आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

अंडर आई बैग्स से छुटकारा पाने के 7 तरीके, जानें इनके बारे में

    अंडर आई बैग्स से छुटकारा पाने के 7 तरीके, जानें इनके बारे में

    अंडर आई बैग्स (Under eye bags) की समस्या से क्या आप भी परेशान हैं? यानि कि आंखों के नीचे सूजन की समस्या, यह आंखों के नीचे फ्लूड या वसा जमा होने के कारण होता है। कुछ लोगों में यह स्ट्रेस के लक्षण के रूप में भी नजर आ सकता है। हालांकि बाजार में अनगिनत उत्पाद हैं, जो आंखों के नीचे के क्षेत्र को डी-पफ और हल्का करने में मदद कर सकते हैं। आंखों के नीचे की सूजन से बचाव के लिए सबसे अच्छा उपाय लाइफस्टाइल में सुधार है। इसके अलावा, अधिक पानी पीने और कोल्ड कंप्रेस लगाने से भी आई बैग्स को जल्दी सिकोड़ने में मदद मिल सकती है। इससे बचाव के लिए एकमात्र तरीका जीवनशैली में कुछ बदलाव करना है। अंडर आई बैग्स (Under eye bags) की समस्या लोगों में कई कारणों से हो सकती है, तनाव के अलावा, इसके अन्य सामान्य कारणों में शामिल हैं:

    • एलर्जी
    • खुजली
    • अत्यंत थकावट
    • अधिक तनाव में रहना
    • सूर्य की यूवीए किरणों के संपर्क में आना
    • बढ़ती उम्र

    यह निम्न स्थितियों में से आंखों के नीचें सूजन के कारण हो सकती है:

    • आंखों के नीचे ऊपरी आंख क्षेत्र से वसा जमा होना
    • आंखों के नीचे अतिरिक्त तरल पदार्थ का निर्माण
    • आंखों के नीचे की मांसपेशियों का कमजोर होना

    उम्र बढ़ने, पतली त्वचा और झुर्रियां भी अंडर आई बैग्स की समस्या का कारण बन सकती हैं। ज्यादातर मामलों में, आंखों के नीचे बैग वैसे तो किसी स्वास्थ्य समस्या का संकेत नहीं है। लेकिन इसे डॉक्टर को देखना चाहिए अगर आंखों के नीचे के क्षेत्र में खुजली, रेडनेस या दर्द हो, या अचानक से कोई परिवर्तन महसूस हो। यह एलर्जी की प्रतिक्रिया या बीमारी का संकेत हो सकता है। हालांकि उम्र बढ़ना आंखों के नीचे बैग का मुख्य कारण है, लेकिन बहुत से लोग अपने फैमिली हिस्ट्री के कारण इसके शिकार हो जाते हैं। अन्य मामलों में, आंखों के नीचे बैग जीवन शैली के कारकों के कारण होते हैं जिन्हें इस समस्या को कम करने या इससे छुटकारा पाने के लिए बदला जा सकता है।

    और पढ़ें: आईबीएस और एल्कॉहल : आंत के मरीजों के लिए शराब का सेवन हाे सकता है खतरनाक!

    अंडर आई बैग्स से छुटकारा पाने के 7 तरीके (7 ways to get rid of Under Eye Bags)

    टी बैग्स लगाएं

    डार्क सर्कल्स और अंडर आई बैग्स में राहत पाने के लिए आप अपनी आंखों के नीचे कैफीनयुक्त टी बैग्स का उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद कैफीन में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है और यह आपकी त्वचा में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाती है। वास्तव में टी बैग्स का उपयोग यूवी किरणों से बुरे प्रभाव से बचने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को संभावित रूप से धीमा करने के लिए एक अच्छा उपाय है। इसके इस्तेमाल के टिप्स:

    • दो टी बैग्स को 3 से 5 मिनट के लिए पानी में डिप कर के रख दें।
    • टी बैग्स को 20 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने दें।
    • फिर, अतिरिक्त तरल निचोड़ें और अपने आंखों के नीचे के क्षेत्र पर लगाएं।
    • टी बैग्स को 15 से 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

    और पढ़ें: आईलिड डर्मेटाइटिस (Eyelid Dermatitis) : पलकों को प्रभावित करने वाली इस कंडिशन के बारे में जानें

    कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करें (Use cold compress)

    अंडर आई बैग्स की समस्या में राहत पाने के लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल एक अच्छा उपाय है। प्रभावित क्षेत्र में कोल्ड कंप्रेस लगाने से कुछ समय के लिए राहत मिल सकती है। इससे रक्त वाहिकाओं को जल्दी से सिकुड़ने में मदद मिल सकती है। हालांकि आप स्टोर पर एक कोल्ड कंप्रेस खरीद सकते हैं, लेकिन इसे स्वयं कुछ उपायों द्वारा घर पर भी कर सकते हैं, जैसे कि

    • ठंडे खीरे का इस्तेमाल
    • आइस क्यूब का इस्तेमाल
    • ठंडे पानी में कपड़ा डिप कर के
    • एलोवेरा जेल को आइस क्यूब के रूप में

    अपनी त्वचा को डायरेक्टली बहुत अधिक ठंढा होने से बचाने के लिए अपने कंप्रेस को एक सॉफ्ट कपड़े से लपेटें। फिर इस्तेमाल करें।

    और पढ़ें: डर्मेटाइटिस हेरपेटिफॉर्मिस: त्वचा की इस समस्या से राहत पाने का उपाय है ग्लूटेन फ्री आहार

    हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated)

    आपके शरीर के वजन का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बनाता है। इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं हो सकता है कि डीहाइड्रेशन आपमें अंडर आई बैग्स में योगदान कर सकता है। आपके अपने पानी का सेवन बढ़ाना चाहिए। विशेषज्ञ पुरुषों के लिए प्रति दिन लगभग 13 कप तरल पदार्थ और महिलाओं के लिए लगभग 9 कप तरल पदार्थ पीने की सलाह देते हैं।

    और पढ़ें: Dyshidrotic Eczema: डिसहाइड्रियॉटिक एक्जिमा क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

    एंटीहिस्टामाइन लें (Take antihistamines)

    एलर्जी से भी आपकी आंखों के नीचे सूजन, काले घेरे हो सकते हैं। इसके साथ आप लाली या पानी, खुजली वाली आंखों का भी अनुभव कर सकते हैं। यह प्रतिक्रिया आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के रिएक्शन के कारण होती है, जो इसे परेशान का कारण बनती है।अगर आपको लगता है कि आपके अंडर आई बैग्स एलर्जी से संबंधित हो सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) एलर्जी दवाएं लेने के बारे में जानें।

    माइक्रोनीडलिंग ट्रीटमेंट ले सकते हैं (Microneedling treatment)

    माइक्रोनिंगलिंग को कोलेजन इंडक्शन थेरिपी के रूप में भी जाना जाता है। यह झुर्रियों, दाग-धब्बों और यहां तक ​​​​कि रंगद्रव्य के मुद्दों को भी कम करता है, जैसे कि काले घेरे और अंडर आई बैग्स। इस प्रक्रिया में महीन डर्मा सुइयाें का इस्तेमाल किया जाता है, जिनका उपयोग त्वचा को पंचर करने के लिए किया जाता है। यह स्किन रिपेरयरिंग का काम करता है। यह प्रक्रिया उनके लिए नहीं है जो तुरंत संतुष्टि चाहते हैं। यह आम तौर पर एक या एक महीने के अंतराल में 6 सेसन के दौरान किया जाता है।

    और पढ़ें: Hard Lump Under The Skin: त्वचा के नीचे कठोर गांठ की समस्या है? जानिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

    आठ घंटे की नींद जरूर लें (Get eight hours of sleep)

    अंडर आई बैग्स की समस्या बचने के लिए अपने स्लीप पैटर्न पर भी ध्यान दें। आप कैसे सोते हैं, इसके अलावा आप कितना सोते हैं यह भी एक कारक है। हालांकि सीमित नींद वास्तव में आंखों के नीचे सर्कल का कारण नहीं बन सकती है, कम नींद लेने से आपका रंग हल्का हो सकता है। हेल्दी लाइफ और स्वस्थ रहने के लिए कोशिश करें कि 8 घंटे की नींद जरूरी लें।

    अधिक कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं (Eat more collagen-rich foods)

    जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी पलकों को सहारा देने वाली मांसपेशियां और उसके ऊतक कमजोर होते जाते हैं। इसका मतलब है कि आपकी त्वचा ढीली होने लग सकती है। तो ऐसे में विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से आपके शरीर को हयालूरोनिक एसिड को अधिक अवशोषित करने में मदद मिल सकती है। इसलिए अपने डायट में इसे शामिल करें। विटामिन सी के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं:

    • संतरे
    • लाल मिर्च
    • गोभी
    • ब्रसल स्प्राउट
    • ब्रोकोली
    • स्ट्रॉबेरीज

    और पढ़ें : Saggy Skin: जानिए ढ़ीली त्वचा के कारण और स्किन टाइटनिंग टिप्स

    अंडर आई बैग्स के लिए मेडिकेशन (Medication for under eye bags)

    अंडर आई बैग्स की समस्या में राहत पाने के लिए इसके मेडिकेशन में शामिल हैं:

    दवाएं (Medicines)

    अगर आपको लगता है कि आपकी आंखों के नीचे सूजन एलर्जी के कारण होती है, तो अपने डॉक्टर को दिखाएं, यदि यह एलर्जी से है , तो वह आपको इस की दवा देंगे।

    और पढ़ें : सिर्फ 3 बातों को समझकर स्किन केयर के लिए बेस्ट प्रॉडक्ट का चुनाव करना हो सकता है आसान!

    चिकित्सा (Treatment)

    आंखों के नीचे अंडर आई बैग्स के उपचार के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जा सकता है। इनमें लेजर थेरिपी, केमिकल पील्स और फिलर्स शामिल हैं, जो त्वचा की टोन में सुधार कर सकते हैं, त्वचा में कसावट लाते हैं और आंखों के नीचे के क्षेत्र को फिर से जीवंत कर सकते हैं। भूरी या काली त्वचा वाले लोगों के लिए, लेजर रिसर्फेसिंग से त्वचा के रंग (हाइपरपिग्मेंटेशन या हाइपोपिगमेंटेशन) में स्थायी परिवर्तन या जोखिम हो सकता है।

    और पढ़ें: आपकी त्वचा पर खुरदुरे, भूरे या काले धब्बे हो सकते हैं टीनिया नाइग्रा इंफेक्शन का संकेत!

    आइलिड सर्जरी (Eyelid surgery)

    आंखों के नीचे अंडर आई बैग्स के कारण के आधार पर, पलक सर्जरी (ब्लेफेरोप्लास्टी) एक उपचार विकल्प हो सकता है। इस प्रक्रिया में ऊपरी पलक के नैचुरल क्रीज में या निचले कवर के अंदर एक चीरा के माध्यम से अतिरिक्त वसा को रिमूव किया जाता है।

    अंडर आई बैग्स की समस्या किसी उम्र और कई कारणों से हो सकती है। लेकिन अधिक उम्र वालों में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। घरेलू उपचारों द्वारा इसे ठीक किया जा सकता है। अंडर आई बैग्स के उपचार के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्ट से बात करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Hydroquinone
    aocd.org/?page=Hydroquinone

    Chatterjee P, et al. (2012). Evaluation of anti-inflammatory effects of green tea and black tea: A comparative in vitro study. DOI:
    10.4103/2231-4040.97298

    Smoking and your health
    my.clevelandclinic.org/health/articles/smoking-and-your-health

    Ingested hyaluronan moisturizes dry skin.
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4110621/

    Can it clear your nose?
    mayoclinic.org/diseases-conditions/common-cold/expert-answers/neti-pot/faq-20058305

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/07/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड