home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट का इस्तेमाल करने के साथ इन बातों का रखें ध्यान!

पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट का इस्तेमाल करने के साथ इन बातों का रखें ध्यान!

डिलिवरी के बाद अक्सर मां के शरीर में आयरन की कमी देखी जाती है। शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए चिकित्सकीय रूप से आयरन सप्लिमेंट या आयरन युक्त डायट की सलाह दी जाती है। केवल प्रसव के बाद ही नहीं, बल्कि गर्भावस्था और सेफ डिलिवरी के लिए भी डॉक्टर मां को आयरन सप्लिमेंट्स देते हैं। आयरन की कमी मां में एनीमिया का कारण बन सकता है। इसलिए आयरन की आवश्यक मात्रा प्राप्त करने के लिए कई बार डॉक्टर आयरन सप्लिमेंट के उपयोग की सलाह देते हैं। इसलिए आयरन की खुराक नियमित रूप से लेनी चाहिए, लेकिन इसे लंबे समय तक लेने का निर्णय लेने से पहले, डॉक्टर से परामर्श भी जरूरी है। जानिए यहां पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट (Iron tablet in postpartum period) क्यों जरूरी है और पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट (Iron tablet in postpartum period) के लिए किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

और पढ़ें: आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया मेडिसिन : जब हो एनीमिया की तकलीफ, तो ले सकते हैं इनकी मदद!

आयरन (Iron) क्या है?

आयरन एनीमिया का इलाज करने में मददगार है। आयरन, शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जिसमें एनीमिया के इलाज करने की क्षमता होती है। आयरन की कमी होना यानि कि शरीर में खून की कमी होना है। जब शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है, तो एनीमिया हो जाता है। एनीमिया के कुछ सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं: चक्कर आना, सांस फूलना, थकान, हृदय गति में वृद्धि और कमजोरी महसूस करना आदि।

और पढ़ें:Anemia, iron deficiency : आयरन डेफिशियेंसी एनीमिया क्या है?

हीमोग्लोबिन बूस्टर : पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट (Iron tablet in postpartum period)

कई बार शरीर में आयरन की कमी जब डायट से पूरी नहीं हो पाती है, तो डॉक्टर आयरन सप्लिमेंट की सलाह देते हैं। जो लाल रक्त कोशिकाओं के लिए एक प्रोटीन के रूप में काम करता है। हीमोग्लोबिन रक्त में ऑक्सिजन प्रदान करना है। महिलाओं को एनीमिया होने का खतरा अधिक होता है क्योंकि वे मासिक धर्म के दौरान हर महीने उन्हें काफी ब्लीडिंग हो जाती है। तो ऐसे में पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट महिलाओं के शरीर में एनीमिया के खतरे को कम करती है। इससे शरीर में एनर्जी भी अच्छी बनी रहती है और महिलाएं थकावट भी कम महसूस करती है।

और पढ़ें: जानें एनीमिया की समस्या और न्यूट्रिशनल एनीमिया से जुड़ी कंप्लीट इन्फॉर्मेशन

पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट (Iron tablet in postpartum period)

पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट (Iron tablet in postpartum period) लेने से मां एनीमिया के खतरे से बच सकती हैं। जो महिलाएं अपने डायट में आयर की पूरी मात्रा नहीं ले पाती हैं, तो डॉक्टर उन्हें इसकी सलाह देते हैं। पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट में आप इन्हें शामिल कर सकते हैं:

और पढ़ें: एआरएफआईडी (ARFID) के कारण बच्चों में हो सकती है आयरन की कमी

नॉओ फूड्स आयरन टैबलेट (Now Foods Iron Tablets)

Now Foods Iron Tablets

यह आयरन कैप्सूल, नाओं फूड द्वारा निर्मित है। यह सॉफ्ट कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है, जिसे आप खाने के बाद रोज एक कैप्सूल ले सकते हैं। लेकिन सुरक्षा के तौर पर इस आयरन सप्लिमेंट को लेने के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। नाउ फ़ूड का उत्पाद एक डायट्ररी आयरन सप्लिमेंट है। सभी डायट्री हमारे हेल्थ के लिए आवश्यक है, इसमें आयरन के अलावा विटामिन, खनिज, जिंक और अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी शामिल हैं। लेकिन आयरन सप्लिमेंट लेने से पहले डॉक्टर की सलाह भी जरूर लेना चाहिए। अपने मन से अधिक खुराक अपने मन से नहीं लेनी चाहिए। आयरन सप्लिमेंट के अत्यधिक सेवन से खतरनाक बीमारियाें के होने का खतरा बढ़ जाता है। बच्चे इसका सेवन न करें।

और पढ़ें:नॉरमोसाइटिक एनीमिया: क्या एनीमिया के इस प्रकार के बारे में जानते हैं आप?

कार्बामाइड फोर्ट चेलेटेड आयरन विद विटामिन सी (Carbamide Forte Chelated Iron with Vitamin C)

कार्बामाइड फोर्ट चेलेटेड आयरन कैप्सूल शरीर में एनर्जी बढ़ाने के साथ थकान को भी कम करता है। डिलिवरी के बाद महिलाओं को थकान सबसे ज्यादा हो जाती है। यह सप्लिमेंट्स उन्हें तरोताजा महसूस करने में मदद करते हैं। पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट की महत्चपूर्ण भूमिका होती है। शरीर में आयरन की सही मात्रा उन्हें कब्ज से बचाने में मदद करती है। कार्बामाइड फोर्ट आयरन टैबलेट का सेवन करना आसान है और इसका कोई स्वाद नहीं है। गर्भवती महिलाओं को आयरन सप्लिमेंट लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। सामान्यतौर पर यह प्रतिदिन एक टैबलेट खाने के बाद ली जा सकती है। इसमें विटामिन सी की भी मात्रा पायी जाती है। यह रक्त को फिल्टर करने का काम भी करता है। यह थकान जैसी समस्या को भी दूर करता है। आयरन का सेवन करने से आपकी ऊर्जा का स्तर उच्च बना रहता है। महिलाओं की प्रजनन प्रणाली काे भी मजबूत बनाता है। लेकिन इसे अपने मन से अधिक खुराक लेने की गलती न करें।

इनलाइफ आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंट (Inlife Iron Folic Acid Supplement)

यह आयरन सप्लिमेंट औसत रक्त कोशिका उत्पादन बनाता है, और उत्पाद आयरन की कमी के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। कैप्सूल मुख्य रूप से महिलाओं के पोषण स्वास्थ्य का समर्थन करता है। गर्भवती महिलाओं को आयरन के स्तर को ठीक करने और बनाए रखने के लिए गोली बहुत मददगार है। भोजन के बाद नियमित रूप से 1 गोली ली जा सकती है। लेकिन इसके उपयोग के पहले डॉक्टर की सलाह एक बार जरूर लें। एनीमिक रोगियों और गर्भवती महिलाओं को आयरन + फोलिक एसिड की गोलियां लेनी चाहिए। यह उनमें आवश्यक पोषण प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है। आयरन आवश्यक पोषक है और फोलिक एसिड और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, ब्ल्ड फंक्शन में भी मदद करता है। इसलिए, महिलाओं को आयरन और फोलिक एसिड वाली गोलियां दी जाती हैं।

हेल्थविट आयरन फेरस फ्यूमरेट (Healthvit Iron Ferrous Fumarate)

Healthvit Iron Ferrous Fumarate

महिलाओं की अच्छी हेल्थ के लिए प्रेग्नेंसी स्टेजेस में नियमित रूप से आयरन की आवश्यकता होती है। आयरन हमारे शरीर में ऑक्सिजन के परिवहन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आयरन, ब्रेन फंक्शन और मसल्स फंक्शन के लिए बहुत जरूरी है। पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट सप्लिमेंट आयरन की कमी को रोकने में मदद कर सकता है – रोजाना एक कैप्सूल, डॉक्टर की सलाह द्वारा लिया जा सकता है। आयरन हमेशा हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और हमारे शरीर के अंगों के सही फंक्शन के लिए रक्त कोशिकाओं तक ऑक्सिजन पहुंचाने में मदद करता है। आयरन सप्लिमेंट आपको आयरन की कमी से होने वाली बीमारियों के जोखिम से भी बचा सकता है, जिसमें सबसे बड़ा जाेखिम होता है, एनीमिया का। एनीमिया, शरीर में आयन की कमी के कारण होता है और इसकी कमी लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सिजन के प्रवाह में बाधा डालती है। यदि आप प्रेग्नेंट हैं, तो किसी भी प्रकार की दवा अपने मन से लेने की कोशिश न करें। इसके अलावा, आप अपने मन से प्रेग्नेंसी में कोई भी दवा लेने की गलती न करें। नहीं तो यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

नेचर मेड आयरन सप्लिमेंट (Nature Made Iron Supplement)

यह आयर सप्लिमेंट है, लेकिन इसे प्रेग्नेंसी के दौरान केवल डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए। इससे महिला की प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है। इसके आलवा यह कैप्सूल सामान्य तौर पर शरीर में आयरन की आवश्यक कमी को पूरा करती है। शरीर में आयरन की कमी कई बड़ी मुख्य समस्याओं का कारण बन सकता है। आयरन, शरीर में नई लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण महत्वपूर्ण है; इसकी सही मात्रा में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण में मददगार है।

और पढ़ें:नॉरमोसाइटिक एनीमिया: क्या एनीमिया के इस प्रकार के बारे में जानते हैं आप?

पोस्‍टपार्टम पीरियड में आयरन टैबलेट (Iron tablet in postpartum period) के बारे में आपने जाना यहां। आयरन सभी के शरीर के लिए बहुत जरूरी है, बस प्रेग्नेंसी या प्रेग्नेंसी बाद मां के लिए इसकी आवश्यकता सामान्य से थोड़ी ज्यादा हो जाती है। लेकिन आयरन सप्लिमेंट्स को कभी भी अपने मन से नहीं लेना चाहिए। सभी के शरीर में इसकी अलग-अलग जरूरत हो सकती है। प्रेग्नेंसी में कोई भी दवा अपने मन से लेने की गलती न करें, नहीं तो यह मां और शिशु दोनों के लिए भारी पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी में डायट से लेकर दवाओं तक का सेवन आप डॉक्टर की सलाह पर ही करें। इसलिए इसे डॉक्टर की सलाह पर ही लें और अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सपंर्क करें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/08/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x