home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Coronavirus Predictions: क्या बिल गेट्स समेत इन लोगों ने पहले ही कर दी थी कोरोना वायरस की भविष्यवाणी

Coronavirus Predictions: क्या बिल गेट्स समेत इन लोगों ने पहले ही कर दी थी कोरोना वायरस की भविष्यवाणी

कोरोना वायरस की बीमारी (COVID-19) और उससे प्रभावित क्षेत्रों व पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ कुछ चीजें और भी बढ़ रही हैं। यह चीजें कुछ और नहीं, बल्कि कोरोना वायरस को लेकर रोचक जानकारियां हैं। जो कि, सोशल मीडिया व लोगों के बीच काफी तेजी से फैल रही हैं। कुछ रिपोर्ट्स में तस्वीरों, वीडियो, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए यह साबित करने की कोशिश की जा रही है, कि 2020 में फैल रहे कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर कई साल पहले कई लोग भविष्यवाणी कर चुके हैं। अब इस लिस्ट में ताजा नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में आने वाले बिल गेट्स का आ रहा है। ट्विटर पर एक वीडियो शेयर की गई है, जिसमें बताया गया है कि बिल गेट्स ने नोवेल कोरोना वायरस को लेकर 2015 में ही बता दिया था। हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि, आखिर कितनी सच्चाई है इस बात में और अबतक कितने लोगों के द्वारा कोरोना वायरस की भविष्यवाणी करने की बात की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- सबसे खतरनाक वायरस ने ली थी 5 करोड़ लोगों की जान, जानें 21वीं सदी के 5 जानलेवा वायरस

कोरोना वायरस की भविष्यवाणी

ट्विटर पर एक अंतरराष्ट्रीय न्यूज एंकर ने एक वीडियो शेयर की है। जिसमें माइक्रोसोफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 2015 में हुए एक मोटीवेशनल प्रोग्राम में स्पीच देते दिख रहे हैं। इस वीडियो में बिल गेट्स के कहते हैं, कि दुनिया के सभी देशों को अगले न्यूक्लीयर वॉर की जगह वायरस से डरने की जरूरत है। क्योंकि, न्यूक्लीयर हथियार इस्तेमाल करना काफी मुश्किल और महंगा है, जबकि एक छोटा-सा माइक्रोब कई लाख लोगों को मौत के घाट उतार सकता है। इसलिए, क्या हम ऐसे किसी वायरस से होने वाली अगली महामारी से निपटने के लिए तैयार हैं? हर देश को अपने हथियारों की ताकत से ज्यादा स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत करना चाहिए। दरअसल, यह वीडियो मौजूद कोरोना वायरस की भविष्यवाणी नहीं कही जा सकती है। क्योंकि, बिल गेट्स यह स्पीच वेस्ट अफ्रीका में हुए इबोला संक्रमण के समय दे रहे थे और वह भविष्य में इस तरह के वायरस के प्रकोप के बारे में बात करते दिखाई दे रहे हैं, जो कि सिर्फ 2020 में आए कोरोना वायरस के बारे में नहीं कहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ चुके हैं कई मिथ, न खाएं इनसे धोखा

कोरोना वायरस की भविष्यवाणी के बारे में एक और मिथक

इसके अलावा, एक जानकारी और फैलाई जा रही है कि अमेरिकी एक्टर और डायरेक्टर टॉम हैंक्स के कोरोना वायरस पीड़ित होने को लेकर लोकप्रिय और मशहूर कार्टून शो ‘द सिंपसंस (The Simpsons)’ के 1993 में प्रदर्शित हुए एक एपिसोड में भविष्यवाणी की जा चुकी है। दरअसल, इस एपिसोड में कार्टून शो में टॉम हैंक्स ने कैमियो किया था, जिसमें वह स्प्रींगफील्ड के नागरिकों में फैल रहे ओसाका फ्लू से संक्रमित हो गए थे और उनका डायलॉग था कि, अगर आप मुझे कहीं देखते हैं, तो मुझे अकेला छोड़ दीजिए। जिसका मतलब है कि, उन्हें आइसोलेशन में रहना था। उनके उस कैरेक्टर को वर्तमान में उनके कोरोना वायरस की वजह से आइसोलेशन में रहने को जोड़ा जा रहा है। आपको बता दें कि, पहले भी इस शो की ट्रंप के राष्ट्रपति बनने जैसी भविष्यवाणियों की बात की जाती रही है।

7 साल पहले कोरोना वायरस की भविष्यवाणी

कोरोना वायरस की भविष्यवाणी से जुड़ी एक और जानकारी आ रही है कि, सात साल पहले एक व्यक्ति ने ट्विटर पर पोस्ट किया था कि, ‘कोरोना वायरस… आ रहा है’। फेसबुक या इंस्टाग्राम की तरह आप ट्विटर पर अपने पोस्ट को संशोधित नहीं कर सकते। लेकिन, हो सकता है वह व्यक्ति पहले से कोरोना वायरस के किसी प्रकार के फैलाव की बात कर रहा हो। क्योंकि, पहले भी कोरोना वायरस के MERS और SARS प्रकार प्रकोप मचा चुके हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस का शिकार लोगों पर होता है ऐसा असर, रिसर्च में सामने आई ये बातें

Coronavirus latest update -कोरोना वायरस लेटेस्ट अपडेट
इस किताब में की गई थी कोरोना वायरस की भविष्यवाणी

आपको बता दें कि, 1981 में प्रकाशित हुई एक नोवल जिसका नाम ‘द आईज ऑफ डार्कनेस’ है में एक वायरस की बात की गई थी। जो देखने और सुनने में बिल्कुल मौजूदा कोरोना वायरस की तरह लगता है और इसे भी कोरोना वायरस की भविष्यवाणी माना गया था। सबसे खास बात यह है कि इसमें इस वायरस के रूप के साथ-साथ पनपने की भी सही जगह लिखी है और जो कि चीन का शहर वुहान। इस किताब के लेखर डीन कूंट्ज ने एक चैप्टर में लिखा है कि वुहान के बाहरी इलाके में स्थित एक लैब में वुहान-400 नामक एक बायोलॉजिकल वेपन बनाया गया। जो कि लोगों में सांस संबंधी प्रणाली को नुकसान पहुंचाकर मार देता है।

लेकिन, यह सभी जानकारी प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से मौजूद कोरोना वायरस के प्रकार से जोड़ी जा रही हैं। जिसका कोई भी आधिकारिक सबूत नहीं है। इसलिए, ऐसी किसी भी जानकारी पर विश्वास करना आपमें और समाज में डर का माहौल फैला सकता है।

कोरोना वायरस अपडेट्स (Coronavirus Updates)

कोरोना वायरस की भविष्यवाणी के बारे में जानने से पहले अभी तक की कोरोना वायरस अपडेट्स जान लेते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की सिचुएशन रिपोर्ट 56 के अनुसार, पूरी दुनिया में इस संक्रामक बीमारी से अबतक 1,67,511 लोग पीड़ित हो चुके हैं, जिसमें से पिछले 24 घंटे में 13,903 लोग प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा, कोविड- 19 से मरने वालों की संख्या 6,606 पहुंच गई है, जिसमें 862 लोगों की मृत्यु पिछले 24 घंटे में हुई है। पिछले 24 घंटों के आंकड़ों की समीक्षा की जाए, तो यह खतरनाक वायरस दूसरे देशों में काफी तेजी से फैल रहा है, जो कि एक खतरनाक और गंभीर स्थिति है। इसे रोकने के लिए ही तेज और प्रभावी कोरोना वायरस टेस्ट और इलाज की जरूरत काफी ज्यादा है। पूरी दुनिया में इस वायरस से प्रभावित अब कुल 151 देश/प्रदेश/क्षेत्र हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में कोरोना वायरस के 2 मामले, पांच बच्चों के भी लिए गए सैंपल

भारत में नोवेल कोरोना वायरस अपडेट्स (Coronavirus Updates in India)

भारत में कोरोना वायरस के मामलों को लेकर भारत का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय समय-समय पर आंकड़े जारी कर रहा है। 17 मार्च दोपहर 12 बजे के आसपास जारी जानकारी के मुताबिक, अभी तक 13,19,363 लोगों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग हो चुकी है। कोरोना वायरस टेस्ट के बाद भारत में अभी तक कुल भारतीयों और नेशनल फॉरेन की संख्या 126 हो चुकी है। इसके अलावा, कोरोना वायरस से मृत्यु होने वाले लोगों की संख्या भी 3 हो चुकी है। दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में एक-एक लोगों की मौत हुई। अगर भारत में सबसे ज्यादा मामलों की बात करें, तो इसमें 36 केसों के साथ महाराष्ट्र सबसे ऊपर है, जिसके बाद केरल का 22 केस के साथ नंबर आता है। दिल्ली में अभी तक 7 मामले आ चुके हैं। इन 126 मामलों में से 13 लोगों का इलाज किया जा चुका है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :

इलाज के बाद भी कोरोना वायरस रिइंफेक्शन का खतरा!

क्या प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस से बढ़ जाता है जोखिम?

….जिसके सेवन से नहीं होगा कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस से बचाव संबंधित सवाल और उनपर डॉक्टर्स के जवाब

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus – Accessed on 17/3/2020

Coronavirus disease (COVID-19) outbreak – https://www.who.int/westernpacific/emergencies/covid-19 – Accessed on 17/3/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html – Accessed on 17/3/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.nhs.uk/conditions/coronavirus-covid-19/ – Accessed on 17/3/2020

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) – Situation Report – 56 – https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200316-sitrep-56-covid-19.pdf?sfvrsn=9fda7db2_2 – Accessed on 17/3/2020

NOVEL CORONA VIRUS – https://www.mohfw.gov.in/ – Accessed on 17/3/2020

The Simpsons ‘predicted’ Tom Hanks would get coronavirus! – https://www.dailymail.co.uk/tvshowbiz/article-8104441/The-Simpsons-predicted-Tom-Hanks-coronavirus.html – Accessed on 17/3/2020

World would face ‘highly infectious virus’: Bill Gates predicted in 2015 – https://timesofindia.indiatimes.com/india/world-would-face-highly-infectious-virus-bill-gates-predicted-in-2015/articleshow/74622374.cms – Accessed on 17/3/2020

A Man Had ‘Predicted’ the Coronavirus Outbreak Seven Years Ago and Internet is Freaking Out – https://www.news18.com/news/buzz/a-man-had-predicted-the-coronavirus-outbreak-seven-years-ago-and-internet-is-freaking-out-2537881.html – Accessed on 17/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x