backup og meta

प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन का क्या मतलब है, जानें यहां इसके बारे में..

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Sayali Chaudhari · फार्मेकोलॉजी · Hello Swasthya


Niharika Jaiswal द्वारा लिखित · अपडेटेड 17/12/2021

प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन का क्या मतलब है, जानें यहां इसके बारे में..

क्या आप प्रेग्नेंट है? यह जानने के लिए आप होम प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का सहारा लेते होंगे। जिनमें कई बार आपको पॉजिटिव परिणाम मिलता होगा, तो कंसीव न होने पर निगेटिव टेस्ट रिजल्ट। लेकिन कई बार प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन (Evaporation line in pregnancy test) भी देखने को मिलती है, यानि कि धंधुली सी लाइन। जिनके कारण सही परिणाम का पता नहीं चल पाता है। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट किट में प्रेग्नेंट होने पर दो रंगीन रेखाएं देखने को मिलती हैं और एक रंग की रेखा का अर्थ है कि आप गर्भवती नहीं हैं। लेकिन जब एक पतली और लगभग रंगहीन रेखा दिखाई देती है, तो इसे इवैपुरेशन लाइन कहा जाता है और इसका अर्थ अलग हो सकता है। इस आर्टिकल में, आप जानेंगे कि प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन (Evaporation line in pregnancy test) क्या है, यह क्यों दिखाई देती है और साथ ही इसे कैसे समझा जाए।

और पढ़ें: पीरियड डिले मेडिकेशन (Period delay medication) क्या प्रेग्नेंसी पर डाल सकती हैं असर, जानिए यहां

प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन क्या है (What is Evaporation Line in Pregnancy Test?)?

इवैपुरेशन लाइन एक लकीर है, जो कि प्रेग्नेंसी पॉजिटिव टेस्ट रिजल्ट की तरह फेक लाइन होती है। जब कभीकभी परीक्षण में आपको धुँधली सी रेखाएं दिखाई दे सकती हैं, जिससे आपको सटीक परिणाम का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। प्रेग्नेंसी टेस्ट के दौरान धुंधली रेखाएं आना असामान्य नहीं हैंऔर इसका कारण यह भी हो सकता है कि आप परीक्षण करने में बहुत जल्दी कर दी हैं। हालांकि,  प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन के कारणों को समझने के लिएउन सिद्धांतों को समझना जरूरी है, जिन पर गर्भावस्था परीक्षण काम करता है। यह लाइन तब दिखाई देती है जब आप निर्धारित समय के बाद या पहले परिणाम की जांच करते हैं। परिणाम नकारात्मक होने पर या यदि आपकी गर्भावस्था में परीक्षण बहुत जल्दी करते हैं, तो इवैपुरेशन लाइन भी दिखाई दे सकती है। प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइनआम हैं और किसी भी गर्भावस्था परीक्षण के साथ हो सकती हैं।

और पढ़ें: सिम्फिसिस प्यूबिस डिसफंक्शन: कितनी कॉमन है, प्रेग्नेंसी में पेल्विक पेन का कारण बनने वाली यह कंडिशन?

 प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन कैसे बनती है (How is the Evaporation Line formed in a pregnancy test?)?

प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन तब बनती है, जब टेस्ट किट पर यूरिन सूखने या  इवैपुरेशन होने लगता है, तो रंगहीन लाइन आमतौर पर यूरिन सैंपल की संरचना के परिणामस्वरूप विकसित होती हैं और यह दिखायी दे सकती है। प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन बहुत बार दिखाई दे सकती हैं, और उनका स्वरूप आपके यूरिन की रासायनिक संरचना पर निर्भर हो सकता है। जब आप परिणामों के बारे में सुनिश्चित न हों, तो कुछ दिन बाद फिर से  प्रेग्नेंसी टेस्ट करें।

और पढ़ें: पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन… कहीं जीवनभर का रोग तो नहीं, इसलिए लेडीज प्लीज डोंट इग्नोर

प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन की पहचान कैसे करते हैं (How to identify the Evaporation Line in a pregnancy test)?

प्रेग्नेंसी की जांच के लिए प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का उपयोग करना सुविधाजनक है और इसमें दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए टेस्ट करना जरूरी है। चूंकि यह प्रक्रिया सरल है, इसलिए लोग निर्देशों को पढ़े बिना इसका उपयोग कर लेते हैं। हालांकि, आपको निर्देशों को पढ़ना चाहिए और उनका सही ढंग से पालन करना चाहिए। प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन को ऐसे पहचानें:

और पढ़ें: मोंटगोमरी ट्यूबरकल्स: प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रेस्ट में आने वाले इस बदलाव से ना हो परेशान!

  • प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइनआम हैं, लेकिन वे हर बार दिखती नहीं होती हैं। यह प्रत्येक महिला के यूरिन हॉर्मोन पर निर्भर करता है
  • होम प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का उपयोग करते समय किसी भी भ्रम से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक प्रतिक्रिया समय के भीतर अपने परिणामों की जांच करना है। यानि पीरियड मिस होने के दो से तीन दिन के बाद।
  • हर घर गर्भावस्था परीक्षण निर्देशों के साथ आता है। गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग करना आसान है, इसलिए आप प्रेग्नेंसी टेस्ट किट में दिए गए निर्देशों को पढ़े बिना परीक्षण न करें।
  • प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन को समझने से बचना चाहते हैं, तो आपको निर्देशों का पालन करना होगा और यूरिन को पूरी तरह से वाष्पित होने से पहले अपने परिणामों की जांच करनी होगी। कुछ प्रेग्नेंसी टेस्ट किट में दो मिनट के बाद परिणामों की जांच करने के निर्देश होते हैं। कुछ में पांच मिनट के बाद परिणामों की जांच करने के निर्देश हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कोलेस्टेसिस मेडिकेशन : लेने से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर! हो सकती है शिशु को तकलीफ..

घर पर गर्भावस्था परीक्षण कैसे काम करता है (How does home pregnancy test work)?

डॉक्टर के पास जाने से पहले यह पता लगाने का एक आसान तरीका, प्रेग्नेंसी होम टेस्ट किट है। इससे आप जान सकते हैं। इसके अलावा आप गर्भवती हैं या नहीं, यह पुष्टि के लिए अपने डॉक्टर से मिलने का समय निर्धारित करें और टेस्ट करवाएं। गर्भावस्था के दौरान शरीर द्वारा उत्पादित हाॅर्मोन के लिए यूरिन टेस्ट या ब्लड सैंपल की जांच की जाती है, जिसे हयूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) कहा जाता है। एक बार निषेचित अंडे के गर्भाशय में प्रत्यारोपित होने के बाद यह हाॅर्मोन ब्लड में रिलीज हो जाता है। गर्भावस्था के दौरान शरीर में एचसीजी के निम्न स्तर का उत्पादन करता है। बढ़ती गर्भावस्था के साथ इसका स्तर बढ़ता है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंट महिलाएं विंटर में ऐसे रखें अपना ध्यान, फॉलो करें ये प्रेग्नेंसी विंटर टिप्स!

प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन से कैसे बचें (How to Avoid the Evaporation Line in a Pregnancy Test)

प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन में प्रतिक्रिया समय के बाद दिखाई देती है। ऐसी लाइट लाइन आने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • यूरिन में कम एचसीजी हॉर्मोन का शामिल होना
  • समय से बहुत पहले टेस्ट करना
  • रासायनिक गर्भावस्था जोखिम जहां सकारात्मक रेखा देने के लिए पर्याप्त एचसीजी नहीं है।
  • और पढ़ें: सिम्फिसिस प्यूबिस डिसफंक्शन: कितनी कॉमन है, प्रेग्नेंसी में पेल्विक पेन का कारण बनने वाली यह कंडिशन?

    प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन यानि की एक धुंधली सी रेखा गर्भावस्था का संकेत दे सकती हैलेकिन इसके अलावा यह प्रारंभिक गर्भपात का संकेत भी हो सकती है, क्योंकि टेस्ट में केवल एच.सी.जीहाॅर्मोन के उलब्ध होने से निशान दिखाता है। सही परिणाम पाने के लिए सही समय पर टेस्ट करना बहुत जरूरी है। यदि लाइट लाइन गहरी हो जाती हैंतो गर्भावस्था की शुरुआत से मिलतीजुलती होती है। जिसके कुछ दिन बाद आपको फिर से टेस्ट करना चाहिए। यदि लाइन धुंधली रहती हैंतो आपको तुरंत किसी चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है। एक धुंधली रेखा यानि कि प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन जैसी कुछ और बातों का परिणाम हो सकती है। प्रेग्नेंसी के बारे में सही जानकारी के लिए जरूरी है कि आप ब्लड टेस्ट करवाएं। इससे सही परिणाम आपको पता चल जाएगा। प्रेग्नेंसी टेस्ट में इवैपुरेशन लाइन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    Sayali Chaudhari

    फार्मेकोलॉजी · Hello Swasthya


    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित · अपडेटेड 17/12/2021

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement