आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एब्डोमिनल बाइंडर्स किसके लिए उपयोग किए जाते हैं?

    एब्डोमिनल बाइंडर्स किसके लिए उपयोग किए जाते हैं?

    9ध्एब्डोमिनल बाइंडर (Abdominal Binders) एक वाइड कैम्पेरिजन बेल्ट (wide compression belt ) है, जो आपके के पेट के चारों हिस्से को कवर करते हैं। मकएब्डोमिनल बाइंडर्स कई आकार और चौड़ाई में आते हैं। अधिकांश इलास्टिक से बने होते हैं और यह हुक या लूप बंद होते हैं। कुछ एब्डोमिनल बाइंडर्स सेकेंडरी लम्बर सपोर्ट देते हैं। पेट की सर्जरी के बाद रिकवरी प्रक्रिया को तेज करने के लिए एब्डोमिनल बाइंडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके डॉक्टर, आपको निम्नलिखित कंडिशन के बाद एब्डोमिनल बाइंडर (Abdominal Binders) पहनने की सलाह दे सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

    • सीजेरियन सेक्शन सर्जरी
    • बेरिएट्रिक सर्जरी
    • एक्सप्लोरेटरी लैपरोटॉमी
    • हिस्टरेक्टॉमी सर्जरी
    • टमी टक
    • स्पाइनल सर्जरी

    और पढ़ें: जानें हर्निया बेल्ट (Hernia Belt) के फायदे और नुकसान

    सर्जरी के बाद, एब्डोमिनल बाइंडर के बारे में सोचा जाता है:

    एब्डोमिनल बाइंडर्स के फायदों के बारे में बहुत सारे वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं। 2014 की एक व्यवस्थित समीक्षा में पाया गया कि एब्डोमिनल बाइंडर्स ऑपरेशन के बाद के शुरुआती दर्द को कम कर सकते हैं । एब्डोमिनल बाइंडर्स सर्जरी के बाद खांसी और गहरी सांस लेने में बढ़ावा दे सकते हैं। एब्डोमिनल बाइंडर्स के प्रभावों को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, कि यह निश्चित रूप से पेट की सर्जरी के बाद फ्लूइड के निर्माण (सेरोमा) को रोकने में मददगार है, साथ ही समग्र शारीरिक कार्य में सुधार करता है। हिस्टेरेक्टॉमी के बाद एब्डोमिनल बाइंडर का उपयोग करने से मदद मिल सकती है:

    • यह दर्द को दूर करने के लिए आपके पेट की मांसपेशियों को एक साथ बैलेंस और रिलेक्स पोजिशन में बांधता है।
    • जल्दी रिकवरी के लिए सूजन को कम करने में मददगार है।
    • शारीरिक गतिविधि को और अधिक आरामदायक बनाएं रखने में मददगार है।
    • पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

    और पढ़ें: पेट में होने वाले डुओडेनल कैंसर के लक्षणों को पहचानना है मुश्किल, जानिए इसके बारे में विस्तार से

    एब्डोमिनल बाइंडर : जानिए क्या कहती है रिसर्च (Abdominal Binder: Know What Research Says)

    2010 के एक अध्ययन के अनुसार, एब्डोमिनल बाइंडर उन लोगों के लिए रक्षा की पहला उपाय होना चाहिए, जो खड़े होने पर रक्तचाप में गंभीर गिरावट का अनुभव करते हैं। यह एक स्थिति है, जिसे ऑर्थोस्टेटिक इंट्रोलेरेंस (Orthostatic intolerance) के रूप में जाना जाता है।

    एब्डोमिनल बाइंडर पहनने से भी सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर में 11 एमएमएचजी और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर में 6 एमएमएचजी की वृद्धि होती है। यदि आपको ऑर्थोस्टेटिक इंट्रोलेरेंस की समस्या है, तो एब्डोमिनल बाइंडर, पर्चे की दवाओं के साथ तेजी से रिकवरी करने का एक प्रभावी विकल्प हो सकता है।

    कुछ लोग दैनिक गतिविधियों के दौरान हैवी वेट लिफ्टिंग से पेट के बचाव के लिए एब्डोमिनल बाइंडर पहनते हैं। गर्भाशय के बढ़े हुए साइज और वजन कम करने में मदद के लिए महिलाएं योनि में प्रसव के बाद एब्डोमिनल बाइंडर का उपयोग कर सकती हैं। हालांकि, इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि अपने पेट को बांधने से आप अपनी गर्भावस्था से पहले जैसे गर्भाशय का शेप हो जाता है।

    और पढ़ें: स्टमक कैंसर लिए इम्यूनोथेरिपी: कैंसर सेल्स को मारने में इम्यून सिस्टम की करती है मदद

    एब्डोमिनल बाइंडर का उपयोग कैसे करें

    पेट की सर्जरी के बाद एब्डोमिनल बाइंडर पहनकर आप दर्द में राहत पा सकते हैं। आपकी सर्जरी के प्रकार के आधार पर, एब्डोमिनल बाइंडर छह सप्ताह तक या आपके ठीक होने तक पहने जाने की सलाह दी जा सकती है। जैसे ही आप ठीक हो जाते हैं, आपका डॉक्टर आपको बाइंडर धीरे-धीरे कम और फिर छोड़ने की सलाह दे सकते हैं।

    आप ज्यादातर दवा की दुकानों या मेडिकल सप्लाई स्टोर्स पर एब्डोमिनल बाइंडर्स भी खरीद सकते हैं। एब्डोमिनल बाइंडर चुनते समय, अपने शरीर के अनुसार सही आकार का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने आकार को निर्धारित करने के लिए, अपने शरीर के सबसे चौड़े हिस्से को मापें जो बाइंडर को कवर करेगा। महिलाओं के लिए, सबसे चौड़ा हिस्सा आमतौर पर कूल्हे होते हैं। पुरुषों के लिए, यह आमतौर पर कमर है।

    एब्डोमिनल बाइंडर को अपने पेट के चारों ओर, अपने कपड़ों के नीचे, सामने की ओर बंद करें। सुनिश्चित करें कि बाइंडर ठीक है, लेकिन बहुत टाइट न हो। ताकि आपको सांस लेने में दिक्कत न हो।

    एब्डोमिनल बाइंडर को साफ और सूखा रखें। यदि यह गीला या गंदा हो जाता है, तो यह आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकता है या आपके संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है। अधिकांश एब्डोमिनल बाइंडर्स स्पॉट-क्लीन और एयर ड्राय हो सकते हैं। लेकिन फिर भी इंफेक्शन से बचाव के लिए निर्माता के सफाई निर्देशों का पालन करें।

    और पढ़ें: जानिए स्टमक कैंसर की चौथी स्टेज (Stage 4 stomach cancer) पर कैसे होता है मरीज का इलाज

    एब्डोमिनल बाइंडर के इस्तेमाल के दौरान होने वाले रिस्क

    एब्डोमिनल बाइंडर पहनना आम तौर पर अच्छी तरह से सहन किया जाता है। कुछ लोगों को यह असहजता का कारण भी बन सकता है। हालांकि यह दर्द को कम करने के लिए है, सर्जिकल साइट के आसपास संपीड़न वास्तव में दर्द को बढ़ा सकता है। यह सांस लेने में असहजता भी पैदा कर सकता है, हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि एब्डोमिनल बाइंडर का उपयोग करने से सांस लेने में समस्या होती है या बिगड़ती है।

    संपीड़न फैब्रिक से एलर्जी रिएक्शन, खुजली, दाने और अन्य त्वचा में जलन हो सकती है। अपने जोखिम को कम करने के लिए, एक एब्डोमिनल बाइंडर का उपयोग करें जो ठीक से फिट हो और हाइपोएलर्जेनिक फैब्रिक से बना हो। इस बारे में कुछ बहस है कि एब्डोमिनल बाइंडर्स डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (DVT) के जोखिम को बढ़ाते हैं या नहीं। डीवीटी तब होता है जब आपके शरीर में गहरी नसों में से कम से कम एक में रक्त का थक्का विकसित हो जाता है। 2007 के एक अध्ययन से पता चला है कि एब्डोमिनल बाइंडर्स इंट्रा-एब्डॉमिनल प्रेशर को बढ़ाते हैं।

    और पढ़ें: पेट दर्द हो सकता है आईपीएमएन कैंसर का लक्षण, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट!

    एब्डोमिनल बाइंडर का उपयोग ऐसे करें

    यह डीवीटी के विकास से जुड़ा हो सकता है। क्योंकि पेट की सर्जरी से डीवीटी का खतरा बढ़ जाता है, इससे कुछ लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या पेट की सर्जरी के बाद एब्डोमिनल बाइंडर का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है। जब एब्डोमिनल बाइंडर का सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो पेट की स8

    976ऋ9ञर्जरी9 के बाद यह बाइंडर आपकी रिकवरी में मदद कर सकता है। यह आपकी मुख्य मांसपेशियों को सहारा देने और OI के लक्षणों को कम करने मञध्र सकता है। जब आपके डॉक्टर द्वारा एब्डोमिनल बाइंडर निर्धारित किया जाता है। यदि आपके भविष्य में पेट की सर्जरी होने वाली है, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या एब्डोमिनल बाइंडर आपके लिए सही है। जब तक आप नहीं जानते कि आपको पेट की बाइंडर दी जाएगी, समय से पहले एक प्राप्त करें और अपनी प्रक्रिया के दिन इसे अपने साथ ले जाएं।

    और पढ़ें: क्या हेपेटाइटिस के कारण होता है सिरोसिस या लिवर कैंसर?

    बाइंडर को कितने समय तक पहनना है, इस पर अपने डॉक्टर के दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको चीरे पर या उसके आसपास कोई लालिमा, गर्मी या असामान्य सूजन दिखाई देती है। यदि आपके पास एब्डोमिनल बाइंडर के फिट होने के बारे में कोई प्रश्न हैं या यदि आप किसी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं और उनकी सलाह लें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    he Use of Abdominal Binders in Patients Undergoing Cesarean Sections

    https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT02129894 Accessed 18 May,2022

    Preventing and treating orthostatic hypotension
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2888469/ Accessed 18 May,2022

    Delineation of risk factors
    ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/17496607 Accessed 18 May,2022

    Deep vein thrombosis (DVT)
    mayoclinic.org/diseases-conditions/deep-vein-thrombosis/basics/risk-factors/con-20031922 Accessed 18 May,2022

    Abdominal binders may reduce pain and improve physical function after major abdominal surgery
    danmedj.dk/portal/page/portal/danmedj.dk/dmj_forside/PAST_ISSUE/2014/DMJ_2014_11/A4941 Accessed 18 May,2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: