home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Quiz: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चाहिए हेल्दी इम्यूनिटी, तो हैं आप तैयार?

Quiz: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चाहिए हेल्दी इम्यूनिटी, तो हैं आप तैयार?

कोरोना वायरस ऐसा संक्रमण है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। कोरोना वायरस उन लोगों पर तेजी से अपना असर दिखाता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। चीन के बाद इटली ऐसा देश है, जहां कोरोना वायरस से सबसे अधिक व्यक्ति संक्रमित हुए हैं। इसका सिर्फ एक ही कारण है कि इटली में बुजुर्ग लोगों की संख्या अन्य देशों के मुकाबले अधिक है। अगर वहां के लोगों की हेल्दी इम्युनिटी होती तो कोरोना वायरस की बीमारी इतनी तेजी से न फैलती। आपको बताते चले कि बुजुर्गों और बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है।

अब तक कोरोना वायरस से डेढ़ लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं सात हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के कारण पूरी दुनिया में बंद का माहौल हो रही है। ऐसे में हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से लगातार एडवाइजरी जारी की जा रही है और लोगों को अवेयर किया जा रहा है। साथ ही हेल्दी फूड को लेकर भी जानकारी दी जा रही है। कम लोगों को ही प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले फूड के बारे में जानकारी होती है। इम्यूनिटी को बढ़ा कर कई रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है। आपको इस बारे में ध्यान देने की जरूरत है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है, वो लोग जल्दी कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं। अगर आपको हेल्दी इम्यूनिटी की जानकारी है तो हेल्दी इम्यूनिटी क्विज खेंले और अपनी नॉलेज बढ़ाएं।

और पढ़ें

कोरोना वायरस ( 2019-nCoV) को लेकर ग्लोबल इमरजेंसी घोषित, इंडियन आर्मी ने कर ली तैयारी

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Foods That Boost the Immune System/https://www.healthline.com/health/food-nutrition/foods-that-boost-the-immune-system/Accessed on 17/3/2020

Type of Foods to Boost Your Immune System/https://www.verywellhealth.com/types-of-foods-to-boost-your-immune-system-89020/Accessed on 17/3/2020

Foods To Boost the Immune System/https://www.pcrm.org/news/blog/foods-boost-immune-system/Accessed on 17/3/2020

Tips to Strengthen Your Immune System/https://www.webmd.com/diet/ss/slideshow-strengthen-immunity/Accessed on 17/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x