चेक करती हूं और डॉक्टर के बताये अनुसार समय-समय पर फॉलो अप करती रहती हूं।

और पढ़ें : क्या सच में कैफीन ब्लड प्रेशर बढ़ाने में सहायक होती है?

सवाल: हाय ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों को आप क्या कहना चाहेंगे?

जवाब: मैं तो बस यही कहना चाहूंगी कि अपने आपसे प्यार करें। अगर आप अपने आपसे प्यार करेंगे, तो खुद ही हेल्दी डायट फॉलो करेंगे। अपनी थोड़ी सी केयर और हेल्दी फूड और लाइफ स्टाइल किसी भी बीमारी से बचने या मात देने के लिए काफी है।

सवाल: हाय ब्लड प्रेशर से जुड़ी कोई खास बात हुई हो, जिसे आप शेयर करना जरूर चाहेंगे?

जवाब: अगर आप हाय ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं, तो वॉक जरूर करें, हेल्दी खाना खाएं, बीपी की दवा स्किप ना करें और टेंशन तो बिल्कुल भी ना लें।

सवाल: आपकी फैमली आपका इस बीमारी से लड़ने में कैसे साथ निभाती है?

जवाब: मेरे परिवार के सदस्य मुझे हमेशा पॉजिटिव रहने के लिए प्रेरित करते हैं और मेरे डायट प्लान को भी एक्सेप्ट करते हैं, जो मेरे लिए सबसे अच्छी बात है।

मिसेज मुक्ता हायपरटेंशन की समस्या (Hypertension problem) को कैसे कंट्रोल रखती हैं, ये तो आपने समझ लिया, लेकिन अगर आप भी हाय ब्लड प्रेशर की पेशेंट हैं, तो प्लीज अपना ख्याल रखिये, समय पर दवा लें, ब्लड प्रेशर चेक करें, बॉडी में होने वाले किसी भी नेगेटिव बदलाव को इग्नोर ना करें और खुश रहें और हायपरटेंशन में टेंशन ना लें। हायपरटेंशन की समस्या के बारे में अधिक जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड