प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स का कर सकते हैं सेवन, लेकिन डॉक्टर से सलाह के बाद!

    प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स का कर सकते हैं सेवन, लेकिन डॉक्टर से सलाह के बाद!

    “आई एम हेल्दी, हैप्पी एंड प्रेग्नेंट (I am Happy, Healthy and Pregnant)” कहते हैं प्रेग्नेंसी के लिए हैप्पी और हेल्दी रहना बेहद जरूरी है। इसलिए आज इस आर्टिकल में प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी रहने के एक ऐसे सीक्रेट के बारे में जानेंगे जो गर्भवती महिला एवं गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए बेहद जरूरी है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान विटामिन बी (Vitamin B) शारीरिक विकास के लिए बेहद आवश्यक है। इसलिए प्रेग्नेंसी में फोलेट रिच फूड खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि अगर किसी कारण से नैचुरली फोलेट की प्राप्ति नहीं हो पाती है, तो ऐसे में प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) भी प्रिस्क्राइब की जा सकती है। दरअसल नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार प्रेग्नेंसी में फोलेट रिच फूड मिसकैरिज (Miscarriage) और न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट (Neural tube defects) की संभावनाओं को कम करने में मदद करते हैं।

    गर्भावस्था प्रेग्नेंसी में फोलेट की कमी की वजह से बच्चे में स्पिना बिफिडा (Spina bifida) की समस्या हो सकती है, तो वहीं रिसर्च रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गर्भधारण से पहले से भी फोलेट रिच फूड या डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) का सेवन शुरू कर देना चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं और आपने फोलेट रिच फूड का सेवन शुरू नहीं किया है, तो प्रेग्नेंसी की शुरुआत से ही फोलेट रिच फूड या प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स का सेवन करना शुरू कर दें।

    और पढ़ें : इन 8 फोलेट रिच फूड में छिपा है हेल्दी प्रेग्नेंसी🤰🏻 का राज!

    आर्टिकल में जानेंगे कौन-कौन से प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) का सेवन किया जाए मां और शिशु दोनों को लाभ मिलें।

    प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) की लिस्ट में कौन-कौन से सप्लिमेंट्स हैं शामिल?

    प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy)

    गर्भावस्था के दौरान हेल्दी खान-पान के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से सलाह लेकर निम्नलिखित फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements) का सेवन किया जा सकता है। जैसे:

    1. फोलेट फस्ट हेरा (Folate First Hera)

    प्रेग्नेंसी में फोलेट सप्लीमेंट के लिए फोलेट फस्ट हेरा (Folate First Hera) का सेवन किया जा सकता है। यह गर्भवती महिला एवं गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए लाभकारी है। फोलेट फस्ट हेरा (Folate First Hera) आयरन (Iron) रिच होने के साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु के ऑक्सिजन (Oxygen) सप्लाय को भी बेहतर बनाने में सहायक है। इसलिए प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) के विकल्पों में शामिल फोलेट फस्ट हेरा (Folate First Hera) का सेवन गर्भवती महिला कर सकती हैं। फोलेट फस्ट हेरा (Folate First Hera) के पैकेट की कीमत 1000 रुपय है।

    2. प्लांट-बेस्ड एंड मी ओवाबूस्ट (Plant-based and Me OvaBoost)

    प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) की लिस्ट में शामिल प्लांट-बेस्ड एंड मी ओवाबूस्ट (Plant-based and Me OvaBoost) सप्लीमेंट प्रेग्नेंसी प्लानिंग के दौरान और प्रेग्नेंसी पीरियड्स के दौरना भी किया जा सकता है। दरअसल प्लांट-बेस्ड एंड मी ओवाबूस्ट (Plant-based andMe OvaBoost) सप्लीमेंट में विटामिन बी 9 की मौजूदगी बेहद लाभकारी माना गया है। 250 ग्राम प्लांट-बेस्ड एंड मी ओवाबूस्ट (Plant-based andMe OvaBoost) की कीमत 1119 रुपय है।

    3. शी नीड प्रीनेटल विटामिन्स टेबलेट 60 (She Need Prenatal Vitamins Tablet 60’s)

    गर्भवती महिला की बढ़ानी हो रोग प्रतिरोधक क्षमता या गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए शी नीड प्रीनेटल विटामिन्स टेबलेट 60 (She Need Prenatal Vitamins Tablet 60’s) बेहद लाभकारी बताया गया है। प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) की लिस्ट में शामिल शी नीड प्रीनेटल विटामिन्स टेबलेट 60 (She Need Prenatal Vitamins Tablet 60’s) ग्लूटेन फ्री और वेगन फ्रेंडली सप्लिमेंट्स है ये। शी नीड प्रीनेटल विटामिन्स टेबलेट 60 (She Need Prenatal Vitamins Tablet 60’s) के 60 टेबलेट की कीमत 650 रुपय है।

    और पढ़ें : एमनियॉटिक फ्लूइड क्या है? गर्भ में पल रहे शिशु के लिए के लिए ये कितना जरूरी है?

    4. हर्ब्स ऑफ गोल्ड एक्टिवेटेड फोलेट 500 (Herbs of Gold Activated Folate 500)

    प्रेग्नेंसी में अगर नैचुरल तरीके से फोलेट की पूर्ति नहीं हो पाती है, तो प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) के तौर पर हर्ब्स ऑफ गोल्ड एक्टिवेटेड फोलेट 500 (Herbs of Gold Activated Folate 500) का सेवन किया जा सकता है। हर्ब्स ऑफ गोल्ड एक्टिवेटेड फोलेट 500 (Herbs of Gold Activated Folate 500) ग्लूटेन फ्री (Gluten-free) एवं डेयरी फ्री (Dairy-free) सप्लिमेंट्स है। मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ-साथ यह मां को हेल्दी रखने के साथ शिशु के विकास में भी सहायक है। हर्ब्स ऑफ गोल्ड एक्टिवेटेड फोलेट 500 (Herbs of Gold Activated Folate 500) के 60 टेबलेट की कीमत 1064 रुपय है।

    5. प्रेगनाकेयर (Pregnacare)

    प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) के लिस्ट में शामिल प्रेगनाकेयर (Pregnacare) का सेवन सिर्फ प्रेग्नेंसी की शुरुआत में ही नहीं, बल्कि पूरे प्रेग्नेंसी में सेवन किया जा सकता है। प्रेगनाकेयर (Pregnacare) में मौजूद फोलिक एसिड (Folic acid) और विटामिन डी (Vitamin D गर्भवती महिला के लिए आवश्यक न्यूट्रिशन की पूर्ति के लिए बेहतर बताया गया है। प्रेगनाकेयर (Pregnacare) के एक पैकेट की कीमत 317 रुपय है।

    और पढ़ें : 9 मंथ प्रेग्नेंसी डायट चार्ट: इन पौष्टिक आहार से जच्चे-बच्चे को रखें सुरक्षित

    6. यमी फॉर मम्मी (Yummy for Mummy)

    यमी फॉर मम्मी (Yummy for Mummy) प्रेग्नेंसी में फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) की लिस्ट में शामिल है। इस सप्लीमेंट में कैल्शियम (Calcium) एवं आयरन (Iron) की मौजूदगी गर्भवती महिला एवं भ्रूण के विकास में सहायता प्रदान करता है। वहीं शरीर में फोलिक एसिड folic acid की कमी को भी दूर करने में मददगार है। यमी फॉर मम्मी (Yummy for Mummy) के 400 ग्राम की कीमत 450 रुपय है।

    7. फोलएक्टिव टेबलेट (Folactive Tablets)

    प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) की लिस्ट में फोलएक्टिव टेबलेट (Folactive Tablets) गर्भवती महिला के लिए बेहद लाभकारी माना गया है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड बेबी प्लानिंग के साथ-साथ गर्भावस्था के दौरान भी इसका सेवन किया जा सकता है। एक पैकेट फोलएक्टिव टेबलेट (Folactive Tablets) की कीमत 4032 रुपय है।

    प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) में शामिल ऊपर बताई गई सप्लिमेंट्स का सेवन किया जा सकता है। हालांकि एक बात हमेशा ध्यान रखें की फोलेट (Folate) और फोलिक एसिड (Folic acid) को लोग अक्सर एक ही समझते हैं ,लेकिन ये एक नहीं होता है। इसलिए अगर गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर से अपने डायट के बारे में जरूर कंसल्ट करना चाहिए। ऐसा करने से प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले कॉम्प्लिकेशन (Pregnancy complication) को कम करने में मदद मिल सकती है।

    नोट: इन ऊपर बताई प्रेग्नेंसी में फोलेट सप्लिमेंट्स की कीमत ऊपर बताई गई कीमतों से अलग हो सकती है। वहीं अगर आप बेबी प्लानिंग कर रहीं हैं या प्रेग्नेंसी में फोलेट सप्लिमेंट्स का सेवन करना चाहती हैं, तो डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें और उनके प्रिस्क्राइब्ड अनुसार ही लें।

    शरीर में किसी आवश्क पोषण की कमी को लक्षणों के आधार पर और डॉक्टर से कंसल्टेशन के बाद समझा जा सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं को शरीर में होने वाले बदलाव को इग्नोर नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है भारी, इन न्यूट्रिशन को शामिल करें अपने प्लेट में जरूर!

    प्रेग्नेंसी के दौरान फोलेट की कमी के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Folate deficiency)

    गर्भावस्था के दौरान फोलेट की कमी होने पर निम्नलिखित लक्षण देखे या समझे जा सकते हैं। जैसे:

    • चेहरे का रंग हल्का (Pale skin) पड़ना।
    • भूख (Appetite) नहीं लगना।
    • चिड़चिड़ापन (Irritable) महसूस होना।
    • शरीर में एनर्जी (Energy) महसूस नहीं करना।
    • डायरिया (Diarrhea) होना।

    ऐसे लक्षण फोलेट की कमी की ओर इशारा करते हैं। हालांकि कई बार ऐसे लक्षणों को गर्भवती महिला सामान्य समझकर इग्नोर कर देती हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए।

    अगर आप प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements for Pregnancy) से जुड़ी किसी तरह की कोई जानकारी पाना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब देंगे। हालांकि अगर आप गर्भवती हैं और फोलेट रिच फूड या प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स का सेवन करना चाहती हैं, तो इसकी सलाह अपने गायनोकोलॉजिस्ट से जरूर लें। क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट आपकी सेहत को ध्यान में रखकर प्रेग्नेंसी में बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स के सेवन की सलाह दे सकते हैं।

    विभिन्न प्रसव प्रक्रिया का स्तनपान (Breastfeeding) और रिश्ते पर कैसा प्रभाव पड़ता है। यह जानने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Folate and pregnancy/https://www.pregnancybirthbaby.org.au/folate-and-pregnancy/Accessed on 06/09/2021

    Folate for pregnant women/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/folate-for-pregnant-women/Accessed on 06/09/2021

    Folate (folic acid)/https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-folate/art-20364625/Accessed on 06/09/2021

    Folate and pregnancy/https://www.healthywa.wa.gov.au/Articles/F_I/Folate-and-pregnancy/Accessed on 06/09/2021

    Nutrition During Pregnancy/https://www.acog.org/womens-health/faqs/nutrition-during-pregnancy/Accessed on 06/09/2021

    Folate and Folic Acid in Pregnancy/https://americanpregnancy.org/getting-pregnant/infertility/folate-vs-folic-acid/Accessed on 06/09/2021

    Folate/https://ods.od.nih.gov/factsheets/Folate-HealthProfessional/Accessed on 06/09/2021

    Folic acid/https://www.marchofdimes.org/pregnancy/folic-acid.aspx/Accessed on 06/09/2021

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/09/2021 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड