home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या फार्टिंग से किसी की जान ली जा सकती है?

क्या फार्टिंग से किसी की जान ली जा सकती है?

कुछ वक्त पहले अमेरिका के टेक्सास में घातक गैस के रिसाव से वहां मौजूद लोगों की मौत हो गई थी। वह गैस हानिकारक मिथाइल मरकैप्टन थी। इसकी गंध काफी परिचित सी थी ठीक वैसी ही जैसी गोभी के सड़ने पर आती है। हालांकि, फॉर्ट्स में केवल मिथाइल मरकैप्टन नहीं होती है, लेकिन मीथेन और डाइमिथाइल सल्फ़ाइड जैसे अन्य एफिफिएंट्स होते हैं। यहीं यह सवाल उठता है कि क्या वास्तव फार्ट से किसी को मारा जा सकता है ?

फार्टिंग टॉक्सिक होती है?

दरअसल, इस बात का अनुमान सिर्फ इसी बात से लगाया जा सकता है कि आपके फार्ट में कौन सी गैस किस अनुपात में शामिल हैं। यह इस पर निर्भर करता है कि आप क्या खाते हैं। इसके अलावा आपका पाचन तंत्र कैसे काम करता है और पैदा होने वाली गंध कैसे होगी। आपके फार्ट्स में निकलने वाली जो गैस किसी को मार सकती हैं, उन्हें एस्फीसियंट्स कहा जाता है।

यह भी पढ़ें : अट्रैक्टिव ही नहीं इंटेलिजेंट भी होती हैं हैवी बट वाली महिलाएं

फार्टिंग से किसी को मारा जा सकता है :

यदि कोई आपसे ऐसा कहेगा की फार्टिंग से मृत्यु संभव है, तो यकीनन आप उसे मजाक समझेंगे पर सच यह है की ये बात कोई मजाक नहीं है ऐसा संभव है। यदि किसी बंद जगह पर फार्ट किया जाए और मास्क का उपयोग किया जाए लेकिन दम घोटने के लिए किसी और हथियार का इस्तेमाल न किया जाए। जैसे की सर पर प्लास्टिक बैग आदि। ऐसे में कुछ समय में दम घुटने से मृत्यु सम्भव है, तो इसे गोज संबंधित यानि की फार्ट संबंधित मौत माना जाता है।

यह भी पढ़ें : Amoxicillin and Clavulanate : अमोक्सिसिलिन और क्लैव्यूलनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

फार्टिंग के बारे में कुछ रोचक तथ्य :

  • गैस बनने की समस्या हर किसी को है और बहुत सारे लोग दिन में कई बार गैस पास करते है। लेकिन, यह कॉमन नहीं है क्यूंकि कुछ में यह बहुत ज्यादा होता है जैसे दिन में 14 से 23 बार।
  • दरअसल, पेट की गैस की अपनी कोई गंध नहीं होती पर क्यूंकि यह बड़ी आंत से होकर गुजरती है जिसमे वेस्ट भरा होता है। इसलिए यह गंध युक्त हो जाती है।
  • दरअसल, पेट में गैस के दो कारण है एक तो खाने का ठीक से न पचना दूसरा जल्दी में खाने से खाने के साथ हवा भी निगल लेना, जिससे पेट में गैस भर जाती है जो की बर्प और फार्टिंग से ही बाहर निकलती है।
  • गैस न तो रुकती है न रोकनी चाहिए वरना इसका सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए गैस पास करना ही ठीक है।

इससे रोचक बात तो शायद ही आपने इससे पहले कहीं सुनी होगी। सुनने में बहुत ही ज्यादा अजीब है यहां तक की यह बात सुनकर कोई भी पहले हसीं में ही उड़ाएगा और मुश्किल से ही यकीन करेगा पर यह सच है की फार्टिंग से किसी की जान भी ली जा सकती है।

और पढ़ें : Blood Test : ब्लड टेस्ट क्या है?

फार्टिंग इंसान ही नहीं, जानवर भी करते हैं

ये तो हो गई इंसानों की बात, पर आपको जानकर हैरानी होगी कि फार्टिंग सिर्फ इंसान नहीं जानवर भी करते हैं। मेजदार बात यह है कि फार्टिंग यानी गैस पास करने के मामले में एशियन और अफ्रीकन हाथी सबसे खतरनाक माने जाते हैं। बताया जाता है कि इन हाथियों की फार्ट बेहद दुर्गंध भरी होती है। इसी वजह से इनके साथ काम करने वाले जूकीपर्स को मास्क पहनने होते हैं।

यह भी पढ़ें : पीरियड्स से जुड़ी गलत धारणाएं और उनकी सच्चाई

फार्टिंग अलग तरह से करते हैं स्लॉथ बीयर

स्लॉथ बीयर पत्तियों के अलावा कुछ भी नहीं खाते हैं। इस वजह से उनके पेट में कुछ ज्यादा ही गैस बनती है। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि इसके बावजूद स्लॉथ बीयर सामान्य तरह से फार्ट नहीं करते हैं। उनके पेट में बनी अत्यधिक गैस आंतों द्वारा अवशोषित कर ली जाती है जो गैस को खून में मिला देती है और फिर यह फेफड़ों के जरिए बाहर निकल जाती है।

फार्टिंग सांप भी करते हैं

आपको जानकर हैरानी होगी कि फार्टिंग के मामले में सांप भी पीछे नहीं हैं। मैक्सिको और दक्षिणी अमेरिका में पाए जाने वाले कोरल सांप फार्टिंग करते हैं। यह सांप खतरा महसूस होने पर काटने से पहले फार्ट करता है। जैसे ही खतरा महसूस होता है यह अपनी पूंछ को उठाता है और पीछे मौजूद छेद से हवा खींचकर जोर से छोड़ता है, जिससे मानव फार्ट की तरह ही आवाज आती है।

यह भी पढ़ें : क्या सफर में होती है उल्टी? जानिए इससे बचने के उपाय

व्हेल भी करती है फार्टिंग

हर प्राणी की तरह समुद्र में रहने वाली व्हेल मछली भी फार्टिंग करती है। व्हेली ही नहीं ज्यादातर समुद्री जीव फार्टिंग यानी गैस छोड़ते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर जलीय जीव के पेट में खाने की वजह से जहरीली गैसें बनती हैं, अगर इन्हें नहीं छोड़ा जाए, तो ये पाचन तंत्र खराब करने के साथ शरीर के लिए हानीकारक हो सकती हैं। ऐसे में सभी जीव अपने-अपने तरीके से गैस छोड़ते हैं। व्हेल भी कभी सांस लेते या छोड़ते वक्त या सामान्य तरह से फार्टिंग करती है। शोधकर्ता बताते हैं कि व्हेल की फार्ट भी बेहद दुर्गंध भरी होती है। इसके अलावा इसकी ध्वनि भी ज्यादा होती है, लेकिन पानी के दबाव की वजह से यह ध्वनि वातावरण में दब जाती है।

साइंटिस्ट्स ने इस विषय पर ज्यादा शोध नहीं किया है, पर यह सिद्ध हो चुका है व्हेल मछली भी फार्ट करती है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Is It Possible to Kill Someone with Farts? accessed on 18/11/2019

What’s a Fart? (for Kids)/ Accessed/23/dec/2019

Does It Fart?/Accessed/23/dec/2019

Beans & Gas: Clearing the Air/Accessed/23/dec/2019

Do Whales Fart?/Accessed/23/dec/2019

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Abhishek Kanade के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x