आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Gel for Acne: यह हैं एक्ने के लिए इस्तेमाल किए जाए वाले कुछ प्रभावी जेल!

    Gel for Acne: यह हैं एक्ने के लिए इस्तेमाल किए जाए वाले कुछ प्रभावी जेल!

    एक्ने बहुत ही सामान्य स्किन कंडिशन है जो अधिकतर चेहरे, माथे, छाती, कंधे और अपर बैक पर पिंपल का कारण बनती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे जेनेटिक्स, हार्मोन्स लेवल्स में बदलाव, स्ट्रेस, हाय ह्यूमिडिटी आदि। एक्ने अधिकतर टीनएजर्स को प्रभावित करते हैं, हालांकि यह किसी भी उम्र में हो सकते हैं। बाजार में कई एंटी-एक्ने प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। किंतु, आपके लिए कौन सा सही है इसके बारे में निर्धारित करने के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। आज हम बात करने वाले हैं एक्ने के लिए जेल (Gel for acne) के बारे में। एक्ने के लिए जेल (Gel for acne) के बारे में जानने से पहले एक्ने के बारे में जान लेते हैं।

    एक्ने: क्या है यह परेशानी?

    जैसा कि पहले ही बताया गया है कि एक्ने एक सामान्य स्किन कंडिशन है, जिसमें स्किन के पोर्स बाल, सीबम, बैक्टीरिया आदि के कारण ब्लॉक हो जाते हैं। इस ब्लॉकेज के कारण ब्लैकहैड, वाइटहेड, नोड्यूल और अन्य तरह के पिंपल हो सकते हैं। अगर आपको एक्ने की समस्या है, तो निराश न हों क्योंकि यह वो कॉमन स्किन कंडिशन है, जिसे बहुत से लोग अनुभव करते हैं। एक्ने अधिकतर चेहरे और कंधे पर नजर आते हैं। लेकिन, यह बटलॉक्स, टांगों और बाजू पर भी हो सकते हैं। इसके कुछ कारण इस प्रकार हैं:

    और पढ़ें: मुहांसे कम न कर दें आपके चेहरे की रौनक, इन तरीकों से पाएं एक्ने फ्री स्किन

    • हॉर्मोन्स लेवल में बदलाव
    • कपडे या हेडगियर जैसे हैट्स और स्पोर्ट्स हेल्मेट्स
    • एयर पॉल्यूशन और खास वेदर कंडीशंस खासतौर पर हाय ह्यूमिडिटी
    • ऑयली या ग्रीसी पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
    • ऐसी जगह पर काम करना जहा ग्रीस का लगातार इस्तेमाल होता है
    • स्ट्रेस
    • कुछ मेडिकेशन्स
    • जेनेटिक्स

    यह तो थे इसके कारण। अब जानते हैं एक्ने के लिए जेल (Gel for acne) के बारे में विस्तार से।

    और पढ़ें: PCOS, Acne, And Acne Treatment: पीसीओएस, एक्ने और एक्ने ट्रीटमेंट के बारे में समझें यहां!

    एक्ने के लिए जेल(Gel for acne): पाएं जानकारी इन प्रोडक्ट्स के बारे में

    अगर आपको एक्ने की समस्या है, तो आपको परेशान होने वाली बात नहीं है। क्योंकि, माइनर प्रॉब्लम्स की स्थिति में आप बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कई जेल आपको मिल जाएंगे, जो न केवल एक्ने में होने वाली जलन से आराम दिलाते है बल्कि इस समस्या से काफी हद तक आराम भी पहुंचाते हैं। अब जानते हैं एक्ने के लिए जेल (Gel for acne) के बारे में विस्तार से:

    ऑरिफ्लेम प्योर स्किन स्पॉट (Oriflame Pure Skin Spot)

    एक्ने के लिए जेल (Gel for acne) में इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल किसी भी तरह के एक्ने में किया जा सकता है। यह जेल सिर्फ आठ घंटे में एक्ने को टारगेट करता है और कुछ ही समय में आपको इसका पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिल जाएंगे। किसी भी तरह की स्किन टाइप वाले लोग इसे प्रयोग कर सकते हैं। इस सिंपल और इफेक्टिव सलूशन की कीमत केवल 600 रुपए हैं।

    और पढ़ें: एक्ने में डायटरी बदलाव (Dietary changes help acne) क्या दिला सकता है समस्या से छुटकारा?

    एक्ने के लिए जेल (Gel for acne) : बी बॉडीवाइज सैलिसिलिक एसिड जेल (Be Bodywise salicylic acid gel)

    यह जेल न केवल एक्ने की समस्या को दूर करता है बल्कि भविष्य में भी एक्ने ब्रेकडाउन को कम करने में हेल्पफुल है। यही नहीं, यह इंफ्लेमेशन से लड़ने, रेडनेस को कम करने और एक्ने मार्क्स को फेड करने में भी मददगार है। इसमें दो प्रतिशत सैलिसिलिक एसिड है, जिससे बैक्टीरिया के कारण होने वाले एक्ने से लड़ने में मदद मिलती है। यह जेल नार्मल, कॉम्बिनेशन और ऑयली स्किन सबके लिए उपयुक्त है। ड्राय या संवेदनशील त्वचा वाली महिलाओं को त्वचा की जलन से बचने के लिए लो कंसंट्रेशन वाले जेल का विकल्प चुनना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस जेल के उपयोग के पहले कुछ दिनों में अपने पिंपल्स पर दिखने वाले पॉजिटिव परिणामों को नोटिस किया जा सकता है। इस जेल को आप ऑनलाइन लगभग 449 रुपए में खरीद सकते हैं।

    और पढ़ें: बाउल मूवमेंट में गड़बड़ी बन सकती है एक्ने का कारण, जानिए कैसे पाएं छुटकारा

    मार्स बाय जीएचसी स्किन करेक्ट जेल फॉर एक्ने (Mars by GHC Skin Correct Gel For Acne)

    इस जेल में नियासिनमाइड है और यह एक्ने मार्क्स, पिंपल्स और छाइयों को कम करने के लिए प्रभावी इंग्रेडिएंट्स है। नियासिनमाइड विटामिन B3 का एक प्रकार है। नियासिनमाइड सीबम के ओवरप्रोडक्शन को भी कम कर सकता है। नियासिनमाइड और ग्लाइकोलिक एसिड (glycolic acid) एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं जिससे स्किन का टेक्सचर बेहतर होता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, स्टिमुलेटिंग और एंटी-इर्रिटेट गुणों के कारण स्किन को आराम मिलता है और फेस पिंपल भी कम होते हैं। किसी भी तरह की स्किन वाले लोग इस जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्ने के लिए जेल (Gel for acne) में इस उत्पाद की कीमत केवल 549 रुपए है।

    मामाअर्थ टी ट्री स्पॉट जेल (Mamaearth Tea Tree Spot Gel)

    मामाअर्थ का यह टी ट्री स्पॉट जेल, टी ट्री ऑयल और सैलिसिलिक एसिड से बना है जो एक्ने का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है ताकि स्किन क्लियर और पिंपल फ्री रहे। यही नहीं, यह न्यू एक्ने मार्क को कम करने में भी मददगार है। टी ट्री, सैलिसिलिक एसिड और लीकोरिस यानी मुलेठी का यह कॉम्बिनेशन एक्ने इंफ्लेमेशन व रेडनेस को कम करने में भी मददगार है। यह जेल पूरी तरह से हार्मफुल केमिकल्स से फ्री है और हर स्किन टाइप वाले लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रोडक्ट को आप ऑनलाइन 240 रूपये में खरीद सकते हैं।

    और पढ़ें: एंटी एक्ने डायट में केले और खीरे के अलावा और भी हैं 11 खाने-पीने की चीजे शामिल

    एक्ने के लिए जेल : पल्म ग्रीन टी क्लियर स्पॉट-लाइट जेल (Plum Green Tea Clear Spot-Light Gel)।

    नियासिनमाइड से बना यह जेल एक्ने और एक्ने मार्क्स को दूर करने के लिए प्रभावी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट ग्रीन टी है, जिससे स्किन में ऑयल कंट्रोल में मदद मिलती है। इसमें साथ ही इसमें मौजूद नीम को भी एक्ने और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इसके इस्तेमाल के बाद अधिकांश लोगों को अच्छे परिणाम मिलते हैं। यह प्रोडक्ट आपको 360 रुपए में मिल जाएगा।

    द डर्मा फेस जेल फॉर एक्टिव एक्ने The Derma Face Gel for Active Acne

    द डर्मा का यह जेल एक्ने और ब्लेमिशेस को कम करने के लिए बेहद अच्छा है। यही नहीं, स्किन टोन को ब्राइट करने के लिए भी यह लाभदायक है। इसमें दो प्रतिशत सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid), एक प्रतिशत ग्लायकोलिक एसिड (Glycolic acid) और नियासिनमाइड है। यह जेंटली से लेकर प्रभावी रूप से एक्ने प्रोन स्किन का उपचार करता है। फाइन लाइन, श्रिंक हुए पोर्स को दूर करने में भी यह इंग्रेडिएंट्स महत्वपूर्ण है। यह जेल ऑयल, डाय, पैराबेन और सल्फेट फ्री है। यानी, स्किन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इसकी कीमत 448 रुपए है।

    यह तो थी एक्ने के लिए जेल (Gel for acne) के बारे में जानकारी। इन्हें आप अपने एक्ने और मुहांसों की स्थिति में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें ,ताकि आपको कोई परेशानी न हो। आइए जानें कि एक्ने से कैसे बचा जा सकता है?

    एक्ने के लिए जेल, Gel for acne..

    और पढ़ें: Nodular Acne: नोड्यूलर एक्ने क्या है? जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज!

    एक्ने से बचने के तरीके क्या हैं?

    एक्ने से बचाव मुश्किल है खासतौर पर अगर इसका कारण सामान्य हार्मोनल चेंजेज हों। लेकिन, इन कुछ तरीकों से आप इनसे बच सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

    • रोजाना अपने चेहरे को गुनगुने पानी और माइल्ड फेशियल क्लींजर से वाश करें।
    • नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।
    • आपको मेकअप का इस्तेमाल करना बंद नहीं करना है लेकिन नॉन-कॉमेडोजेनिक (Non-comedogenic) उत्पादों का इस्तेमाल करें और रोजाना दिन के अंत में मेकअप रिमूव करना न भूलें।
    • अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर ही रखें।

    और पढ़ें: Baking Soda For Acne: एक्ने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल क्या पहुंचाता है फायदा?

    उम्मीद है कि एक्ने के लिए जेल (Gel for acne) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। एक्ने की समस्या शुरुआती एडल्टहुड में खुद ही ठीक हो जाती है, हालांकि इसके बाद भी कुछ लोग इसका अनुभव करते हैं। अगर यह समस्या माइनर है, तो घरेलू उपायों या इन जेल के इस्तेमाल से आपको राहत मिल सकती है। लेकिन अगर यह परेशानी अधिक हो, तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इस बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    A review of the use of adapalene for the treatment of acne. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2374937/ .Accessed on 11/5/22

    Acne. https://medlineplus.gov/ency/article/000873.htm .Accessed on 11/5/22

    Acne. https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/12233-acne .Accessed on 11/5/22

    Acne. https://www.hopkinsmedicine.org/health/conditions-and-diseases/acne .Accessed on 11/5/22

    Over-the-counter acne products: What works and why.

    https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/acne/in-depth/acne-products/art-20045814

    Accessed on 11/5/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: