home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Alkanna: रतनजोत क्या है?

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Alkanna: रतनजोत क्या है?

उपयोग

रतनजोत (Alkanna /Alkanet, Dyers’ Bugloss) क्या है?

रतनजोत (Alkanet या Dyers’ Bugloss) एक औषधिय पौधा है। इसे रंग-ए-बादशाह भी कहते हैं। इसके फूल नीले रंग के होते हैं। इसकी जड़ें गहरे लाल और काले रंग की होती हैं। लेकिन अंदर से यह नीली-लाल होती हैं। इसका कोर सफेद रंग का होता है। इसकी जड़ों से लाल रंग का पदार्थ पैदा होता है। इस पदार्थ का इस्तेमाल मेडिटेरियन इलाके (अटलांटिक महासागर मेडिटेरियन सागर से जुड़ा हुआ दक्षिण यूरोपीय इलाका) में डाई में किया जाता है। इसकी जड़ों से निकलने वाला पदार्थ एल्कोहॉल, इथर (Ether) और ऑयल्स में घुल जाता है, लेकिन यह पानी में नहीं घुलता है। इसका इस्तेमाल वाइन और एल्कोहॉल को रंग देने के लिए किया जाता है। साथ ही वेजिटेबल ऑयल्स में भी इसका इस्तेमाल होता है।

रतनजोत (Alkanna) का इस्तेमाल किस लिए होता है?

रतनजोत का इस्तेमाल डायरिया और पेट के अल्सर में होता है। साथ ही इसका इस्तेमाल घाव को भरने और त्वचा की बीमारियों का इलाज करने के लिए इसे सीधे स्किन पर लगाया जाता है। रतनजोत में हेपाटोटोक्सिक पयेरोलिजाइडीन एल्कालॉयड्स (पीए) (hepatotoxic pyrrolizidine alkaloids) (PAs) कैमिकल्स होते हैं। यह कैमिकल्स लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही मौजूदा लीवर की बीमारी को और गंभीर रूप दे सकते हैं।

अन्य समस्याओं में भी रतनजोत के इस्तेमाल की सलाह दी जा सकती है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

रतनजोत (Alkanna) कैसे कार्य करता है?

यह औषधि कैसे कार्य करती है, इस संबंध में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह अवश्य लें। हालांकि, कुछ अध्ययन बताते हैं कि रतनजोत में मौजूद कैमिकल्स एंटी-ऑक्सिडेंट की तरह कार्य करते हैं और सूजन को कम भी करते हैं।

और पढ़ें: क्या हेपेटाइटिस से होता है सिरोसिस या लिवर कैंसर?

सावधानियां और चेतावनी

रतनजोत (Alkanna) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको रतनजोत के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।
  • यदि आपको लिवर की कोई समस्या है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। रतनजोत का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले इंफेक्शन हो सकते हैं खतरनाक, न करें इग्नोर

रतनजोत (Alkanna) कितना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान रतनजोत का उपयोग सुरक्षित है या नहीं, इस संबंध में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। रतनजोत का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

[mc4wp_form id=”183492″]

साइड इफेक्ट्स

रतनजोत (Alkanna)से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

रतनजोत से निम्नलिखित से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

  • लीवर खराब
  • सिरोसिस (Cirrhosis), यह लिवर की एक गंभीर बीमारी है, जिसमें लिवर में सूजन और उसकी कोशिकाएं घटने लगती हैं।
  • फेफड़ों के उत्तकों में सूजन
  • फेफड़ों के अंदर मौजूद आर्ट्रीज में रक्त प्रवाह का दबाव बढ़ जाना
  • हार्ट फेलियर

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी रतनजोत के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : कदम्ब के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Kadamba Tree (Neolamarckia cadamba)

रिएक्शन

रतनजोत (Alkanna) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

रतनजोत आपकी मौजूदा दवाइयों या मेडिकल कंडिशन के साथ रिएक्शन कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। लिवर रतनजोत को तोड़ता है। रतनजोत के टूटते वक्त कुछ कैमिकल्स निकलते हैं, जो लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इससे लिवर में विषाक्ता बढ़ सकती है। केरबामेजेपाइन (टेग्रेटोल) (Tegretol), फेनोबारबिटल (phenobarbital), फेनायटोइन (डिलानटिन) phenytoin (Dilantin),रिफेम्पिन (rifampin), रिफाबुटिन (मायकोबुटिन) rifabutin (Mycobutin) और कुछ अन्य दवाइयां रतनजोत के साथ रिएक्शन कर सकती हैं।

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

रतनजोत (Alkanna) का सामान्य डोज क्या है?

रतनजोत का लिक्विड एक्सट्रैक्ट: 20-30 बूंद दिन में तीन बार या डॉक्टर की सलाह पर सीधे सेवन करें।

हर मरीज के मामले में रतनजोत का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नही होती हैं। रतनजोत के उपयुक्त डोज के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

रतनजोत (Alkanna) किन रूपों में आता है?

रतनजोत निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • लिक्विड एक्सट्रैक्ट
  • रूट पाउडर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/07/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड