home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जानें सेक्स पावर बढ़ाने के लिए शिलाजीत के फायदे

जानें सेक्स पावर बढ़ाने के लिए शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत के फायदे को देखते हुए इसे प्रकृति का तोहफा कह सकते हैं। यह हिमालय पर पैदा होने वाली जड़ीबूटी है। इसमें प्राकृतिक रूप में पाए जाने वाले सोना, चांदी, तांबा, लोहा, टिन, लैड, फुलविक एसिड, एमिनो एसिड, प्लांट-आधारित एंटीऑक्सिडेंट इसे किसी दूसरे हर्ब से अलग बनाते हैं। भारतीय साहित्य तो शिलाजीत के गुणगानों से भरे पढ़े हैं। चरक संहिता में तो यहां तक लिखा है कि इस संसार में रस, धातु आदि की विकृति से पैदा होने वाला एक भी रोग ऐसा नहीं है जिसे शिलाजीत ठीक न कर सके। तो आइए आपको बताते हैं इसके कुछ खास फायदे।

और पढ़ेंः वेलेंटाइन डे पर अपनाएं ये असरदार सेक्स टिप्स, रोमांस में लगाएं तड़का

जानिए शिलाजीत के फायदे (Shilajit Benefits)

शिलाजीत के फायदे – मस्तिष्क को बनाए ताकतवर

शिलाजीत में कई ऐसे तत्त्व मौजूद हैं, जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के लिए सहायक हो सकते हैं। यह मस्तिष्क से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है ,जैसे कि अल्जाइमर। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिसीज के एक अध्ययन में कहा गया है कि शिलाजीत का उपयोग पारंपरिक रूप से उम्र बढ़ाने और बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले कुछ तत्त्व अल्जाइमर के इलाज में भी सहायता कर सकते हैं।

और पढ़ें: कमजोरी दूर कर अच्छे प्रदर्शन के लिए सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं

[mc4wp_form id=”183492″]

शिलाजीत के फायदे – एनीमिया को रखता है दूर (For Anemia)

एनीमिया तब होता है जब खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। इसका मुख्य कारण होता है शरीर में आयरन की कमी होना है। शरीर में आयरन की कमी कई बीमारियां पैदा कर सकती है। जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं :

  • थकान और कमजोरी
  • सिरदर्द
  • हाथ और पैरों का ठंडा होना
  • दिल की धड़कन का ठीक से न चलना इत्यादि

क्योंकि शिलाजीत में उच्च स्तर का ह्यूमिक एसिड और आयरन होता है, इसलिए यह एनीमिया के इलाज में प्रभावी साबित हो सकता है।

और पढ़ें: सेक्स पावर बढ़ाने के लिए शामिल करें खाने में ये चीजें

शिलाजीत के फायदे – लीवर कैंसर से लड़ने में प्रभावी (For iver Cancer)

अगर कुछ अध्ययनों की मानें तो शिलाजीत कुछ कैंसर कोशिकाओं से लड़ने का दम रखता है। एक शोध में पाया गया कि यह लीवर में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने काफी प्रभावी साबित हुआ है। इसके अलावा इसने कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोक दिया। परिणाम स्वरूप शोधकर्ताओं ने यह माना कि शिलाजीत में कैंसर विरोधी गुण मौजूद हैं।

और पढ़ें: जानें,सेक्स एजुकेशन क्या है ,और क्यों है समाज में जरूरी

शिलाजीत के फायदे – सेक्स पावर और स्पर्म काउंट बढ़ाने में लाभदायक (For Sex Power)

एक अध्ययन में 90 दिनों के लिए 60 इनफर्टाइल पुरुषों को दिन में दो बार शिलाजीत दिया गया। उपचार पूरा होने के बाद लगभग आधे पुरुषों में स्पर्म की कुल संख्या और गतिशीलता में वृद्धि देखी गई।

एक अन्य अध्ययन में कुछ 45 से 55 वर्ष के कुछ पुरुष वालंटियर्स को 90 दिनों के लिए शिलाजीत दिया गया। शोध के अंत में शोधकर्ताओं ने पाया कि सभी वालंटियर्स के टेस्टोस्टेरोन के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई थी। इससे यह साबित हुआ कि यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने का भी प्रभाव रखता है।

शिलाजीत के गुण और फायदों से तो आप परचित हो गए होंगे। इसको अपने डेली रूटीन में कैसे शामिल करना है यह जानने के लिए किसी आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से संपर्क करें। तभी आप इसके सही लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/03/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड