backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

जानें एक साल तक के बच्चे के खाने में क्या शामिल करना रहेगा सही!


Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 19/08/2021

जानें एक साल तक के बच्चे के खाने में क्या शामिल करना रहेगा सही!

हर मां को अपने बच्चे के पहले जन्मदिन का इंतजार रहता है। लेकिन, क्या वह अपने बच्चे के भोजन और पोषण (Food & Nutrition) को लेकर तैयार रहती है? क्योंकि जब बच्चा एक साल का होता है तो उसके लिए भोजन और उससे मिलने वाला पोषण अलग हो जाता है। जो पोषण आप बच्चे को एक साल की उम्र के पहले दे रही थीं, वह पोषण अब बच्चे के लिए पूरा नहीं पड़ेगा। एक साल के बच्चे का खाना (One year old baby food) क्या होना चाहिए, इसको लेकर बहुत कंफ्यूजन में रहती है। ऐसे में मां के लिए ये समझना मुश्किल होता है कि दूध के साथ बच्चों के खानपान में कौन से पौष्टिक आहार जोड़े जाएं। बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए उनकी डायट में पौष्टिक आहार को शामिल करना बहुत जरूरी है। हैलो स्वास्थ्य आपको बताएगा कि एक साल के बच्चे की थाली में क्या चीजें होनी चाहिए, जिससे उसे भरपूर पोषण मिलेगा।

और पढ़ें : बच्चों के भूख न लगने से हैं परेशान, तो अपनाएं यह 7 उपाय

एक साल के बच्चे का खाना: पैरेंट्स रखें इन बातों का ध्यान (Parenting Tips)

बेबी फूड

पेरेंट्स के लिए बच्चों को खाना खिलाना किसी कठिन काम से कम नहीं होता है। अगर बच्चा खाने में नखरे नहीं करता है, तो बच्चे को खाना खिलाना आसान होता है। अगर बच्चे पिकी ईटर्स (Picky eaters) है, तो ये पेरेंट्स के लिए मुसीबत का काम बन सकता है। ऐसे में पैरेंट्स को बच्चे को खिलाने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जानिए पेरेंट्स को किन बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है।

  • एक साल के बच्चे का खाना (One year old baby food) कैलोरी के साथ ही पर्याप्त ऊर्जा से भरपूर होना चाहिए। खाने में लगभग 1000 कैलोरी होनी चाहिए, जिससे बच्चे को पर्याप्त ऊर्जा और आवश्यक पोषण मिलेगा। बच्चे को तीन समय भोजन दें और दो बार स्नैक्स दें।
  • अभी बच्चा एक साल का है, वह सीख रहा है। इसलिए बच्चे को कभी भी एक निश्चित समय पर खाने के लिए फोर्स न करें। इससे बच्चे के अंदर खाने के प्रति उदासीनता बढ़ेगी।
  • बच्चे रंग देख कर आकर्षित होते हैं। इसलिए उनके लिए रंग-बिरंगे भोजन बनाए जो देखने में आकर्षक लगे। आप उनके खाने में रंग-बिरंगी सब्जियां शामिल कर सतते हैं या फिर फ्रूट्स 
  • बच्चे की थाली में भोजन के चार समूहों को जरूर शामिल करें।
  • बच्चे के खाने में वसा की मात्रा जरूर शामिल करें। इससे बच्चे को अधिक ऊर्जा मिलेगी। कोलेस्ट्रॉल और अन्य वसा बच्चे की वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन, जब आपका बच्चा दो साल का हो जाए को धीर-धीरे फैट की मात्रा कम कर दें।

और पढ़ें : बच्चों के मानसिक विकास के लिए 5 आहार

एक साल के बच्चे का खाना (One year old baby food) तैयार करते समय रखें इन बातों का ख्याल

आपको बच्चे का खाना बनाते समय खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। बच्चे के खाने को न तो ज्यादा ठंडा करें और न ही ज्यादा गर्म। आपको खाना तैयार करते समय सफाई का ध्यान रखने की भी बहुत जरूरत होती है। खाने में ऐसी कोई भी चीज शामिल न करें, तो बच्चे को चबाने में दिक्कत पैदा करें। जानिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • हमेशा बच्चे को खाना ठंडा कर के दें। इससे बच्चे का मुंह नहीं जलेगा।
  • एक साल के बच्चे का खाना(One year old baby food) तैयार करते समय स्वाद का विशेष ध्यान रखें। बच्चे को ज्यादा तीखा, मीठा, नमकीन और खट्टा खाना न दें। इससे बच्चे के स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा।
  • एक साल के बच्चे को खाने को ठीक से चबाना नहीं आता है। इसलिए मां की जिम्मेदारी बनती है कि बच्चे के खाने को हमेशा अच्छे से मैश्ड कर के दें। भोजन को छोटे टुकड़ों में काट कर दें कि बच्चा उसे आराम से खा सके।
  • बच्चे को सलाद न दें, क्योंकि उसमें खीरे, गाजर आदि के छोटे-छोटे टुकड़ें होते हैं जो बच्चे की फूड पाइप में जाकर फंस सकते हैं।
  • बच्चे को जब भी खिलाएं बैठा कर खिलाएं। अगर बच्चा अपने से खा रहा है तो किसी बड़े व्यक्ति की देखरेख में खाए।

और पढ़ें: क्या आप अपने बच्चे को खिलाते हैं ये कलरफुल सुपरफूड ?

एक साल के बच्चे का खाना: बच्चे की थाली में हो ये चीजें

एक साल से कम उम्र के बच्चे को आप मां के दूध के साथ दाल का पानी और फलों का जूस भी दें। आपको बच्चे के नाश्ते से लेकर रात तक के डिनर को प्लान करना चाहिए। आपको बच्चे की डायट में उन चीजों को भी शामिल करना चाहिए, जो उन्हें अक्सर पसंद आती हैं। आप उन चीजों को बच्चे की डायट में बिल्कुल न एड करें, जिससे उन्हें एलर्जी की समस्या होती हो। अगर बच्चे को दूध से एलर्जी है, तो आप दूध के अन्य विकल्पों को चुन सकते हैं। आप चाहे तो इस बारे में डॉक्टर से भी जानकरी ले सकते हैं। एक साल के बच्चे के भोजन में उसके नाश्ते से लेकर उसके रात के खाने तक आप इस मेन्यू को अपना सकती हैं।

फूड चार्ट

एक साल के बच्चे का खाना : शामिल करें ड्राय फ्रूट्स भी!

आप दिए गए फूड्स के अलावा एक साल के बच्चे को ड्राय फ्रूट्स दे सकते हैं। आप ड्राय फ्रूट्स में बादाम किशमिश आदि को शामिल कर सकते हैं। बच्चों को आप काजू का पेस्ट बनाकर भी थोड़ी मात्रा में दे सकती हैं। ड्राय फ्रूट्स का सेवन बच्चों के लिए लाभदायक होता है। बादाम को बच्चों को समूचा देने की भूल न करें। आप बादाम को रात भर भिगोने के बाद पीस कर बच्चों को दे सकती हैं। बादाम में एल्केलाइन गुण होता है, जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही एनर्जेटिक भी रखता है। साथ ही आप कुछ मात्रा में किशमिश को भी पानी में फुलाकर बच्चों की डिश में मिला सकती हैं।

इस मेन्यू और पैरेंटिंग टिप्स से आप बच्चे को अच्छा पोषण दे सकती हैं। साथ ही बच्चे की परवरिश भी बिना टेंशन लिए कर सकती हैं। बस इतना ध्यान दें कि एक साल का बच्चा इतना बड़ा नहीं है कि खुद से खा सके। इसलिए बच्चे को खुद की देखरेख में भोजन कराएं। बच्चे के लिए मैन्यू बनाने के बाद एक बार उसकी डायट को लेकर डॉक्टर से भी जरूर बात करें। 

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको एक साल के बच्चे का खाना (One year old baby food) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।


Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 19/08/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement