home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पुरुषों में एचपीवी पीनस : फैलने से पहले ही रोकें इस संकट को...

पुरुषों में एचपीवी पीनस : फैलने से पहले ही रोकें इस संकट को...

एचपीवी इंफेक्शन (HPV Infection) को ह्यूमन पेपीलोमा वायरस (Human Papillomavirus) भी कहा जाता है। यह एक यौन संचारित संक्रमण है, जो पुरुष और महिला दोनों में से किसी को भी प्रभावित कर सकता है। एचपीवी संक्रमण के शिकार व्यक्ति में जननांग की त्वचा में दाने जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। फिर धीरे-धीरे, जो हाथ- पेरो में भी फैलने लगते हैं। एचपीवी संक्रमण (HPV) खासतौर पर संबंध बनाने के दौरान एक से दूसरे में जल्दी फैलने लगते हैं। पुरूषों में होने वाला यह संक्रमण त्वचा के अलावा, योनि, किडनी या मुंह तक फैल सकता है। बहुत से पुरूषों को इससे प्रभावित होने के बाद कई बार पता भी नहीं चल पाता है कि वो इसके शिकार हैं। रोग बढ़ जाने के बाद इसका पता चलता है। इसके अलावा यह संक्रमण (Infection) योनि, गुदा, या मुख मैथुन करने से एचपीवी फैलता है। एचपीवी से संक्रमित अधिकांश लोग न पता होने के कारण वो अपने साथी को भी इससे प्रभावित कर देते हैं। इसके अलावा पुरुषों में एचपीवी के 6 प्रकार और महिलाओं में 11 प्रकार के पाए जाते हैं। जिनमें से कई कैंसर का कारण भी बन सकते हैं। जैसा कि आपने यह जाना कि पुरुषों में एचपीवी पीनस (HPV Penis in men’s) क्या है, अब आइए जानते हैं कि पुरुषों में एचपीवी पीनस (HPV Penis in mens)के लक्षणों के बारे, जैसे कि:

और पढ़ें: HPV & Fertility : एचपीवी क्या बन सकता है इनफर्टिलिटी का कारण?

पुरुषों में एचपीवी पीनस (HPV Penis) क्या है?

पुरुषों के पीनस यानि कि लिंग पर होने वाले छोटे-छोट दर्दनाक या बिना दर्द वाले दाने या घाव को कहते हैं। कई पुरूष पीनस में होने वाले इन दानों को छूने पर तेज दर्द का अनुभव करते हैं। एचपीवी इंफेक्शन (HPV Infection) को ह्यूमन पेपीलोमा वायरस (Human Papillomavirus) भी कहते हैं, जोकि एक यौन संचारित संक्रमण है। वैसे तो यह दाने या घाव, शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। लेकिन आज हम यहा बात करेंगे एचपीवी पीनस के बारे में। यह आमतौर पर सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (Sexually Transmitted Infection) है।

पुरुषों में एचपीवी पीनस के लक्षण (HPV Penis in men: Symptoms)

अधिकांश प्रभावित पुरुषों में इसके लक्षण दाने के रूप में इन प्रभावित हिस्सों में नजर आ सकते हैं। पुरुषों के शरीर में जिन हिस्सों में यह दाने विकसित होता है, उनमें शामिल हैं:

पुरुष के जननांग छोटा या बड़े अकार का दाना या घाव हो सकता है, जो शेप में उठा हुआ या फूलगोभी के आकार का दिख सकता है। यह एचपीवी कैंसर (HPV Cancer) नहीं होता है, लेकिन एचपीवी वायरस शरीर में कई प्रकार के बदलाव का कारण (Shape change)बनने लगे तो, तो उस स्थिति में कैंसर का कारण हो सकता है। कई मामलों में डॉक्टर इसे जल्दी नहीं पहचान पाते हैं, क्योंकि इसके लक्षण धीरे-धीरे पनपने लगते हैं।

और पढ़ें: एचपीवी संक्रमण से आप भी हो सकते हैं संक्रमित, जानिए कैसे बचें इस बीमारी से?

पुरुषों में एचपीवी पीनस होने के बाद सालों तक कैंसर का निदान नहीं कर सकता क्योंकि एचपीवी कोशिकाओं में बदलाव बहुत धीरे-धीरे होने वाले स्रोत का निर्माण करते हैं। कैंसर के मामलों में कुछ लक्षण इस प्रकार नजर आ सकते हैं, जैसे कि:

  • ब्लीडिंग (bleeding)
  • डिस्चार्ज (discharge)
  • गुदा में दर्द और खुजली महसूस करना (pain, or itching of the anus)
  • लिम्फ नोड्स में सूजन (swelling of the lymph nodes)
  • स्टूल में रंग और अकार में बदलाव महसूस करना (stool)
  • पीनस के त्वचा की रंग में बदलाव (Penis color)
  • पीनस में सूजन (Swelling in penis)
  • दर्द या बिन दर्द वाले सोर्स (Pain)
  • यह सोर आपके गले और कान तक में फैल सकते हैं (Sore)
  • सांस लेने में दिक्कत महसूस होना (trouble breathing or swallowing)
  • वजन कम होना (weight loss)

और पढ़ें: पीनस साइज और जेनेटिक्स: क्या जेनेटिक्स का पीनस के साइज पर पड़ता है असर?

एचपीवी पीनस का कारण (Causes)

एचपीवी पीनस (Hpv penis)

पुरुषों में एचपीवी पीनस यौन संपर्क के दौरान फैलता है। जोकि सेक्स के दौरान मौखिक (oral) और योनि के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। यदि कोई एचपीवी से प्रभावित (HPV infection) है, तो उससे यह वायरस फैला सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि उनमें इसके लक्षण दिखायी दें। कुछ और कारकों के कारण भी इसके रिस्के फैक्ट (Risk factor) बढ़ जाते हैं, जैसे कि

और पढ़ें: पीनस पेन के बड़े कारण क्या हो सकते हैं? दर्द के इन कारणों को जरूर समझिए

पुरुषों में एचपीवी पीनस की जांच (How to diagnose HPV)

पुरुषों में एचपीवी पीनस की जांच के लिए सबसे पहले ये जांच की जाती है कि जननांगों पर किसी भी प्रकार के दाने या घाव दिखाई नहीं दे रहे हैं। जिसे आप घर पर भी चैक कर सकते हैं। ऐसे कोई लक्षण दिखाई देने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता होती है। इसे अनेदखा करना आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता है। ज्यादातर लोगों में यह वायरस योनि और ओरल सेक्स के दौरान प्रभावित करता है। इसके अलावा यदि किसी प्रकार के घाव नजर आते हैं, तो डॉक्टर आमतौर पर विज्युअल इंस्पेक्शन (Visual inspection) के दौरान एचपीवी का निदान कर सकते हैं। इसके अलावा डॉक्टर कुछ टेस्ट के लिए डॉक्टर सलाह दे सकते हैं, जैसे कि पेप स्मीयर, डीएनए और एसिटिक एसिड का टेस्ट।

पुरुषों में एचपीवी पीनस: पेप स्मीयर टेस्ट

एचपीवी पीनस (hpv penis) टेस्ट में होने वाला पेप स्मीयर टेस्ट में गर्भाशय ग्रीवा (uterine cervix) की सतह से कोशिकाओं को एकत्रित किया जाता है। टेस्ट के लिए सर्विक्स या गुप्तांग से कुछ सैंपल भी निकाले जाते हैं और फिर लैब में टेस्ट के लिए भेजा जाता है।

पुरुषों में एचपीवी पीनस: एसिटिक एसिड टेस्ट

एचपीवी का पता लगाने के लिए डॉक्टर आपको एसिटिक एसिड टेस्ट की सलाह भी दे सकते हैं। एचपीवी से प्रभावित हिस्से में डॉक्टर विनेगर सॉल्यूशन (Vinegar Solution) डाल कर जांच करते हैं। जिससे त्वचा वो हिस्सा सफेद पड़ जाता है और घाव उभर कर दिखने लगते हैं।

और पढ़ें: ये हैं पीनस से जुड़ी गंभीर बीमारियां, कभी न करें इन्हें नजरअंदाज

पुरुषो में एचपीवी संक्रमण का उपचार क्या हैं ? (Treatments for Human Papillomavirus in Men)

ह्यूमन पेपिलोमा वायरस यानि कि एचपीवी वायरस के ज्यादातर मामले कुछ समय में घर पर ही ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा डाॅक्टर आपको साल में दो बार टेस्ट (Test)करने के लिए सलाह देंगे। ताकि डॉक्टर यह देख सकें कि एचपीवी संक्रमण की स्थिति क्या है और कहीं यह कैंसर की कोशिकाओं में तो परिवर्तन नहीं हो रहा है। अगर मेडिकेशन (Medication) की बात करें तो डाॅक्टर जननांग में हुए दाने या घाव के इलाज के लिए कुछ दवाओं की सलाह दे सकते हैं। कुछ स्थिति में सर्जिकल इंटरवेंशन जरूरी हो सकते हैं।

क्रायोथैरेपी: इस विधि में असामान्य प्रभावित क्षेत्र को लिक्विड नाइट्रोजन(Liquid nitrogen) की मदद से फ्रीज किया जाता है।

इलेक्ट्रोकाउट्री: इलेक्ट्रिक करंट टेस्ट (Electric current test) का उपयोग भी किया जाता है।

लेजर थेरिपी: इसे थेरिपी में एक लाइट बीम यानिक कि लेजर द्वारा ऊतक को हटा दिया जाता है

इंटरफेरॉन इंजेक्शन: कुछ मामलों में डाॅक्टर कुछ मेडिसन (Medication)और इंजेक्शन की सलाह दे सकते हैं।

इसके अलावा पुरुषो में एचपीवी पीनस संक्रमण के उपचार के लिए कोई विशेष सटीक तरीका नहीं है। यदि आपमें जंगान पर दाने विकसित हो रहा है, तो एक बार डाॅक्टर से बात करें। इसमें कोई कैंसर तो नहीं पनप रहा है, इसकी जांच भी जरूरी है।

और पढ़ें: ये हैं पीनस से जुड़ी गंभीर बीमारियां, कभी न करें इन्हें नजरअंदाज

पुरुषों में एचपीवी पीनस: बचाव

एचपीवी पीनस से बचाव के लिए आप कुछ खास बातों ध्यान रख सकते हैं। इससे संक्रमक एक से दूसरे व्यक्ति में फैलेगा नहीं।

  • एचपीवी संक्रमण (Hpv Infection)से बचाव के लिए जरूरी है कि आप एचपीवी टीकाकरण करवा सकते हैं। इसे 12 साल की उम्र से लेकर 45 साल की उम्र तक के आसपास इसे करवाया जा सकता है।
  • पुरुषों के जननांगों में यदि दाने की समस्या पैदा हाे रही है तो उस दौरान संबंध बनाने से बचना चाहिए।
  • बचाव के तौर पर कौंडम का भी इस्तेमाल किया जा सकताा है।
  • किसी भी प्रकार की दिक्कत महसूस होने पर आपको तुरंत डाॅक्टर से मिलना चाहिए।
  • बचाव के तौर पर आपको पब्लिक टॉयलट (Puplic Toilet) इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

जैसा कि हमने आपको बताया कि एचपीवी पीनस ( hpv penis), यह एक फैलने वाली बीमारी है। कई पुरूष एचपीवी से संक्रमित होने के बाद भी उनमें कोई लक्षण दिखायी नहीं देते हैं। हालांकि, कई पुरूषों में जननांग में दाने विकसित होने लगते हैं। यदि आपके लिंग, अंडकोष या गुदा पर ऐसा कोई किसी भी असामान्य घाव और स्पॉट्स दिखते हैं। तो लेट किए बिना डॉक्टर से मिलें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

hpv-human-papilloma-virus  https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/11901-hpv-human-papilloma-virus Accessed 21 April,2021

hpv  https://www.cdc.gov/std/hpv/stdfact-hpv-and-men.htm Accessed 21 April,2021

exually-transmitted-infections/HPV https://www.avert.org/sex-stis/sexually-transmitted-infections/HPV Accessed 21 April,2021

genital-warts https://familydoctor.org/condition/genital-warts/ Accessed 21 April,2021

stds-hiv-safer-sex/hpv  https://www.plannedparenthood.org/learn/stds-hiv-safer-sex/hpv Accessed 21 April,2021

लेखक की तस्वीर
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित
अपडेटेड 2 weeks ago
x