पीरियड्स से पहले गैस बनना: जानिए इस परेशानी से निपटने के टिप्स

    पीरियड्स से पहले गैस बनना: जानिए इस परेशानी से निपटने के टिप्स

    प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम एक कॉमन कंडिशन है जिसका अनुभव कई महिलाओं को मेन्सट्रुएशन के पहले होता है। इसकी वजह से शारीरिक और मूड चेंज जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। कई प्रकार के इमोशनल और फिजिकल लक्षणों के साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ईशूज कॉमन है। इसमें पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods) शामिल है। इसके साथ ही एब्डोमिनल ब्लोटिंग, एब्डोमिनल क्रैम्पिंग, डायरिया, कब्ज जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। ये लक्षण पीरियड के पहले, पीरियड्स के दौरान और बाद में भी दिखाई दे सकते हैं। इस आर्टिकल में पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods), इसके कारण और इलाज के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

    पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods)

    कुछ महिलाओं में इस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रॉन जैसे हॉर्मोन्स में होने वाला फ्लैक्चुएशन पीरियड्स से पहले और इसके दौरान एब्डोमिनल ब्लोटिंग और गैस का कारण बनता है। मासिक धर्म से पहले के दिनों में एस्ट्रोजन का बढ़ता स्तर पेट और छोटी आंत में एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स को प्रभावित करता है। ये उच्च एस्ट्रोजन का स्तर निम्न तकलीफें पैदा कर सकता है:

    एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन भी फ्लूइड रिटेंशन को प्रभावित कर सकते हैं। जब एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है और प्रोजेस्टेरोन का स्तर गिरता है, तो महिलाएं आमतौर पर जितना पानी रिटेन करती है उससे ज्यादा रिटेन करने लगती हैं। यह आमतौर पर ब्लोटिंग का कारण बनता है। कुछ कंडिशन्स जैसे कि आईबीएस पीरियड्स के दौरान बिगड़ सकती हैं। अगर आपको लगता है कि आईबीएस है तो डॉक्टर से जरूर बात करें।

    पीरियड्स से पहले गैस बनने पर क्या करें?

    पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods) जब परेशानी का सबब बन जाए तो कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं। यहां हम उनके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

    और पढ़ें: Gastric and Headache (गैस्ट्रिक और सिरदर्द): गैस्ट्रिक के कारण सिरदर्द की समस्या हो सकती है?

    एक्सरसाइज (Exercise)

    रेगुलर एक्सरसाइज डिस्कंफर्ट को कम करने में थोड़ी मददगार हो सकती है। एनसीबीआई (NCBI) में छपी एक स्टडी के अनुसार रेगुलर एक्सरसाइज पीएमएस के फिजिकल और साइकोलॉजिकल लक्षणों को कम करने में मदद करती है। यानी पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods) कम हो सकता है अगर आप अपने रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल कर लें।

    और पढ़ें: गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परफोरेशन की समस्या इन कारणों से होती है, जानिए यहां….

    डायट (Diet)

    पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods)

    पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods) वैसे तो पूरी से डायट पर निर्भर नहीं करता लेकिन कुछ फूड्स गैस बनाने के लिए जाने जाते हैं जो डिसकंफर्ट का को बढ़ाने का कारण बन सकते हैं। पीरियड्स से पहले और इसके दौरान इन फूड्स को अवॉइड करें। इन फूड्स में निम्न शामिल हैं।

    • बीन्स
    • ब्रोकोली
    • पत्ता गोभी
    • फूल गोभी
    • मसूर की दाल
    • मशरूम
    • प्याज
    • मटर
    • साबुत अनाज से बने खाद्य पदार्थ

    बीयर और अन्य कार्बोनेटेड पेय भी अतिरिक्त गैस में योगदान कर सकते हैं।

    ओटीसी प्रोडक्ट्स (OTC products)

    पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods) अगर परेशानी का कारण बन जाए तो ओटीसी प्रोडक्ट्स गैस के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। कुछ रेमेडीज जो बिना प्रिस्क्रिप्शन के उपलब्ध हैं, उनमें शामिल हैं:

    एक्टिवेटेड चारकोल (Activated charcoal)

    हालांकि क्लिनिकल रिसर्च द्वारा समर्थित नहीं है, भोजन से पहले और बाद में एक्टिवेटेड चारकोल (चार्कोकैप्स, एक्टिडोज-एक्वा) गैस के लक्षणों को कम कर सकता है। इन उत्पादों का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि एक्टिवेटेड चारकोल दवा के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है। डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग करना सही होगा।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की समस्या में ये मेडिसिंस आ सकती हैं काम?

    अल्फा-गैलेक्टोसिडेज (Alpha-galactosidase)

    एक सप्लिमेंट है जिसे आप खाने से पहले लेते हैं। यह बीन्स और सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट के ब्रेकडाउन में शरीर की सहायता करता है। पीरियड्स से पहले गैस बनना या नॉर्मल गैस की तकलीफ में मदद कर सकता है। डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग करें।

    सिमेथिकोन (Simethicone)

    हालांकि, इस बात के बहुत कम सहायक नैदानिक ​​सबूत हैं कि यह गैस के लक्षणों से राहत देता है, सिमेथिकोन (माइलंटा गैस, गैस-एक्स) गैस के बुलबुले को तोड़ने में मदद करता है और आपके पाचन तंत्र के माध्यम से गैस को स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

    लैक्टेज सप्लिमेंट्स (Lactase supplements)

    ये सप्लिमेंट्स (लैक्टैड, कोलीफ) पाचन एंजाइम हैं जो आपके शरीर को लैक्टोज, डेयरी उत्पादों में चीनी को पचाने में मदद करते हैं। यदि आप लैक्टोज इंटॉलरेंट हैं, तो वे गैस के लक्षणों को कम कर सकते हैं। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से चर्चा किए बिना इन सप्लिमेंट्स को न लें।

    पेट में सूजन और अतिरिक्त गैस पीएमएस के सामान्य लक्षण हैं। आप अपने आहार में बदलाव करके असुविधा को कम कर सकते हैं – जैसे कि गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना – नियमित रूप से व्यायाम करना और ओटीसी दवाएं लेना। यदि आप पाते हैं कि ब्लोटिंग आपके दैनिक जीवन को बाधित कर रही है, तो अपने लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें।

    पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods) हो सकता है इन समस्याओं की तरफ भी हो सकता है इशारा

    पीरियड्स के दौरान गैस बनना और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) समस्याएं आम है ये तो आप समझ ही गए होंगे, लेकिन कुछ मामलों में, वे एक अंतर्निहित स्थिति का संकेत हो सकते हैं। इसलिए अगर नीचे बताए जा रहे लक्षण महसूस हो रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह लेने में देर ना करें।

    इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS)

    इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) बड़ी आंत की एक सामान्य स्थिति है जिसके कारण निम्न समस्याएं हो सकती हैं।

    आईबीएस का सामना कर रही महिलाओं में पीरियड रिलेटेड लक्षण और बढ़ जाते हैं जैसे कि सीवियर क्रैम्प्स और हैवी पीरियड्स।

    और पढ़ें: कब्ज से राहत दिलाने वाले स्टूल सॉफ्टनर्स और लैक्सेटिव्स में क्या है अंतर?

    एंडोमेट्रिओसिस (Endometriosis)

    एंडोमेट्रिओसिस में गर्भाशय की लाइन पर रहने वाले टिशूज बाहर की तरफ विकास करने लगते हैं। कई बार ये पेल्विस के बाहर भी विकसित हो जाते हैं। एंडोमेट्रिओसिस में भी जीआई के लक्षण कॉमन हैं। इसमें गैस, ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। पीरिड्स के दौरान दर्द, सेक्स के दौरान दर्द और हैवी पीरियड्स इसके कॉमन लक्षण हैं। इसलिए अगर गैस अधिक बन रही है और जल्दी ठीक नहीं हो रही तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है ताकि डॉक्टर समय पर डायग्नोसिस करके उचित उपचार प्रदान कर सके।

    उम्मीद करते हैं कि आपको पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods) या इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में पीरियड्स से पहले गैस बनना (Gas Before Periods) या इससे संबंधित अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 17/05/2022

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement