आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Lump on back of Neck: जानिए गर्दन के पीछे गांठ के 7 कारणों को!

Lump on back of Neck: जानिए गर्दन के पीछे गांठ के 7 कारणों को!

स्किन के ऊपरी हिस्से में होने वाले बदलाव या तकलीफों को आसानी से समझा जा सकता है, लेकिन अगर कोई भी परेशानी ऐसी जगह शुरू हो जाए जिसे देखना कठिन हो सकता है। ऐसी ही एक समस्या है गर्दन के पीछे गांठ (Lump on back of Neck) की। गर्दन के पीछे गांठ यानी लम्प की समस्या गंभीर नहीं हो सकती है, लेकिन इसे इग्नोर करना भी ठीक नहीं है। इसलिए आज इस आर्टिकल में गर्दन के पीछे गांठ (Lump on back of Neck) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करेंगे।

गर्दन के पीछे गांठ की समस्या के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसका इलाज किया जा सकता है। गांठ की समस्या को प्रायः कैंसरस माना जाता है, लेकिन स्किन में होने वाले हर गांठ कैंसर की ओर इशारा नहीं करते हैं। इसलिए गर्दन के पीछे लम्प की समस्या होने पर घबराना नहीं चाहिए। वैसे अगर आप गर्दन के पीछे लम्प के कारण की समस्या महसूस कर रहें हैं, तो गर्दन के पीछे गांठ के कारण (Causes of Lump on back of Neck) को समझना चाहिए।

और पढ़ें : Blind Pimple: ब्लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए 7 घरेलू उपाय एवं 9 टिप्स कर सकते हैं फॉलो!

गर्दन के पीछे गांठ के कारण क्या-क्या हो सकते हैं? (Causes of Lump on back of Neck)

गर्दन के पीछे गांठ (गर्दन के पीछे लम्प के कारण) के कारण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

1. लिम्फ नोड्स में सूजन (Swollen lymph nodes)

लिम्फ नोड्स लिम्फेटिक सिस्टम का हिस्सा हैं, जो नोड्स और वेसेल्स का एक कॉम्प्लिकेटेड नेटवर्क है। शरीर के कुछ खास हिस्सों में, जैसे गर्दन, कान के पीछे, कमर के पास लिम्फ नोड्स होते हैं। अगर इंफेक्शन की समस्या शुरू होती है, तो लिम्फ नोड्स में सूजन (Swollen lymph nodes) की समस्या शुरू हो जाती है। ज्यादातर गर्दन के पीछे लिम्फ नोड्स में सूजन के अलावा कान के आसपास या फिर रिब्स के पास भी हो सकती है। कभी-कभी बिना कारण भी गर्दन के पीछे गांठ (Lump on Back of Neck) की समस्या नोटिस की जा सकती है। वैसे अगर लिम्फ नोड्स में सूजन (Swollen lymph nodes) की समस्या ज्यादा हो तो इसे टाले भी नहीं, क्योंकि डॉक्टर इस परेशानी को दूर करने के लिए दवा प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।

2. एक्ने (Acne)

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institutes of Health) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार गर्दन के पीछे गांठ के कारण की वजह एक्ने, ब्लैकहेड्स एवं पिंपल भी हो सकते हैं। एक्ने की समस्या तब शुरू होती है जब पसीना, बैड बैक्टीरिया या बंद पोर्स की समस्या शुरू हो जाती है। इसके अलावा हॉर्मोनल चेंजेस (Hormonal changes) की वजह से भी एक्ने (Acne) की समस्या शुरू हो सकती है और ऐसी स्थिति भी गर्दन के पीछे गांठ के कारण (Causes of Lump on back of Neck) में शामिल की जाती है।

और पढ़ें : Discolored Skin Patches: डिस्कलर्ड स्किन पैच की समस्या क्या है? जानिए डिस्कलर्ड स्किन पैच का इलाज और बचाव यहां!

3. सिस्ट (Cyst)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार सिस्ट भी गर्दन के पीछे लम्प के कारण में शामिल है। सिस्ट अत्यधिक बड़े भी हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर सिस्ट में दर्द की समस्या नहीं होती है। कुछ लोग सिस्ट को दबा देते हैं, जिसकी वजह से सिस्ट की समस्या बार-बार होने लगती है और ऐसी स्थिति इंफेक्शन पैदा कर सकती है।

4. बॉयलस (Boils)

रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार बॉयलस यानी फोड़े की समस्या इंफेक्शन के कारण होती है जबकि यह इंफेक्शन सिर्फ बॉयलस में ही होती है और बॉयलस के आसपास नहीं होती है। दरअसल सिस्ट (Cyst), एक्ने (Acne) और ब्लॉक हुए हेयर फॉलिकल्स (Blocked hair follicles) बॉयलस में बदल जाते हैं और अगर स्किन पर हुए फोड़े फुंसियों का इलाज ठीक से ना किया जाए तो इससे इंफेक्शन (Infection) की समस्या शुरू हो सकती है।

और पढ़ें : Creams for Scars: जानिए 7 बेस्ट स्कार्स के लिए क्रीम और इन क्रीम्स को खरीदने के पहले किन बातों का रखें ध्यान!

5. मोल्स (Moles)

स्किन पर मोल्स बचपन से ही होते हैं, लेकिन उम्र के किसी भी पड़ाव में भी मोल्स हो सकते हैं। इसलिए अगर गांठ मांसल महसूस होती है और उसके नीचे या मांसपेशियों में होने के बजाय त्वचा पर होती है, तो यह एक तिल हो सकता है। वैसे मोल्स होना कोई समस्या की बात नहीं है, लेकिन कुछ केसेस में यह कैंसरस भी हो सकता है। इसलिए मोल्स की जांच खुद या किसी अन्य व्यक्ति से जरूर करवायें और मोल्स की जांच करने के लिए ABCDE फॉर्मूला जरूर ध्यान रखें। यहां ABCDE को कुछ इस प्रकार समझा जा सकता है। जैसे:

  • ए (A): एसीमेट्रिकल मोल्स (Asymmetrical mole)
  • बी (B): मोल्स का बॉर्डर एकसमान ना होना (Uneven or irregular border)
  • सी (C): मोल्स का कलर ब्लू और रेड होना (Uneven color or unusual shades, such as blue and red)
  • डी (D): मोल्स का डायमीटर 6 मिलीमीटर से ज्यादा बड़ा होना (Diameter greater than 6 millimeters [about the size of a pencil eraser])
  • ई (E): समय के साथ विकसित और बदलाव आना (Evolving and changing over time)

इस एबीसीडीई फॉर्मूला को ध्यान में रखकर मोल्स को खुद से या किसी अन्य व्यक्ति की सहायता से एग्जामिन किया जा सकता है।

नोट: अगर मोल्स से जुडी समस्या नजर आती है, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए।

और पढ़ें : Best Vitamin C serum: जानिए बेस्ट विटामिन सी सीरम के फायदे और किन बातों को रखकर चुने सीरम!

6. एलर्जिक रिएक्शन और स्किन इरिटेशन (Allergic reactions and skin irritation)

गर्दन के पीछे गांठ के कारण में एलर्जिक रिएक्शन और स्किन इरिटेशन (Allergic reactions and skin irritation) भी शामिल है। कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स, शैम्पू, साबुन, कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट या फिर कपड़ों की वजह से भी एलर्जिक रिएक्शन और स्किन इरिटेशन की समस्या हो सकती है। अगर यह समस्या लम्प के पास शुरू हो जाए तो इससे सूजन के साथ-साथ अन्य तकलीफें भी शुरू हो सकती हैं।

7. मसल नॉट्स (Muscle knots)

एनसीबीआई (NCBI) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार इंजर्ड या टेन्स मसल भी गर्दन के पीछे लम्प के कारण के कारण में शामिल किया गया है। ये नॉट्स मटर के दाने या बेसबॉल जैसे बड़े भी हो सकते हैं। सिर्फ यही नहीं मसल नॉट्स (Muscle knots) शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में गर्दन के पीछे ज्यादा होती है।

और पढ़ें : Hyaluronic Acid For Skin: जानिए शरीर एवं त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के 10 फायदे!

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में गर्दन के पीछे गांठ के कारण (Causes of Lump on back of Neck) से जुड़ी जानकारी आपके लिए लाभकारी होंगी। इसलिए अगर आप लंबे वक्त गर्दन के पीछे गांठ की समस्याओं के शिकार हैं और यह परेशानी दूर नहीं हो रही है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करें। डॉक्टर बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए मेडिसिन प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। अगर आप गर्दन के पीछे गांठ (Lump on back of Neck) से जुड़े किसी तरह के सवालों का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे।

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Acne/https://www.niams.nih.gov/health-topics/acne/Accessed on 13/07/2022
Boils and carbuncles/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK513141/Accessed on 13/07/2022
Lymph nodes and cancer/https://www.cancer.org/cancer/cancer-basics/lymph-nodes-and-cancer.html/Accessed on 13/07/2022
Moles/https://www.aad.org/public/diseases/bumps-and-growths/moles/Accessed on 13/07/2022
Myofascial trigger points then and now: A historical and scientific perspective/https://www.aad.org/public/diseases/bumps-and-growths/moles/Accessed on 13/07/2022
Cyst, epidermoid (sebaceous cyst)/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK499974/Accessed on 13/07/2022

Neck lump/https://medlineplus.gov/ency/article/003098.htm/Accessed on 13/07/2022

Head and Neck Cancers/https://www.cancer.gov/types/head-and-neck/head-neck-fact-sheet/Accessed on 13/07/2022

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड