आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

नॉकटर्नल डायरिया कब होता है गंभीर बीमारी का संकेत?

    नॉकटर्नल डायरिया कब होता है गंभीर बीमारी का संकेत?

    रात को डायरिया परेशान करने वाली स्थिति हो सकती है। डायरिया के दौरान व्यक्ति लूज और वॉटरी बॉवेल मूवमेंट का सामना करता है। नॉकटर्नल डायरिया (Nocturnal Diarrhea) रात को होता है और इसकी वजह से मरीज को नींद से जागना पड़ सकता है। नॉकटर्नल डायरिया के कई कारण हैं। कई बार मरीज माइल्ड नॉकटर्नल डायरिया का अनुभव करता है जो एक दो दिन में अपने आप ठीक हो जाता है तो कई बार ये क्रोनिक नॉकटर्नल डायरिया का रूप ले लेता है। जिसको ठीक होने में कई हफ्ते लग जाते हैं। जो गंभीर हेल्थ कंडिशन का इशारा भी हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी हो जाता है।

    नॉकटर्नल डायरिया के लक्षण क्या हैं? (Nocturnal Diarrhea symptoms)

    नॉकटर्नल डायरिया (Nocturnal Diarrhea) के लक्षण रात में दिखाई देते हैं जिसमें निम्न शामिल हैं।

    माइल्ड डायरिया होने पर इनमें से सभी या एक दो लक्षण दिखाई दे सकते हैं। ये कंडिशन एक या दो दिन में मैनेज की जा सकती है। आप इन लक्षणों के कारण जाग सकते हैं या हल्के दस्त के साथ सोने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन स्थिति आमतौर पर समय के साथ गुजर जाती है। गंभीर दस्त में इन लक्षणों के साथ-साथ अन्य भी शामिल हो सकते हैं, जैसे कि स्टूल में ब्लड और गंभीर दर्द।

    क्रोनिक डायरिया तब होता है जब आप एक महीने या उससे अधिक समय तक दिन में कई बार डायरिया का अनुभव करते हैं। अक्सर क्रोनिक डायरिया रात में हो सकता है और अधिक गंभीर अंतर्निहित स्थिति का संकेत हो सकता है। नॉकटर्नल डायरिया (Nocturnal Diarrhea) परेशान कर सकता है क्योंकि यह आपकी नींद के पैटर्न को बाधित करता है। यह क्रोनिक डायरिया के साथ मिलकर विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो सकता है।

    और पढ़ें: नारियल पानी और डायरिया के इस कनेक्शन के बारे में शायद नहीं जानते होंगे आप

    नॉकटर्नल डायरिया के कारण (Causes of nocturnal diarrhea)

    माइल्ड से सीवियर डायरिया के कारण हो सकते हैं:

    • वायरस और बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण
    • दवाएं
    • फूड्स
    • एलर्जी

    आप इन कारणों में से किसी एक की वजह से रात में डायरिया का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन यह संभावना नहीं है कि आप लंबे समय तक इस स्थिति का अनुभव करेंगे।

    क्रोनिक नॉकटर्नल डायरिया अधिक गंभीर स्थिति का संकेत होने की संभावना है। यह स्थिति आपके डॉक्टर को निदान करने में भी मदद कर सकती है। कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियां, जैसे इर्रिटेबल वॉबेल सिंड्रोम और दूसरे फंक्शनल बॉवेल डिजीज आमतौर पर रात में डायरिया का कारण नहीं बनती हैं। सीक्रेटरी डायरिया नॉकटर्नल डायरिया (Nocturnal Diarrhea) का एक सामान्य कारण बन सकता है। यह डायरिया तब होता है जब इंटेस्टाइन अच्छी तरह से इलेक्ट्रोलाइट्स और फ्लूइड को एब्जॉर्ब नहीं करती है। इस डायरिया का कारण अंडरलाइन हेल्थ कंडिशन के साथ ही एल्कोहॉल्जिम, सर्जरी या मेडिकेशन हो सकता है।

    इन हेल्थ कंडिशन्स की वजह से हो सकता है नॉकटर्नल डायरिया (Nocturnal Diarrhea)

    यहां कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बताया जा रहा है जो नॉकटर्नल डायरिया का कारण बन सकती हैं।

    और पढ़ें: डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? इन पांच उपायों को अपनाएं

    इंफ्लामेटरी बॉवेल डिजीज (Inflammatory bowel disease)

    नॉकटर्नल डायरिया (Nocturnal Diarrhea) के कारणों में शामिल इंफ्लामेटरी बॉवेल डिजीज कई अलग-अलग स्थितियों के कारण हो सकती हैं। जिसमें अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोहन डिजीज शामिल है। यह तब होता है जब आप गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) ट्रैक्ट के भीतर पुरानी सूजन का अनुभव करते हैं। अल्सरेटिव कोलाइटिस बड़ी आंत में होता है। ये दोनों ऑटोइम्यून बीमारियां हैं जो जीआई ट्रैक्ट में सूजन का कारण बनती हैं।

    ऐसा होने पर आप बॉवेल मूवमेंट में ब्लड या म्यूकस का अनुभव कर सकते हैं। इस कंडिशन के दूसरे लक्षणों में बॉवेल मूवमेंट के दौरान दर्द, थकान, वेट लॉस, एनीमिया और क्रोनिक एब्डोमिनल पेन शामिल है। यह स्थिति गंभीर हो सकती है। इंफ्लामेटरी बॉवेल डिजीज के कारण के बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन फैमिली हिस्ट्री होने, तंबाकू का उपयोग करने पर ये हो सकती हैं।

    माइक्रोस्कोपिक कोलाइटिस (Microscopic colitis)

    माइक्रोस्कोपिक कोलाइटिस नॉकटर्नल डायरिया का कारण बन सकती है। यह स्थिति आपकी बड़ी आंत को सूक्ष्म स्तर पर फुलाती है। उम्र बढ़ने के साथ इस स्थिति के होने की संभावना बढ़ जाती है। आप इस स्थिति का अनुभव कर सकते हैं यदि कुछ प्रकार की दवाएं, जैसे कि नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं, लंबे समय तक लेते हैं। यह इसके अलावा किसी अन्य कारण से भी विकसित हो सकता है।

    और पढ़ें: Diarrhea After Drinking Alcohol: एल्कोहॉल के सेवन के बाद डायरिया की समस्या क्यों हो सकती है?

    डायबिटीज मेलिटस (Diabetes mellitus)

    नॉकटर्नल डायरिया

    नॉकटर्नल डायरिया का कारण डायबिटीज मेलिटस भी हो सकता है। ब्लड ग्लूकोज को कंट्रोल में न रखने और इंसुलिन पर निर्भर लोगों में नॉकटर्नल डायरिया का रिस्क अधिक रहता है। मरीज नॉकटर्नल डायरिया (Nocturnal Diarrhea) का अनुभव तब अधिक करता है जब डायबिटीज के साथ पेरिफेरल और ऑटोनोमिक न्यूरोथेरिपी हो। रात में होने वाले डायरिया का अनुभव लगातार या कभी-कभी किया जा सकता है।

    नॉकटर्नल डायरिया का इलाज कैसे करें? (Nocturnal diarrhea treatment)

    नॉकटर्नल डायरिया (Nocturnal Diarrhea) कभी अकेले हो सकता है तो कभी यह किसी अंडरलाइन कंडिशन का संकेत हो सकता है। इसका इलाज कारण पर निर्भर करता है। एक विशिष्ट निदान और प्रबंधन योजना प्राप्त करने के लिए आपको लगातार होने वाले दस्त का इलाज करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। आपका डॉक्टर क्रोनिक डायरिया के इलाज के लिए कुछ दवाएं लिख सकता है जिसमें एंटीडायरियल (Antidiarrheal) या एंटीबायोटिक थेरिपी (Antibiotic therapy) शामिल है।

    माइल्ड डायरिया (Mild diarrhea) का इलाज

    और पढ़ें: Diarrhea: डायरिया क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

    नॉकटर्नल डायरिया के रिस्क और कॉम्प्लिकेशन (Risks and complications of nocturnal diarrhea)

    नॉकटर्नल डायरिया (Nocturnal Diarrhea) किसी गंभीर हेल्थ कंडिशन का लक्षण भी हो सकता है जिसे मेडिकल अटेंशन की जरूरत होती है। लंबे समय तक रहने वाला डायरिया कॉम्प्लिकेशन को जम्न दे सकता है। ऐसे में बॉडी में सही मात्रा में पानी और नमक का बैलेंस बनाए रखने की जरूरत होती है। अगर नीचे बताए जा रहे लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर से संपर्क करने में देर ना करें।

    • आपको लंबे समय तक रहने वाला या तेज बुखार है
    • स्टूल में ब्लड या बलगम है
    • दस्त कई हफ्तों तक रहते हैं
    • आप किसी अन्य, अधिक गंभीर स्थिति के लक्षणों को पहचानते हैं

    नॉकटर्नल डायरिया एक ऐसी स्थिति है जो आपकी नींद को खराब कर सकती है। कई बार यह स्थिति माइल्ड डायरिया के रूप में ठीक हो सकती है जिसमें दस्त दो से तीन दिन में ठीक हो जाते हैं, लेकिन अगर यह स्थिति बार-बार बनती है तो यह किसी गंभीर कंडिशन का कारण हो सकता है जिसे डॉक्टर की सलाह की जरूरत होती है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको नॉकटर्नल डायरिया (Nocturnal Diarrhea) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Diarrhea/my.clevelandclinic.org/health/articles/diarrhea/ Accessed on 26/05/2022

    Diarrhea/mayoclinic.org/diseases-conditions/diarrhea/symptoms-causes/syc-20352241/Accessed on 26/05/2022

    Diabetic diarrhea. Pathophysiology, diagnosis, and management/ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/2405798/Accessed on 26/05/2022

    Symptoms & Causes of Diarrhea/https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/diarrhea/symptoms-causes/Accessed on 26/05/2022

    Diarrhea/https://medlineplus.gov/diarrhea.html/Accessed on 26/05/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: