home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Dysentery: पेचिश क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय|लक्षण|कारण|निदान|रोकथाम और नियंत्रण|उपचार
Dysentery: पेचिश क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय

पेचिश (Dysentery) क्या है?

डिसेंटरी यानी पेचिश एक आंतों का संक्रमण है, जिसके कारण गंभीर दस्त के साथ ब्लड निकलता है। इसके कुछ मामलों में म्यूकस भी दिखाई देता है। यह तीन से सात दिनों में ठीक हो जाता है। इसके ज्यादातर मामलों में ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है। यह बैक्टीरिया और पैरासाइट इंफेक्शन के कारण होता है।

पेचिश दो तरह के होते हैं। पहला अमीबिक डिसेंटरी (Amoebic dysentery) जो एटामोइबा हिस्टोलिटिका (Entamoeba histolytica) पैरासाइट से होता है। यह आमतौर पर ऐसी जगह पर ट्रैवल करने से होता है जहां साफ सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है। दूसरा बेसिलरी डिसेंटरी (bacillary dysentery) शिगेला (Shigella) नामक बैक्टीरिया के कारण होता है।

और पढ़े: Bursitis (iliopsoas): बर्साइटिस (इलिओप्सोएस) क्या है?

लक्षण

पेचिश के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Dysentery)

पेचिश के लक्षण आमतौर पर एक से तीन दिन में नजर आते हैं। कुछ लोगों में इसके लक्षण सामने आने में इससे भी अधिक समय लग सकता है। कुछ ऐसे भी हो सकते हैं जिनमें किसी तरह के लक्षण नजर न आएं। दोनों तरह के पेचिश के लक्षण अलग होते हैं। अमीबिक डिसेंटरी (Amoebic dysentery) के ज्यादातर लक्षण नजर नहीं आते हैं। इस इंफेक्शन के दो से चार हफ्ते में जी मिचलाना, डायरिया, पेट में दर्द, वजन कम (Weight loss) होना और बुखार जैसे लक्षण हो सकते हैं। अमीबिक डिसेंटरी कई बार गंभीर भी हो सकता है। इसमें लिवर एबसेस (liver abscess) हो सकता है, जिसमें लिवर में पस इकट्ठा हो जाती है। बेसिलरी डिसेंटरी (Bacillary dysentery) में पेट दर्द (Stomach pain) के साथ डायरिया (Diarrhea), बुखार (Fever), जी मिचलाना, डायरिया में ब्लड या म्यूकस, और उल्टी के लक्षण हो सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ेंः Macular Degeneration : मैक्युलर डीजेनेरेशन क्या है?

कारण

पेचिश के क्या कारण हो सकते हैं? (Cause of Dysentery)

पेचिश आपको तब हो सकता है यदि आपका खाना जिसने बनाया वो बीमार हो या उसने हाथों को अच्छे से साफ न किया हो। किसी ऐसी जगह टच करना जहां बैक्टीरिया (Bacteria) या पैरासाइट (Parasite) हो तो भी आपको पेचिश हो सकता है। टॉयलेट हैंडल और सिंक नोब को पैरासाइट या बैक्टीरिया हो सकते हैं। गंदे पानी में स्वीमिंग करने से भी पेचिश हो सकता है।

इस संक्रमण का खतरा बच्चों को अधिक होता है, लेकिन यह कभी भी किसी उम्र में किसी को भी हो सकता है। यह आसानी से एक इंसान से दूसरे में फैल सकता है।

और पढ़ें: इंटेराइटिस : पेट की इस सूजन का कारण है बैक्टीरिया! क्या जानते है आप इस समस्या के बारे में?

पेचिश के बिगड़ने पर नीचे बताई परेशानियां हो सकती हैं:

  • डिहाइड्रेशन (Dehydration): बार-बार दस्त और उल्टी आने के कारण डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है। छोटे बच्चों में यह जानलेवा भी हो सकता है।
  • लिवर एबसेस (Liver abscess): यदि अमीबिक लिवर में फैलता है तो लिवर में फोड़ा हो सकता है।
    पोस्टइंफेक्शियस अर्थराइटिस (Postinfectious arthritis): कई बार इंफेक्शन के बाद जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है।
  • हेमोलिटिक यूरेमिक सिंड्रोम (Hemolytic uremic syndrome): शिगेला डिसेंटरी रेड ब्लड सेल्स को किडनी में प्रवेश करने से अवरुद्ध करता है, जिससे एनीमिया, लो प्लेटलेट काउंट और गुर्दे की विफलता की शिकायत हो सकती है।
  • कई लोगों को इस इंफेक्शन के बाद सीजर की परेशानी होती है।

और पढ़ें: Abdominal migraine : एब्डॉमिनल माइग्रेन क्या है?

निदान

पेचिश के बारे में पता कैसे लगाएं? (Diagnosis of Dysentery)

यदि आपको अपने बच्चे में डिसेंटरी के लक्षण नजर आते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। यदि इसका इलाज न कराया जाए तो बच्चे में डिहाइड्रेशन (Dehydration) हो सकता है और यह जानलेवा भी हो सकता है। डॉक्टर सबसे पहले आपके लक्षण को देखेंगे। इसके अलावा आपने हाल ही में कोई यात्रा की है तो उसकी जानकारी लेंगे। पेचिश के लक्षण कई दूसरे इंटेस्टाइनल रोगों से मिलते जुलते होते हैं। डॉक्टर आपको डायग्नोस्टिक टेस्टिंग रिकमेंड कर सकते हैं। इसमें आपका ब्लड और स्टूल सैंपल (Stool sample) लिया जाएगा। आपके डायरिया के सैंप्ल का माइक्रोस्कोप से टेस्ट कर इंफेक्शन का पता लगाया जा सकता है।

और पढ़ें: Hyperacidity : हायपर एसिडिटी या पेट में जलन​ क्या है?

रोकथाम और नियंत्रण

पेचिश (Dysentery) को कैसे रोका जा सकता है?

पेचिश (Dysentery) की रोकथाम के लिए आप निम्न उपाय कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैंः

यदि आप ऐसी किसी जगह ट्रैवल करने जा रहे हैं जहां पेचिश फैलता है तो निम्न बातों का ध्यान रखें:

  • पीने के लिए हमेशा पैकड बोटल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा ब्रश करते वक्त भी इसी पानी का इस्तेमाल करें। टैप वॉटर एवॉइड करें।
  • उन्हीं कच्चे फलों और सब्जियों का सेवन करें, जिनमें छिलका हो।
  • स्ट्रीट वेंडर से खाना न खाएं।

और पढ़ें: कहीं नींद न आने का कारण स्लीप डिहाइड्रेशन (Sleep Dehydration) तो नहीं?

यदि आपके किसी करीबी को पेचिश हुआ है, तो इन बातों का खास ख्याल रखें:

  • अपने हाथों को अक्सर साबुन और गर्म पानी से वॉश करें। हाथों की साफ सफाई का खास ख्याल रखें। हाथों को साफ रखने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • अपने तौलिए, कप व अन्य व्यक्तिगत वस्तुओं को शेयर न करें।
  • खाना बनाने और खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करें।

और पढ़ें: Abscess Tooth: एब्सेस टूथ क्या है?

उपचार

पेचिश का उपचार कैसे किया जाता है? (Treatment of Dysentery)

बेसिलरी डिसेंटरी से संक्रमित ज्यादातर लोगों को ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है। यह इंफेक्शन एक हफ्ते में ठीक हो जाता है। इंफेक्शन (Infection) से निजात पाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जितना हो सकें उतना आराम करें। दिनभर पानी पीते रहें। जिससे डिहाइड्रेशन (Dehydration) की शिकायत न हो। डॉक्टर आपको पेट में दर्द और डायरिया जैसे लक्षण दूर करने के लिए दवाएं दे सकते हैं। दर्द के लिए डॉक्टर ओवर द काउंटर (OTC) पेन रिलिवर लिख सकते हैं। डॉक्टर की सलाह के बिना खुद से कोई दवा न लें। यदि यह वायरस कुछ दिन में खुद से ठीक नहीं होता है तो इसके लिए एंटीबायटिक लेने की जरूरत होती है।

यदि आपको अमीबिक डिसेंटरी हुआ है तो डॉक्टर आपको ब्लड, इंटेस्टाइन और लिवर में पैरासाइट (Liver parasite) को मारने की दवा देंगे। आपको ये दवा दस दिन के लिए रिकमेंड की जा सकती है। यह गंभीर भी हो सकता है। इसलिए दफ्तर या स्कूल जाना एवॉइड करें। घर पर ही आराम करें। अपने हाथों को समय समय पर वॉश करते रहे। जिससे बैक्टीरिया (Bacteria) दूसरे को पास न हो। इस दौरान किसी को किस न करें और न ही संबंध बनाएं।

इंफेक्शन दूर हो जाने के बाद जर्म्स को नष्ट करने के लिए घर की अच्छे से सफाई करें। अपनी चादर, तौलिया, कपड़ों को गर्म पानी में साफ करें। टॉयलेट सीट, फ्लश हैंडल, सिंक हैंडल, डोर नोब्स आदि को डिसइंफेक्ट करें।

अगर आपका इससे जुड़ा किसी तरह का कोई सवाल है, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dysentery: http://www.ichrc.org/chapter-54-dysentery Accessed June 12, 2020

Dysentery: https://www.who.int/topics/dysentery/en/ Accessed June 12, 2020

Amebic dysentery: https://www.health.ny.gov/diseases/communicable/amebiasis/fact_sheet.htm Accessed June 12, 2020

Amoebic dysentery: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2943803/ Accessed June 12, 2020

Bacillary Dysentery: https://www.chp.gov.hk/en/healthtopics/content/24/14.html Accessed June 12, 2020

Antibiotics for the treatment of dysentery: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2845863/ Accessed June 12, 2020

Amoebic Dysentery: https://www.winchesterhospital.org/health-library/article?id=181494 Accessed June 12, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/07/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड