Sabudana : साबूदाना क्या है?

By Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj

साबूदाना (Sabudana) का उपयोग

साबूदाने (Sabudana) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

साबूदाना (Sabudana) में विटामिंस, कार्बोहाइड्रेट, खनिज, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। हड्डियों को स्वस्थ व मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम, आयरन, विटामिन ‘के’ की आवश्यकता होती है, जो साबूदाना में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण इसके सेवन से हड्डियां मजबूत मिलती हैं। 

साबूदाने में अल्प मात्रा में वसा, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम भी पाया जाता है। साबूदाने का सेवन हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है।

उम्र के साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। हमारे शरीर में हड्डियों से संबंधित समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। साबूदाने का सेवन करने से हड्डियों संबंधी बीमारियों को रोका जा सकता है ।

यह भी पढ़ें : Strawberry: स्ट्रॉबेरी क्या है?

यह कैसे काम करता है?

साबूदाना पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो हमारे पाचन संबंधी समस्याओं जैसे सूजन, कब्ज, गैस, अपच, आंतों में दर्द आदि इन सब परेशानियों को दूर करने में अच्छी भूमिका निभाता है। 

साबूदाना बिल्कुल हल्का वह आसानी से पचने वाला पदार्थ है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित बनाए रखने के लिए साबूदाने का उपयोग उचित माना जाता है। 

साबूदाना में पोटेशियम युक्त स्त्रोत हैं। जो हमारे शरीर में रक्त संचार को नियंत्रित रखता है। साबूदाना रक्त वाहिकाओं के तनाव को कम करता है साथ ही इसके सेवन से शरीर में रक्त प्रवाह की समस्या भी नहीं होती है।

साबूदाना में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। कैलोरी भी उच्च मात्रा में पाई जाती है। जिसकी वजह से वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है

यह भी पढ़ें : Quinoa : किनोवा क्या है?

सावधानियाँ और चेतावनी

साबूदाना का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट या हर्बलिस्ट से परामर्श करें, यदि:

  • आपको साबूदाने या उसके किसी सबटेंस से कोई एलर्जी तो नहीं
  • आपको किसी दूसरी चीजों से एलर्जी तो नहीं जैसे, खाने,रंग, खाने को सुरक्षित रखने वाले पदार्थ या जानवरों से।

किसी भी दवा के रूप में साबूदाने का सेवन करने के नियम उतने ही सख्त होते है जितने कि अंग्रेजी दावा के । सुरक्षा के लिहाज से अभी इसमें और अध्ययन की जरूरत है । साबूदाने के सेवन से होने वाले फायदे से पहले आपको उसके खतरों को समझ लेना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए अपने हर्बल एक्सपर्ट से बात कीजिये।

साबूदाना कितना सुरक्षित है?

गर्भावस्था और स्तनपान: प्रेगनेंसी में साबूदाना अत्यंत लाभकारी होता है। इसका सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास अच्छे से होता है। साबूदाना विटामिन ‘बी’ कांपलेक्स से भरपूर होता है और इसमें फोलिक एसिड की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो बच्चे के न्यूरल ट्यूब दोष की संभावना को कम करने में मदद करता है। 

दी गयी जानकारी को चिकित्सा सलाह के रूप में ना देखे । हमेशा उपयोग से पहले अपने डॉक्टर या वैद डाइट एक्सपर्ट से सलाह ले।

यह भी पढ़ें : Shea Butter : शीया बटर क्या है?

साइड इफेक्ट

मुझे साबूदाने से क्या साइड इफेक्ट हो सकते है

  • जो लोग डाइट पर है और अपना वजन कम करना चाहते हैं वह लोग साबूदाने का सेवन भूल कर भी ना करें क्योंकि साबूदाने के सेवन से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है।
  • अगर साबूदाने को ठीक से नहीं पकाया जाता है तो वह बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है हमारे स्वास्थ्य के लिए।
  • साबूदाने में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जिसका अधिक सेवन करने से हमारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

सहभागिता/इंटरेक्शन

साबूदाना के साथ मेरे क्या इंटरेक्शन हो सकते  है?

साबूदाना आपकी मौजूदा दवाओं या मेडिकल कंडिसन्स पे असर डाल सकता है।  उपयोग करने से पहले अपने हर्बल एक्सपर्ट, वैद या डॉक्टर से परामर्श करें।

सामान्य खुराक क्या है?

इस साबूदाने की खुराक हर इंसान के लिए अलग अलग हो सकती है।  आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है।  साबूदाना हमेशा सुरक्षित नहीं होता है। कृपया अपने उचित खुराक के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

हेलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें : Tamarind : इमली क्या है?

रिव्यू की तारीख जुलाई 9, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 22, 2019