home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Dislocated Knee : घुटने की हड्डी खिसकना क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

घुटने की हड्डी खिसकना क्या है?|घुटने की हड्डी खिसकने के लक्षण|घुटने की हड्डी खिसकने के कारण |घुटने की हड्डी खिसकने के जोखिम|घुटने की हड्डी खिसकना के उपचार
Dislocated Knee : घुटने की हड्डी खिसकना क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

घुटने की हड्डी खिसकना क्या है?

जब घुटने की हड्डियां खिसक जाती हैं तब पैर की हड्डियों को जांघ की हड्डी से स्थानांतरित किया जाता है। घुटने की हड्डियों को ऊतक (tissue) के मजबूत बैंड द्वारा एक साथ रखा जाता है जिसे स्नायुबंधन (ligaments) कहा जाता है। प्रत्येक लिगामेंट एक निश्चित स्थिति में घुटने को स्थिर करने के लिए होता है।

  • घुटने की हड्डी खिसकने (Dislocate knee) पर लिगामेंट( ligaments) टूट सकते हैं।
  • हड्डी का थोड़ा हिस्सा खिसकने की वजह से मोच आ जाती है।
  • कुछ चोटों में, नी-कैप (patella) और इसके लिगामेंट टूट जाते हैं।

घुटने के खिसकने का कारण तब होता है जब शिनबोन यानी जांघ की स्थिति घुटने के जोड़ से टूट जाती है। यह आपके पैर में चोट के माध्यम से हो सकता है, जैसे- गिरने, खेल की चोटों और कार दुर्घटनाओं के माध्यम से हो सकता है।

इन कारणों से हो सकता है घुटने की हड्डी खिसकना (Dislocate knee)

  • कार एक्सीडेंट: कार या बाइक चलाने के दौरान किसी प्रकार का एक्सीडेंट होने पर घुटने की हड्डी खिसक सकती है। ऐसा उस स्थिति में होता है, जब आपका पैर डैशबोर्ड से जोरदार तरीके से जा टकराता है। एक्सीडेंट के कारण एकाएक पड़े फोर्स की वजह से घुटने की हड्डी डिसलोकेट हो जाती है।
  • स्पोर्ट्स इंजरी: कार या अन्य एक्सीडेंट की तुलना में यह काफी कम ही देखने को मिलता है। क्योंकि यह सिर्फ स्पोर्ट्समैन के साथ होता है। खेल के मैदान में यदि आप किसी दूसरे खिलाड़ी के साथ जोरदार तरीके से जा टकराते हैं, तो उस स्थिति में संभव है कि आपके घुटने की हड्डी डिसलोकेट हो जाए। वहीं पीछे की ओर मुड़ जाए। इस वजह से आपको पैर की हड्डी के डिसलोकेशन से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • ऊपर से नीचे की ओर गिरना: ऐसा हमेशा रनर्स के साथ होता है। ऊपर से यदि वो एकाएक जमीन पर अत्यधिक फोर्स के साथ गिरे तो उनका पैर चोटिल हो सकता है। इस वजह से कई बार उनके घुटने की हड्डी खिसक सकती है।

इन तमाम परिस्थितियों में इमरजेंसी तौर पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि इस अवस्था में मरीज को इतना ज्यादा दर्द होता है कि वो बर्दाश्त तक नहीं कर पाता है और कई बार बेहोश तक हो सकता है।

घुटने का खिसकना और घुटने के कैप का खिसकना दोनों अलग हैं। घुटने के कैप तब खिसकता है, जब हड्डी अपनी जगह से सरक जाती है। यह दिशा के अचानक बदलने पर हो सकता है या अचानक पैर जमीन पर झटका से लगे।

और पढ़ेंः Dizziness : चक्कर आना क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

घुटने की हड्डी खिसकने के लक्षण

घुटने की हड्डी खिसकना (Dislocate knee) के लक्षण आमतौर पर तुरंत पता चल जाते हैं और समय के साथ खराब होते जाते हैं। कभी-कभी, घुटने वापस उसी जगह पर फिसल सकते हैं, जहां वो पहले भी खिसका था। हालांकि, यह दर्दनाक, सूजन, और सबसे अधिक संभावना होता है उसका अस्थिर होना।

घुटने की हड्डी खिसकना (Dislocate knee) के लक्षण:

  • चोट के समय आपको “पॉपिंग” की आवाज सुनाई दे सकती है।
  • घुटने के क्षेत्र में गंभीर दर्द होगा
  • घुटने का जोड़ बेढंगा दिखाई देगा
  • घुटने के जोड़ का अस्थिर होना
  • सूजन
  • गतिविधियों के साथ जारी रखने में असमर्थता महसूस हो सकती है, चाहे वे दिन-प्रतिदिन के कार्यों या खेल में शामिल होना हो सकता है।

योग कर दर्द से पा सकते हैं छुटकारा, वीडियो देख एक्सपर्ट से जानें टिप्स

घुटने की हड्डी खिसकने के कारण

चोट निम्नलिखित कारणो से हो सकता है:

घुटने के लिए सीधा आघात- जब घुटने के जोड़ किसी अन्य व्यक्ति या वस्तु के साथ बड़ी ताकत से टकराते हैं, तो आघात घुटने की चोट का कारण बन सकता है।

घुटना मोड़ने में अत्यधिक दबाव- जब एक एथलीट तेज गति से आगे बढ़ रहा होता है तब उसे अपने पैर के साथ जल्दी से दिशा बदलनी पड़ती है, तो घुटने का जोड़ दबाव का एक बड़ा कारण बनता है। उन मामलों में जहां दबाव बहुत अधिक है, नी-कैप अव्यवस्थित हो सकता है।

कार दुर्घटनाएं – यदि कार दुर्घटना होती है तो दुर्घटना के दौरान पैर कार के डैसबॉर्ड से जा कर टकराएगा। जिस कारण घुटने की हड्डी खिसकने की समस्या पैदा हो सकती है।

चोट लगने की घटनाएं- यह कार दुर्घटनाओं की तुलना में कम है, लेकिन यदि आपके घुटना किसी अन्य खिलाड़ी के साथ या जमीन से टकराता हैं, तो आपके घुटने का मुड़ना संभव है।

गिरना– यह रनर के लिए हो सकता है, जो नियंत्रण खो देते हैं और झुकते हैं या घुटने के ऊपर झुक जाते हैं। यदि आप गलती से गड्ढे में कदम रखने के बाद गिरते हैं, तो घुटने की हड्डी खिसकने की समस्या पैदा हो सकती है।

और पढ़ेंः Spondylosis : स्पोंडिलोसिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

घुटने की हड्डी खिसकने के जोखिम

लिंग- पुरुषों की तुलना में महिलाओं को घुटने के झुकाव के लिए अधिक जोखिम में देखा गया है। यह माना जाता है कि यह जोखिम इसलिए हो सकता है क्योंकि महिलाओं के कूल्हे चौड़े होते हैं, जिससे जांघ की हड्डियां अंदर की ओर झुकी होती हैं और अधिक कोण पर घुटने से मिल जाती हैं।

कमजोर पैर की मांसपेशियां– जिन व्यक्तियों की पैरों की मांसपेशियां कमजोर होती हैं उनके पैरों की ताकत में असंतुलन होता है, उनके घुटने के जोड़ पर अनावश्यक दबाव पड़ सकता है, जिससे पेटेलर अव्यवस्था का खतरा बढ़ जाता है।

ऊंचाई– एथलीट जो असाधारण रूप से लंबे होते हैं, उन्हें पेटलर (patellar) की अव्यवस्था का खतरा बढ़ सकता है।

गलत तरीके से उठाया या बढ़ाया गया पटेला– यदि किसी एथलीट के पटेला (patella) का दुरुपयोग किया जाता है, तो उस व्यक्ति को घुटने के बल चलने का खतरा बढ़ सकता है।

पिछली चोट– यदि किसी व्यक्ति का पहले भी घुटने की हड्डी खिसकी है या घुटने पर चोट लगी हैऔर उसी जगह पर दोबारा चोट लगने पर और भी मामला गंभीर हो सकता है।

और पढ़ेंः Viral Fever : वायरल फीवर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

घुटने की हड्डी खिसकना के उपचार

चोट की गंभीरता के आधार पर एक अव्यवस्थित घुटने का उपचार अलग-अलग होता है। उदाहरण के लिए, कुछ व्यक्तियों के घुटनों को अस्पताल में ले जाने से पहले स्थानांतरित किया जाता है, जबकि अन्य चिकित्सक द्वारा सहायता प्राप्त होने तक गंभीर रूप से बाहर रहेंगे।

घुटने की हड्डी खिसकने के के लिए नॉनसर्जिकल उपचार-

अव्यवस्थित kneecaps के इलाज के लिए कुछ मामलों में सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में, घुटने के दर्दको फिर से महसूस करने के लिए सर्जरी पर विचार करने से पहले कई उपचार का प्रयास किया जाता है। एक अव्यवस्थित पटेला के लिए सामान्य उपचार शामिल हो सकते हैं:

दर्द की दवागैर-स्टेरायडल दवाएं, जैसे इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन को दर्द और सूजन दोनों को संबोधित करने के लिए अनुशंसित या निर्धारित किया जा सकता है। दर्दनाशक दवाओं (जैसे एसिटामिनोफेन), जिसमें दर्द निवारक गुण नहीं होते हैं, को भी गंभीर दर्द से राहत देने के लिए निर्धारित किया जाता है।

बर्फ लगाने की सलाह– एक एथलीट के चोट लगने पर बर्फ या घुटने को ऊंचा रख कर सिकाइकरने की सलाह दी जाती है।

निवारण कभी-कभी नी-कैप अपने आप ही वापस अपनी जगह पर आ जाता है। यदि ऐसा नहीं होता है तो एक चिकित्सक नी-कैप को मैन्युअल तरीके से उसकी जगह पर खिसकाता है, जबकि पैर को धीरे-धीरे सीधा होने तक फ्लेक्स किया जाता है।

ज्वाइंट एसपाइरेशन– यदि घुटने के जोड़ो में तरल पदार्थ मौजूद हैं, तो डॉक्टर इस तरल पदार्थ को निकालने के लिए एक सिरिंज का उपयोग करके ज्वाइंट एसपाइरेशन कर सकते हैं। यदि चोट में एक खुला घाव शामिल है, तो संक्रमण की जांच के लिए तरल पदार्थ का उपयोग भी किया जा सकता है।

स्थिरीकरण (Immobilization)- घुटने की हड्डी खिसकने को फिर से अव्यवस्थित या घायल होने से बचाने के लिए, एथलीट के पैर को एक स्थिर कास्ट या ब्रेस में कुछ समय के लिए रखा जा सकता है।

बैसाखी- एक एथलीट घुटने के जोड़ और पटेला पर दबाव को कम करने के लिए बैसाखी का उपयोग भी कर सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dislocated knee. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/dislocation/diagnosis-treatment/drc-20354119. accessed on 05 mar 2020

Factors Associated with Knee Stiffness following Surgical Management of Multiligament Knee Injuries/ https://www.thieme-connect.de/products/ejournals/abstract/10.1055/s-0036-1593624 /Accessed on 10 sept 2020

Anatomy – https://orthoinfo.aaos.org/en/diseases–conditions/common-knee-injuries

Dislocated kneecap – https://www.nhs.uk/conditions/dislocated-kneecap/

Knee Dislocation – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK470595/

Congenital dislocation of the knee: a protocol for management based on degree of knee flexion – https://online.boneandjoint.org.uk/doi/full/10.1007/s11832-011-0333-7

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 4 weeks ago को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x