backup og meta

27 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको क्या जानने की आवश्यकता है?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/06/2021

27 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको क्या जानने की आवश्यकता है?

विकास और व्यवहार

मेरे 27 महीने के बच्चे (27 Months baby) को अभी क्या-क्या गतिविधियां करनी चाहिए?

27 महीने के बच्चे का दिमाग (27 Month babies brain) तेजी से विकसित हो रहा होता है। इस उम्र में बच्चे समाज के प्रति विकासशील होते हैं। आजकल की लाइफस्टाइल में बच्चों को अक्सर अकेले ही रखा जाता है, क्योंकि माता-पिता के पास वक्त की कमी है। लेकिन, आपको 27 महीने बच्चे की देखभाल (27 Months baby) में इस बात का ध्यान रखना होगा कि जीवन के शुरुआती समय में बच्चों को पेरेंट्स के साथ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इस उम्र में आपका बच्चा, दूसरे बच्चों के साथ भी खेलता है और यह महत्वपूर्ण भी है।

इस बात के प्रमाण हैं कि बच्चे शुरुआती वर्षों में ज्यादा आसानी से भाषा सीखते हैं क्योंकि इस उम्र में दिमाग बहुत तेजी से विकसित हो रहा होता है। ऐसा देखा जाता है कि जिन घरों में कई भाषाएं बोली जाती है उन घरों में बढ़ रहें बच्चों में सभी भाषाओं के शब्दकोश पाए जाते हैं। हालांकि, वह एक ही भाषा बोलने में परिक्व हो पाते हैं।

कभी-कभी आपको ऐसा लग सकता है कि आपके बच्चे की एकाग्रता और दृढ़ता बहुत अधिक है और यह अच्छी बात भी है। वास्तव में ऐसा कुछ चीजों को बार-बार करने से विकसित होता है।

27 महीने के बच्चे की देखभाल: बच्चे को अब किन चीजों के लिए तैयार करना चाहिए ?

अगर आप एक संयुक्त परिवार (Joint family) में रहते हैं और आपका बच्चा भी उसी माहौल में बड़ा हुआ है तो वह भाषा और अन्य चीजों को तेजी से सीखेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह कई लोगों से बात करेगा। कई तरह की बातें करेगा और दिमाग में उसे बैठाकर शब्दों को दोहराने की कोशिश करेगा। अगर आप बच्चों की भाषा की पकड़ को और मजबूत करना चाहते हैं, तो आप उसे सप्ताहिक क्लास दे सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों में फूड एलर्जी का कारण कहीं उनका पसंदीदा पीनट बटर तो नहीं

डॉक्टर के पास कब जाएं?

27 महीने के बच्चे की देखभाल (27 Months baby) से जुड़े किन विषयों पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए?

27 महीने के बच्चे तमाम कोशिशें करने के बावजूद भी ठीक से बोल नहीं पा रहे हैं, तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं हैं। उसकी प्री-स्कूल (Preschool) की उम्र है और वह धीरे-धीरे अपनी भाषा में विकास कर पाएगा। यह चिंता की बात नहीं है बल्कि उसकी कोशिशों में अपना सहयोग दें, ताकि वह ठीक से बोलने में कामयाब हो पाए।

आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी अगर आपको अपने 27 महीने के बच्चे की बोली में किसी तरह का सुधार नहीं दिखता है, तो अपने डॉक्टर से भाषा मूल्यांकन के बारे में बात करें। बच्चे को बोलना सिखाने के लिए अक्सर बच्चे स्पीच थेरेपी (Speech therapy) का इस्तेमाल करते हैं। स्पीच थेरेपी की सेवा कुछ जगहों पर मुफ्त भी उपलब्ध होती है। यह उपाय बच्चे के लिए काफी प्रभावी होता है।

और पढ़ें : बच्चों के लिए सिंपल बेबी फूड रेसिपी, जिन्हें सरपट खाते हैं टॉडलर्स

27 महीने के बच्चे (27 Months baby) के बारे में डॉक्टर को क्या बताएं?

आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि बच्चे के लिए फिजिकल एक्टिविटी (Physical activity) बेहद जरूरी है। बच्चों का फिजिकली एक्टिव रहना उनके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी है। ज्यादा खेलने-कूदने से बच्चों में मोटपे की संभावना कम होती है। बच्चों को एक्टिव रखने के कुछ टिप्सः

  • घर से बाहर जाएं: ताजी हवा (Fresh air) हो या फिर सूरज की रोशनी में बच्चा खेलता है या टहलता है तो यह उसके लिए काफी फायदेमंद होता है। बच्चों को एक्टिव रखने के लिए उन्हें बाहर टहलाने या पार्क में खेलने के लिए लेकर जाएं।
  • एक फिटनेस रूटीन बनाएंः बच्चों को एक्टिव रखने के लिए आपको खुद भी उसी राह पर चलना होगा। जैसे आप सुपरमार्केट जाते वक्त उसको साथ ले जाएं। पब्लिक प्लेस हो या फिर अन्य स्थान, अगर आप एस्केलेटर का उपयोग करते हैं तो उसको छोड़ दें और सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।
  • टीवी एक निश्चित समय के लिए हैः आजकल लोग बच्चों को आईपैड या मोबाइल (Mobile) पर टीवी पर कॉर्टून लगाकर दे देते हैं और बच्चे इसे एन्जॉय करते हुए देखते हैं। लगातार बैठे हुए टीवी देखना आपके बच्चे के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है, इसलिए बच्चे को रोजाना दो या उससे कम घंटे ही टीवी देखने दें।
  • एक टीम बनाएंः बच्चों को एक्टिव रखने के लिए आपको भी एक्टिव (Active) रहने की जरूरत है। आप बच्चों के साथ एक्सरसाइज करें। उनके साथ घूमने जाएं और मस्ती करें। ऐसा करने से आपकी बच्चों के साथ ट्यूनिंग बनेगी और आप दोनों एक्टिव हो जाएगें।

और पढ़ें : क्या नवजात शिशु के लिए खिलौने सुरक्षित हैं?

क्या उम्मीद करें?

मुझे अपने महीने के बच्चे की देखभाल से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए?

  • अपने 27 महीने के बच्चे (27 Months baby) को बीमारियों से बचाने के लिए आप चिंतित हो सकते हैं। बच्चा ज्यादा बीमार न हो इसलिए उसे अच्छे से हाथ धोना सिखाएं।
  • बच्चों को हाथ धोना (Hand washing) सिखाने से पहले खुद हाथ धोने वाले सामान जैसे-लिक्विड साबुन, तौलिए, आदि तक पहुंचने के तरीकों को सुनिश्ति करें। कीटाणुओं (Insects) के प्रसार को वास्तव में रोकने के लिए, बच्चों और वयस्कों को कम से कम 15 सेकेंड तक हाथ को अच्छे से धोना बेहद जरूरी है। ये सारी बातें बच्चों को सीखाने की कोशिश करें।
  • बच्चों को यह जरूर सिखाएं की उसको हाथ कब और क्यों धोना जरूरी है? जैसे-बाथरूम (Bathroom) का इस्तेमाल करने के बाद, खाना खाने से पहले और खेलने के बाद बच्चों को हाथ धोने की आदत डालें।

और पढ़ें : ‘बेबी वियरिंग’ से गहरा होता है मां और बच्चे का रिश्ता

अगर 27 महीने के बच्चे (27 Months baby) रात में बार-बार जागते हैं

27 महीने के बच्चा अब इतना छोटा भी नहीं होता कि बह अपने सोने के शेड्यूल को फॉलो न कर सके। इसके अलावा इस उम्र में कुछ बच्चे तो दोपहर में नींद लेने लगते हैं। साथ ही 27 महीने के बच्चे के सोने का शेड्यूल इस रह बनाएं कि उन्हें शाम को 7:30 से 8:30 के बीच में सोने के लिए भेजें। साथ ही यह भी जान लें कि बच्चों को सोने (Sleep) में 20 से तीस मिनट का समय लग सकता है। बच्चों के सोने का शेड्यूल सेट करने से उनको पता रहता है कि कब उनके सोने का समय है और एक्टिविटी का। अगर इसके बाद भी बच्चे को सोने में समस्या होती है या वह रात में जाग जाता है, तो अपने 27 महीने के बच्चे को सुलाने के लिए कुछ पैटर्न बना लें जैसे कि बच्चे को सोने से पहले किताब पढ़कर सुनाएं या फिर सोने जाने से पहले उसे कोई हेल्दी ड्रिंक (Healthy drink) दें। ऐसा करने से बच्चे को भी समझ आने लगता है कि यह सोने का समय है और उसे अपने शेड्यूल को फॉलो करने में मदद करता है।

[mc4wp_form id=’183492″]

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Pooja Bhardwaj


Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/06/2021

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement