home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जानें कामसूत्र का मार्गदर्शन क्यों है जरूरी?

जानें कामसूत्र का मार्गदर्शन क्यों है जरूरी?

कामसूत्र की बात आते ही सेक्स की 64 पुजिशन की कल्पना की जाती है या लोग भले इस बारे में खुलकर बात न करें लेकिन मन ही मन कल्पना जरूर कर लेते हैं। जबकि कामसूत्र में सेक्स के अलावा जीवन को सही ढंग से जीने, लोगों के प्रति व्यवहार, जीवन साथी के प्रति व्यवहार की भी बात कही गई है। हालांकि इनसभी विषयों पर चर्चा कम ही होती है। कामसूत्र में सुखमय जीवन का भी रहस्य मिलता है। यह बात लोगों को समझ आने लगी है। आइए जानते हैं कामसूत्र का मार्गदर्शन हमें जीवन के बारे में क्या सीखाता है? कामसूत्र सिर्फ शारीरिक सुख ही नहीं बल्कि कामसूत्र का मार्गदर्शन कर जीवन से जुड़ी कई पहलुओं को भी समझने का मौका मिलता है।

और पढ़ेंः सेक्स और फोरप्ले का क्या है संबंध, आपको है जानकारी ?

कामसूत्र का मार्गदर्शन क्या है (Kamasutra Guidance)?

कामसूत्र का मार्गदर्शन निम्नलिखित तरह से लोगों के जीवन में प्रमुख बातों को समझाता है। जैसे:-

कामसूत्र का मार्गदर्शन 1: जीवन साथी का चुनाव करना सीखाता है (Helps to spouse selection)

कामसूत्र का मार्गदर्शन जीवनसाथी के साथ 64 कलाओं को करना ही नहीं उसके चुनाव में भी है। कामसूत्र में बताया गया है कि स्त्री को कैसे पुरुष का चुनाव करना चाहिए। पुरुष को जीवन साथी के रूप में चुनने से पहले किन बातों का ध्यान देना चाहिए? इनसभी बातों की जानकारी कामसूत्र में दी गई है।

[mc4wp_form id=”183492″]

कामसूत्र का मार्गदर्शन 2: दूसरों को रिझाने का गुण सीखाता है (Attraction Power)

अच्छे दाम्पत्य जीवन के लिए कामसूत्र का मार्गदर्शन पति-पत्नी में प्रेम भाव व आदर को बढ़ाता है। पति को रिझाने के लिए सुंदर वस्तुओं व वस्त्रों का उपयोग करने की सलाह ही नहीं महिलाओं को सौंदर्य के साथ बुद्धिमता की देवी होने की शिक्षा भी दी गई है। कामसूत्र महिलाओं को एक अच्छी पत्नी बनने के साथ ही कुशल, सुन्दर और निपुण होने का मार्गदर्शन करता है।

और पढ़ें: पहली बार पार्टनर के सामने न्यूड होने पर सताता है महिलाओं को डर

कामसूत्र सेक्स टिप्स से जुड़ी सारी बातें

कामसूत्र का मार्गदर्शन 3: महिलाओं को बराबर समझने को कहता है (Women Equality)

सदियों पहले लिखे गए कामसूत्र ने पुरुष और महिला को साथ-साथ चलने की बात कही है। कामसूत्र का मार्गदर्शन ही है कि 64 कलाओं के माध्यम से महिलाओं को सदैव पुरुष के नीचे नहीं, उसके समान रहने को कहा गया है। इसमें महिलाओं को बताया गया कि पुरुष की इच्छाओं की पूर्ति के लिए नहीं अपनी इच्छाओं की पूर्ति की ओर भी उन्हें ध्यान देना चाहिए।

कामसूत्र का मार्गदर्शन 4: अच्छा पति बनना सीखाता है (Good Relationship)

कामसूत्र का मार्गदशर्न अच्छा पति बनने के लिए भी है। महिलाओं को एहमियत नहीं दी गई है ऐसा नहीं है उस समय में होने के बावजूद पुरुषों को अपनी पत्नी की खुशी का ध्यान रखने की सलाह दी गई है। इसमें विस्तार से बताया गया है कि पत्नी के साथ फिजिकल इंटिमेसी बढ़ाने से पहले इमोशनल इंटिमेसी बढ़ाना जरूरी है।

और पढ़ें: कामसूत्र टिप्स जो हर किसी की सेक्स लाइफ को बना सकते हैं रोमांचक

कामसूत्र का मार्गदर्शन 5: सामाजिक व्यवहार की जानकारी (Improve Social Behavior)

इसमें बताया ​गया है कि वैवाहिक जीवन के बाद आपको किन-किन जिम्मेदारियों को निभाना है और समाज में किस तरह का व्यवहार करना है। रोज सुबह नहाने से लेकर दोस्तों व परिवार वालों के साथ उठने-बैठने और बातचीत करने की चर्चा भी इसमें की गई है।

कामसूत्र का मार्गदर्शन 6: मानसिकता पहचानने की सीख (For Good Mental Heath)

कामसूत्र में सिखाया गया है कि पार्टनर को उसकी मानसिकता के अनुसार कैसे रिझाना है। इसमें यह भी समझाया गया है की आप सामने वाले व्यक्ति की मानसिकता को कैसे समझ सकते हैं।

कामसूत्र का मार्गदर्शन 7: धैर्य ही है कुंजी (Improve your patience level)

महिला और पुरुष में धैर्य के लिए कामसूत्र का मार्गदशन। महर्षि वात्स्यायन ने सुहाग रात से संभोग तक महिला और पुरुषों में धैर्य के महत्व को बताया है। इसमें तैयारी, फोरप्ले, सेक्स और आफ्टरप्ले के चार चरण बताए गए हैं। यही नहीं कामसूत्र यह बड़े ही साफ-साफ शब्दों में समझाया गया है की शादी के बाद कब अपने लाइफ पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहिए।

और पढ़ें: अब वो कॉन्डम के लिए खुद कहेंगे हां, जरा उन्हें भी ये आर्टिकल पढ़ाइए

कामसूत्र का मार्गदर्शन 8: स्वस्थ जीवन की जानकरी (Heathy Life)

सेक्शुयल एनर्जी को सही तरह से इस्तेमाल करने से लेकर मोक्ष की प्राप्ती तक की बात इसमें बताई गई है। इसमें स्वस्थ जीवन जीने की जानकारी दी गई है। सौ साल तक स्वस्थ जीवन धर्म अर्थ काम के साथ जीने के बाद मोक्ष की प्राप्ती के लिए जीवनशैली को महत्व दिया गया है। कहा जा सकता है कि काम कलाओं में ही नहीं स्वस्थ जीवन में भी कामसूत्र का मार्गदर्शन देखा जा सकता है।

कामसूत्र का मार्गदर्शन 9: उर्जा का मार्गदर्शन (Energy level)

कामसूत्र का मार्गदशर्न शरीर की उर्जा के प्रति भी जागृत करता है। अध्यात्मिक गुरु दीपक चोपड़ा ने अपनी किताब ‘कामसूत्र, इनक्ल्यूडिंग द सेवन स्पिरिचुअल लॉ ऑफ लव’ में आध्यात्मिकता और कामुकता पर लिखा है कि सेक्स से जुड़ी सभी समस्याएं न्युरोसिस, डेवियन्सी, सेक्सुअल मिस-बिहेव, हिंसा आदि को अवरोध, प्रतिरोध, दबाव का कारण हो सकता है। मात्र काम की इच्छा को इसके लिए जिम्मेदार नहीं मानना चाहिए। यदि शरीर की उर्जा को शांत कर दिया जाए तो मन अपने आप शांत हो जाता है।

और पढ़ेंः सेक्स और डेटिंग को लेकर है कुछ कंफ्यूजन तो ये आर्टिकल कर सकता है आपकी मदद

कामसूत्र से सेक्स पुजिशन के इतर स्वस्थ जीवनशैली, दूसरों को रिझाने, इमोशनल इंटिमेसी बढ़ाने, महिलाओं को सुंदर व कुशल बनने आदि कासूत्र का मार्गदर्शन हैं। इनसे जीवन को सुखमय बनाने की कला सीखी जा सकती है।

और पढ़ें: टाइप 1 डायबिटीज के साथ सेक्स लाइफ को कैसे बनाएं रोमांचक

कामसूत्र में यह भी वर्णन किया गया है की महिलाओं को कैसे पुरुष पसंद आते हैं।

  • वैसे पुरुष जो किसी भी बात को सही तरह से बोलते हों। अगर सामान्य भाषा में समझें तो उनमें कॉनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए।
  • बेवजह की बात न करना
  • उपहार (गिफ्ट) देने का अंदाज भी अच्छा होना चाहिए
  • पुरुषों में निडरता की भावना हो, परिस्थिति को समझने वाला हो और समझदारी के साथ किसी भी परिस्थिति का सामना करना आता हो
  • पुरुषों को प्रतिभाशाली भी होना चाहिए
  • पुरुषों का स्वभाव उत्साही होने के साथ ही उनमें महत्वकांक्षा की भी प्रवृति होनी चाहिए
  • कामसूत्र के अनुसार वैसे पुरुष जो दूसरों की निंदा करने से बचने के साथ ही त्यागी स्वभाव का भी होना चाहिए
  • कामसूत्र में यह लिखा गया है की पुरुषों को महिलाओं का सम्मान करना चाहिए और ऐसे ही पुरुष महिलाओं को पसंद आते हैं

इसलिए पुरुषों को भी इन ऊपर बताई गई बातों पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा कर आप अपने पार्टनर को खुश रख सकते हैं।

अगर आप कामसूत्र का मार्गदर्शन से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो इससे जुड़े एक्सपर्ट्स से समझना बेहतर होगा।

यदि आपका इससे जुड़ा कोई प्रश्न है या आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Transgressive sexualities: politics of pleasure and desire in Kamasutra: a tale of love and fire./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/22455339/Accessed on 05/05/2020

The Kama Sutra/https://www.mesacc.edu/~thoqh49081/engagement/Perspectives/KamaSutra.pdf/Accessed on 05/05/2020

KAMASUTRA IN PRACTICE: The Use of Sexual Positions in Czech and Slovak Citizens and Its Association with Female Orgasmicity/https://www.researchgate.net/publication/323701419_KAMASUTRA_IN_PRACTICE_The_Use_of_Sexual_Positions_in_Czech_and_Slovak_Citizens_and_Its_Association_with_Female_Orgasmicity/Accessed on 05/05/2020

The Vatsayayana Kama Sutra/http://burtoniana.org/books/1883-Kama%20Sutra/1883-KamaSutra.pdf/Accessed on 05/05/2020

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड