आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली से ना घबराएं, हॉर्मोनल चेंजेंस की वजह से होती है ये समस्या

    प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली से ना घबराएं, हॉर्मोनल चेंजेंस की वजह से होती है ये समस्या

    एक्सेसिव हेयर ग्रोथ को हरस्यूटिज्म (Hirsutism) कहा जाता है। यह प्रेग्नेंट महिलाओं में होना सामान्य है। कई महिलाएं नोटिस करती हैं कि उनकी बेली या शरीर के ऐसे हिस्सों में जहां ज्यादा बाल नहीं थे वहां पर बाल आ गए हैं। हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान हेयरी बेली होना (Hairy Belly During Pregnancy) चिंता का विषय नहीं है। इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है और ये बेबी बर्थ के बाद ठीक हो जाती है, हालांकि दुर्लभ मामलों में यह किसी गंभीर परेशानी का संकेत भी हो सकती है।

    इस आर्टिकल में प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली (Hairy Belly During Pregnancy) के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

    प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली के कारण क्या हैं? (Causes of Hairy Belly During Pregnancy)

    जब महिला प्रेग्नेंट होती है तो शरीर में अचानक से हॉर्मोन्स में गंभीर उतार-चढ़ाव होने लगता है। इससे ईस्ट्रोजन में तेजी से वृद्धि होती है जो कि प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली (Hairy Belly During Pregnancy) के लिए जिम्मेदार होता है। ये बाल सिर के बालों की तुलना में कड़े और ज्यादा काले हो सकते हैं। पेट के अलावा ये बाल बाजू, सीने, चेहरे, पीठ, गर्दन, कंधे और कमर पर दिखाई दे सकते हैं। हॉर्मोन्स ही प्रेग्नेंसी में कई प्रकार के नए-नए बदलावों का कारण बनते हैं। ये बदलाव शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के हो सकते हैं। हेयरी बेली के अलावा प्रेग्नेंसी में हॉर्मोनल बदलाव के चलते हायपरपिग्मेंटेशन, मूड स्विंग जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं

    और पढ़ें: क्या है प्रेग्नेंसी के बाद होने वाली एप्रन बेली की परेशानी और कैसे करें इसे मैनेज?

    प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली होना चिंता का विषय है? (Is having a hairy belly in pregnancy a matter of concern?)

    कई लोगों का मानना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान हेयरी बेली होना इस बात का संकेत होता है कि बेटे का जन्म होने वाला है। हालांकि इस बात की पुष्टि किसी भी रिसर्च में नहीं की गई है। प्रेग्नेंसी के दौरान हेयरी बेली होने का यही मतलब है कि बॉडी में हॉर्मोन्स तेज गति से काम कर रहे हैं ताकि बॉडी एक स्वस्थ बच्चे का विकास कर सके।

    प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली कब तक रहती है? (How long does hairy belly last in pregnancy?)

    प्रेग्नेंसी के दौरान पेट पर आने वाले बाल आमतौर पर बच्चे के बर्थ के बाद ठीक हो जाते हैं। डिलिवरी के 6 महीने के बाद ये बाल गायब हो जाते हैं। इस दौरान शरीर के दूसरे हिस्सों में भी हेयर लॉस महसूस कर सकती हैं। अगर ये जाते नहीं है और अधिक बढ़ रहे हैं या मोटे हो रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। वे इसके कारण बता लगाने के लिए कुछ टेस्ट करा सकते हैं। ताकि पता चल सके कि ये हेयर्स कुशिंग सिंड्रोम (Cushing syndrome), ओवेरीज (Ovaries) या एड्रेनल ग्लैंड्स (Adrenal glands) के आसपास ट्यूमर की वजह से तो नहीं है।

    और पढ़ें: बी बेली प्रेग्नेंसी क्या है और किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है?

    क्या इन हेयर्स को हटाया जा सकता है?

    प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली (Hairy Belly During Pregnancy)

    वैसे तो बर्थ के बाद ये बाल अपने आप चले जाते हैं, लेकिन कुछ महिलाएं इन्हें हटाना चाहती है। वैसे तो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए शेविंग, वैक्सिंग और प्लकिंग सुरक्षित मानी गई है, लेकिन आप चाहे तो इसके बारे में डॉक्टर से सलाह दे सकती हैं।

    ध्यान रखें इस दौरान पेट की त्वचा सामान्य से अधिक नाजुक और संवेदनशील हो सकती है, इसलिए जलन को रोकने के लिए मॉश्चराइजिंग लोशन का उपयोग करना सुनिश्चित करें। गर्भावस्था के दौरान सुरक्षा के लिए बालों को हटाने प्रोफेशनल तरीकों पर व्यापक रूप से शोध नहीं किया गया है। इसमे शामिल है:

    • ब्लीचिंग (Bleaching)
    • इलेक्ट्रोलिसिस (Electrolysis)
    • लेजर से बाल हटाना (Laser hair removal)
    • बालों को हटाने वाली प्रिस्क्राइब्ड क्रीम (Prescription hair removal creams)

    हालांकि, अगर गर्भावस्था के बाद बालों का अत्यधिक बढ़ना ठीक नहीं होता है, तो आप अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए उपरोक्त कॉस्मेटिक विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं।

    प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली और खतरे के संकेत (Hairy belly and warning signs in pregnancy)

    प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली (Hairy Belly During Pregnancy) या अत्यधिक बालों का उगना किसी चिंता का विषय नहीं होता है। हालांकि दुर्लभ मामलों में यह हायपरएंड्रोजेनिज्म hyperandrogenism का संकेत हो सकता है। यह एक स्थिति है जो एंड्रोजन (Androgens) के अत्यधिक प्रोडक्शन के कारण होती है। एंड्रोजन एक मेल सेक्स हॉर्मोन है जैसे कि टेस्टोस्टेरॉन (Testosterone)

    • यह तब भी होता है जब गर्भवती महिला पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से पीड़ित होती है या यदि वह मिर्गी के इलाज के लिए दवा ले रही हो।
    • यह स्थिति उच्च रक्तचाप, मुंहासे, मासिक धर्म में कमी या अनुपस्थित, मर्दाना आवाज, अत्यधिक वजन, गंजापन और मांसपेशियों में वृद्धि को भी ट्रिगर कर सकती है।
    • चिकित्सकीय रूप से प्रेरित हाइपरएंड्रोजेनिज्म, हालांकि दुर्लभ लेकिन काफी चिंताजनक हो सकता है। यदि मां के रक्त में एण्ड्रोजन की अधिकता है, तो यह उसके अजन्मे बच्चे को भी प्रभावित कर सकता है। यदि कोई महिला (इस स्थिति से पीड़ित) एक बच्ची को जन्म देती है, तो बच्चे में पुरुष जैसी विशेषताएं होने का जोखिम हो सकता है।
    • अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको हाइपरएंड्रोजेनिज्म के कोई लक्षण हैं। वे आपके हार्मोन के स्तर का परीक्षण कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो दवा लिख ​​सकते हैं।

    प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली होने पर इन चीजों से बचना है जरूरी (It is important to avoid these things if you have hairy belly in pregnancy)

    गर्भावस्था के दौरान अनचाहे पेट के बालों का उपचार काफी सीमित है। हालांकि यह दिखने में खराब लग सकते हैं, लेकिन हमारी सलाह यही होगी कि जब तक आप बेबी डिलिवर न कर लें, तब तक किसी भी प्रकार की डिपिलिटरी क्रीम (Depilatory creams) से बचें। वैक्सिंग या शेविंग जैसे अन्य सुरक्षित विकल्पों को अपनाते रहें। बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा को संवेदनशील बना सकता है, इसलिए बालों को हटाने के अधिक आक्रामक तरीकों जैसे रसायनों, ब्लीच और लेजर से बचने की कोशिश करें। वे आपके भ्रूण को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, सबसे अच्छा तरीका है कि गर्भावस्था के प्रवाह के साथ ही चलें, भले ही यह अप्रिय लगे।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में है इचि स्किन, तो इस्तेमाल किए जा सकते हैं यह बेहतरीन प्रॉडक्ट्स!

    चिंता ना करें

    ज्यादातर मामलों में, गर्भवती होने पर आपके पेट पर बाल विकसित होना सामान्य है, भले ही यह आपके शरीर के बाकी बालों की तुलना में लंबा या मोटे लगते हो। ज्यादातर महिलाओं के लिए यह अतिरिक्त बाल जन्म देने के छह महीने के भीतर ही ठीक होने लगते हैं। हालांकि, यदि आपके पास हाइपरएंड्रोजेनिज्म के कोई लक्षण हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि यह एक दुर्लभ जटिलता है, इसके लिए अक्सर दवा की आवश्यकता होती है।

    और पढ़ें: Nesting During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में नेस्टिंग के दौरान रखें 5 बातों का ध्यान!

    उम्मीद करते हैं कि आपको प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली (Hairy Belly During Pregnancy) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    गर्भावस्था में वजन बढ़ना

    यह टूल विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए तैयार किया गया है, जो यह जानना चाहती हैं कि गर्भावस्था के दौरान उनका स्वस्थ रूप से कितना वजन बढ़ना चाहिए, साथ ही उनके वजन के अनुरूप प्रेग्नेंसी के दौरान कितना वजन होना उचित है।

    28

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: