आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Aspirin for Acne: क्या एक्ने के लिए एस्पिरिन का सेवन किया जा सकता है?

Aspirin for Acne: क्या एक्ने के लिए एस्पिरिन का सेवन किया जा सकता है?

एक्ने और एस्पिरिन… इन दोनों नामों से हमसभी परिचित हैं, लेकिन अगर एक्ने के लिए एस्पिरिन (Aspirin for Acne) का सेवन के बारे में जानते हैं? अगर आप नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि आज इस आर्टिकल में त्वचा के लिए एस्पिरिन से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे।

  • एक्ने और एस्पिरिन क्या है?
  • क्या एस्पिरिन की दवा एक्ने के लिए लाभकारी है?
  • किस तरह के एक्ने के लिए एस्पिरिन का सेवन किया जा सकता है?
  • एक्ने के लिए एस्पिरिन का सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए?
  • मुंहासे के लिए एस्पिरिन की जगह कौन-कौन से मेडिकेशन मददगार हो सकते हैं?
  • एक्ने से बचाव के लिए घरेलू उपाय क्या करें?

चलिए अब एक्ने और एस्पिरिन (Acne and Aspirin) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

और पढ़ें : Best Vitamin C serum: जानिए बेस्ट विटामिन सी सीरम के फायदे और किन बातों को रखकर चुने सीरम!

एक्ने और एस्पिरिन क्या है? (About Acne and Aspirin)

वैसे तो इनदिनों इंटरनेट की दुनिया कई बातों या बीमारियों के बारे में समझना आसान हो गया है, लेकिन हम यहां अलग-अलग रिसर्च रिपोर्ट्स से समझकर आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आये हैं। इसलिए सबसे पहले एक्ने और एस्पिरिन (Acne and Aspirin) के बारे में समझते हैं, जिससे इसे समझने में आसानी होती है।

एक्ने (Acne) क्या?

एक्ने के लिए एस्पिरिन (Aspirin for Acne)

त्वचा पर सफेद, काले या लाल दाने एक्ने की समस्या की ओर इशारा करते हैं। कई बार इन दानों से दर्द या किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है, लेकिन कभी-कभी इन दानों की वजह से दर्द या जलन जैसी समस्या शुरू हो जाती है। वैसे तो एक्ने की समस्या ज्यादा गंभीर नहीं होती है, लेकिन कुछ केसेस में एक्ने के लिए इलाज की जरूरत पड़ सकती है।

एस्पिरिन (Aspirin) क्या है?

एक्ने के लिए एस्पिरिन (Aspirin for Acne)

एस्पिरिन एक दवा है जिसे विशेष रूप से फीवर, मसल पेन, दांतों के दर्द, सर्दी जुकाम, सिरदर्द, आर्थराइटिस और सूजन जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए सेवन किया जाता है। एस्पिरिन सैलिसिलेट (Aspirin Salicylate) और नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लामेट्री ड्रग (Nonsteroidal anti-inflammatory drug) के रूप में जाना जाता है। यह आपके शरीर मे मौजूद एक प्रकार के केमिकल को ब्लॉक करके दर्द और सूजन को कम करने में सक्षम है। अब यह समझना जरूरी है कि एक्ने के लिए एस्पिरिन कैसे लाभकारी माना गया है।

एक्ने के लिए एस्पिरिन: क्या एस्पिरिन की दवा एक्ने के लिए लाभकारी है? (Aspirin is helpful for Acne)

एक्ने के लिए एस्पिरिन (Aspirin for Acne)

एस्पिरिन नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लामेट्री ड्रग (NSAID) है और इसका सेवन बुखार, शरीर में दर्द या सूजन जैसी तकलीफों को दूर करने के लिए किया जाता है। नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार डर्मेटोलॉजिस्ट के फिल्ड से जुड़े जानकारों ने देखा कि एस्पिरिन का सेवन अलग-अलग स्किन कंडिशन जैसे सनबर्न (Sunburn), विटिलिगो (Vitiligo), रेनॉड्स सिंड्रोम (Raynaud’s syndrome), कावासाकी डिजीज (Kawasaki disease) एवं मैलिग्नेंट मेलेनोमा (Malignant melanoma) की समस्या को दूर करने में सहायक है। हालांकि इसी से जुड़ी नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) की दूसरी रिसर्च रिपोर्ट में इस बात की भी चर्चा की गई है कि एक्ने के लिए एस्पिरिन (Aspirin for Acne) बहुत ज्यादा प्रभावी नहीं है। स्टडी के अनुसार एस्पिरिन के सेवन से स्किन इन्फ्लेमेशन को कम किया जा सकता है, लेकिन खुजली या एलर्जिक रिएक्शन (Allergic reaction) को नहीं।

एस्पिरिन की दवा कुछ स्किन कंडिशन में तो प्रभावी है, लेकिन अगर एक्ने के लिए एस्पिरिन के सेवन पर गौर करें तो मुंहासे के लिए एस्पिरिन का सेवन किया जा सकता है पर कुछ खास स्थितियों में।

और पढ़ें : सिर्फ 3 बातों को समझकर स्किन केयर के लिए बेस्ट प्रॉडक्ट का चुनाव करना हो सकता है आसान!

किस तरह के एक्ने के लिए एस्पिरिन का सेवन किया जा सकता है? (What types of acne might it treat?)

एक्ने की समस्या अलग-अलग तरह की होती है। इसलिए अगर इंफ्लेमेटरी एक्ने (Inflammatory acne) की समस्या है, तो ऐसी स्थिति में एस्पिरिन का सेवन किया जा सकता है। इंफ्लेमेटरी एक्ने की समस्या होने पर एक्ने सामान्य से ज्यादा बड़े (Large), लाल (Red), सिस्ट (Cysts) या पस्ट्यूल (Pustules) का रूप लेने लगते हैं और इस त्वचा की परेशानी को दूर करने के लिए एस्पिरिन का सेवन किया जा सकता है।

इंफ्लेमेटरी एक्ने की समस्या बैड बैक्टीरिया (Bad Bacteria) बंद पोर्स (Pore) और ऑयल (Oil) की वजह से शुरू हो सकती है और इन परेशानियों को दूर करने के लिए एस्पिरिन का सेवन किया जा सकता है। यह ध्यान रखें कि व्हाइटहेड्स (Whiteheads) और ब्लैकहेड्स (Blackheads) जैसी तकलीफों को दूर करने के लिए एस्पिरिन का सेवन ना ही किया जाना चाहिए।

और पढ़ें : Skin Lesions: स्किन लीजन क्या है? जानिए स्किन लीजन का कारण, इलाज और घरेलू उपाय

मुंहासे के लिए एस्पिरिन का सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए? (Who should avoid Aspirin for Acne)

वैसे तो अलग-अलग रिसर्च रिपोर्ट में यह साफ कहा गया है कि हर तरह के एक्ने के लिए एस्पिरिन का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए इसे जरूर ध्यान रखें। इसके साथ ही निम्नलिखित शारीरिक परेशानियों में भी इसका सेवन नहीं किया जाना चाहिए। जैसे:

  • जिन लोगों को नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लामेट्री ड्रग (Nonsteroidal anti-inflammatory drug) से एलर्जी है।
  • गर्भवती महिला (Pregnant) या स्तनपान (Breastfeeding) करवाने वाली महिलाओं को एस्पिरिन का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • बच्चों (Children) को एस्पिरिन का सेवन नहीं करवाना चाहिए।

इन ऊपर बताई गई स्थितियों में एस्पिरिन का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। वहीं नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार निम्नलिखित हेल्थ कंडिशन की समस्या होने पर भी एस्पिरिन का सेवन नहीं करना चाहिए। जैसे:

  • अस्थमा (Asthma) की समस्या होना।
  • एलर्जी रिनिथिस (Allergic rhinitis) की समस्या होना।
  • नेजल पॉलीप्स (Nasal polyps) की समस्या होना।
  • पेप्टिक अल्सर (Peptic ulcer) की समस्या होना।

इन बीमारियों के होने पर भी एस्पिरिन का सेवन से परहेज करना चाहिए।

और पढ़ें : Herpes Skin Rash: हर्पीस स्किन रैश की समस्या क्या है? जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

एक्ने के लिए एस्पिरिन की जगह कौन-कौन से मेडिकेशन मददगार हो सकते हैं? (Alternatives of Aspirin for Acne)

एक्ने के लिए एस्पिरिन (Aspirin for Acne)

अगर आप एक्ने की समस्या से परेशान हैं, तो एस्पिरिन की जगह निम्नलिखित ऑइन्टमेंट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे:

एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें : Blind Pimple: ब्लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए 7 घरेलू उपाय एवं 9 टिप्स कर सकते हैं फॉलो!

एक्ने से बचाव के लिए घरेलू उपाय क्या करें? (Tips to prevent Acne)

एक्ने से बचाव के लिए निम्नलिखित घरेलू उपाय फॉलो किये जा सकते हैं। जैसे:

  • त्वचा को हमेशा साफ (Clean) रखें।
  • कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic products) के इस्तेमाल कम से कम करें और अगर मेकअप का इस्तेमाल कर रहें हैं, तो मेकअप (Makeup) को अच्छी तरह से क्लीन जरूर करें।
  • ऑयली एवं जंक फूड (Oily and Junk food) से दूर रहें।
  • नियमित एक्सरसाइज करें। अगर एक्सरसाज (Exercise) या योग (Yoga) करने में परेशानी महसूस होती है, तो वॉक (Walk) करें।
  • पानी (Water), जूस (Juice) और फलों (Fruits) का सेवन नियमित करें।

एक्ने से बचाव के लिए ऊपर बताये गए टिप्स तो फॉलो करने से लाभ मिल सकता है, लेकिन अगर इन घरेलू उपायों से लाभ ना मिले तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

नोट: बेहतर होगा कि मुंहासे के लिए एस्पिरिन (Aspirin for Acne) के सेवन से बचें और स्किन से जुड़ी तकलीफों को दूर करने में इलाज के दौरान समय भी ज्यादा लग सकता है। इसलिए डॉक्टर द्वारा दिए गए एडवाइस के साथ-साथ मेडिकेशन और स्किन केयर करते रहें।

एक्ने की समस्या होने पर डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें, क्योंकि एक्ने के अलग-अलग प्रकार और इसके कारणों को समझकर डर्मेटोलॉजिस्ट दवा प्रिस्क्राइब करते हैं। इसलिए डॉक्टर से कंसल्टेशन करें और उचित इलाज करवाएं।

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकती हैं या इनसे दूर रह सकती हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Topically applied aspirin decreases histamine-induced wheal and flare reactions in normal and SLS-inflamed skin, but does not decrease itch. A randomized, double-blind and placebo-controlled human study/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12013195/Accessed on 06/07/2022

Aspirin in dermatology: Revisited/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4693360/Accessed on 06/07/2022

Aspirin in dermatology: Revisited./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4693360/Accessed on 06/07/2022

Aspirin/https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682878.html/Accessed on 06/07/2022

FDA Drug Safety Communication: FDA warns of rare but serious skin reactions with the pain reliever/fever reducer acetaminophen/https://www.fda.gov/drugs/drug-safety-and-availability/fda-drug-safety-communication-fda-warns-rare-serious-skin-reactions-pain-relieverfever-reducer/Accessed on 06/07/2022

Can Taking Aspirin Help Prevent Cancer?/https://www.cancer.gov/about-cancer/causes-prevention/research/aspirin-cancer-risk/Accessed on 06/07/2022

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/07/2022 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड