home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Ambrette: मुस्कदाना क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Ambrette: मुस्कदाना क्या है?

परिचय

मुस्कदाना या कस्तूरी भिंडी (Ambrette) क्या है?

मुस्कदाना एक पौधा है। इसका साइंटिफिक नाम Abelmoschus Moschatus है। भारत में इसे कस्तूरी भिंडी के नाम से भी जाना जाता है। इसके बीज का इस्तेमाल चाय के रूप में होता है। इसका पौधा हिमालय में पाया जाता है। इसका प्रयोग प्राचीन काल से ही बतौर औषधि और इत्र बनाने के रूप में किया जाता रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कस्तूरी भिण्डी को एम्ब्रेट के नाम से जाना जाता है। वहीं भारतीय बाजार में इसे कस्तूरी भिंडी या मुस्कदाना के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में इसका अलग-अलग स्थानीय नाम भी है। साथ ही, इसकी खेती के लिए किसी तरह की खास देखभाल की जरूरत भी नहीं होती है। इसकी खेती कम देखभाल के साथ भी की जा सकती है। हालांकि, अगर इसकी खेली अधिक उपजाऊ मिट्टी में की जाए, तो इसका प्रभाव भी अधिक होता है।

उपयोग

मुस्कदाना (Ambrette) का इस्तेमाल किस लिए होता है?

आमतौर पर कस्तूरी भिंडी के दानों का इस्तेमाल इत्र, सौन्दर्य प्रसाधन और औधषि के तौर पर अधिक किया जाता है। यह काफी सुगंधित होती है इस वजह से इसका इस्तेमाल चाय और तम्बाकू उत्पादों में भी किया जाता है। इसके बीजों की सुगंध जितनी तेज होती है उनसे उनती ही अधिक मात्रा में एम्ब्रेट ऑयल प्राप्त किया जाता है।

मुस्कदाना का इस्तेमाल निम्नलिखित समस्याओं में होता है:

कुछ लोग मुस्कदाना का इस्तेमाल स्टिमुलेंट के तौर पर भी करते हैं। यह सांप के काटने में भी इस्तेमाल होता है। भोजन में यह वरमाउथ्स, कड़वे और अन्य पदार्थों का घटक होता है।

यह कैसे कार्य करता है?

मुस्कदाना कैसे कार्य करता है, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। हालांकि, कई रिसर्च में यह सामने आया है कि इसके बीज और लीफ एक्सट्रैक्ट में एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटीकैंसर और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

सावधानियां और चेतावनी

मुस्कदाना (Ambrette) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको मुस्कदाना के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। मुस्कदाना का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें – पर्पल नट सेज के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of purple nut sedge

मुस्कदाना (Ambrette) कितना सुरक्षित है?

  • भोजन की मात्रा में मौखिक रूप से मुस्कदाना का इस्तेमाल ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित होता है। अधिक मात्रा में मुस्कदाना का इस्तेमाल सुरक्षित है या नहीं, इस बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है।
  • जब त्वचा पर थोड़ी मात्रा में ऑयल लगाया जाता है और इसके साथ मुस्कदाना का इस्तेमाल असुरक्षित हो सकता है। कुछ मामलों में मुस्कदाना त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है।

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग

  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो मुस्कदाना का इस्तेमाल आपके लिए सुरक्षित है या नहीं, इस बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। सुरक्षा की दृष्टि से इसका सेवन करने से बचें।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए मुस्कदाना का सीधे त्वचा पर लगाना या मौखिक रूप से सेवन करना असुरक्षित हो सकता है। मुस्कदाना मां के दूध में ठहर सकता है लेकिन, इसके प्रभाव के बारे में जानकारी उपलब्ध नही है।
  • सर्जरी: मुस्कदाना ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकता है, जिससे यह सर्जरी या इसके बाद ब्लड शुगर कंट्रोल में हस्तक्षेप कर सकता है। तय सर्जरी के कम से कम दो हफ्ते पहले मुस्कदाना का इस्तेमाल बंद कर दें।

और पढ़ें – अस्थिसंहार के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Hadjod (Cissus Quadrangularis)

साइड इफेक्ट्स

मुस्कदाना (Ambrette) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

मुस्कदाना के इस्तेमाल से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी मुस्कदाना के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें – पारिजात (हरसिंगार) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Night Jasmine (Harsingar)

रिएक्शन

मुस्कदाना (Ambrette) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

मुस्कदाना आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकता है या दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें।

मुस्कदाना से निम्नलिखित रिएक्शन हो सकते हैं:

  • मुस्कदाना ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। ब्लड शुगर को कम करने वाली दवाइयां के इसका सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए। वहीं, इंसुलिन या मौखिक रूप से डायबिटीज की दवाइयां का सेवन कर रहे लोगों की हेल्थ की करीब से निगरानी डॉक्टर या फार्मासिस्ट के जरिए कराई जानी चाहिए। साथ ही इसके डोज में बदलाव की जरूरत पड़ सकती है।
  • मुस्कदाना त्वचा के रंग में बदलाव का कारण बन सकता है। इससे त्वचा की सूर्य के प्रति संवेदनशीलता बढ़ सकती है। फोटोसेन्सिटाइजर्स (Photosensitizers) के साथ मुस्कादाना का इस्तेमाल संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है।

और पढ़ें – भुई आंवला के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Bhumi Amla

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

मुस्कदाना (Ambrette) का सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में मुस्कदाना का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नही होती हैं। मुस्कदाना के उपयुक्त डोज के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

मुस्कदाना (Ambrette) किन रूपों में उपलब्ध है?

मुस्कदाना निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • सीड ऑयल

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ambrette – https://www.drugs.com/npp/ambrette.html. Accessed on 7 January, 2020.

Volatile organic nitrogen-containing constituents in ambrette seed Abelmoschus moschatus Medik (Malvaceae). https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/18656937. Accessed on 7 January, 2020.

Extraction and composition of the essential oil of ambrette (Abelmoschus moschtus) seeds. https://www.researchgate.net/publication/286907967_Extraction_and_composition_of_the_essential_oil_of_ambrette_Abelmoschus_moschtus_seeds. Accessed on 7 January, 2020.

Neurotoxic properties of musk ambrette. https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/0041008X84901947. Accessed on 7 January, 2020.

AMBRETTE. https://www.rxlist.com/ambrette/supplements.htm/. Accessed on 7 January, 2020.

लेखक की तस्वीर
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/07/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड