home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Catnip: कैटनिप क्या है?

Catnip: कैटनिप क्या है?
परिचय|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध

परिचय

कैटनिप (Catnip) क्या है?

यह एक बारहमासी फूलों वाला पौधा है। आमतौर पर इसे कैटमिंट या कैटसूट के रूप में भी जाना जाता है| इसका बायोलॉजिकल नाम नेपेटा कैटेरिया है। इसके फूलों और पत्तियों का इस्तेमाल दवाइयों के रूप में किया जाता है। ये अपनी सिडेटिव प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है, जो मन को शांत करता है। कई लोग हर्बल टी में भी इसका प्रयोग करते हैं।

कैटनिप (Catnip) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

कैटनिप का इस्तेमाल माइग्रेन, एंग्जाइटी, इन्सोम्निया, सर्दी, पीरियड्स में ऐंठन, डाइजेस्टिव डिसऑर्डर, अस्थमा और इन्फ्लूएंजा के इलाज के लिए इंटरनली किया जाता है। गठिया और बवासीर के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल एक्सटर्नली किया जाता है। आमतौर पर कैटनीप माइल्ड रेस्पिरेटरी कंडीशंस के लिए इस्तेमाल किया जाता है और अक्सर शिशुओं और बच्चों को दिया जाता है। टॉनिक के तौर पर इसका इस्तेमाल यूरिन बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

और पढ़ें : रीठा के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Reetha (Indian Soapberry)

इन परेशानियों में भी मददकार है यह हर्ब:

  • नर्वसनेस को दूर करने के लिए कैटनिप टी रिकमेंड की जाती है।
  • अपच के इलाज में भी कारगर है कैटनिप टी
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अप्सेट जैसे अपच, गैस बनना, पेट में दर्द के लिए इसकी चाय पीने की सलाह दी जाती है।
  • ये ड्युरेटिक की तरह काम करती है। यूरीन की मात्रा बढ़ाने के लिए इसकी चाय फायदेमंद मानी जाती है।
  • पौराणिक समय से इसका इस्तेमाल अर्थराइटिस, हाइव्स, कफ, बुखार और वायरस के लिए किया जाता आ रहा है।
  • यह लड़कियों और महिलाओं में ठीक से पीरियड्स न होने की परेशानी को भी ठीक करने में भी मददगार है। इसके अलावा यह प्रसव के बाद नाल के निकासी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

कैसे काम करता है कैटनिप (Catnip)?

यह हर्बल सप्लीमेंट कैसे काम करता है, इस बारे में पर्याप्त स्टडीज नहीं किए गए हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें। हालांकि, कुछ स्टडीज के मुताबिक, इसके केमिकल कंपोनेंट्स में से एक, नेपेटालैक्टोन, कैटनिप के कामिंग और सिडेटिव इफेक्ट के लिए जिम्मेदार हो सकता है। रिसर्च ने साबित किया है कि कैटनिप एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल काम कर सकता है।

कैटनीप में नेपेटालाक्टोन (nepetalactone) नामक पदार्थ होता है जो बॉडी को रिलेक्स कर मूड को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह एंग्जायटी, थकान और नर्वसनेस को दूर करने में भी मददगार है।

और पढ़ें : कलौंजी क्या है?

उपयोग

कितना सुरक्षित है कैटनिप (Catnip) का उपयोग ?

  • पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिसऑर्डर (PID) या पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से परेशान महिलाओं को कैटनिप का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे पीरियड चालू होने के चांसेस रहते हैं।
  • कैटनिप सेंट्रल नर्वस सिस्टम (CNS) को धीमा कर सकता है जिसके कारण नींद आना और दूसरे प्रभाव देखने को मिल सकता है। सर्जरी के दौरान या बाद में इस्तेमाल की जाने वाली एनेस्थीसिया भी CNS को धीमा कर देती है। इन दवाओं के साथ कैटनिप का इस्तेमाल CNS को बहुत ही धीमा कर सकता है इसलिए सर्जरी के फिक्स्ड डेट से 2 सप्ताह पहले कैटनिप का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।
  • कैटनिप की ज्यादा मात्रा का मुंह से या फिर स्मोकिंग के तौर पर लेना हानिकारक हो सकता है।
  • कैटनिप गर्भाशय में संकुचन पैदा कर सकता है इसलिए बेहतर होगा प्रेगनेंसी के दौरान इसके इस्तेमाल से बचें । बच्चों को भी इसका इस्तेमाल मुंह से नहीं करना चाहिए। एक रिपोर्ट के मुताबिक कैटनिप की पत्तियों और इसकी चाय ले रहे एक बच्चे में पेट दर्द, चिड़चिड़ापन और सुस्ती का अनुभव किया गया है।
  • यदि आपकी कोई सर्जरी होने वाली है तो इसका सेवन न करें क्योंकि इससे एनेस्थीसिया और सेंट्रल नर्वस सिस्टम में दिक्कत हो सकती है।

दवाइयों की तुलना में हर्ब्स लेने के लिए नियम ज्यादा सख्त नहीं हैं। बहरहाल यह कितना सुरक्षित है इस बात की जानकारी के लिए अभी और भी रिसर्च की जरूरत है। इस हर्ब को इस्तेमाल करने से पहले इसके रिस्क और फायदे को अच्छी तरह से समझ लें। हो सके तो अपने हर्बल स्पेशलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे यूज करें।

और पढ़ें : केल क्या है?

साइड इफेक्ट्स

कैटनिप (Catnip) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कुछ लोगों में कैटनिप को लेने के बाद ड्राउजिनेस महसूस हो सकती है। यदि आप इसे इंसोम्निया से राहत पाने के लिए ले रहे हैं तो इसे कभी भी दिन की शुरुआत में न लें। बेहतर होगा कि आप इसे रात के समय में लें। कई लोगों को कैटनिप चाय पीने के बाद सिरदर्द या पेट खराब की शिकायत हो सकती है। यदि ऐसा हो तो इसका सेवन न करें। कई लोगों को उल्टी और एनोरेक्सिया की तकलीफ हो सकती है।

हर कोई इन साइड इफेक्ट्स का अनुभव नहीं करता है। ऊपर बताए गए लिस्ट में कुछ साइड इफेक्ट्स शामिल नहीं भी हो सकते हैं। यदि आप साइड इफेक्ट्स को लेकर परेशान है तो बेहतर होगा अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। इस हर्बल को लेने के बाद आपको कोई साइड इफेक्ट नजर आते हैं तो तुरंत उसका इस्तेमाल बंद करें और डॉक्टर से कंसल्ट करें। इमरजेंसी होने की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड जाएं।

और पढ़ें : मरजोरम क्या है?

डोसेज

कैटनिप (Catnip) को लेने की सही खुराक क्या है?

एडल्ट्स के लिए: 1 लीटर पानी में 10 टीस्पून सूखे पत्तों को डालकर 10 मिनट तक छोड़कर ढक्कन से ढक दें।

या टिंक्चर के रूप में: 1-5 ml दिन में 3 बार।

हर मरीज के लिए खुराक अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। जड़ी बूटी हमेशा सुरक्षित नहीं होती हैं। कृपया अपने उचित खुराक के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें। कभी भी अपनी खुराक स्वयं से निर्धारित करने की गलती न करें। आपके द्वारा की गई छोटी सी गलती स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

और पढ़ें : मखाना क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है कैटनिप (Catnip)?

कैटनिप निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • कैप्सूल
  • सूखी पत्तियां
  • एलिक्सिर
  • लिक्विड
  • चाय
  • मिलावट
  • और दूसरे हर्ब्स के साथ कॉम्बिनेशन में उपलब्ध है।

हैलो हेल्थ ग्रुप डॉक्टरी सलाह, डायगनोसिस या ट्रीटमेंट नहीं करता है।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में इस हर्बल से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई कोई सी भी शारीरिक समस्या है तो इस हर्ब का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि हर हर्ब सुरक्षित नहीं होती। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें तभी इसका इस्तेमाल करें। कैटनिप से जुड़ी यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Catnip/https://www.drugs.com/npc/catnip.html/Accessed on 12/12/2019

CATNIP/https://www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-831/catnip/Accessed on 12/12/2019

Catnip Tea/https://www.healthline.com/health/catnip-tea/Accessed on 12/12/2019

9 Amazing Benefits Of Catnip/https://www.organicfacts.net/health-benefits/herbs-and-spices/catnip.html/Accessed on 12/12/2019

Catnip/https://www.britannica.com/plant/catnip/Accessed on 12/12/2019

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mona narang द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/10/2019
x