home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वर्क फ्रॉम होम : कोरोना वायरस की वजह से घर से कर रहे हैं काम, लेकिन आ रही होंगी ये मुश्किलें

वर्क फ्रॉम होम : कोरोना वायरस की वजह से घर से कर रहे हैं काम, लेकिन आ रही होंगी ये मुश्किलें

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे एक महामारी घोषित कर दिया है। भारत में अब तक कोरोना वायरस के 130 से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आए हैं। तीन लोगों की अब तक इससे मौत हो चुकी है। इस खतरनाक वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए कई राज्य ने लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगाया है। कई राज्यों की सरकार ने लोगों को अगले आदेश तक वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ राज्य सरकारों ने सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, सिनेप्लेक्स और जिम बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं। वहीं बहुत सारी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया है।

वर्क फ्रॉम होम में ठीक से नहीं हो रहा काम?

वर्क फ्रॉम होम सुनकर राहत सी लगती है। देर से उठेंगे, पजामा में दिन भर रहेंगे और सोफे पर लेटकर आराम से काम करेंगे, लेकिन इससे आपका काम प्रभावित होता है। आप अच्छे और सही तरीके से अपने काम को नहीं कर पाते हैं। वर्क फ्रॉम होम मिलने का सबसे बड़ा टास्क है घर पर कैसे काम होगा। घर पर ऑफिस की तरह काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि घर में आप अकेले नहीं होते हैं। साथ ही घर में ध्यान भटकाने वाली बहुत सारी चीजें होती हैं। जिन घरों में बच्चे हैं वहां तो काम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आपके आस-पास बहुत सारे लोग होते हैं, जिनके साथ न चाहकर भी आप इंटरैक्ट करने लगेंगे। घर पर टीवी चलेगा तो आपका ध्यान उसमें जाएगा। घर में कोई रिश्तेदार आ गया तो आप उनके साथ बैठने चले जाएंगे। ऐसे में काम कैसे होगा यह बहुत बड़ी परेशानी है।

इतनी ही नहीं, ऑफिस जैसा माहौल और बैठने की उपयुक्त जगह नहीं होने से भी आप उतना आउटपुट नहीं दे पाते, जितना ऑफिस में रहकर देते हैं। यदि आप भी इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और ऐसी ही समस्याओं से गुजर रहे हैं, तो नीचे बताई टिप्स को फॉलो कर दिन भर एक्टिव रह सकते हैं। साथ ही आपकी प्रोडक्टिविटी पर भी किसी तरह का कोई असर नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना की जांच को लेकर न हों कंफ्यूज, सरकार ने जारी की 52 लैब की लिस्ट

वर्क फ्रॉम होम के लिए एक जगह बनाएं

काम के लिए एक सही जगह होना बहुत जरूरी है। घर पर हैं तो इसका यह मतलब नहीं कि अपने बेड या सोफा पर लैपटॉप लेकर बैठ गए। इससे आपका काम में ध्यान नहीं लग पाता है। काम के लिए एक शांत माहौल की भी जरूरत होती है। इसलिए घर में एक ऐसा कोना ढूंढे जहां किसी तरह का शोर न हो। इसके अलावा एक चेयर टेबल पर बैठकर काम करने की कोशिश करें। काम करने के लिए सोफा या बेड का चयन न करें। इससे आपको दिन भर आलस महसूस होगा। साथ ही इसका सीधा असर आपकी कार्य क्षमता पर पड़ेगा।

वर्क फ्रॉम होम के वक्त से सिर्फ काम

यदि आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप काम के बीच में खाना बनाएं या दूसरे काम करें। जैसे आप दफ्तर जाने के लिए सुबह खाना बनाकर निकलते ठीक उसी तरह घर का काम करके ऑफिस का काम शुरू करें। बीच में किसी काम को करने से काम प्रभावित होता है। हो सकता है कई बार काम इतना न हो जिस वजह से आपको बीच में कुछ समय मिल जाए लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होगा। इसलिए अपने सारे काम करके ऑफिस वर्क करने बैठे।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस पर बने ये मजेदार मीम्स, लेकिन अब ” करो-ना ”

वर्क फ्रॉम होम की प्लानिंग बनाएं

जैसे आप ऑफिस जाकर सुबह डे प्लान बनाते है ठीक इसे घर पर भी फॉलो करें। वर्क फ्रॉम होम के प्लान के अनुसार दिनभर काम करें। जिस काम को जिस टाइम स्लॉट के लिए लिखा है उतने समय में ही खत्म करने की कोशिश करें। इससे आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी। वर्क फ्रॉम होम को मैनेज करने का यह एक अच्छा ऑप्शन है।

ऑफिस के समय पर तैयार हो जाएं

कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम को देखते हुए दफ्तर के समय पर उठते हैं। बिस्तर में बैठे ही पजामा और ब्लैंकेट के साथ ऑनलाइन आ जाते हैं। भले ही ऐसा कर आप आराम महसूस करते हो लेकिन यह आपको आलसी बनाता है। दिन की शुरुआत ऐसी होगी तो आप दिन भर आलस महसूस करेंगे। इससे आपका काम भी नहीं हो पाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि रोजाना की तरह सुबह उठें और ठीक वैसे तैयार होएं जैसे दफ्तर जाते समय होते हैं। इसके अलावा डेस्क पर बैठकर काम करें।

बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें

जिस तरह आप ऑफिस में टी ब्रेक लेते हैं, ठीक उसी तरह घर पर भी ब्रेक लें। इससे दिमाग फ्रेश होता है। एक ही जगह पर बैठे-बैठे शरीर थक जाता है। इसके लिए जरूरी है कि कुछ देर के लिए अपना स्पेस को छोड़ें। इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप घंटों घर वालों के साथ बाते करने लगें या टीवी देखने लगें। ब्रेक में आप टी या कॉफी पी सकते हैं या फिर किसी अपने को कॉल कर सकते हैं। ध्यान रखें इस दौरान अपने उसी स्थान पर न बैठे रहें। उठें वॉक करें।

यह भी पढ़ें: Coronavirus 2020: इन सेलिब्रिटी को कोरोना वायरस की पुष्टि, रोनाल्डो ने खुद को किया अलग तो बिग बी ने सुनाई कविता

ऑफिस टाइमिंग को करें फॉलो

यदि आप घर पर हैं तो ऐसा न सोचें कि थोड़ी देर में काम कर लेंगे। घर पर ही तो हैं, कुछ घंटों बाद कर लेंगे, पूरा दिन पड़ा है। इससे आपका काम देर पर देर होता जाएगा। अच्छा रहेगा कि दफ्तर के टाइमिंग के अनुसार काम करना शुरू करें और समय पर खत्म कर दें। इससे आपके ऊपर किसी तरह का बर्डन नहीं होता है। आप समय पर अपना काम पूरा कर पाते हैं।

वर्क फ्रॉम होम में फोन से बनाकर रखें दूरी

दफ्तर में फोन के इस्तेमाल को लेकर कुछ पाबंदी होती हैं लेकिन घर पर जब ऐसा कोई रूल नहीं होता तो लोग फोन में ज्यादा समय बिताने लगते हैं। इससे काम प्रभावित होता है। आपकी सुरक्षा को देखते हुए आपको वर्क फ्रॉम होम करने के लिए मिला है। इसका गलत फायदा नहीं उठाना चाहिए। अपने काम पर किसी तरह का कोई असर न पड़ने दें। इसके लिए मोबाइल फोन, टीवी, सोशल मीडिया जैसी चीजों से दूरी बनाकर रखें।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में कोरोना वायरस के कारण मिले वर्क फ्रॉम होम को कैसे मैनेज किया जाए इससे जुड़े टिप्स दिए गए हैं। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप अपना सवाल कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

वर्क फ्रॉम होम के साथ कोरोना वायरस से भी बरतें सावधानी

भारत सरकार ने लोगों के लिए कुछ सलाह दी है। इन एहतियात रूपी सलाह को फॉलो करने से आप कोरोना वायरस संक्रमण से काफी हद तक बच सकते हैं।

  1. हाथों की साफ सफाई का खास ख्याल रखें। किसी भी काम को करने से पहले और उसके बाद हाथों को अच्छी तरह से धोएं
  2. जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। बेवजह लोगों से न मिलें, कहीं भी जाकर भीड़ न लगाएं।
  3. आंखों, नाक और मुंह को टच न बचें।
  4. छींकते या खांसते समय अपने मुंह और नाक को किसी टिश्यू पेपर या फिर कोहनी को मोड़कर ढकें।
  5. अगर आपको बुखार, खांसी या सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें।
  6. अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर की हर सलाह मानें और पूरी जानकारी प्राप्त करते रहें।
  7. भारत सरकार का कहना है कि अगर आप मास्क लगा रहे हैं तो उससे पहले अपने हाथों को एल्कोहॉल बेस्ड हैंड रब या फिर साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।
  8. अपने मुंह और नाक को मास्क से अच्छी तरह कवर करें।
  9. एक बार इस्तेमाल किए गए मास्क को दोबारा इस्तेमाल न करें।
  10. मास्क को पीछे से हटाएं और उसे इस्तेमाल करने के बाद आगे से न छूएं।
  11. इस्तेमाल के बाद मास्क को तुरंत एक बंद डस्टबिन में फेंक दें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें:

कोरोना वायरस का इंफेक्शन : हैंडशेक को बाय और हैलो को हाय, तो क्या आपकी आदतें भी बदल रहा है ये?

कोरोना वायरस के बारे में गलत जानकारी आपको डाल सकती है खतरे में

कोरोना वायरस का संक्रमण अस्त व्यस्त कर चुका है आम जीवन, जानें इसके संक्रमण से बचने के तरीके

हाइजीन मेंटेन करने से ही हो सकता है कोरोना वायरस से बचाव, क्या आप जानते हैं इस बारे में ?

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x