आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एब्डोमिनल साउंड (Abdominal sound) का क्या मतलब होता है?

    एब्डोमिनल साउंड (Abdominal sound) का क्या मतलब होता है?

    एब्डोमिनल साउंड (Abdominal sound), बॉवेल साउंड या स्टमक ग्राउलिंग आमतौर पर पाचन के दौरान छोटी और बड़ी आंतों के भीतर होने वाले शोर को संदर्भित करते हैं। चूंकि आंतें होलो चैम्बर्स हैं, इसलिए पाचन के दौरान उनसे निकलने वाली आवाज अक्सर पाइप के माध्यम से पानी के मूव करने की आवाज के समान होती है।

    एब्डोमिनल साउंड होना अक्सर सामान्य होता है। हालांकि, बार-बार, असामान्य रूप से तेज आवाज आना या पेट की आवाज में कमी पाचन तंत्र के भीतर एक अंतर्निहित स्थिति का संकेत दे सकती है। इस आर्टिकल में एब्डोमिनल साउंड के कारण, लक्षण और इससे जुड़ी अंडरलाइन कंडिशन्स के बारे में जानकारी दी जा रही है।

    एब्डोमिनल साउंड के क्या कारण हैं? (Abdominal sound causes)

    एब्डोमिनल साउंड के कारणों में फूड और लिक्विड्स और डायजेस्टिव जूस का मूवमेंट शामिल है। एब्डोमिनल साउंड के सबसे कॉमन कारणों में भूख है। जब हम भूखे होते हैं ब्रेन में मौजूद हॉर्मोन की तरह सब्सटेंस एक्टिवेट हो जाते हैं जिससे खाने की इच्छा होती है। यह इंस्टेटाइन और पेट को संकेत भेजते हैं। जिसके परिणामस्वरूप डायजेस्टिव सिस्टम की मसल्स कॉन्ट्रैक्ट होती हैं जिसके कारण यह साउंड होता है। खाने के बाद जब इंस्टेस्टाइन खाने को प्रॉसेस करती है तब भी एब्डोमिनल साउंड (Abdominal sound) आ सकता है। गैस्ट्रोइंस्टेटाइनल ट्रैक्ट की वॉल्स मसल्स से बनी होती हैं। यह दीवारें खाने को मिक्स करने के लिए सिकुड़ती है ताकि भोजन को पचाया जा सके।

    इस प्रक्रिया को पेरिस्टलसिस (Peristalsis) कहा जाता है। पेरिस्टलसिस आम तौर पर खाने के बाद सुनाई देने वाली गड़गड़ाहट की आवाज के लिए जिम्मेदार होता है। यह खाने के कई घंटे बाद और रात में भी हो सकता है जब आप सोने की कोशिश कर रहे हों। पेट की आवाज को या तो सामान्य, हाइपोएक्टिव या हाइपरएक्टिव के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

    और पढ़ें: पैरासेन्टेसिस (Paracentesis) : एब्डोमिनल कैविटी में फ्लूइड बिल्ड अप होने पर मददगार होती है ये प्रक्रिया

    एब्डोमिनल साउंड के लक्षण क्या हैं? (Abdominal sound symptoms)

    सिर्फ एब्डोमिनल साउंड आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होता है। हालांकि, ध्वनियों के साथ आने वाले अन्य लक्षणों की उपस्थिति एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकती है। इन लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

    • अतिरिक्त गैस
    • बुखार
    • जी मिचलाना
    • उल्टी
    • बार-बार दस्त
    • कब्ज
    • मल में खून
    • हार्टबर्न जो ओवर द काउंटर मेडिसिन से ठीक नहीं होता
    • अनजाने में और अचानक वजन कम होना
    • पेट भरे रहने का अनुभव

    यह जानना महत्वपूर्ण है कि हालांकि हाइपोएक्टिव और हाइपरएक्टिव एब्डोमिनल साउंड का मतलब यह नहीं है कि एक बड़ी समस्या है, वे आंत और पाचन संबंधी समस्याओं का भी संकेत हो सकते हैं।

    हाइपोएक्टिव (कम) एब्डोमिनल साउंड (Abdominal sound) के अतिरिक्त कारणों में शामिल हो सकते हैं:

    • दवाएं जो आपके पाचन को धीमा कर सकती हैं (जैसे कोडीन)
    • जनरल एनेस्थीसिया
    • पेट के लिए रेडिएशन थेरिपी
    • स्पाइनल एनेस्थीसिया (एपिड्यूरल की तरह)
    • पेट की सर्जरी

    अतिसक्रिय (बढ़ी हुई) एब्डोमिनल साउंड (Abdominal sound) के अतिरिक्त कारणों में शामिल हो सकते हैं:

    यदि एब्डोमिनल साउंड कभी-कभी दोपहर के भोजन के समय या बिग मील के बाद होती है, तो यह एक अच्छा संकेत है कि आपका पाचन तंत्र ठीक से काम कर रहा है। अगर आवाज में बहुत परिवर्तन होता है, तो आप अपने डॉक्टर से मिलने पर विचार कर सकते हैं।

    एब्डोमिनल साउंड (Abdominal sound) को कैसे रोक सकते हैं?

    नॉर्मल स्टमक साउंड के लिए किसी प्रकार के ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ती। अगर साउंड के साथ ब्लोटिंग, स्टमक में गैस जैसी परेशानियां भी होती हैं तो आपको ऐसे फूड्स को खाना बंद कर देना चाहिए जो ब्लोटिंग का कारण बनते हैं। जिसमें शामिल हैं:

    एब्डोमिनल साउंड

    • कुछ फल (जैसे सेब, आड़ू)
    • कुछ सब्जियां (जैसे ब्रोकली, आर्टिचोक और गोभी)
    • फलियां
    • आर्टिफिशियल स्वीटनर्स (जैसे सोर्बिटोल)
    • कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
    • साबुत अनाज
    • यदि आपके लैक्टोज असहिष्णुता (Lactose intolerance) हैं तो डेयरी प्रोडक्ट्स से बचें।

    बहुत जल्दी खाने से, स्ट्रॉ से पीने से और च्यूइगम खाने से भी आपके पाचन तंत्र में अतिरिक्त हवा जा सकती है। अगर आपके पेट की आवाजें आपको थोड़ा तनाव दे रही हैं, तो ध्यान रखने वाली एक अच्छी बात यह है कि इनमें से ज्यादातर आवाजें सिर्फ आप ही सुन सकते हैं।

    डॉक्टर को दिखाने की जरूरत कब पड़ती है?

    जब एब्डोमिनल साउंड (Abdominal sound) के साथ दूसरे लक्षण भी दिखाई देते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करना सही होगा। जब आपका डॉक्टर आपसे आपके पारिवारिक चिकित्सा इतिहास के बारे में बात करता है और आपके लक्षणों की आवृत्ति और गंभीरता के बारे में कुछ प्रश्न पूछ सकता है, तो वे किसी भी असामान्य एब्नॉर्मल एब्डोमिनल साउंड को सुनने के लिए स्टेथोस्कोप का उपयोग करेंगे। इस चरण को ऑस्केल्टेशन (Auscultation) कहा जाता है।

    आपकी समस्या की तह तक जाने के लिए, डॉक्टर कुछ अतिरिक्त परीक्षण करने की सलाह दे सकता है।

    पेट का एक्सरे (Stomach X-ray)

    पिक्चर्स को लेने के लिए एक सीटी स्कैन का उपयोग किया जाता है।

    और पढ़ें: एब्डोमिनल ब्लोटिंग और पीठ दर्द में है गहरा कनेक्न, इसके उपचार के बारे में जानिए यहां

    एंडोस्कोपी (Endoscopy)

    एक परीक्षण है जो पेट या आंतों के भीतर चित्रों को लेने के लिए एक छोटी, लचीली ट्यूब से जुड़े कैमरे का उपयोग करता है।

    ब्लड टेस्ट (Blood test)

    रक्त परीक्षण का उपयोग संक्रमण, सूजन या डैमेज ऑर्गन का पता लगाने के लिए किया जाता है।

    और पढ़ें: एब्डोमिनल स्वेलिंग और वेट गेन साथ में होने की ये हैं वजह

    बॉवेल ऑब्सट्रक्शन (Bowel obstruction)

    आमतौर पर बहुत तेज, आवाजें उत्पन्न करते हैं जिन्हें अक्सर स्टेथोस्कोप का उपयोग किए बिना सुना जा सकता है। वे पेट में दर्द, सूजन और बॉवेल मूवमेंट में कमी के साथ भी हो सकते हैं। क्रोहन रोग या अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों के लिए दवाएं उपलब्ध हैं। यदि आपको इनमें से किसी एक स्थिति का पता चलता है, तो आपका डॉक्टर आपके लिए दवा लिख ​​सकता है।

    एब्डोमिनल साउंड और इमरजेंसी (Abdominal sound and emergency)

    अगर मेडिकल इमरजेंसी के लक्षण दिखाई देते हैं जैसे ब्लीडिंग, बॉवेल डैमेज, सीवियर ऑब्सट्रक्शन आदि। आपको हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरूरत पड़ सकती है। कुछ लोगों को आईवी द्वारा तरल पदार्थ प्राप्त करना और आंतों की प्रणाली को आराम देना समस्या का इलाज करने के लिए पर्याप्त होगा। अन्य लोगों को सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

    उदाहरण के लिए, यदि आपकी आंतों में कोई गंभीर संक्रमण या चोट है या यदि आंतों को पूरी तरह से अवरुद्ध पाया जाता है, तो समस्या को ठीक करने और किसी भी क्षति का इलाज करने के लिए आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। अक्सर, एब्डोमिनल साउंड (Abdominal sound) सामान्य होता है और यह चिंता का कारण नहीं होना चाहिए।

    याद रखें

    दुर्लभ मामलों में, इलाज न किए जाने पर कुछ जटिलताएं जीवन को खतरे में डाल सकती हैं। आंतों में रुकावट, विशेष रूप से, खतरनाक हो सकती है। इसलिए लक्षणों पर गौर करना अपने आप को सुरक्षित और स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है। कोई लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से बात करना मददगार हो सकता है।

    और पढ़ें: एब्डोमिनल स्वेलिंग और वेट गेन साथ में होने की ये हैं वजह

    उम्मीद करते हैं कि आपको एब्डोमिनल साउंड (Abdominal sound) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र
    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: