home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Parsnip: परस्निप क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनियां|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज|उपलब्ध
Parsnip: परस्निप क्या है?

परिचय

परस्निप क्या है?

परस्निप एक जड़ वाली सब्जी है, जो गाजर और अजमोद से करीबी रूप से जुड़ी है। इसकी जड़ें गहरी और मोटी होती हैं। ये द्विवर्षीय सब्जी है। जिसे 17वीं सदी में उत्तरी अमेरिका में इसे बतौर जड़ वाली सब्जी के रूप में यूरोप और एशिया से ले जाया गया था। इसके पौधे की लंबाई लगभग तीन फीट होती है और इसके फूल जुलाई से अगस्त के बीच में आते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम पैस्टीनिया स्टाइवा है। इसे कुछ अन्य नामों से जाना जाता है। चिरिवा, ग्रैंड चर्विस, पानिस, परस्निप हर्ब, परस्निप रूट, पास्टेनेड, पैस्टिनाके हर्बा, पैस्टिनाके रेडिक्स, रैसीन-ब्लांच आदि नामों से पूरी दुनिया में जाना जाता है।

इसकी जड़ और इसके जमीन से ऊपर वाले हिस्से से दवा बनाई जाती है। लोग पाचन की समस्या, किडनी की समस्या, बुखार, दर्द और बॉडी में पानी रुकने की समस्या में इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, यह इन स्थितियों में कितनी कारगर है? इसको लेकर पर्याप्त वैज्ञानिक सबूत उपलब्ध नही हैं, लेकिन लोगों का मानना है कि इसका इस्तेमाल करने से दांत दर्द और थकान के कारण होने वाले दर्द से राहत मिलती है। ये कितना सही है, इसका कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है।

और पढ़ें: सत्तू खाया है तो इसके फायदे भी जान लें

ये कैसे काम करता है?

परस्निप काम कैसे करता है, इसका अभी तक कोई प्रमाणिक साक्ष्य नहीं है। इसलिए वैज्ञानिक आज भी इस पर रिसर्च कर रहे हैं। लेकिन फिर भी कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि इसके जड़ की चाय बना कर पीने से महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं में राहत पहुंंचती है। इसकी जड़ों में पॉल्टाइस पाया जाता जो घाव और जलन को ठीक करने में मदद करता है। जड़ों में जैंथोटॉक्सिन भी पाया जाता है, जो सोरासिस और विटलिगो जैसी बीमारियों में राहत पहुंचाता है। जैंथोटॉक्सिन एक ऐसा अवयव होता है, जो प्रकाश क प्रति सेंसटिविटी क्रिएट करता है।

उपयोग

परस्निप (Parsnip) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?

परस्निप का इस्तेमाल शरीर की कई समस्याओं के निवारण के रूप में किया जाता है :

इसके अलावा इसका उपयोग किस तरह से होता है, इसका कोई वैज्ञानिक आधार अभी तक नहीं है। इसके अलावा हम इस भोजन के रूप में भी खाते हैं। यो गाजर, मूली और चुकंदर की तरह दिखने वाली सब्जी है। जिसे जड़ से कई तरह के व्यंजन बना कर खाए जाते हैं।

आधा कप परस्निप का सेवन करने से हमें 3 ग्राम फाइबर और 55 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा इसमें विटामिन-सी, फोलेट और मैग्नीज पाई जाती है।

इसके अलावा ये अन्य तरीकों से भी इस्तेमाल किया जाता है। इसकी पत्तियों और जड़ों से इंसेक्ट स्प्रे बनाया जा सकता है। परस्निप की पत्तियों और जड़ों को काट लें और पानी में उबाल लें। इस पानी को रात भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप सुबह इसे छान कर स्प्रे बॉटल में भर दें। जिसके बाद इसे ऐसी जगहों पर स्प्रे करें जहां पर कीड़े-मकौड़े आते हो।

और पढे़ंः ब्रेन स्ट्रोक कम करने के लिए बेस्ट फूड्स

सावधानियां और चेतावनियां

परस्निप का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

परस्निप का उपयोग करना पूरी तरह सुरक्षित है। बस इसे गर्भवती महिला और कुछ विशेष दवाओं का सेवन करने वालों को खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा, ज्यादा मात्रा में इस का सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है। वहीं, गर्भवती महिलाओं द्वारा सेवन करने से भ्रूण को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अगर आप इस का सेवन कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट ले बात जरूर कर लें।

परस्निप का उपयोग कितना सुरक्षित है?

इसका हर उम्र के लोगों के लिए सुरक्षित है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा किया जाए। निश्चित मात्रा का सेवन आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इसलिए सेवन से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट की राय ले लें।

और पढ़ें: जानें अश्वगंधा के 10 चमत्कारी गुण

साइड इफेक्ट्स

परस्निप के क्या साइड इफेक्ट्स हैं?

खाने के रूप में इसका सेवन करना संभवतः सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, औषधि के रूप में इसका सेवन करने पर यह कितना सुरक्षित है, इस संबंध में पर्याप्त सबूत उपलब्ध नहीं हैं। इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

त्वचा पर इस्तेमाल: परस्निप को त्वचा पर लगाना असुरक्षित हो सकता है। त्वचा पर परस्निप को लगाने से स्किन सूर्य के संपर्क में आने पर अति संवेदनशील बन सकती है। यदि आपकी त्वचा हल्की है तो बाहर निकलते वक्त सनब्लॉक और प्रोटेक्टिव कपड़े जरूर कैरी करें।

और पढ़ें: क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान गर्भनिरोधक दवा ले सकते हैं

रिएक्शन

परस्निप किन दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है?

परस्निप के अन्य दवाइयों के साथ संभावित रिएक्शन के संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। परस्निप आपकी मौजूदा दवाइयों या मेडिकल कंडिशन के साथ रिएक्शन कर सकती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह अवश्य लें।

डोसेज

ऊपर बताई गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

परस्निप का सामान्य डोज क्या होता है?

हर मरीज के मामले में परस्निप का डोज अलग होता है। जो डोज आप लेते हैं, वो आपकी उम्र, हेल्थ और अन्य हेल्थ कंडिशन पर निर्भर करता है। अभी तक वैज्ञानिक रूप से ऐसी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, जिसमें परस्निप के उपयुक्त डोज की सीमा को बताया गया हो। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि नैचुरल प्रोडक्ट्स हमेशा सुरक्षित नहीं होते और इनका डोज काफी महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए प्रोडक्ट के पैकेज पर दिए गए दिशानिर्देशों को सावधानी पूर्वक पढ़ें। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें: Cinnamon : दालचीनी क्या है?

उपलब्ध

परस्निप किन रूपों में उपलब्ध है?

ये निम्न रूपों में उपलब्ध हैः

  • जड़
  • टैबलेट
  • डिब्बे में बंद टुकड़े

इस आर्टिकल में हमने आपको परस्निप से संबंधित जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। उम्मीद है हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां आपके लिए उपयोगी होंगी। अगर आपको इस सब्जी से जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सपर्ट की मदद से देने की कोशिश करेंगे। अपना ध्यान रखिए और स्वस्थ रहिए।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

(Accessed on 1/4/2020)

PARSNIP https://www.rxlist.com/parsnip/supplements.htm/

(Accessed on 1/4/2020)

Parsnip : Pastinaca sativa http://www.naturalmedicinalherbs.net/herbs/p/pastinaca-sativa=parsnip.php/

(Accessed on 1/4/2020)

Parsnip https://plants.sc.egov.usda.gov/core/profile?symbol=PASTI/

(Accessed on 1/4/2020)

Parsnip www.fao.org/3/W3727E/w3727e0c.htm/

(Accessed on 1/4/2020)

6 Nutrition and Health Benefits of Parsnips/
https://www.healthline.com/nutrition/parsnip/

(Accessed on 1/4/2020)

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sunil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 07/04/2020
x