आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis After C-Section) होने पर क्या करें?

    सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis After C-Section) होने पर क्या करें?

    यूटेरस के अंदर की लाइनिंग पर एंडोमेटेरियल टिशू होते हैं। ये प्रेग्नेंसी को सपोर्ट करते हैं। पीरियड्स आने पर ये टिशूज बह जाते हैं। जिन लोगों के शरीर में अन्य जगहों पर एंडोमेट्रियल जैसे टिशूज होते हैं, उनमें एंडोमेट्रियोसिस नामक स्थिति होती है। एब्डोमिनल वॉल, ओवरीज, ब्लैडर जैसी जगहों पर ये ऊतक बढ़ सकते हैं। कई बार सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis After C-Section) कंडिशन पैदा हो सकती है।

    हालांकि यह स्थिति काफी दुर्लभ है इसलिए डॉक्टर गर्भावस्था के बाद की इस स्थिति का गलत निदान कर सकते हैं। अगर टिशूज सिजेरियन चीरा लगाने से यूटेरस की वॉल के अंदर बढ़ते हैं तो इसे एंडोमेट्रियोसिस कहा जाता है, लेकिन अगर टिशूज यूटेरस वॉल के अंदर की तरफ बढ़ते हैं तो इसे एडेनोमायोसिस (Adenomyosis) कहा जाता है। कई बार ये लक्षण कंफ्यूजिंग लग सकते हैं जिसमें पीरियड्स के दौरान दर्द और पेल्विक पेन (Pelvic Pain) शामिल है। इस आर्टिकल में सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis After C-Section) स्थिति के बाद जरूरी जानकारी दी जा रही है जो काम आ सकती है।

    सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis After C-Section) के लक्षण क्या हो सकते हैं?

    सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis After C-Section) के लक्षणों में सबसे कॉमन है पेल्विक पेन है। दूसरे कॉमन लक्षणों में सर्जिकल स्कार में लंप का निर्माण है। लंप का आकार अलग हो सकता है और ये पेनफुल हो सकता है। कई लोग नोटिस कर सकते हैं कि मास का कोई रंग नहीं होता और यहां तक कि इससे ब्लीडिंग भी हो सकती है। यह डिलिवरी के काफी बाद भी हो सकता है, जिसे लेकर लोग भ्रमित हो सकते हैं।

    यह ऐसा लग सकता है कि सी सेक्शन के दौरान लगाया गया चीरा हील नहीं हुआ है या अतिरिक्त स्कार टिशूज फॉर्म हो रहे हैं। कुछ महिलाएं इंसेशन साइट पर मास के अलावा अन्य लक्षणों का अनुभव नहीं करती। एंड्रोमेट्रियम प्रेग्नेंट ना होने पर मासिक धर्म के साथ बह जाता है। एंडोमेट्रियल टिशूज उसी तरह कार्य करता है और इससे ब्लीडिंग भी हो सकती है, लेकिन सभी लोग ब्लीडिंग को नोटिस नहीं करते हैं जो उनके मासिक धर्म से संबंधित है।

    और पढ़ें: किन परिस्थितियों में तुरंत की जाती है सिजेरियन डिलिवरी?

    क्या यह एंड्रोमेट्रियोसिस है? (Is it endometriosis?)

    सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस के अलावा डॉक्टर अक्सर जिन अन्य स्थितियों पर विचार करते हैं उनमें शामिल हैं:

    • फोड़ा
    • हेमाटोमा
    • इंसिजनल हर्निया
    • सॉफ्ट टिशू ट्यूमर
    • ग्रेन्युलोमा

    यह महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर एंडोमेट्रियोसिस को सिजेरियन डिलिवरी चीरा स्थल पर दर्द, ब्लीडिंग और मास के संभावित कारण के रूप में मानें।

    और पढ़ें: सिजेरियन डिलिवरी के बाद कैसी होती हैं मां की भावनाएं? बताया इन महिलाओं ने

    सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस होने की कितनी संभावना है?

    एनसीबीआई में छपी रिपोर्ट के बाद सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस होने की संभावना 0.03 और 0.4 प्रतिशत है। क्योंकि यह स्थिति दुर्लभ है इसलिए डॉक्टर इसे सही तरीके से डायग्नोस नहीं कर पाते। डॉक्टर इसे डायग्नोस करने के लिए कुछ टेस्ट कर सकते हैं। कभी-कभी किसी व्यक्ति की गांठ वाले क्षेत्र को हटाने के लिए सर्जरी की जा सकती है, इससे पहले कि डॉक्टर एंडोमेट्रियल जैसे टिशूज के रूप में गांठ की पहचान करे।

    सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस का निदान (Diagnosis of endometriosis after c section) कैसे किया जाता है?

    सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस का निदान करने में कई बार लंबा समय लग जाता है। आमतौर पर, डॉक्टर एक संपूर्ण चिकित्सा इतिहास जानते हैं और परीक्षण से पहले एक पेल्विक एग्जाम करते हैं। एक व्यक्ति को सटीक निदान प्राप्त करने के लिए कई परीक्षणों से गुजरना पड़ सकता है।

    डॉक्टर एग्जाम के दौरान एंडोमेट्रियल वृद्धि को महसूस कर सकता है, हालांकि यह असामान्य है। यदि किसी व्यक्ति को पेल्विक एग्जाम के दौरान असामान्य दर्द का अनुभव होता है, तो यह एंडोमेट्रियोसिस का भी संकेत हो सकता है। यदि पेल्विक एग्जाम से डॉक्टर को एंडोमेट्रियोसिस का संदेह होता है, तो अन्य परीक्षण निदान की पुष्टि कर सकते हैं। इसमे निम्न शामिल हैं।

    और पढ़ें: सिजेरियन डिलिवरी के बाद सिरदर्द क्यों होता है? ऐसे पा सकती हैं निजात

    पेल्विक अल्ट्रासाउंड (Pelvic ultrasound)

    इस प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर गर्भाशय और आसपास के अंगों को देखने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। अच्छी तरह दिखाई दे इसके लिए डॉक्टर या लेब टेक्नीशियन वजायना में एक छोटा ट्रांसड्यूसर डाल सकते हैं या केवल पेट के बाहर ट्रांसड्यूसर का उपयोग कर सकते हैं।

    पेल्विक बायोप्सी (Pelvic biopsy)

    एंडोमेट्रियल ऊतक के एक छोटे से हिस्से को हटाने के लिए एक डॉक्टर सुई का उपयोग कर सकते हैं। इस नमूने का परीक्षण कैंसर के विकास जैसे अन्य मुद्दों को दूर करने में मदद कर सकता है।

    एक्प्लोरेटरी सर्जरी (Exploratory surgery)

    आमतौर पर लैप्रोस्कोपी सर्जरी डॉक्टर के लिए एंडोमेट्रियोसिस का निश्चित रूप से निदान करने का एकमात्र तरीका है। यह एक सर्जन को पहचान करने और कभी-कभी एडीसन्स (Adhesions) को हटाने की अनुमति देता है।

    हालांकि सीटी स्कैन या एमआरआई जैसे इमेजिंग परीक्षण सिजेरियन स्कार में एंडोमेट्रियल जैसे ऊतक का निदान करने में उपयोगी नहीं होते हैं, डॉक्टर पेट में मास या ट्यूमर के अन्य संभावित कारणों का पता लगाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।

    सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment of endometriosis after c section)

    एंडोमेट्रियोसिस का इलाज इसके लक्षणों पर निर्भर करता है। अगर लक्षण हल्के हैं और एंडोमेट्रियोसिस का क्षेत्र छोटा है तो सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ती है। जब प्रभावित एरिया में दर्द होता है तो महिला ओवर द काउंटर पेन रिलिवर ले सकती है। डॉक्टर आम तौर पर एंडोमेट्रियोसिस का इलाज दवाओं के जरिए करते हैं।

    और पढ़ें: सी-सेक्शन डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने महिला?

    कब होती है सर्जरी की जरूरत? (When surgery is needed)

    सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस

    मेडिकेशन सभी सर्जिकल स्कार एंडोमेट्रियोसिस के काम नहीं करती। ऐसे डॉक्टर सर्जरी रिकमंड कर सकता है। डॉक्टर उस एरिया और चीरे लगे स्थान के छोटे हिस्से को निकाल देगा जहां एंडोमेट्रियल कोशिकाओं की वृद्धि हो चुकी है। डॉक्टर को मरीज के साथ सर्जिकल अप्रोच पर चर्चा करनी चाहिए। अपने लिए सबसे अच्छा और सुरक्षित निर्णय लेने के लिए समय लें। आप किसी किसी अन्य डॉक्टर से सेकेंड ओपिनियन भी ले सकते हैं।

    सर्जरी के बाद, एंडोमेट्रियोसिस वापस आने की संभावना कम है। साइमेड सेंट्रल (SciMedCentral) जर्नल में छपी केस स्टडी के अनुसार सर्जरी का चयन करने वाले लोगों की पुनरावृत्ति दर 4.3 प्रतिशत होती है।

    ध्यान दें

    यदि आपको सिजेरियन डिलिवरी के बाद स्कार टिशूज का दर्द देने वाला क्षेत्र महसूस होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। जबकि इसके कई संभावित कारण हैं, लेकिन अपने लक्षणों पर ध्यान दें और यदि आपके मासिक धर्म के दौरान वे बदतर हो जाते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि एंडोमेट्रियोसिस इसका कारण है। यदि आपके लक्षण दर्दनाक हैं, तो अपने चिकित्सक से उपचार के विकल्पों पर चर्चा करें।

    यदि आप बाद की गर्भधारण में एक और सी-सेक्शन ऑप्शन को अपनाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ पुनरावृत्ति के जोखिमों पर चर्चा करें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको सी सेक्शन के बाद एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis After C-Section) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    सायकल की लेंथ

    (दिन)

    28

    ऑब्जेक्टिव्स

    (दिन)

    7

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Skin endometriosis at the cesarean section scar: A case report and review of the literature.
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5849346/ Accessed on 25/05/2022

    Endometriosis/
    womenshealth.gov/publications/our-publications/fact-sheet/endometriosis.html/Accessed on 25/05/2022

    Endometriosis/ https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/endometriosis/symptoms-causes/syc-20354656/Accessed on 25/05/2022

    Endometritis/ https://medlineplus.gov/ency/article/001484.htm/Accessed on 25/05/2022

    Cesarean Birth (C-Section)/
    https://my.clevelandclinic.org/health/treatments/7246-cesarean-birth-c-section/Accessed on 25/05/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: